कम पूंजी में करें इन छोटे व्यवसायों की शुरुआत, लागत से ज्यादा होगी कमाई

. 1 min read
कम पूंजी में करें इन छोटे व्यवसायों की शुरुआत, लागत से ज्यादा होगी कमाई

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि, वह खुद का बिजनेस शुरू करें और बड़ा आदमी बने, लेकिन पैसों की कमी के कारण वह अपने कदम पीछे कर लेता है और अपने सपनों को मार देता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि, बिजनेस शुरू करने के लिए अधिक निवेश की जरूरत होती है, हालांकि ऐसा नहीं है आप कम निवेश में भी अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपने सपने पूरे कर सकते हैं। आपने हाट बाजार या सड़क किनारे लगने वाली दुकानों को तो देखा ही होगा, यह दुकाने दिखने में तो बहुत छोटी होती है, मगर यह हर महीने अच्छा मुनाफा कमाती है। यदि आप भी इस तरह का बिजनेस शुरू करते हैं तो महीने में आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप हर मौसम के अनुसार अलग-अलग तरह का व्यवसाय भी कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बहुत ही कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से है यह बिजनेस?

1. टी-शर्ट की दुकान

इस तरह का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले मार्केटिंग रिसर्च करनी होगी। दरअसल मार्केट में बदलते समय के अनुसार कपड़े भी बदलते रहते हैं। ऐसे में आपको टी-शर्ट का बिजनेस शुरू करने से पहले जांच करनी होगी कि, मार्केट में किस तरह की टी शर्ट की मांग है। आप टीशर्ट का बिजनेस करने के लिए हाट बाजार या गली मोहल्ले में छोटी सी दुकान भी खोल सकते हैं। सड़क किनारे या फिर हाट बाजार में खोली जाने वाली दुकान स्थाई रूप से नहीं होती बल्कि यह अस्थाई होती है। आप जब मन चाहे इसे लगा सकते हैं और हटा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती  है। इसे आप केवल 30- 40 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। इसमें कमाई की बात करें तो आप हर महीने 20 से 25 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं। इसके अलावा आपकी कमाई इस बात पर डिपेंड करती है कि, आप एक दिन में कितनी टी शर्ट बेचते हैं, जितनी ज्यादा टी-शर्ट की बिक्री होती है आपकी कमाई भी उतनी ही होगी।

2. आर्टिफिशियल ज्वेलरी की दुकान

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस है। हालांकि समय के अनुसार ज्वेलरी की डिजाइन बदलती रहती है ऐसे में आपको नए नए डिजाइन की ज्वेलरी अपनी शॉप में रखनी होगी। इसके अलावा आपको ज्वेलरी बेचने के लिए ग्राहक पर अधिक से अधिक ध्यान देना होगा। दरअसल मार्केट में कई ज्वेलरी शॉप होती है ऐसे में आपको अपनी ज्वेलरी शॉप में कुछ एक्स्ट्रा चीजें ऐड करनी होगी जिनके जरिए आप अधिक से अधिक ग्राहक बना सकें। इस तरह के बिजनेस में आपको ज्वेलरी की कीमत पर भी ज्यादा ध्यान देना होता है। आपको अपनी शॉप में महिलाओं से जुड़ी सारी ज्वेलरी रखनी होगी तभी जाकर आप मुनाफा कमा पाएंगे। इस बिजनेस में आप हर महीने 20-25 हजार रुपए कमा सकते हैं।

collection of different shoes and sneakers

3. जूतों की दुकान

यह बिजनेस भी कमाई के मामले में अच्छा साबित होगा। इस तरह के बिजनेस को चलाने के लिए आपकी कन्विंसिंग पावर अच्छी होनी चाहिए। मार्केट में आए दिन जूतों की डिजाइन और कीमत में फेरबदल होता रहता है। ऐसे में ग्राहक भी अलग-अलग प्रकार की कीमत और डिजाइन के जूते-चप्पलों की डिमांड करते हैं। ऐसे में आपको अपनी दुकान में हर तरह के जूते-चप्पल रखने होंगे ताकि आप आसानी से बिक्री कर सकें। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको करीब 1 लाख रुपए की आवश्यकता होगी।

4. आइसक्रीम की दुकान

यह एक ऐसा बिजनेस है जो गर्मी के मौसम में अधिक चलता है, हालांकि ऐसा नहीं है कि, बाकी दिनों आइसक्रीम की मांग नहीं रहती है लेकिन गर्मी के दिनों में इसकी अधिक बिक्री होती है। यदि आप आइसक्रीम का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइसक्रीम का बिजनेस करने के लिए आपको अलग-अलग तरह के फ्लेवर की आइसक्रीम रखनी होगी ताकि ग्राहक के अनुसार आप उसकी डिमांड पूरी कर सके। आइसक्रीम का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं होगी। आप इस बिजनेस को केवल 25 हजार रुपए में भी शुरू कर सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, आप आइसक्रीम की दुकान से हर दिन 1500 से 2 हजार रुपए कमा सकते हैं।

5. बर्तनों की दुकान

बर्तनों का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसमें कभी मंदी नहीं आती और बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। शादी-विवाह और दीपावली जैसे त्योहार के समय बर्तनों की बिक्री अधिक होती है। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हैं। बर्तनों की स्टोर खोलकर आप पतीले, कढ़ाई, प्रेशर कुकर, केक इस्क्रोल, कटोरी, क्रॉकरी, डिनर सेट, थरमस, पानी की बोतल, लंच बॉक्स, मिक्सर ग्राइंडर, माइक्रोवेव, इंडक्शन,गैस स्टोर, तवा, जूसर जैसी चीजें बेच सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1 लाख या इससे अधिक तक का निवेश करना पड़ सकता है। यदि कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में आपको कभी भी घटा नहीं होगा। बर्तनों की दुकान से आप हर महीने 30 से 35 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

6. सनग्लासेस की दुकान

चश्मे का बिजनेस भी एक लाभदायक बिजनेस है। सनग्लासेस यानी कि धूप के चश्मे का बिजनेस शुरू करके आप मोटी रकम कमा सकते हैं। बता दें, मार्केट में ब्रांडेड कंपनियों के साथ-साथ लोकल कंपनियों के चश्मों की भी काफी बिक्री होती है। इनका उपयोग गर्मी के सीजन में तेज धूप और गर्म हवाओं से आंखों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है, हालांकि धूप के चश्मे का इस्तेमाल अब फैशन और स्टाइल के लिए भी किया जाता है। आप हाट- बाजार, मार्केट एरिया, शहर या गांव में लगने वाले मेले और एग्जिबिशन में दुकान लगाकर भी चश्मे की बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा आप महंगे यह लोकल ब्रांड के चश्मे को किसी भी इंस्टीट्यूट, हॉस्टल, इंडस्ट्रियल एरिया, कॉलेज के आसपास आसानी से बेच सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 10 से 20 हजार रुपए की लागत आएगी।

7. किताबों की दुकान

किताबों की दुकान खोलना काफी फायदेमंद है क्योंकि इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है। बस इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी सी मार्केट रिसर्च करनी होगी जैसे कि, ग्राहक किस तरह की किताबें खरीदने और पढ़ना पसंद करते हैं। यदि आप ऐसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो इस बिज़नेस में आप बहुत कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं। किताबों की बिक्री करने के लिए आपको अपने स्टोर में ज्यादा से ज्यादा राइटर की बुक रखना होगा ताकि ग्राहक को अपने मनपसंद लेखक की किताब मिल सके और आपकी भी बिक्री आसानी से हो जाए। इस स्टोर की शुरुआत के लिए आपको 20 से 30 हजार रुपए खर्च करने होंगे। यदि कमाई की बात करें तो आप इस इस बिजनेस में हर रोज 1 हजार से 2 हजार रुपए की कमाई कर पाएंगे।

interior of a toy shop

8. खिलौने की दुकान

खिलौनों का बिजनेस एक छोटा सा बिजनेस है जिसे आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। इसकी शुरुआत करने के लिए आपको करीब 30 से 40 हजार रुपए का निवेश करना होगा। इस बिजनेस में अधिक मुनाफे के लिए आपको बच्चों के खेल-खिलौनों से जुड़े सारे सामान रखने होंगे। इन सामानों की बिक्री आप गांव-शहर के गली-मोहल्ले या फिर हाट-बाजार में दुकान लगाकर भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप मेले या किसी एग्जिबिशन में भी अपनी दुकान लगाकर खिलौनों की बिक्री कर सकते हैं। खिलौनों के इस बिजनेस में आपको हर महीने 15 से 20 हजार रुपयों की कमाई होना तय है।

9. मसाले बेचने की दुकान

बिना मसालों के तो किचन अधूरा माना जाता है क्योंकि यह हर रोज इस्तेमाल होने वाली सामग्री है। किसी भी खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी है। यदि आप मसाले बेचने का व्यापार शुरू करते हैं तो आप इस बिजनेस में काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। खास बात यह है कि, मार्केट में भी 12 महीने मसालों की मांग रहती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 25 से 30 हजार रुपए का निवेश करना होगा। मार्केट में आप मसाले को प्रति पैकेट 40 से 50 रुपए के बीच में बेच सकते हैं। इससे आपको प्रति पैकेट 20 से 30 रुपए की कमाई होगी। यदि मसालों को थोक में बेचेंगे तो आप हर महीने इस बिजनेस में 50 से 70 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं। आपको अपने मसाले की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा। यदि आपके द्वारा बेचा गया मसाला लोगों को पसंद आता है तो बहुत ही जल्दी आप इस बिजनेस में लाखों की इनकम कर पाएंगे।

10. गन्ने के जूस की दुकान

यह व्यापार भी एक मौसमी व्यापार है जिसमें आप कम समय में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको करीब 20 से 25 हजार रुपए खर्च करना होगा। गन्ने के जूस को बेचने के लिए आप सड़क किनारे या फिर बाजार में दुकान ओपन कर सकते हैं। आप चाहे तो एक ठेले पर इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। गन्ने के जूस की बिक्री गर्मी के मौसम में अधिक होती है। आप इस बिजनेस में हर दिन 1500 से 2 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) IRCTC एजेंट कैसे बनें? पूरी जानकारी
2) योगा सेक्टर में बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!