20 सबसे फायदे वाले इवेंट और पार्टी बिजनेस आइडिया

. 1 min read
20 सबसे फायदे वाले इवेंट और पार्टी बिजनेस आइडिया

बदलते समय के अनुसार पार्टी हो या फिर कोई भी फंक्शन, व्यक्ति इन्हें आकर्षक बनाना चाहता है लेकिन केवल एक व्यक्ति की मदद से किसी भी इवेंट को स्पेशल नहीं बनाया जा सकता है। ऐसे में लोग डेकोरेटिंग, इवेंट प्लानर और अन्य व्यक्तियों की मदद लेते हैं। यदि आप भी इस तरह का हुनर रखते हैं और किसी भी तरह की पार्टी या फंक्शन को आकर्षक बना सकते हैं तो आप हर महीने अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया जिनकी मदद से आप किसी भी इवेंट को स्पेशल बना सकते हैं साथ ही अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से यह बिजनेस आइडिया?

1. इवेंट प्लानर बिजनेस

यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो आपको 12 महीने ही अच्छी आमदनी देगा। इस बिजनेस में आपको इवेंट प्लानर बनकर लोगों को अच्छी सर्विस देनी होती है। यदि आपके पास अधिक पैसे नहीं है तो आप बुकिंग अमाउंट से पार्टी का प्लान तैयार कर सकते हैं। इस काम को करने में आपको ज्यादा बड़ी टीम की जरूरत नहीं होगी। शुरुआत में आप अकेले ही इस बिजनेस को कर सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाए आप वैसे-वैसे टीम क्रिएट कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

2. डेकोरेटिंग बिजनेस

इस बिजनेस में आपको किसी भी इवेंट की सजावट की व्यवस्था देखनी होती है। कई लोग होते हैं जो अपने जन्मदिन या फिर कोई त्योहार की पार्टी प्लान करते हैं जिसमें डेकोरेट की आवश्यकता होती है। यदि आपको रंग, सजावट, लाइट या फिर यूनिक थीम्स की अच्छी समझ है तो आप इसमें अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि, आपको इसमें अलग से पैसे लगाने की जरूरत नहीं होती है आप चाहे तो बुकिंग अमाउंट से ही सजावट का काम करवा सकते हैं। आकर्षक डिजाइन तैयार करने के लिए आप सोशल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं। इसमें आपको हर महीने 25 से 30 हजार रुपए की कमाई होगी।

3. गिफ्ट बॉस्केट बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके अंदर क्रिएटिविटी होना जरूरी है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप 12 महीने ही कर सकते हैं और इसकी मार्केट में भी मांग कम नहीं होती। अक्सर लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को गिफ्ट देते समय कुछ अलग तरीका अपनाना चाहते हैं, ऐसे में आप गिफ्ट और क्राफ्ट बिजनेस के जरिए इन लोगों की मदद कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आपको गार्डनिंग बास्केट, टॉय बास्केट, कॉफी चॉकलेट बास्केट आदि बनाकर तैयार करना होता है। इस बिजनेस को आप घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं। इस काम में आप हर महीने 10 से 15 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

4. कैटरिंग का बिजनेस

यह बिजनेस उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो खाना बनाने में माहिर हो। यदि आपके हाथों में यह जादू है कि आपके द्वारा बनाया हुआ खाना खाकर लोग खुश हो जाते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद रहेगा। ऐसे में आप शादी पार्टियों में कैटरिंग की सर्विस प्रदान कर सकते हैं। ऐसा करके आप इस बिजनेस में हर महीने 40 से 50 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

5. क्लीनिंग सर्विस

पार्टी या फिर बड़े इवेंट में क्लीनिंग सर्विस की अधिक मांग होती है। आप चाहे तो क्लीन सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ कर्मचारियों की जरूरत होगी जो किसी भी पार्टी या फंक्शन की साफ सफाई पर ध्यान दे सकें। इस सुविधा के जरिए आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

6. केक डेकोरेशन बिजनेस

केक डेकोरेशन का बिजनेस सदाबहार है क्योंकि शादी पार्टी हो या फिर कोई भी फंक्शन हर किसी की शुरुआत केक काटकर ही की जाती है। मार्केट में नए-नए डिजाइन और आकर्षक केक बनवाए जाते हैं यदि आप इस तरह के केक बनाने में माहिर है तो आप इस बिजनेस में अपने अनुसार कमाई कर सकते हैं।

7. सिक्योरिटी सर्विस बिजनेस

बड़े-बड़े इवेंट और पार्टी में सिक्योरिटी सर्विस की अधिक मांग होती है। आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत करके भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिक्योरिटी गार्ड की एक टीम तैयार करनी होगी और इवेंट के हिसाब से जगह-जगह पर आपको सिक्योरिटी सर्विस देनी होगी। सिक्योरिटी सर्विस बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें आप कम समय में अच्छी इनकम कर सकते हैं।

Dj mixing outdoor at beach party festival with crowd of people in background

8. डीजे सर्विस बिजनेस

बर्थडे पार्टी, शादी या फिर कोई भी खास मौका बिना म्यूजिक के अधूरा माना जाता है। ऐसे में आप चाहे तो डीजे सर्विस देकर भी इनकम कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको शादी पार्टी या फिर किसी भी फंक्शन में डीजे सर्विस देनी होगी। इसके जरिए आप हर महीने करीब 30 से 40 हजार रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

9. गिफ्ट रेपिंग सर्विस

आपने देखा होगा कि, बड़े इवेंट और पार्टी में कई सारे गिफ्ट मेहमानों को दिए जाते हैं। इन गिफ्ट्स को तैयार करने के लिए भी कई लोगों की जरुरत होती है। यदि आप गिफ्ट की पैकिंग आकर्षक और यूनिक तरह से कर सकते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। वैसे तो इस बिजनेस के लिए एक ही व्यक्ति काफी है लेकिन गिफ्ट्स पैकिंग के अधिक ऑर्डर मिलते हैं तो आप एक टीम भी तैयार कर सकते हैं। एक अच्छी टीम के जरिए आप इस बिजनेस में हर महीने करीब 50 से 60 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं

10. फेस पेंट सर्विस

कई पार्टी में ऐसा होता है कि, लोग अपने फेस पर अलग-अलग तरह के टैटू बनाकर एंट्री करते हैं। यदि आपको टैटू या पेंटिंग का शौक है तो आप इस तरह के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और किसी भी पार्टी या फिर फंक्शन में जाकर फेस पेंट की सर्विस दे सकते हैं। इस काम में आप हर महीने करीब 10 से 20 हजार रुपए आसानी से कमा पाएंगे।

11. ड्रिंकिंग सर्विस बिजनेस

ड्रिंकिंग सर्विस बिजनेस का चलन इन दिनों काफी बढ़ रहा है, दरअसल कोई भी फंक्शन या पार्टी में ड्रिंकिंग की सुविधा उपलब्ध होती ही है। इसमें आपको पार्टी में आए हुए मेहमानों को ड्रिंक की सुविधा प्रदान करनी होती है। इसके लिए भी आपको एक टीम की आवश्यकता होगी। आप इसमें हर महीने 25 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं।

12. वेडिंग प्लानर बिजनेस

बदलते समय के अनुसार आजकल हर कोई अपनी शादी एक वेडिंग प्लानर के जरिए ही करना पसंद करता है। वेडिंग प्लानर की मदद से शादी को और भी स्पेशल बनाया जा सकता है। इन दिनों वेडिंग प्लानर की अधिक मांग है। यदि आप वेडिंग प्लानर के तौर पर बिजनेस करना चाहे तो यह बिजनेस भी आपको अच्छा खासा मुनाफा दिला सकता है। इस बिजनेस के जरिए आपको शादी के हर फंक्शन को आकर्षक बनाना होता है साथ ही शादी से जुड़ी हर एक्टिविटी पर ध्यान देना होता है।

13. ड्रेस डिजाइनर

महिलाओं के साथ-साथ आजकल पुरुष भी अपनी पर्सनालिटी पर अधिक ध्यान देते हैं। हर छोटे-बड़े इवेंट में व्यक्ति खुद को अलग दिखाने की कोशिश करता है और ऐसे में हर कोई अपने कपड़ों पर अधिक ध्यान देता है। यदि आपको कपड़ों की डिजाइनिंग में इंट्रेस्ट है या फिर आप किसी भी तरह के कपड़े डिजाइन कर सकते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदे का सौदा है, क्योंकि इस बिजनेस में आप लाखों की इनकम कर सकते हैं।

14. कॉमेडी क्लब बिजनेस

आपने देखा होगा कि कई इवेंट में कॉमेडी के लिए कॉमेडी आर्टिस्ट को बुलाया जाता है। यदि आप में भी इस तरह का हुनर है और आप लोगों को हंसा सकते तो आप भी इस बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपनी इच्छा अनुसार पैसा कमा सकते हैं।

15. इवेंट होस्टिंग

शादी पार्टी हो या किसी भी इवेंट को होस्ट करने के लिए एक कॉन्फिडेंट व्यक्ति की जरूरत होती है। यदि आप किसी भी तरह के इवेंट को अच्छे से होस्ट कर पाते हैं तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं। आप इसमें भी अपने अनुसार पैसा कमा सकते हैं।

16. ग्रीटिंग कार्ड तैयार करने का बिजनेस

हर कोई अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को आकर्षक और सुंदर ग्रीटिंग कार्ड्स देना पसंद करते हैं। ऐसे में यदि आप अच्छे और यूनिक ग्रीटिंग कार्ड तैयार कर सकते हैं तो आप घर बैठे ही इस बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जितने ज्यादा आप ग्रीटिंग कार्ड्स तैयार करते हैं आपको उतना ही मुनाफा होता है।

wedding decoration with flowers

17. फूलों का बिजनेस

किसी भी तरह का इवेंट हो फंक्शन हो, सजावट के लिए फूलों की जरुरत तो लगती ही है। ऐसे में आप बड़े-बड़े होटल यह इवेंट प्लानर से संपर्क कर फूलों की बिक्री कर सकते हैं। आप असली फूलों के साथ-साथ आर्टिफिशियल फूलों की भी बिक्री कर सकते हैं।

18. पार्टी सप्लाई स्टोर बिजनेस

इस स्टोर में आपको पार्टी से जुड़ी हुई सारी चीजें रखनी होगी जैसे कि गिफ्ट्स, बैलून और डेकोरेट करने की अन्य चीजें। इस तरह के सामानों की काफी बिक्री होती है क्योंकि हर दिन किसी न किसी का जन्मदिन तो कोई न कोई फंक्शन जरूर होता है। इस तरह का स्टोर ओपन करके आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

19. पार्टी वेन्यू बिजनेस

ज्यादातर लोग पार्टी के लिए ऐसी जगह चुनते हैं जहां उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो। ऐसे में यदि आप पार्टी के लिए लोगों को एक अच्छी जगह की सुविधा प्रदान कर सकते हैं तो आप इस बिजनेस में भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

20. गेम रेंटल बिजनेस

गेम रेंटल बिजनेस के जरिए भी आप कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको खेल से जुड़ी संबंधित चीजों को किराए पर देना होता है। आपने मार्केट में देखा होगा कि, कई लोग किराए से गेम स्टोर चलाते हैं और पार्टीज में भी इस तरह की सुविधा प्रदान करते हैं। इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने 20 से 25 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!