20 बेस्ट साइड बिज़नेस आइडियाज़

. 1 min read
20 बेस्ट साइड बिज़नेस आइडियाज़

कोविड-19 के दौर में हर किसी की इनकम पर बड़ा फ़र्क पड़ा है. इस दौरान हमें ये भी समझ आया कि सेविंग्स रखना कितना ज़रूरी है. सोचिये अगर हमारे पास सेविंग्स नहीं होती, तो लॉकडाउन में एक-एक पल काटना कितना मुश्किल हो जाता.

कोरोना वायरस की वजह से न सिर्फ़ लोगों की नौकरी गई, बल्कि कई कंपनियां भी ठप्प हो गई. इस तरीके से हमें पता चलता है कि हम सभी के लिये साइड इनकम कितनी आवश्यक है.

अगर एक काम के साथ हमारा दूसरा काम चलता रहेगा, तो आय को चिंतिंत होने की ज़रूरत नहीं होगी. डबल आय के साथ हमें भविष्य को लेकर भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. हालाँकि, उसके लिये आपको ये पता होना चाहिये कि कौन-कौन से साइड बिज़नेस करके आप डबल मुनाफ़ा कमा सकते हो.

1. रेंटल इनकम

रेंटल इनकम का ज़रिया भूमि या आपका घर हो सकता है, जिसे किराये पर देकर आप एक्सट्रा आय कमा सकते हैं. अगर आपके पास ज़मीन हैं, तो उसे किराये पर दे सकते हैं.

इसके अलावा घर भी रेंट पर दे सकते हैं, जिससे भी पैसिव इनकम आयेगी. कुल मिला कर इससे आय का स्त्रोत बढ़ेगा.

2.  म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में निवेश एक्सट्रा इनकम का सबसे बड़ा साधन है. इसका मतलब केवल आय से अधिक पैसा कमाना नहीं है, बल्कि इसका मतलब ये भी है कि आप जोख़िम लेने के लिये तैयार हैं.

अगर आप रिस्क लेने के लिये तैयार हैं, तो म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट कर सकते हैं. इसमें जितना ज़्यादा जोखिम पैसा डूबने का है, उतना ही ज़्यादा उम्मीद पैसे कमाने की भी है.

हालाँकि, अगर आप म्यूचुअल फंड के बारे में सही से जानकारी प्राप्त करके उसमें पैसा लगाते हैं, तो पैसा डूबने के बजाये पैसा बनता ही है.

3. खेती में निवेश

आज कल हर कोई ऑर्गैनिक खेती की ओर बढ़ना चाहता है. अगर आप अपनी थोड़ी सेविंग्स को खेती में निवेश करते हैं, तो आने वाले कल में आपको उपजाऊ खेती देगा. खेती से होने वाली चीज़ों को आप मार्केट में बेच सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं. खेती की अच्छी बात ये है कि ये बुरे वक़्त में आपको डबल मुनाफ़ा करके देगी.

इसके साथ ही खेती होने से आपको घर की फल-सब्ज़ियां भी खाने को मिलेंगी.

4. एक ऐप बनायें

आज कल सोशल मीडिया का ज़माना है. इसलिये अधिकतर लोगों की एक्सट्रा कमाई का ज़रिया ऐप भी बन रहे हैं. ऐप ऐसा होना चाहिये, जिससे आम जनता की मदद हो पाये.

अगर ऐप लोगों की निजी और व्यावसायिक ज़रूरतों को पूरा करेगा, तो इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी.

5. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट

ये एक्सट्रा इनकम का सबसे पुराना और बेहतरीन तरीका है. बैंक एफडी से आपको जो ब्याज मिलता है वह कम है, लेकिन हां कुछ जोखिम वाले कामों से कम है.

फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर आप एक समय अविधि के लिये निवेश कर सकते हैं. कम से कम आपको इस बात की संतुष्टि होगी कि आपकी जमा-पूंजी सुरक्षित है, जो एक समय के बाद आपको ब्याज़ सहित वापस मिल जायेगी.

6. नेटवर्क मार्केटिंग

कुछ समय से नेटवर्क मार्केटिंग में तेज़ी से वृद्धि देखी गई है. यंग लिविंग ऑयल्स, एवन, पैम्परेड शेफ और एडवोकेयर जैसी कंपनियां सभी मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनियां हैं. आप अपनी एक टीम बनाकर  नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से आप साइड इनकम अर्जित कर सकते हैं. एक बार जब आपके पास एक बड़ी टीम होती है, तो आप बहुत कुछ किए बिना उनकी बिक्री से कमीशन कमा सकते हैं.

7. फ्रीलांसिंग

इनकम का एक ज़रिया फ्रीलांसिंग भी है, जो आप किसी भी तरीके़ से कर सकते हैं. फिर चाहे वो राइटिंग हो या रिपोर्टिंग. फ्रीलांसिंग करने में आपको किसी तरह का प्रेशर नहीं रहता.

इसके साथ ही साइड इनकम का ज़रिया भी. किसी कंपनी, वेबसाइट या फिर प्रोजेक्ट के लिये फ्रीलांसिंग करके साइड मनी बनाई जा सकती है.

8. डिजाइन टी-शर्ट

आज कल बाज़ार में डिजाइन टी-शर्ट की मांग बढ़ती जा रही है. इसीलिये आप डिजाइन टी-शर्ट के व्यापार में जा सकते हैं. अगर आपका डिज़ाइन लोकप्रिय होता है, इसकी बिक्री बढ़ती जायेगी और इसके साथ ही आपकी इनकम भी.

अगर आपको नहीं पता है, तो बता दें कि अमेज़ॅन ने भी इस व्यवसाय में एंट्री ले ली है. ये अमेज़न की एक नई सेवा है, जिसे अमेज़न मर्च कहा जाता है, जहां आप बस अपने डिज़ाइन अपलोड करते हैं और इसके बाद अमेजन उसे अपने प्रोडक्ट के लिये इस्तेमाल करता है.

अगर आप कला में माहिर हैं, तो अपने आकर्षक डिज़ाइन को अमेजन की वेबसाइट पर पोस्ट करें और कमाई का अलग ज़रिया बनायें.

9. कमेटी

आज कल बहुत से शहरों और कस्बों में कमेटी डाली जाती है, जिसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी होगी. कमेटी उसे कहते हैं जब एक टीम बना कर कुछ पैसों की बोली लगाते हैं. टीम का एक हेड होता है, जो फ़ैसला करता है कि कमेटी कितने महीने या साल की होगी. इसके बाद एक पर्ची के ज़रिये ये फ़ैसला लिया जाता है कि कमेटी के पैसे सबसे पहले कौन लेगा.

अगर आप सबसे आखिरी में कमेटी उठाते हैं, तो आपको उसमें ब्याज़ मिल जाता है. ये भी एक तरह की साइड इनकम हुई.

clock dial pointing on investment

10. इंवेस्टमेंट

एक्सट्रा कमाई के लिये आप किसी और के लिये इंवेस्टर भी बन सकते हैं. इसके लिये आपको किसी के व्यापार में पैसा लगाना है और फिर उससे मुनाफ़ा कमाना है.

हालाँकि, इस व्यापार में एंट्री लेने के लिये आपके पास पैसे होने चाहिये.

11. कार रेंट पर देना

किराये पर कार देकर भी आप पैसिव कमाई कर सकते हैं. आज कल कहीं आने-जाने के लिये लोग कार बुक करते हैं. इस दौरान कभी-कभी उम्मीद से ज़्यादा किराया भी देना पड़ जाता है.

अब खु़द समझ लीजिये कि इन कार मालिकों को कितना फ़ायदा होता होगा.

12. रिटेल प्रोडक्ट्स

रिटेल प्रोडक्ट्स हर आम आदमी की आवश्यक ज़रूरत है, जिससे इसके बाज़ार में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. ये एक ऐसा सौदा है, जहां से आप उम्मीद से अधिक कमाई कर सकते हैं.

इसके साथ ही ये भी सुरक्षित भी है.

13. स्ट्रीट फूड

स्ट्रीट फूड बिज़नेस भी पैसिव इनकम में शामिल हो सकता है. इसके लिये आप कोई फ़ूड व्यापार शुरू करें. इसके लिये लागत भी कम लगेगी और महीने में अच्छा खासा पैसा भी आता रहेगा.

उन पैसों को आप चाहें तो फ़िक्सड डिपॉजिट में जमा कर दें, चाहें तो बैंक में डाल दें.

14. ऑनलाइन बुक सेलिंग

अगर आप ख़ुद का बुक स्टोर खोलने में सक्षम नहीं हैं, तो ऑनलाइन बुक सेलिंग का काम शुरू कर सकते हैं. इससे व्यापार में लागत भी कम आयेगी और इनकम भी होती रहेगी. इसके साथ ही टेंशन भी ज़्यादा नहीं लेनी होगी.

15. वेंडिंग मशीनें

वेंडिंग मशीनें एक और लघु व्यवसाय विचार हैं. वेंडिंग मशीन को प्रत्येक दो सप्ताह में एक बार भरिये और उन्हें लोगों को नकदी दीजिये. वेंडिंग मशीन व्यवसाय उनकी सेवानिवृत्ति योजना का हिस्सा है.

16. गेम पॉर्लर

गेम पॉर्लर का बाज़ार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. इस व्यापार में लोगों की कमाई भी तेज़ी से बढ़ती जा रही है. इसलिये अगर आप गेम पॉर्लर खोलते हैं, तो ज्यादा पैसे लगाने की भी ज़रूरत नहीं है. इसके साथ ही फ्री माइंड होकर आप ये व्यापार भी कर सकते हैं. मतलब ऐसा नहीं है कि ये काम करने के लिये आपको अपने दूसरे काम को बाधित करना होगा.

दोनों काम साथ में आराम से किये जा सकते हैं.

17. टिफिन सर्विस

बहुत से छात्र-छात्राएं ऐसे हैं, जो ख़ुद खाना नहीं बनाते हैं. इसलिये वो टिफिन सर्विस लेते हैं. अगर आप कुकिंग करने में माहिर हैं, तो टिफ़िन सर्विस की शुरूआत कर सकते हैं.

घर से बाहर भी जाना होगा और घर रह कर ही अच्छी कमाई भी हो जायेगी. इसलिये टिफिन सर्विस का ऑप्शन बेहतर है. बस आप कुकिंग करने में अच्छे हो और आपके पास टिफ़िन लेने वाले ग्राहक हों. अगर खाना अच्छा होगा, तो उसे लोग खायेंगे भी प्रचार भी करेंगे.

18. ब्याज़ पर पैसे देना

अगर आपका थोड़ा ठीक-ठाक है, तो आप लोगों को ब्याज़ पर भी पैसे दे सकते हैं. ये काम वही लोग कर सकते हैं, जो थोड़े शक्तिशाली हैं और लोगों से पैसा वसूलना जानते हैं.

ये काम सीधे-साधे लोगों का नहीं है. अगर आप सीधे टाइप के इंसान हैं, तो आपका पैसा फंस सकता है. अगर आप पैसा वसूलना जानते हैं, तो फिर ठीक है.

19. यात्रा सलाहकार

अगर आपको ट्रैवल करना पसंद है, तो आप भी यात्रा सलाहकार भी बन सकते हैं. इसके लिये आप खुद को कंपनी के तौर पर स्थापित करें और लोगों को टिकट से लेकर जगह तक की सारी जानकारी दें.

man handing house keys

20. प्रॉपर्टी डीलर

इस काम से भी साइड इनकम की जा सकती है. इसके लिये आपको प्रॉपर्टी का ज्ञान भी होना ज़रूरी है. इस व्यापार में थोड़ी मेहनत ज़रूरी है. अगर मेहनत कर ली, तो एक बार में ही तगड़ा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

इन व्यापार को करके आप एक्सट्रा इनकम कमा सकते हैं. अपनी आय के अलावा ये एक्सट्रा आय होगी, जो किसी बेहतर काम या भविष्य के लिये बचाई जा सकती है. आज के दौर को देखते हो एक सीमित आय में गुज़ारा करना बेहद मुश्किल है. इसलिये बेहतर होगा कि  आप एक साइड बिज़नेस शुरू करें, लेकिन उससे पहले अपनी कार्यक्षमता जांच लें.

यह भी पढ़े :

1) टॉप 13 बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप कर सकते हैं पुणे में शुरू
2) आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है
3) 12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए
4) टॉप 10 बिजनेस आडियाज मध्य प्रदेश में रहने वालों के लिए