ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम

. 1 min read
ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम

हो सकता है आप नौकरी या नौकरी की तलाश से ऊब कर यहाँ तक पहुंचे हैं। अपना खुद का काम शुरू करना बहुतों का सपना होता है। हालाँकि खुद का बिज़नेस शुरू करने में काफी दांव-पेंच हैं। इनमें सबसे पहले आता है पूँजी जुटाना, पर अगर इच्छा शक्ति मज़बूत हो तो नामुमकिन कुछ भी नहीं।

आपको ऊंचाइयां छूता हम भी देखना चाहते हैं, इसलिए हमने आपके लिए ढूंढे हैं ऐसे मुनाफ़ेदार बिज़नेस जो बहुत कम लागत में ज़्यादा लाभ दे सकते हैं।

1) पापड़ का बिज़नेस

मात्र 80 रूपए से शुरू हुआ लिज्जत पापड़ का बिज़नेस आज 800 करोड़ का बन चुका है! सोच क्या रहे हैं? घर की महिलाओं या इंटरनेट से तुरंत इस हुनर को सीख डालिए और शुरू कर दीजिये अपना ब्रांड। क्या पता अगला नंबर आपका ही हो!

2) कोचिंग सेंटर

आजकल नौकरियों में इतनी सैलरी नहीं है, जितनी कोचिंग सेंटर्स की कमाई! अगर आपकी भी है किसी विषय पर अच्छी पकड़, तो कुछ बच्चों के साथ एक छोटे से कमरे में भी आप अपने सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं।

3) पॉपकॉर्न बिज़नेस

रेडीमेड पॉपकॉर्न के पैकेट अगर कभी खरीदे हों, तो उनकी आसमान छूती कीमतों का अंदाज़ा आपको होगा। हालाँकि आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन मक्के के दानों से ये बनते हैं, वे सीजन में काफी सस्ते रेट पर गाँवों में मिल जाते हैं। आप वहां से इन्हें खरीदकर, पॉपकॉर्न बनाकर बेहतर दामों में बेच सकते हैं।

4) फ्रूट जूस शॉप

एक जूसर मशीन के साथ आप इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। बगीचे वालों से आपको फल कम कीमतों में मिल जाएंगे। आजकल स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता से शायद ही कोई जूस शॉप खाली दिखती हो।

5) इंटरनेट कैफ़े

अगर आप यह आर्टिकल अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर अपने ही इंटरनेट कनेक्शन के साथ पढ़ रहे हैं, तो बस एक प्रिंटर और ले आएं। रिजल्ट देखना, सरकारी नौकरियों से संबंधित फॉर्म भरना, जानकारी लेना, एडमिट कार्ड प्रिंट करना आदि जैसे कामों से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

6) मोबाइल रिचार्ज शॉप

आजकल कई सारे ऐसे पेमेंट ऐप हैं जो ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन अभी भी ग्रामीण परिवेश में कई ऐसे लोग हैं जो मोबाइल शॉप से ही रिचार्ज करना पसंद करते हैं। ऐसे में आप यह सुविधा लोगों को मुहैया कराकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। रिचार्ज के अलावा अन्य ऑनलाइन सर्विसेज भी आप अपनी दुकान में उपलब्ध करा सकते हैं।

7)  नाश्ते की दुकान

भागदौड़ भरी ज़िंदगी में खाने पीने का होश लोगों को कम रहता है। बिना खाए घर से निकल जाना और दफ्तर में भी कुछ न खाना, यह लोगों की आदत  बन गया है। हालाँकि ऐसे में अगर रस्ते में कोई बढ़िया नाश्ते की दुकान दिख जाए, तो लोग बिना रुके कम रह पाते हैं। इसलिए चाय-नाश्ते का यह बिज़नेस आपके लिए काफी मुनाफ़े का हो सकता है।

8) सिलाई-कढ़ाई

यह हुनर अगर आप में है तो आप यह बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। एक छोटी दुकान में कुछ ऑर्डर्स के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है। जैसे-जैसे आपकी कारीगरी की धाक जमती जाएगी, वैसे-वैसे इसमें मुनाफे के चान्सेस भी बढ़ते जाएंगे।

9) ब्लॉगिंग

कुछ लोग बातें कम करते हैं ,पर सोचते ज़्यादा हैं। ऐसे लोग अमूमन कागज़ या नोटपैड पर ही अपने विचार उतारते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आप ब्लॉगिंग या हिन्दी में कहें तो लेख लिखकर भी पैसा कमा सकते हैं। बस कंप्यूटर और इंटरनेट के साथ यह शुरू किया जा सकता है। अगर आप ब्लॉगिंग बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो आप अपनी खुद की वेबसाइट भी शुरू कर सकते हैं।

10) यूट्यूब (YouTube)

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ अच्छे वीडियोस अपलोड करके काफ़ी पैसा कमाया जा सकता है। यह अविश्वसनीय परन्तु सच है कि ऐसा करके लोग करोड़पति हुए हैं। हालाँकि यूट्यूब पर जमने के लिए थोड़ा वक़्त तो लगता है, पर अगर आप अपनी क्रिएटिविटी से दर्शकों की नब्ज़ पकड़ पाएं और धैर्य रखें तो निश्चित ही आप भी इस प्लेटफॉर्म का काफी फायदा उठा सकते हैं।

11) फोटोग्राफी

जबसे लोगों के हाथ में स्मार्टफोन आया है, हर कोई फोटोग्राफर बन गया है। हालाँकि अगर इस शौक को थोड़ा सीरियसली लिया जाए तो यह भी एक मुनाफ़े का बिज़नेस बन सकता है। थोड़े से इन्वेस्टमेंट से आप एक डीएसएलआर कैमरा ले सकते हैं और अपना काम शुरू कर सकते हैं। आजकल वेडिंग शूट्स के लिए फोटोग्राफर्स की भारी डिमांड है।

12) टिफ़िन-सर्विस

आजकल लोग काम के चक्कर में अपने परिवारों से दूर रहते हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं जो खाना बनाना नहीं जानते, वहीँ कुछ ऐसे हैं जिन्हे खाना बनाना तो आता है, पर उनके पास बनाने का वक़्त नहीं है। ऐसे में टिफ़िन सर्विस से आप इन लोगों की मदद भी कर सकते हैं और मुनाफ़ा भी कमा सकते हैं। शुरुआत के लिए आप अपने आस-पास  ही कुछ लोगों को ढूंढ सकते हैं जिन्हें ऐसी सुविधा की ज़रूरत हो।

13) ट्रांसलेशन सर्विस

अगर आपको एक से ज़्यादा भाषाओँ का ज्ञान हो तो आप ट्रांसलेशन की सुविधा ज़रूरतमंद लोगों या कंपनियों तक पहुंचा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। हाँ लेकिन, आपको ऐसे अवसर तलाशने के लिए थोड़ा इंटरनेट खंगालना होगा।

14) कंसल्टेंसी सर्विस

अगर आपकी लोगों के बीच पहचान अच्छी है और आपका सोशल सर्किल बड़ा है तो आप अपनी कंसल्टेंसी शुरू कर सकते हैं। कम्पनियाँ ऐसी कंसल्टंसीस को, नौकरी के लिए सही व्यक्ति तलाशने के लिए, संपर्क करती हैं। बदले में इसमें अच्छा कमिशन मिलता है।

15) टूर गाइड

अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हैं जहाँ पर टूरिज़्म की संभावनाएं हैं तो आप एक टूर गाइड के रूप में भी पैसा कमा सकते हैं। आपको इसके लिए उन जगहों के विषय में विस्तार से पता होना चाहिए। साथ ही विदेशी भाषाओं का भी थोड़ा ज्ञान होना चाहिए जिससे कि टूरिस्ट्स से बातचीत करने में समस्या न हो।

आपको कोई आइडिया पसंद आया हो या बिज़नेस संबंधित किसी विषय पर डिटेल चाहिए हो, तो हमें कम्नेट्स में ज़रूर बताएं। आपकी उपयोगिता के अन्य टॉपिक्स को, अपने अगले आर्टिकल्स में शामिल करते हुए हमें ख़ुशी होगी।

ऑल द बेस्ट!

यह भी पढ़ें:
ई रिक्शा (इलेक्ट्रिक रिक्शा) बिज़नेस कैसे शुरू करें?
आटा चक्की कैसे शुरू करें?
घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?