यहाँ पढ़ें Bijli ka bill check karne का आसान तरीका

. 1 min read
यहाँ पढ़ें Bijli ka bill check karne का आसान तरीका

बिजली भी आजकल रोटी कपड़ा और मकान की तरह एक मूलभूत ज़रूरत बन चुकी है.घर में छोटे से छोटे और बड़े से बड़े उपकरण बिजली से ही चलते हैं और कुछ समय के लिए भी बिजली का चला जाना हमें एकदम परेशान कर देता है. ऑफिस से लेकर घर तक लगभग सभी काम बिजली के सहारे ही किए जाते हैं.

उत्तर भारत की बार करें तो यहां पर सर्दियों में जहां बिजली का बिल जरा कम रहता है तो वहीं गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल कभी-कभी आपका ब्लड प्रेशर भी  बढ़ा देता है. हम अक्सर सुनते हैं कि लोगों का बिजली का बिल हजारों में आता है, 10,000, 20,000 और ना जाने कितना ही ज्यादा. हालांकि बिजली विभाग की ओर से हमें अपने बिजली के बिल की हार्ड कॉपी दी जाती है जिसपर आपके द्वारा इस्तेमाल की गई बिजली की खपत पूरी तरह से लिखी होती है. अच्छी तरह से आपके द्वारा इस्तेमाल की गई यूनिट की जानकारी उसमें दी जाती है और उसे देखते हुए ही आप अपने बिल का सही तरह से भुगतान करते हैं.

कैसे होता है बिल का कैलकुलेशन?

आपके द्वारा इस्तेमाल की गई यूनिट के आधार पर आपका बिल बनाया जाता है. यूनिट बिजली के बिल को मापने की एक इकाई है जिसमें एक यूनिट का कुछ मूल्य निर्धारित किया जाता है और कुछ नियम लगा कर इसी के आधार पर आपका बिजली का बिल कैलकुलेट किया जाता हैं. अब जैसा कि हमने बताया कि बिजली विभाग आपके द्वारा इस्तेमाल की गई बिजली का पूरा ब्यौरा आपके घर तक पहुंचाते हैं ताकि आपको किसी तरह की उलझन ना हो, पर क्या आपके साथ ऐसा कभी हुआ है कि बिजली का बिल आपके घर ना पहुंचें या फिर किसी कारण से आपसे गुम हो जाए. अब ऐसे में क्या किया जाए? आइए जानते हैं कि बिजली का बिल ना होने की स्थिति में आप कैसे अपना बिल चेक कर सकते हैं.

Energy bill paper forms on the table closeup with a light bulb

Bijli ka bill kaise check karein |  कैसे चेक करें बिजली का बिल

कई बार ऐसा होता है कि बिजली के बिल की हार्ड कॉपी किसी ना किसी कारण से आपके घर नहीं पहुंच पाती है. ऐसे में आप ये बिलकुल रिस्क नहीं लेना चाहेंगे कि बिल भरने में आपको देरी हो जाए और आपको पेनल्टी के तौर पर और ज्यादा पैसा देना पड़े. इसके अलावा ज्यादा समय होने पर बिजली विभाग द्वारा कभी-कभी आपकी बिजली भी काट दी जाती है. इस परेशानी से आप तभी बच सकते हैं जब आपको सही तरह से अपने बिल की जानकारी सही समय पर मिलती रहे. अब आप सोच रहे होंगे कि बिल ना मिलने कि इस स्थिति में  क्या किया जाए और कैसे पेनल्टी या बिजली के कटने को रोका जाए?

आप चाहें तो घर बैठे ही बिजली का बिल चेक कर सकते हैं और ऑनलाइन ही उसका भुगतान भी कर सकते हैं पर आपको सबसे पहले यह जान लेने की ज़रूरत है कि आपके राज्य में किस कंपनी द्वारा बिजली दी जाती है. उतर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, राजस्थान हर जगह बिजली की सर्विस देने वाली सोर्स कंपनी अलग अलग हो सकती है. इसका नाम जानने के लिए आप पिछले बिल की मदद ले सकते हैं. प्रोवाइडर कंपनी का नाम उस पर लिखा रहता है. अब हम आपको बताना चाहेंगे कि बिजली का बिल चेक करने के दो तरीके होते हैं;

(i) बिजली विभाग के ऑफिस जाकर जानकारी लेना

(ii) मोबाइल फ़ोन की मदद से बिल की जानकारी लेना

आइए इन दोनों ही तरीकों के बारे में जरा विस्तार से जान लेते हैं;

बिजली विभाग के ऑफिस जाकर जानकारी लेना

हर एक शहर में बिजली विभाग का एक ऑफिस बना होता है. आप बिजली विभाग में  सीधा जा कर बिजली के बिल की जानकारी ले सकते हैं. यहां पर आपसे आपके पुराने बिल की एक कॉपी मांगी जाएगी और उसके बाद आपको आपका बिल जनरेट कर दे दिया जाता है. इस तरह से बिल मिलते ही आप आखिरी तिथि का ध्यान रखते हुए इसका भुगतान कर सकते हैं. पहले बिजली विभाग ही एक तरीका ठ जिसके जरिए हम अपने बिल की जानकारी और भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर सकते थे.

मोबाइल फ़ोन की मदद से बिल की जानकारी लेना

आजकल हर कोई घर से कम से कम निकलना चाहता है. इसलिए हर तरह की सुविधा आपकी उंगलियों तक पहुंचा दी गई है. बिजली का बिल भी आप घर बैठे बैठे मोबाइल की मदद से आसानी से चेक कर सकते हैं. बिजली बिल को फ़ोन द्वारा आप निम्न तरीकों से चेक कर सकते हैं;

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट/एप्प पर जाकर

कॉमन एप्प के जरिए

हर किसी कंपनी की अपनी आधिकारिक वेबसाइट होती है जिसपर जाकर आप आसानी से लॉग इन करते हुए अपने बिल की कॉपी देख सकते हैं. इसके अलावा आजकल मोबाइल एप्प भी बहुत ज्यादा प्रचलन में है. लगभग सभी बिजली कंपनी अपनी एप्प प्ले स्टोर पर रखती हैं आप अपने फ़ोन से वह एप्प डाउनलोड करते हुए उसमें लॉग इन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद लेने होगी.

उसके बाद आप “चेक बिल स्टेटस” पर क्लिक करते हुए अपने बिल की जानकारी ले सकते हैं.

इसके अलावा बहुत सारी कॉमन एप्प भी प्ले स्टोर में दी गई हैं जिसपर आपको लॉग इन करने के बाद सभी बिजली विभाग की कंपनी दिख जाएंगी. आप अपनी बिजली प्रोवाइडर कंपनी पर क्लिक करते हुए अपने बिल का अमाउंट जान सकते हैं.

यहां पर हमे एक बात ध्यान में रखनी ज़रूरी है कि किसी भी तरह से बिल की जानकारी लेने के लिए आपके पास सर्विस कनेक्शन नंबर होना ज़रूरी है. इसी की मदद से आप ऑनलाइन अपना बिजली का बिल देख सकते हैं.

हाल ही में लॉकडाउन के समय जब कर्मचारियों का घर घर बिल देने आना संभव नहीं था तब सर्विस कनेक्शन नंबर से जुड़ी SMS सेवा का प्रारंभ भी किया गया था. इसमें आपको एक दिए गए नंबर पर अपने सर्विस कनेक्शन नंबर को टेक्स्ट करना था और आपका 6 महीने के बिजली के बिल का ब्यौरा आपको फ़ोन में मैसेज कर बता दिया जाएगा.

इस तरह से फ़ोन नंबर से बिजली का बिल पता करना काफी आसान हो जाता है और आपको घर से बाहर जाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है.

इन सब के साथ साथ कभी कभी हम बिजली के बिल को लेकर भी काफी परेशान हो जाते हैं. जब बिजली का बिल उम्मीद से ज्यादा आता है तो परेशान होना एक सामान्य सी बात है. बिजली का बिल चेक करने के साथ साथ आपको यह भी ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है कि आपका बिजली का बिल सही आ भी रहा है या नहीं. ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आपका बिजली का बिल ज्यादा आता है. जैसे कि

  • बिजली के मीटर का खराब होना
  • इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट द्वारा बिजली की ज्यादा खपत
  • उपकरणों का बहुत ज्यादा पुराना होना

ये कुछ आम से कारण है जिनकी वजह से आपके बिजली का बिल बढ़ सकता है. मीटर सही चल रहा है या नहीं इसका पता लगाने का सबसे आसान तरीका है यूनिट पर नज़र रखना. सामान्यत किसी भी 1000 वाट के उपकरण को एक घंटा चलाने पर एक यूनिट इस्तेमाल होती है. अगर आप इससे ज्यादा यूनिट बढ़ौतरी देख रहे हैं तो आपको अपना मीटर चेक करवाने या बदलवाने की ज़रूरत है.

इसके अलावा हर एक कंपनी का फ्री टोल फ्री नंबर होता है जिस पर कॉल करते हुए आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और बिजली विभाग से कर्मचारी आपके घर मीटर चेकिंग के लिए आ जाते हैं.

साथ ही बहुत ज्यादा पुराने उपकरण इस्तेमाल करने से भी आपकी बिजली की खपत बढ़ जाती है. आजकल ऐसे ही प्रोडक्ट बनाएं जाते हैं जिन में बिजली की खपत कम से कम होती है जैसे कि इन्वर्टर एसी. इन्वर्टर एसी किसी भी रेगुलर एसी के मुकाबले काफी कम यूनिट बिजली पर चलता है और आपका बिजली का बिल कम आता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने बिजली से जुड़े सभी प्रोडक्ट्स को समय समय पर चेक करते रहें. इन सब के साथ ही हम कुछ तरीके भी अपना सकते हैं जिनसे हम बिजली का बिल कम कर सकते हैं जैसे कि:

Electricity bill paper form on the table with pen, glasses and calculator

(i)  पंखें आदि में रेगुलेटर लगवाएं.

(ii)  पुराने उपकरणों को एक निश्चित समय के बाद बदल दें.

(iii) किसी भी उपकरण जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप आदि का चार्जर चार्ज होने बाद प्लग से निकालने की आदत डालें.

(iv) नेचुरल लाइट का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें.

(v)  एसी आदि उपकरणों को सर्विस मोड में इस्तेमाल करें.

(vi) फ्रिज जैस प्रोडक्ट्स को बार बार ना खोलें और ना ही दीवार से एकदम चिपका कर रखिए

इसके अलावा खुद भी इस बात का बेहद ध्यान रखना चाहिए कि जरुरत पड़ने पर ही आप बिजली का इस्तेमाल करें. इस तरह से कुछ कुछ छोटी छोटी चीजों को ध्यान में रख कर और खुद में थोड़ा सा बदलाव करते हुए आप हजारों का बिजली का बिल देने से बच सकते हैं.

यह भी पढ़े :

1) यहाँ पढ़ें फ़ास्टटैग को ऑनलाइन रीचार्ज कैसे करें हिंदी में
2) घर बैठे पी.एफ बैलेन्स कैसे चेक करें?
3) कैसे कर सकते हैं Tiffin service business की शुरुआत?
4) जानिए Amazon par business shuru करने की सही प्रक्रिया क्या है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!