हैदराबाद में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे व्यवसाय, होगा फायदा

. 1 min read
हैदराबाद में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे व्यवसाय, होगा फायदा

हैदराबाद भारत के उन शहरों में से एक था जिसमें अंग्रेजों के दिनों में अपनी सेना, रेलवे, और डाक घर के विभाग थे. और आज के समय में भी इस शहर में कई अन्य सुविधाएं और साधन है. ये एक ऐसा शहर है जहां काफी सारे अवसर और व्यवसाय हमेशा ही उपलब्ध हैं. यहां के स्थानीय निवासी या फिर बाहर से आए अलग अलग तरह के काम वाले लोग अपनी रुचि के अनुसान अलग अलग तरह के बिजनेस चुन सकते हैं. और यहां पर छोटे मोटे व्यवसाय खोल सकते हैं. हैदराबाद की कुल जीडीपी 74 बिलियन अमरीकी डॉलर है यानी 530 करोड़ रुपए है जिस कारण देश की जीडीपी में योगदान के मामले में चार मिनारों वाला ये शहर 5वें स्थान पर आता है. यहां कई तरह के छोटे बड़े बिजनेस चलते हैं और व्यापार खोलने के लिए ये एक आर्दश जगह के रूप में काम करता है. यहां आपको काम करने के कई आइडियास मिलेंगे लेकिन यहां अपना बिजनेस स्थापित करना इतना आसान भी नही है.

हैदराबाद जिसे पूरे देश में द सिटी ऑफ निजाम के नाम से जाना है भारत का एक आकर्षक टूरिस्ट प्लेस है यहां की खूबसूरत स्मारक सैलानियों को काफी आकर्षित करती है अगर बात खाने की आए तो हैदराबादी बिरयानी का नाम सबसे पहले जुबां पर आता है ये शहर कई प्राचीन और पारंपरिक बाजारों के लिए प्रसिद्ध है. कई तरह की समृदूध संस्कृति और इतिहास के साथ ही ये शहर अपनी कला, साहित्या, हस्तशिल्प और अलग अलग तरह के खाने के लिए जाना जाता है छोटी से चाय की टपरी से लेकर टॉप कंपनियों तक ये शहर समय समय पर बिजनेस गतिविधियों का एक सेंटर साबित हुआ है भारत के बड़े शहरों में गिने जाने वाले हैदराबाद में आपको बिजनेस के कई बड़े अवसर मिलेंगे हैदराबाद में बिजनेस सेटल करने के लिए आपको सटीक सोच की जरूरत है जिसमें एक अच्छा मुनाफा और बढ़ोतरी हो. हैदराबाद में काफी सारे सफल और नए बिजनेस के अवसर होते हैं जो हर दिन एक नई और यूनिक एप्रोच के साथ खुलते हैं अगर आप भी इस शहर में अपना कोई बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं और किसी बात को लेकर आपके मन में कोई कंफ्यूजन है तो आज मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिसे जानने के बाद आप भी यहां अपना कोई छोटा मोटा काम बिना किसी परेशानी के खोल पाएंगे.

1. सिलाई की दुकान

फैशन के लिहाज से आज भारत काफी आगे निकल गया है. इंडियन और वेस्टन कल्चर की ड्रेसस इस दिनों युवाओं के बीच काफी चलन में है. टेलरिंग की दुकान भी एक अच्छा और सफल बिजनेस आइडियास में से एक है. अगर आपको कपड़े सिलने आते हैं तो आप केवल एक सिलाई मशीन के साथ इस काम को शुरु कर सकते हैं लेकिन आपको इसमें ये पता होना चाहिए की आप पुरूषों के लिए दुकान खोल रहे हैं या फिर महिलायों के कपड़ों की सिलाई की दुकान. इसके साथ ही आप कुछ एक कर्मचारियों को दर्जी के रूप में काम पर रख सकते हैं. हैदराबाद में कई तरह के अगल अगल फैशन वाली ड्रेसस बनती है और पहनी जाती है जिससे आप बड़े आराम से अपने लिए यहां एक सिलाई की दुकान खोल सकते हैं.

2. स्टोन, जेम्स और ज्वेलरी शॉप

आज के समय में लोग स्टोन पहनने के काफी शौकीन भी होते हैं और ज्योतिषों के कहने पर भी इसे धारण करते हैं ऐसे में यहां पर एक ऐसी ही दुकान खोलना काफी फायदे का सौदा हो सकता है आप या तो किसी भी ज्लैलर्स के साथ मिलकर आपना काम शुरु कर सकते हैं या फिर अगर आपको इस काम का नौलेज है तो खुद ही अपनी शॉप खोल सकते हैं. इसके लिए आप एक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ज्वेलरी भी बेच सकते हैं. इस में आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

3. फूड ट्रक

जब बात स्वाद की आती है तो लोग खाने के लिए किसी भी शहर की स्पेशल चीज खोजते ही हैं और हैदराबाद की बिरयानी का तो नाम ही सब कुछ है. अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो आप भी हैदराबादी बिरयानी का एक फूड ट्रक या फिर फूड स्टोल लगा सकते हैं. ये दुकान अगर आप हैदराबाद के इंडस्ट्रियल एरिया में खोलते हैं तो आपको इसका काफी फायदा मिलेगा. अगर आप ऑनलाइन रेस्तरां का सोच रहे हैं तो आप शहर में अलग अलग ग्राहकों को टारगेट कर सकते हैं और खाने के जरिए पैसा कमा सकते हैं.

4. मिनी सिनेमा हॉल

हैदराबाद में सिनेमा हॉल का बिजनेस काफी लाभदायक है हैदराबाद में सबसे बड़ी फिल्म सिटी रामोजी है और टॉलीवुड को हैदराबाद का घर कहा जाता है आप अपने ही घर में कुछ जगह का इस्तेमाल कर के इस काम को शुरु कर सकते हैं. आप अपने ग्राहकों के लिए ऐसी क्लासिक फिल्में चुनें जो उन्हें दूसरी जगहों पर देखने को नहीं मिलेंगी.

Businessman select Ideas on virtual screen

5. बुक स्टोर

किसी भी काम में ग्राहक की तुलना में छात्र और बुक लवर्स काफी ज्यादा होते हैं अगर लोकेशन सही है तो आप इस शहर में किताबों की एक दुकान या पुस्तकालय का बिजनेस कर सकते हैं जरूरी नहीं की आपको नई किताबें ही खरीदनी हो कई लोग किताबों को पढ़ने के बाद उसे दे देते हैं आप उनसे सस्ते में उन किताबों को लेकर अपनी दुकान में बेच सकते हैं.

6. प्रोपर्टी लिज पर देना

छोटे शहरों से हर दिन लोग बड़े शहरों में काम या फिर पढ़ाई के लिए आते जाते रहते हैं. इस लिए अगर आप अपना कोई अपार्टमेंट, गाड़ी, या कोई भी प्रोपर्टी को लीज पर दे तो इससे आपको बिना ज्यादा मेहनत किए आसानी से पैसे मिल जाएंगे. इसके लिए कई बार लोग मुह मांगी कीमत भी देने को राजी हो जाते हैं तो अगर आपके पास कोई प्रोपर्टी है तो आप उसे कियारे में देकर आपना काम चला सकते हैं.

7. टूरिस्ट गाइड

ऐसा नहीं है की टूरिस्ट गाइड का काम कोई सीजनल काम हो लोग लगभग हर महीने अपने दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ छुट्टियों पर जाते हैं. आप चाहें तो हैदराबाद में एक टूरिस्ट गाइड का काम शुरु कर सकते हैं यहां कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहां लोग जाना पसंद करते हैं. सब शर्त है की आपको उस जगह के बार में पूरे जानकारी होनी चाहिए जहां आप ये काम कर रहे हैं. इसके साथ ही आपको एक दो भाषाओं का भी ज्ञान होना चाहिए जिससे आप शहर में घूमने आए लोगों के साथ बात कर सकें.

8. रियल एस्टेट एजेंड

लगभग हर छोटे बड़े शहर में आपको एक रियल एस्टेट का ऑफिस दिख जाएगा. इसमें आपको प्रोपर्टी के रेट के बारे में जानकारी होनी चाहिए इसके साथ ही आपको अंदर अच्छे सौदे और संपर्क के साथ दोनों पक्षों को मनाने का एक अच्छा संचार कौशल भी होना चाहिए और सब कुछ अपने आप हो जाएगा आप चाहे तो अपनी प्रोपर्टी का सौदा कर सकते हैं या फिर किसी दूसरे जरूरत मंदों के बीच सौदा करवा कर अपना कमिशन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी मार्केट में अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

9. ट्यूशन क्लास

किसी भी शहर में पैसे कमाने कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है ट्यूशन क्लास देना या इसमें सबसे अच्छी बात ये है की आपको अपनी जेब से कोई पैसा नहीं खर्च करना पड़ता. आप चाहे तो किसी स्पेशल सब्जेक्ट की क्लास दे सकते हैं या फिर दूसरे छात्रों को किसी एग्जाम की तैयारी करा सकते हैं. अगर आपकी जगह पर आप ही ट्यूशन क्लास देते हैं और आपको अपने सब्जेक्ट की काफी अच्छी समझ है तो दूसरे शहर से भी बच्चे आपके पास आएंगे. आज के समय में लोग अपने बच्चों की पढ़ाई और भविष्य पर काफी पैसा खर्च करते हैं जिस से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

The girl's hand is using the tablet, with the icon IDEA floating up

10. किराने की दुकान

आज की बीजी लाइफ स्टाइल के चलते शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों के पास समय काफी कम रहता है. और ऐसी जगहों पर एक काम जो उनके दरवाजे तक उनकी जरूरत के सामान को पहुंचा सके उसके लिए दुकान दार को काफी फायदा पहुंच जाता है. और आज कल वैसे भी सारा काम ऑनलाइन ही है. इससे आपको अपने ग्राहक बनाने में ज्यादा मुसीबत भी नहीं आएगी. इससे लोगों का टाइम बचता है और आप इसका फायदा उठा कर पैसे कमा सकते हैं.

बाहर की कई बड़ी कंपनियों ने हैदराबाद शहर में अपना निवेश किया है. यहां की मार्केट काफी बीजी और बड़ी है. अगर आप एक अच्छे आइडिया के साथ यहां कोई भी काम खोलना चाहते हैं तो आपको इस शहर में फायदा ही होगा. लेकिन एक सच बात ये भी है की कोई भी बिजनेस में जितनी मनमानी और कमाई होती है उस से कई ज्यादा उसे सफल बनाने की भी जरूरत पड़ती है. और इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है की आपके द्वारा शुरु किया गया कोई भी बिजनेस सफल होगा. इस लिए आप जो कोई भी काम हैदराबाद या फिर किसी अन्य शहर में करना चाहते हैं उसे करते समय एक साथ खूब सारा पैसा ना लगाएं पहले छोटे लेवल पर अपने काम को शुरु करें और धीरे धीरे उसे बड़ा बनाएं ऐसे में आपको अपने काम और मार्केट की कंडिशन का भी पता चलेगा और आपको लॉस होने पर इतना फर्क भी नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?