Dairy Entrepreneurship Development Scheme in Hindi

. 1 min read
Dairy Entrepreneurship Development Scheme in Hindi

सरकार ने शहरी क्षेत्र के विकास के साथ गांवों को मजबूत करने के लिए अनेक आकर्षक योजनाएं बनायीं हैं। सरकार किसानों की आय बढ़ाने और गांवों व शहरों में रोजगार उपलब्ध करने की अनेक योजनाएं ला रही है, गांवों में इस योजना को इसलिये महत्व दिया जा रहा है ताकि वहां के बेरोजगार शहरों में रोजगार के लिए न भटकें। शहरी बेरोजगारों को भी स्वरोजगार अपनाने का सुनहरा अवसर दिया जा रहा है।

बेरोजगारी को खत्म करना है मुख्य उद्देश्य

सरकार किसानों और ग्रामीण भूमिहीन श्रमिकों और बेरोजगारों को स्वरोजगार की ओर ले जाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए आकर्षक लोन की सुविधा भी प्रदान करती है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन व उससे जुड़े उद्योगों शुरू करने के लिए आसान लोन देने की एक खास योजना बनायी है। इसे डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 या पीएम डेयरी लोन योजना कहते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य डेयरी खोलने और उससे सम्बन्धित अन्य कार्य करने के लिए लोन आदि की व्यवस्था करके प्रोत्साहित करना है।

कैसे योजना का लाभ उठाएं

डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 के तहत सरकार बेरोजगार को पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, दुग्ध के अन्य उत्पाद तैयार करने, डेयरी पार्लर, मिल्क कोल्ड स्टोरेज, वर्मी कम्पोस्ट जैसे कार्यों को शुरू करने के लिए आसान लोन और उस पर सब्सिडी देती है। इसका लाभ लेकर किसान एवं बेरोजगार अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

कितनी राशि का मिलता है इस योजना में लोन

पीएम डेयरी लोन योजना के तहत कोई भी किसान 20 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है। शहरी व ग्रामीण आवेदक इस योजना के तहत आवेदन करके आसान लोन प्राप्त कर सकते हैं तथा इससे डेयरी खोल कर दूध व दुग्ध उत्पादों का व्यवसाय शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कब शुरू की गयी थी यह योजना

भारत सरकार के पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन विभाग ने वर्ष 2005 में छोटे डेयरी उद्योग को शुरू करने तथा पोल्ट्री फार्म के लिए कैपिटल योजना शुरू की थी। 2010 में इस योजना का नाम बदल कर डेयरी उद्यमिता विकास योजना कर दिया गया था। साथ ही इसके कुछ प्रावधानों में भी परिवर्तन कर दिये गये थे।

Objectives of Dairy Entrepreneurship Development Scheme: डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांवों में किसानों की आय बढ़ाना तथा शहर में डेयरी खोलने को प्रोत्साहित करना है। इस योजना का दोहरा लाभ देने का उद्देश्य सरकार का है। पहला यह कि बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराना है, दूसरा यह कि आम उपभोक्ताओं को स्वच्छ, शुद्ध और पौष्टिक दूध और दुग्ध उत्पाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराना है।  इस योजना के माध्यम से आधुनिक डेयरी फार्मों की स्थापना करना प्रमुख उद्देश्य है।

डेयरी उद्यमिता विकास योजना का लोन लेने से पहले की खास बातें

आवेदक को सबसे पहले इस बात पर विचार करना चाहिये कि वह डेयरी उद्योग से जुड़े किस बिजनेस को शुरू करना है और उसके लिए आपको कितने लोन की आवश्यकता है।

कहने का मतलब लोन लेने से पहले बिजनेस प्लान बनायें कि आप डेयरी खोलना चाहते हैं, दुग्ध उत्पादन केन्द्र खोलना चाहते हैं, दुग्ध विक्रय केन्द्र खोलना चाहते हैं, डेयरी पार्लर खोलना चाहते हें, मिल्क कोल्ड स्टोरेज शुरू करना चाहते हैं या फिर कोई अन्य कारोबार शुरू करना चाहते हैं।

उस बिजनेस के बारे में पूरी तरह से प्लानिंग करें। उस बिजनेस को चलाने के लिए अच्छी रणनीति बनायें। उसके बाद सोचें कि आपको अपने बिजनेस के लिए कितना लोन चाहिये। लोन उतना भी लेना चाहिये जितना आसानी से चुकता किया जा सके।

जब आप लोन लेने का फैसला कर लें। तब आप लोन के लिए सभी आवश्यक कागजातों के बारे में छानबीन करें और सारे दस्तावेज इकट्ठा कर लें।  जब सारे दस्तावेज इकट्ठे हो जायें तभी लोन के लिए आवेदन करें। आपके पास आवश्यक दस्तावेज न होने से लोन की प्रक्रिया बाधित हो जायेगी। कभी कभी लोन लेने वाला आवेदन नामंजूर भी हो सकता है। इसलिये लोन लेते समय किसी प्रकार का जोखिम न लें।

PM Dairy Loan Yojana In Hindi: पीएम डेयरी लोन योजना के नियम

पीएम डेयरी लोन यानी डेयरी उद्यमिता विकास योजना के माध्यम से ऋण लेने वाले व्यक्ति को इस योजना की पात्रता या योग्यता की जांच परख कर लेनी चाहिये क्योंकि इस योजना के तहत सरकार द्वारा पात्र व्यक्ति के लिए मानदंड निर्धारित किये गये हैं। इन मानदंडों पर खरा उतरने वाले व्यक्ति को बिजनेस के अनुसार लोन दिया जा सकता है। इस योजना में लोन लेने वालों के लिए कुछ खास नियम बनाये गये हैं , जो इस प्रकार हैं:-

  • डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वषै से ज्यादा और 65 वर्ष से कम होनी चाहिये।
  • पशुपालन के लिए इस योजना के तहत दो से 10 पशुओं की खरीद के लिए लोन दिया जाता है। पशुओं में आप दुधारू नस्ल की गाय व भैंस के लिए लोन ले सकते हैं। आप चाहे तों साहीवाल, गीर, राठी, रेड सिंधी, जर्सी जैसी अधिक दूध देने वाली गायों का चयन कर सकते हैं। इसी तरह आपको अधिक दूध देने वाली भैंसों का चयन आपको करना होगा।
  • पीएम डेयरी लोन के तहत आप डेयरी उत्पाद का बिजनेस के लिए भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप मिल्क प्रोसेसिंग के उपकरण खरीदने के लिए भी इस योजना के माध्यम से लोन ले सकते हैं।
  • डेयरी पार्लर, मिल्क कोल्ड स्टोरेज, वर्मी कम्पोस्ट जैसे प्रोजेक्ट के लिए भी इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक को अपने बिजनेस प्रोजेक्ट की कुल राशि का 10 प्रतिशत हिस्सा स्वयं अपने पास से लगाना होगा।
  • पशुपालन के लिए मिलने वाली सब्सिडी के बारे में सरकार ने शर्ते लगा रखीं हैं। यदि आपने पशुपालन के लिए लोन लिया है तो आपको लोन लेने के दो वर्ष बाद आपको पशुपालन का कार्य पूरा करना होगा। तभी आपको सब्सिडी मिल पायेगी। यदि इस कार्य में दो वर्ष से अधिक का समय लगता है तो आपको मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिल पायेगी।

कहां-कहां से ले सकते हैं लोन

पीएम डेयरी लोन योजना के तहत आप कॉमर्शियल बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक, राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों से आवेदक लोन ले सकते हैं। आपका बैंक खाता किसी राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक में खाता है, तो आप वहां से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Documents Required For PM Dairy Loan Yojana In Hindi: आवश्यक दस्तावेज

डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 के तहत लोन लेने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है:-

  • पहचान पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • एक लाख रुपये से अधिक का लोन लेने वाले आवेदक को अपनी जमीन सम्बन्धी दस्तावेज तैयार रखने होंगे ताकि मांगे जाने पर दिये जा सकें।
  • आवेदक की लेटेस्ट पासपोर्ट साइज के फोटो
  • आवेदक किसलिये लोन लेना चाहता है, राशि का भुगतान कितने समय में कर सकता है, इसके लिए आपको लिखित जानकारी देनी होगी
  • अपनी आमदनी का साधन और कितनी आमदनी है, उससे जुड़ा प्रमाण भी देना होगा।
  • मोबाइल फोन नंबर

कौन-कौन ले सकता है पीएम डेयरी लोन

यह महत्वपूर्ण सवाल है कि इस योजना के तहत कौन-कौन लोन ले सकता है यानी इस लोन के पात्र आवेदक कौन-कौन हो सकते हैं। इस बारे में खास-खास जानकारी इस प्रकार है:-

  • डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 के तहत लोन गांव का किसान और शहरी नागरिक जो डेयरी का काम करना चाहते हैं, दोनों ही ले सकते हैं।
  • इसके अलावा संगठित क्षेत्र व असंगठित क्षेत्र के समूह, गैर सरकारी संगठन और छोटी कंपनियां भी इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकतीं हैं।
  • स्वयं सहायता समूह, डेयरी सहकारी समितियां, दुग्ध संगठन, दुघ महासंघ आदि भी लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक परिवार के सभी सदस्य अलग-अलग लोन लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिये एक खास नियम यह है सभी लोगों की डेयरी खोलने के स्थान अलग अलग होने चाहिये। इन डेयरियों के बीच की दूरी कम से कम 800 मीटर होनी चाहिये।
  • उस व्यक्ति को इस योजना के तहत लोन का लाभ नहीं मिल सकता है, जो व्यक्ति एक बार पहले ही इस योजना के तहत लोन ले चुका है।
  • डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 के संचालन की प्रमुख जिम्मेदारी राष्टय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक को सौंपी गयी है, आवेदक इस बैंक से सीधे ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा कई बैंकों को इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है। उस सूची में शामिल बैंकों में से अपने मनपसंद बैंक की नजदीकी शाखा पर जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदक को लोन पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी जातिगत आधार पर अलग-अलग होती है। डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत सामान्य, ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग को सब्सिडी की राशि सरकारी नियमों के अनुसार दी जाती है। इसमेंं एससी/एसटी वर्ग को कुल खर्च पर 33 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है और सामान्य वर्ग को यह सब्सिडी केवल 25 प्रतिशत दी जाती है।

पीएम डेयरी लोन के लिए आवेदन कैसे करें

आवेदक को पीएम डेयरी लोन यानी डेयरी उद्यमिता विकास योजना के लिए आवेदन करने के लिए एक साधारण प्रक्रिया अपनानी होती है। वह प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले आवेदक को अपने उस बैंक में जाना होगा जहां उसका खाता हो। वहां से इस योजना के बारे में बैंक के अधिकारियों से जानकारी मांगनी होगी। यदि उसी बैंक से इस योजना के तहत लोन मिल जायेगा तो उस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची व लोन के आवेदन करने की प्रक्रिया जाननी होगी। यदि उस बैंक की शाखा में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आवेदक को अपने बैंक के अधिकारियों से उन नजदीकी बैंक शाखाओं के बारे में पूछताछ करनी होगी जहां से उसे इस योजना के तहत लोन मिल सकता है। उसके बाद बताये गये बैंक शाखा पर जाकर लोन के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी।
  • बैंक अधिकारियों द्वारा इस योजना में लोन प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को पहले एकत्र करना होगा। जब सारे कागजात आपके पास आ जायें तब एक बार फिर बैंक जाना होगा और बैंक अधिकारियों को बताना होगा कि आपके पास सारे कागजात मौजूद हैं और आप मेरे लोन के आवेदन की प्रक्रिया को पूरी करायें।
  • इसके बाद बैंक अधिकारी आपको डेयरी उद्यमिता विकास योजना-2021 के लिए लोन लेने के लिए निर्धारित फार्म उपलब्ध करायेंगे और उस फार्म को आप स्वयं भर सकते हैं। यदि आपको कोई परेशानी हो रही है तो आप किसी अन्य से सहारा लेकर सारी जानकारियां सही-सही तरीके से बहुत सावधानीपूर्वक भरनी होगी।
  • जब आपका फार्म पूरी तरह से भर जाये तो उसके साथ उन दस्तावेजों की फोटो कॉपी को लगायें जो आपने अपने फार्म में भरी हैं।  जैसे मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आधार कार्ड और साथ ही डेयरी उद्योग से जुड़ा कौन सा काम आप करेंगे और उसके लिए कितना लोन चाहिये।
  • जब आपकी यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जाये तो अपने आवेदन पत्र को अपने बैंक अधिकारी को सौंप दे, जो आपके आवेदन को मंजूरी के लिए इस योजना का संचालन कर रही बैंक नाबार्ड को भेज देंगे जहां से लोन की अगली प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

आपके द्वारा आवेदन के साथ पेश किये गये कागजातों की जांच-पड़ताल की जायेगी। इसक बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा जहां आपसे आपके फार्म में दी गयी व्यक्तिगत जानकारी और लोन संबंधी जानकारी के बारे में पूछताछ की जायेगी। आपने साक्षात्कार में अधिकारी द्वारा पूछे गये सवालों का सही-सही जवाब दिया और आपके जवाब से अधिकारी संतुष्ट हो गये तो आपका लोन मंजूर हो जायेगा। इसके अलावा जिस योजना में आपने जितनी राशि लोन के रूप में मांगी है उसमें घट बढ़ भी की जा सकती है। इसके अलावा यदि आपके जवाबों से बैंक अधिकारी संतुष्ट नहीं हुए तो आपका लोन का आवेदन नामंजूर भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :

1) क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना?
2) क्या है प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना?
3) नया व्यवसाय रोजगार बढ़ाने में कैसे मदद करता है?
4) महिलाओं की कैसे मदद करती है प्रधानमंत्री आवास योजना?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!