हार्डवेयर का बिज़नेस करते हैं तो ये बातें जरूर ध्यान रखें?

. 1 min read
हार्डवेयर का बिज़नेस करते हैं तो ये बातें जरूर ध्यान रखें?

हार्डवेयर एक ऐसा बिजनेस है, जिसे करने के लिए किसी तरह की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को कर सकता है। बस उसे हार्डवेयर की शॉप पर बेचे जाने वाले सामान की जानकारी अच्छी प्रकार होनी चाहिए।

अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहें हैं। और आपको इस कार्य का अनुभव है तो आप बिना किसी हिचकिचाहट के इसे शुरू कर दें। इस बिजनेस के द्वारा आप काफी पैसे कमा सकते हैं। जो लोग पहले से इस बिजनेस को कर रहे हैं, आप उन्हें देख सकते हैं कि वो इस बिजनेस से कितना प्रॉफिट कमा रहे हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हार्डवेयर की शॉप खोलने में आपको किन-किन चीजों का ख्याल रखना है। लेकिन उससे पहले हम हार्डवेयर की और भी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जान लेते हैं, जिन्हें जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है। तो आइए इसी के साथ आगे बढ़ते हैं।

हार्डवेयर क्या होता है - What is Hardware in Hindi :

यदि हार्डवेयर के अर्थ की बात करें तो हार्डवेयर एक ऐसा भौतिक (Physical) सामान होता है, जिसे स्पर्श किया जा सकता है। और यह मानव द्वारा निर्मित चीज़ें होती हैं, जिनका इस्तेमाल अलग-अलग तरह के कार्यों में किया जाता है। हार्डवेयर में कई प्रकार की चीज़ें होती हैं, जिन्हें

हार्डवेयर की शॉप में क्या-क्या सामान मिलता है - What are the Goods Available in the Hardware Shop :

हार्डवेयर की शॉप पर मुख्य रूप से घरेलू और व्यवसाय में इस्तेमाल होने वाले सामान मिलते हैं। जैसे - रस्सी, ड्रम, पाइप, सीढ़ी, स्टेपल, कील, नट-बोल्ट, चैन, हथौड़े, प्लास, पेंच, तार, टेप, ताले-चाबियां, पेंट, बर्तन इत्यादि।

हार्डवेयर के सामान को कौन-कौन इस्तेमाल करता है - Who Uses Hardware Accessories :

हार्डवेयर की शॉप पर जो चीज़ें मिलती हैं, उनका इस्तेमाल मुख्य रूप से कारपेंटर, पेंटर, मिस्त्री, मैकेनिक इत्यादि करते हैं। इसलिए आप जब भी अपना हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करें। तो अपने सामान की बिक्री के लिए इन्हीं लोगों से खास तौर से संपर्क करें। क्योंकि यही लोग आपकी दुकान पर खरीदारी के लिए सबसे ज़्यादा आएंगे। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस बहुत आगे बढ़े तो आपको इन सभी लोगों से अच्छा व्यवहार बनाकर चलना होगा।

हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करने में इन बातों का रखें ख्याल - Do's & Dont's for a Hardware Shop Owner :

जब भी आप हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको निम्नलिखित चीज़ों को ज़रूर फ़ॉलो करना होगा। हार्डवेयर के बिजनेस को सही ढंग से शुरू करने और उसे सफ़ल (Success) बनाने में इन चीज़ों का बहुत बड़ा योगदान होता है। अगर आपने इन चीज़ों को फ़ॉलो नहीं किया तो आपको मुनाफे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है -

(1) योजना बनाएं (Make Plan) -

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको योजना (Plan) बनाने की आवश्यकता होती है। ताकि आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले बिजनेस में किसी प्रकार की कमी न रह जाए। एक सही योजना बनाने से आपको इस बात का भी अंदाज़ा हो जाता है कि उस बिजनेस में आपके कितने पैसे लगने वाले हैं। और आपको कितना मुनाफा हो सकता है। इसलिए हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करने से पहले भी आपको एक अच्छी सी योजना तैयार करनी होगी। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप व्यवस्थित ढंग से अपने बिजनेस को शुरू नहीं कर पाएंगे। और न ही इसे सफ़ल बना पाएंगे।

(2) बिजनेस के लिए दुकान की आवश्यकता (Shop Needs for Business) -

हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक दुकान (Shop) की ज़रूरत पड़ेगी। अगर आप चाहें तो दुकान को किराए पर ले सकते हैं या फिर खरीद भी सकते हैं। वहीं अगर आपके पास पहले से ही अपनी खुद की शॉप है तो आपके लिए यह और अच्छी बात है। इससे आपको दुकान में पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे और आपके काफ़ी पैसे बच जाएंगे।

(3) बिजनेस के लिए सही जगह चुनें (Choose the Right Place for Business) -

हार्डवेयर का बिजनेस करने के लिए आप ऐसी जगह पर दुकान खरीदें जहां पर आपको ज़्यादा से ज़्यादा लोग मिल सकें। आप अपनी दुकान को किसी मार्केट में या मेन रोड पर ही खोलें। वहीं आप ऐसी जगह भी चुन सकते हैं, जहां पर ज़्यादा से ज़्यादा भीड़ हो। ऐसा करने से आपको ज़्यादा से ज़्यादा कस्टमर मिलेंगे और आपके बिजनेस को मुनाफा होगा। वहीं अगर आप अपनी शॉप किसी ऐसी जगह पर खोलते हैं, जहां पर ज़्यादा लोग नहीं आते तो ऐसे में आपके बिजनेस को नुकसान होगा।

इसके अतिरिक्त आपको दुकान के आकार पर भी ध्यान देना होगा। आपकी दुकान का आकार इतना बड़ा होना चाहिए कि उसमें सभी बड़े सामान जैसे - सीढ़ी, ड्रम, पाइप वगैरा आसानी से आ जाएं। अगर आपकी शॉप छोटी हुई तो आपको सामान रखने में काफी असुविधा हो सकती है। इसलिए आप दुकान खरीदते समय उसके आकार का ख़्याल ज़रूर रखें।

customers shop assistants tools at hardware store

(4) बिजनेस के लिए पूंजी की आवश्यकता (Capital Requirement for Business) -

हार्डवेयर एक ऐसा बिजनेस है, जिसे शुरू करने में काफ़ी पैसों की ज़रूरत पड़ती है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप अपना बजट ज़रूर सही कर लें। इस बिजनेस में आपको दुकान का किराया, दुकान में रखे जाने वाले सामान का खर्च, बिजली का खर्च, दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी। इन सभी के लिए पैसों की आवश्यकता होगी।

इस प्रकार एक सामान्य सी दुकान खोलने में लगभग ढाई से तीन लाख का खर्च आ सकता है। इसलिए अगर आपके पास ज़्यादा पैसे नहीं हैं तो आपको हार्डवेयर की शॉप खोलने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। वहीं अगर आपने इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच लिया है तो आप इसके लिए लोन ले सकते हैं। और अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

(5) किस प्रकार का सामान रखें (What Kind of Stuff) -

जब आप अपने हार्डवेयर के बिजनेस को शुरू करें तो शुरुआत में आप दुकान पर वही सामान रखें, जिसकी ज़्यादा डिमांड हो। इसके अतिरिक्त अगर आपने शॉप पर ऐसा सामान रख लिया, जिसकी ज़्यादा मांग नहीं है तो आपका सामान रखा रह जाएगा। और आपको फ़ायदे की बजाए नुकसान होगा।

(6) लाइसेंस लें और रजिस्ट्रेशन कराएं (Get License and Register) -

आजकल ज़्यादातर लोग बिना लाइसेंस और बिना किसी रजिस्ट्रेशन के ही हार्डवेयर की शॉप खोल लेते हैं। क्योंकि इस प्रकार की दुकान के लिए अनिवार्य रूप से किसी लाइसेंस को लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती। लेकिन आप ऐसा कोई काम मा करें जिससे बाद में कोई परेशानी हो। आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए अपने क्षेत्र और स्थान के नियमों के बारे में ज़रूर जानकारी प्राप्त कर लें। अगर आप चाहें तो इसके बारे में किसी वकील से सलाह ले सकते हैं।

(7) अच्छे सप्लायर का पता करें (Find a Good Supplier) -

आप अपने क्षेत्र के कई सप्लायर से बात करें। जो Supplier आपको सस्ता और अच्छी क्वालिटी का सामान दे, उसी से आप अपनी शॉप के लिए सामान खरीदें। आपके क्षेत्र में कौन कौन से सप्लायर हैं और किन सप्लायर का सामान सस्ता और अच्छा है। इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च करनी पड़ सकती है।

(8) सही कर्मचारियों का करें चुनाव (Choose the Right Employees) -

इस हार्डवेयर के बिजनेस में Hardware Shop Owner को कम से कम एक कर्मचारी को अपनी दुकान में रखने की आवश्यकता पड़ती है। इसका मुख्य कारण यह है कि हार्डवेयर की शॉप पर बड़े और भारी सामान भी होते हैं। इन सामान को उठाकर कस्टमर को देने के लिए शॉप ऑनर को ऐसे कर्मचारी को रखना चाहिए, जो इस प्रकार के कामों को अच्छी प्रकार कर सके।

बिजनेस शुरू करते समय आप एक कर्मचारी से भी इसे शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर बाद में आपको लगता है कि आपको और कर्मचारियों को रखने की आवश्यकता है। तो आप बाद में अपने बजट के अनुसार इनकी संख्या बढ़ा भी सकते हैं। यदि आपके पास ज़्यादा बजट नहीं है तो आप एक कर्मचारी से ही काम चलाने की कोशिश करें।

(9) बिजनेस को दें सही नाम (Give the Right Name to the Business) -

हर बिजनेस का कोई न कोई नाम ज़रूर होता है। बिजनेस का नाम इस बात को बताता है कि वह बिजनेस किस चीज से संबंधित है। इसी प्रकार आपको अपनी हार्डवेयर की दुकान का नाम भी ऐसा रखना होगा। जिसे पढ़ते ही लोग समझ जाएं कि आपकी हार्डवेयर की दुकान है। इसके अतिरिक्त आप शॉप का नाम छोटा और Simple रखें, ताकि वह आसानी से लोगों को याद हो जाए।

bicycle tools background over a wooden table

(10) बिजनेस का करें प्रोमोशन (Promote Business) -

बिजनेस चाहे छोटा हो या बड़ा उसे प्रमोट करना ज़रूरी होता है। क्योंकि एक सफल बिजनेस के पीछे प्रमोशन का बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप इस क्षेत्र में बहुत आगे तक जाएं तो आप अपने बिजनेस को प्रोमोट करना न भूलें।

बिजनेस को प्रोमोट करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपना सकते हैं। ऑनलाइन प्रमोशन करने के लिए जहां आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा ले सकते हैं। वहीं ऑफलाइन में आप न्यूज पेपर और पैंफलेट छपवाकर अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) अगर आपका भी एक ज्वैलरी शोरूम या दुकान है तो रखें इन बातों का ख़याल
2) रेस्टोरेंट मालिक हैं तो रखें इन बातों का ख्याल
3) छोटे शहरों के बिजनेसमैन हैं तो जरूर ध्यान रखें ये बातें
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?