कर्नाटक के 16 प्रसिद्ध बाज़ार

. 1 min read
कर्नाटक के 16 प्रसिद्ध बाज़ार

दक्षिणी राज्य कर्नाटक को आईटी का हब है। यहां पर पूरे देश के युवा भारी संख्या में आईटी कंपनियों में जॉब करते हैं। इसलिये इस राज्य के बाजार पूरे देश की कंपनियों के लिए आकर्षण का केन्द्र हो सकते हैं। इन बाजारों में जहां देश का युवा खरीददारी करता है वहीं वहां के स्थानीय लोग भी अपनी-अपनी पसंद के लाइफस्टाइल में काम आने वाले सारे सामान खरीदते हैं। कर्नाटक के प्रमुख शहरों में मैसूर, मंगलुरू, हम्पी शहर में बाजार हैं, जो परम्परागत ग्राहकों के प्रमुख केन्द्र हैं लेकिन सबसे अधिक मार्केट बंगलुरू में हैं। जहां पर दुनिया का हर सामान आसानी से मिल जाता है। तो आइये जानते हैं यहां के प्रमुख मार्केट की खास बातों को।

1. हुबली का महात्मा गांधी मार्केट

यह मार्केट कर्नाटक के हुबली शहर में महात्मा गांधी मार्केट रोड, दुगार्देल, न्यू हुबली में है। यह मार्केट बेलगाम डिवीजन के अंतर्गत आता है। शांतिकेरी, कामरीपीठ, गणेश पेठ, कौल पेट कुंभार ओनी, कूल पेठ महात्मा गांधी मार्केट के आसपास के इलाके हैं। हुबली, धारवाड़, नवलगुंड, शिगाँव, हुबली के नजदीकी शहर हैं। हुबली जंक्शन रेल मार्ग स्टेशन, उकल रेल मार्ग स्टेशन, महात्मा गाँधी मार्केट के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं।

2. विटाला बाजार

विटला बाजार ऐतिहासिक शहर हम्पी के प्राचीन बाजारों में से एक है। यह प्रसिद्ध विटला मंदिर के पास स्थित है। यह सड़क अन्य पुराने बाजारों की तुलना में अभी भी बरकरार है। लंबा बाजार तुंगभद्रा नदी के समानांतर है। आधुनिक वस्तुओं के साथ, आप कुछ पारंपरिक चीजों का भी लाभ इस मार्केट में उठा सकते हैं। कलाकृतियों और स्मृति चिन्ह सहित यहां पाए जाने वाले कुछ सामान न केवल स्थानीय लोगों बल्कि यात्रियों के बीच भी काफी प्रसिद्ध हैं। लकड़ी और पीतल से बनी भगवान की सबसे ऊंची और सुंदर मूर्तियों की खरीदारी करें।

3. देवराज मार्केट

देवराज मार्केट मैसूर में स्थित एक बाजार है। यहां पर फूल, फल खरीद सकते हैं, और रंगीन कुमकुम,पाउडर की अनेक वैरायटियां चुन सकते हैं। इस मार्केट केमसाले, चंदन के उत्पाद, रेशम की साड़ियाँ, और धूप भी दूर-दूर तक मशहूर है। देवराज मार्केट बाजार सयाजी राव रोड पर स्थित है।  पर्यटकों को लुभाने वाली यह मार्केट   पर्यटक के आकर्षण का केन्द्र है। यह शुरूआत में एक साप्ताहिक बाजार था। [६] बाजार दीवान पूरणैया नहर के ऊपर बनाया गया था जो मैसूर पैलेस को पीने के पानी की आपूर्ति करता था। इसका नाम 1925 में डोड्डा देवराज वाडेयार के नाम पर रखा गया था।  इसे डोड्डा बाजार के रूप में भी जाना जाता है।

4. सेंट्रल मार्केट

सेंट्रल मार्केट मैंगलोर का मुख्य बाजार है । यहां पूरे दिन चहल-पहल रहती है। बाजार में हमेशा स्थानीय लोगों और व्यापारियों की भीड़ होती हैै। बाजार संकरी गलियों में लगता है। इस बाजार में ताजी सब्जियां, फल, मांस आदि की बिक्री होती है। इसके अलावा इस बाजार में ड्राईफू्रट, मसाले और आयुर्वेदिक दवाएं व जंकफूड आदि भी मिलता है।  यह बाजार स्थानीय लोगों के बीच में काफी लोकप्रिय है। इस बाजार में बिकने वाला काजू बहुत दूर-दूर तक प्रसिद्ध है।

5. रिचमंड टाउन सुपर मार्केट

बंंगलुरु में रिचमंड सुपरमार्केट का अपना अलग ही स्थान है। ये मार्केट स्थानीय लोगों से ज्यादा दूसरे राज्यों आकर काम करने वाले आईटी सेक्टर के युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है।  डिब्बाबंद अनानास जूस रिटेलर्स की एक कंपनी का इस सुपर मार्केट पर दबदबा है। इस सुपरमार्केट  को राइस रिटेलर्स, सॉफ्ट ड्रिंक रिटेलर्स, अचार रिटेलर्स, दाल रिटेलर्स के लिए भी जाना जाता है। यह मार्केट सूखे फल-मेवा और सामान्य स्टोर खाद्य केन्द्र, बिसातखाना, घी, मसाला,तेल आदि विश्वसनीय सामान के लिए मशहूर है। इस मार्केट में थोक व फुटकर सामान की दुकानें हैं।

6. के.आर. मार्केट

कृष्णा राजेंद्र मार्केट को के.आर. मार्केट और  सिटी मार्केट भी कहा जाता है। यह मार्केट बंगलुरु में सबसे बड़ी थोक बाजार है। इसका नाम मैसूर रियासत के पूर्व शासक कृष्णराजेंद्र वोडेयार के नाम पर रखा गया है। यह बाजार मैसूर रोड पर टीपू सुल्तान के समर पैलेस से सटे कलासिपालयम क्षेत्र में स्थित है, जो कृष्णराजेंद्र रोड के साथ जंक्शन पर स्थित है। यह पूरे एशिया में बिजली से चमचमाने वाला पहला इलाका है। इसे एशिया के सबसे बड़े फूलों के बाजारों में से एक माना जाता है।

Close-up of bags for sale at a market stall

7. वरथुर मार्केट

वरथुल बंगलुरु का एक छोटा सा कस्बा है, जो इसी नाम की झील के किनारे स्थित है। यहां पर हर रविवार को लगने वाले मार्केट को वर्थुर मार्केट के नाम से जाना जाता है। बेंगलुरु के वरथुर मार्केट में खरीदारी करने के लिए शहर भर से भारी संख्या में लोग आते हैं। यदि ताजे फल और ताजी सब्जी की खरीद करनी है तो लोगों की जुबान पर इस मार्केट का नाम आता है।

8. हम्पनकट्टा मार्केट

सेंट्रल मार्केट की तरह,हम्पनकट्टा मार्केट भी पारंपरिक बाजार में  विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों और मसालों के लिए भी जाना जाता है। यह बाजार ग्राहकों के लिए  दक्षिण की संस्कृति की शानदार जगह है। यहां पर ग्राहक अपने लाइफस्टाइल के अनेक आइटमों के साथ ताजमहल स्वीट शॉप जैसी कुछ पारंपरिक मिठाई का भी आनन्द ले सकते हैं। यहां पर दूर-दूर तक मशहूर मैसूर पाक का भी स्वाद चख सकते हैं।

9. सीफूड मार्केट

मैंगलोर एक तटीय शहर है । इस कारण यहां समुद्री जीव-जन्तुओं का भोजन मुख्य आकर्षण का केन्द्र है। इसलिये यहां का सीफूड मार्केट काफी मशहूर है। शहर के हर कोने में मछुआरे मछलियों व समुद्री जीवों की टोकरियां लेकर बैठे दिखाई देते हैं। यहां पर मांस खाने के शौकीन विभिन्न प्रकार के ताजे झींगे, झींगा मछली, केकड़े, स्क्वीड, सीप और मीठे पानी की मछलियां जमकर खरीदते हैं।

10. दुबई मार्केट

दुबई मार्केट एक ऐसी जगह है जो पिछले कुछ सालों में बड़ी हुई कुछ छोटी दुकानों का घर है। दुकानों का एक अजीब वर्गीकरण है जो आमतौर पर बर्तन, खिलौने, स्टेशनरी और इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसी चीजों को बेचते हुए देखा जाता है। इसके अलावा इस बाजार में ब्रांडेड कंपनी के कपड़े बहुतायत से बेचा जाता है।

मैसूर में कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए हॉट स्पॉट

11. मैसूर का मॉल

यदि आप प्रमुख ब्रांडों और बढ़िया किस्म की तलाश में हैं, तो इस मैसूर के मॉल पर जाएँ। यहां पहुंचना भी आसान है क्योंकि यह मैसूर का एक लैंडमार्क है। इस मॉल मेंआपको यहां सभी लोकप्रिय ब्रांड के साथ-साथ गेमिंग सेंटर, फूड जॉइंट और मनोरंजन के अन्य विकल्प भी मिल जाएंगे। यह मॉल एमजी रोड पर स्थित है। इस मॉल को नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक्स सामान और स्टाइलिश फैशन के ब्रांडेट कपड़ों के लिए जाना जाता है। यहां पर युवाओं की भीड़ बहुत अधिक रहती है।

Sketch of the local market

12.  सरकारी सिल्क फैक्ट्री

यदि आप रेशम के शौकीन हैं तो इस सरकारी सिल्क फैक्ट्री से  करघा से सीधे, रेशम आपको यहाँ मिलेगा। मैसूर के अशोकपुरम में स्थित यह सरकारी रेशम फैक्ट्री खासकर यहां के स्थानीय लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा ये सरकारी सिल्क फैक्ट्री पर्यटकों के लिए आकर्षण का विशेष केन्द्र है। आप यहां बुनाई के मास्टर बुनकरोंं को काम पर देख सकते हैं। यहां की साड़ी देश भर में प्रसिद्ध है। यहां देश के कपड़ों में  असली सोने का उपयोग किया जाता है। इससे यहा के कपड़ों की कीमतें कुछ अधिक होती  हैं। यहां की खास बात यह है कि सप्ताहांत शनिवार और रविवार के दिनों में आने वाले ग्राहकों की भीड़ कुछ ज्यादा ही रहती है। यहां  एक साधारण रेशमी दुपट्टे की कीमत 1000 रुपये से शुरू होती है।

13. अशोक रोड

मैसूर के अशोक रोड मार्केट आभूषणों के लिए प्रसिद्ध है। यह मार्केट सुनारों और आभूषणों की दुकानों से भरा हुआ है। यहां इतनी वैराइटियां रहतीं हैं कि आप अवश्य ही कुछ न कुछ पसंद करके ले ही जायेंगे। इस मार्केट के कारीगरों के हाथों की बनीं सोने की बालियां और कंगन काफी अद्वितीय हैं। ये आभूषण पारंपरिक और आधुनिक डिजाइन का का मिलाजुला रूप होते हैं।

14. फीनिक्स मार्केट सिटी

व्हाइटफील्ड मेन आरडी, देवसांद्रा इंडस्ट्रियल एस्टेट, महादेवपुरा, बंगलुरु में वर्ष 2011 में स्थापित, फीनिक्स मार्केटसिटी में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की चीजों के कारण कर्नाटक में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह 1,600,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है और 270 से अधिक स्टोर हैं। शीर्ष ब्रांड आउटलेट्स के अलावा, मॉल विभिन्न खाद्य ब्रांडों के साथ एक फूड कोर्ट भी  है। मॉल में अपने दिल से खरीदारी करने के बाद आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगें।

15. मन्त्री स्क्वायर मॉल

मन्त्री स्क्वायर मॉल को कर्नाटक का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल माना जाता है। यहां पर सभी टॉप ब्रांड जैसे मार्क्स एंड स्पेंसर, पैंटालून, लाइफस्टाइल और शॉपर्स स्टॉप के कपड़े मिलेंगे। इसके अलावा, 9,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ हाइपरमार्केट है। इसके अलावा यह मॉल छह स्क्रीन, गेमिंग सेंटर और 39 से अधिक फूड आउटलेट्स के साथ फूड कोर्ट के साथ एक आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स से लैस है।

16. यूबी सिटी

भारत का पहला लक्जरी मॉल, यूबी सिटी बैंगलोर में स्थित है ।  इस मॉल में 6 ब्लॉक हैं,ं जो 16 लाख वर्ग फीट के क्षेत्र में फैले हुए हैं। कॉनकॉर्ड, यूबी टॉवर, धूमकेतु, किंगफिशर प्लाजा, किंगफिशर टावर्स, और कैनबरा से कुछ भी खरीदारी कर सकते हैं। इस मॉल में एम्फीथिएटर और फूड कोर्ट है। इसके अलावा एक आर्ट गैलरी भी है । इतना ही नहीं। इसमें कुछ शीर्ष क्लॉथ लेबल और शोरूम हैं, जहां एक व्यक्ति खरीदारी कर सकता है। यह मॉल विट्टल माल्या आरडी, केजी हल्ली, डी 'सूजा लेआउट, अशोक नगर, बेंगलुरु में स्थित है।

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?