महाराष्ट्र की इन 14 लोकप्रिय मार्केट्स से शॉपिंग करके आप दिल और दिमाग़ दोनों ख़ुश रहेगा

. 1 min read
महाराष्ट्र की इन 14 लोकप्रिय मार्केट्स से शॉपिंग करके आप दिल और दिमाग़ दोनों ख़ुश रहेगा

आपने कई बार नेता-अभिनेताओं को कहते सुना होगा कि जय महाराष्ट्र! वो इसलिये, क्योंकि हिंदुस्तान के इस राज्य का इतिहास काफ़ी रोचक रहा है. ये भारत के सबसे धनी एवं समृद्ध राज्यों में शुमार है.

मुंबई, अहमदनगर, पुणे, औरंगाबाद, अंबड -जालना, कोल्हापूर, नाशिक, नागपुर, ठाणे, शिर्डी-अहमदनगर, सोलपुर, अकोला, लातुर, उस्मानाबाद, अमरावती और नांदेड महाराष्ट्र के अन्य मुख्य शहर हैं. कहते हैं कि राज्य का निर्माण 1 मई, 1960 को मराठी भाषी लोगों की माँग पर किया गया था. इसलिये यहां के लोगों की बोली मराठी है.

महाराष्ट्र को लेकर ये भी कहते हैं कि 1000 ईसा से पूर्व यहां खेती होती थी, लेकिन फिर अचानक मौसम में परिवर्तन आया और वहां कि खेती रुक सी गई. महाराष्ट्र राज्य के बारे में इतिहास की किताब में इतना कुछ लिखा है कि जिसे पढ़ कर उसके बारे में और अधिक जनाने की इच्छा होती है.

इसलिये बेहतर की महाराष्ट्र को जानने के लिये आप वहां घूमने जायें और ख़ुद उसके बारे में जानने की कोशिश करें. इसके बाद आप पायेंगे कि वाकई ये राज्य बाक़ी राज्यों से इतना अलग क्यों है. महाराष्ट्र का खान-पान हो या यहां का पहनावा सब कुछ इतना अलग है कि हर कोई उसकी ओर आकर्षित हो जाता है.

हालाँकि, महाराष्ट्र घूमते-घूमते वहां से शॉपिंग करना मत भूलना. अरे भाई इतना पैसा ख़र्च करके महाराष्ट्र का दौरा करने जाओगे, तो कुछ तो लाना बनता है. लेकिन शॉपिंग करने के लिये आपको वहां की लोकप्रिय मार्केट पता होनी चाहिये.

चलिये इसी बात पर आज महाराष्ट्र की शॉपिंग स्ट्रीट का दौरा करते हैं और जमकर थैली भर कर लाते हैं.

1. एफ़सी रोड मार्केट

एफ़सी रोड मार्केट महाराष्ट्र के पुणे शहर की लोकप्रिय शॉपिंग डेस्टिनेशन है. एफ़सी रोड ख़ास कर कॉलेज-गोइंग छात्र-छात्राओं के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. एफ़सी रोड से आप ख़ूबसूरत फ़ुटवियर, बैग्स, कपड़े, और बहुत सी ज़रूरत की चीज़ें ख़रीद सकते हैं.

अच्छी बात ये है कि एफ़सी रोड मार्केट से आप किफ़ायती दामों में अच्छी चीज़ें ले सकते हैं. शॉपिंग के बाद अगर कुछ खाने पीने का मन करे, तो आपके लिये यहां बहुत से रेस्टोरेंट, होटल और स्ट्रीट फ़ूड की सुविधा भी है. इसलिये आप सुविधा अनुसार जगह का चुनाव कर सकते हैं.

2. हॉन्ग कॉन्ग लेन

हॉन्ग कॉन्ग लेन गरवाड़े ब्रिज के पास डेक्कन के बेहद नज़दीक में स्थित है. इस मार्केट आप कपड़े, किताबें, ज्वैलरी, बेग्ज़ और फ़ुटवियर आदि ले सकते हैं. यहां आप अपने बजट अनुसार शॉपिंग कर सकते हैं.

अगर आपको महंगी शॉपिंग करनी है, तो उसकी सुविधा भी है. अगर सस्ती शॉपिंग करनी है, तो उस हिसाब से भी चीज़ें भी मिल जायेंगी. ये बाज़ार विदेशी सामान के इंपोर्टेड प्रोडक्ट्स के लिये काफ़ी मशहूर है.

शॉपिंग करते वक़्त आप यहां ख़ूबसूरत जंक ज्वैलरी लेना न भूलें. इसके साथ यहां घड़ियों का भी ख़ूबसूरत कलेक्शन भी है. मार्केट से नाइक, रीबॉक और डीजल जैसी ब्रैंडेड कंपनियों के स्पोर्ट्स का सामान कम दाम में ले सकते हैं.

3. फैशन स्ट्रीट

ये फ़ैशन स्ट्रीट मुंबई वाली फ़ैशन स्ट्रीट नहीं है. हालाँकि, यहां का कलेक्शन आपको मुंबई से ज़्यादा अच्छा लगेगा. पुणे की फ़ैशन स्ट्रीट में एक से बढ़ कर एक फ़ैशनेबल कपड़े मिल जाएँगे.

अगर आपको फ़ैशन की समझ है, तो इस मार्केट में आपके लिये बहुत कुछ है. अगर आप मोलभाव करने में माहिर हैं, तो यहां आराम से जाकर अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं. यहां कपड़े पहन कर न सिर्फ़ ऑफ़िस और कॉलेज जाया जा सकता है, बल्कि यहां पार्टीवियेर भी अच्छा कलेक्शन रहता है.

4. जूना बाजार

अगर आपको पुरानी चीज़ों से मोहब्बत और लगाव है, तो आपको एक दफ़ा जूना बाज़ार का रुख़ ज़रूर करना चाहिये. यहां आपको एक से बढ़ कर एक जूते, फ़र्नीचर, लगेज, स्टेशनरी, किचन का सामान सब कुछ सही दाम पर मिल जायेगा.

याद रहे जूना बाज़ार यहां का सबसे पुराना बाज़ार है, जो कि सिर्फ़ बुधवार और रविवार को खुलती है.

cloth stalls on both the sides of a narrow street

5. तुलसी बाग मार्केट

अगर आप बहुत ज़्यादा शोर-शराबा और भीड़-भाड़ हैंडल कर सकते हैं, तो फिर तुलसी बाग मार्केट में आपका स्वागत है. मार्केट में आपको सड़क किनारे लगनी वाली दुकानों में बहुत कुछ दिखाई देगा.

इन दुकानों से आप घर में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें ले सकते हैं. इसके अलावा यहां से ज्वैलरी और साड़ी भी किफ़ायती दामों पर ली जा सकती है.

6. लोखंडवाला मार्केट

लोखंडवाला, अंधेरी के पास स्थित प्रसिद्ध मार्केट में से एक है. शायद ही कभी ऐसा हुआ होगा कि जब कोई मुंबई गया हो और यहां जाकर शॉपिंग न की हो. ये मार्केट महिलाओं और पुरुषों के लिये बहुत कुछ रखती है.

लोखंडवाला से आप स्टाइलिश ड्रेसेस के साथ-साथ गैजेट्स भी ले सकती हैं. इसके अलावा यहां ख़रीददारी के लिये ब्रांडेड आउटलेट्स भी हैं. अगर शॉपिंग करते-करते आपको भूख लग जाये, तो यहां खाने-पीने के लिये भी बहुत कुछ है. लोखंडवाला उन जगहों में से है, जहां रोज़ाना कई पर्यटक घूमने-फिरने आते हैं.

7. फर्ग्यूसन कॉलेज रोड

नाम से ही पता चल रहा है कि ये मार्केट कॉलेज जाने वाले छात्रों के लिये बनी हुई है. जो कॉलेज छात्र कम बजट में अच्छी शॉपिंग करना चाहते हैं. वो यहां ज़रूर जायें.

पॉकेट मनी के अंदर ही वो बेहतरीन शॉपिंग भी कर लेंगे और दोस्तों यारों के साथ घूम कर यहां से बेहतरीन यादें भी संजो लेंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां लगभग 450 स्टॉल हैं जहां से आप ट्रेंडी कपड़े, सामान और जूते खरीद सकते हैं. ईमानदारी से कहा जाये तो ये ख़रीदारी के लिये पुणे की बेस्ट जगहों में से एक है.

फर्ग्यूसन कॉलेज रोड को लेकर दावे के साथ कहा जा सकता है कि यहां जाने वाला व्यक्ति कभी निराश नहीं होता.

8. लक्ष्मी रोड

लक्ष्मी रोड पुणे, महाराष्ट्र की लोकप्रिय और विशाल मार्केट में से एक है. ये बाज़ार परिधान, आभूषण और चूड़ियों के लिये बहुत फ़ेमस है. लक्ष्मी 4 किमी के अंतर्गत फ़ैली उन स्थानीय बाज़ारों में से है, जो पर्यटकों के बीच काफ़ी फ़ेमस है.

अगर आप अपने बजट के अंदर एक सुखद शॉपिंग का अनुभव लेना चाहते हैं, तो यहां ज़रूर जायें. इसके साथ ही यहां होने वाले यात्री कार्यक्रम में भी हिस्सा लें.

9. क्लोवर सेंटर

क्लोवर सेंटर पुणे की उन जगहों में से है, जहां एक ही छत के नीचे बहुत कुछ तलाशा जा सकता है. ये मार्केट मोलदीना रोड पर है, जो कि आपको एक विशालकाय शॉपिंग का अनुभव देती है.

क्लोवर सेंटर में बहुत सी दुकानें है, जहां से आप जूते, कपड़े और बाक़ी सामान ले सकते हैं. इसके साथ ही वहां कुछ दर्जी की दुकाने भी हैं. हां, यहां से शॉपिंग करते स्कॉर्फ़ और शॉल लेना न भूलें.

10. तुलसी बाग

तुलसी बाग पुणे की उन लोकप्रिय मार्केट में से है, जहां ख़ूबसूरत पीतल और तांबे की मूर्तियां मिलती हैं. तुलसी बाग जायें तो वहां से ताबें और पीतल की मूर्तियां लाना न भूलें.

इसके अलावा ये बाज़ार सौंदर्य प्रसाधन, घरेलू सामान, महिलाओं के परिधान और चांदी के आभूषण के लिये भी जानी जाती है. हालाँकि, यहां वही लोग जायें, जिनमें भीड़ में शॉपिंग करने का हुनर है. इसके साथ ही बहुत सारा धैर्य भी.

11. फूले मार्केट

अगर आपको ताज़े फल और सब्ज़ियां ख़रीदना अच्छा लगता है, तो ये मार्केट आपके लिये ही बनी है. यहां कम से कम 500 से अधिक स्टाल हैं जहां ताजे़ फल और सब्जियां बेची जाती हैं.

फूले मार्केट ब्रिटिश काल से लोगों की फ़ेवरेट मार्केट बनी हुई है. यही कारण है कि लोग यहां जाना पसंद करते हैं.

12. बाजीराव रोड

अगर आपको अपने घर और ऑफ़िस के लिये ख़ूबसूरत फ़र्नीचर चाहिये, तो आपको यहां घूम आना चाहिये. पुरम चौक से लेकर शनिवरवाड़ा पैलेस तक फैली इस मार्केट में आपको अपनी ज़रूरत के हिसाब से हर तरह का फ़र्नीचर मिलेगा. यही नहीं, आप रेडीमेड फ़र्नीचर लेकर उसे कस्टमाइज़ भी करा सकते हैं.

बेड से लेकर सोफ़ा, डाइनिंग टेबल से लेकर वॉर्डरोब तक, आप हर बड़े और छोटे फर्नीचर आइटम के लिए इस बाजार में आ सकते हैं. इसके अलावा, फर्नीचर यहां अविश्वसनीय कीमत पर बेचा जाता है. मतलब आप फ़र्नीचर की क्वालिटी और डिज़ाइन देख कर हैरान होंगे कि आखिर कम दाम में इतना बढ़िया फ़र्नीचर कैसे.

clothes shops in both sides of a street

13. जंगली महाराज रोड (जेएम रोड)

जेएम रोड अपनी भीड़ के लिए भी प्रसिद्ध है. ये मार्केट युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है और यहां लोग न केवल खरीदारी के लिए आते हैं, बल्कि बढ़िया भोजन भी करते हैं.

जेएम रोड पर पुणे में सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक की पेशकश करने वाले कई रेस्टोरेंट हैं. आप यहां घंटों खरीदारी कर सकते हैं. फिर एक अच्छी रात की नींद के लिए घर जाने से पहले एक शानदार भोजन का आनंद ले सकते हैं.

14. छत्रपति संभाजी नगर

छत्रपति संभाजी नगर से आप बढ़ियां-बढ़ियां कपड़े, जूते और बाक़ी सामान की ख़रीददारी कर सकते हैं. यहां की मिठाई भी बेस्ट होती है. अगर आप मिठाई के शौकीन हैं, तो यहां का मीठा खाकर आपका दिल और जिगरा सब कुछ ख़ुश हो जायेगा.

वैसे मिठाई के साथ-साथ चमड़े से बने उत्पाद और फर्नीचर की खरीदारी भी कर सकते हैं. आपको इस बाजार में चमड़े और फर्नीचर की वस्तुओं का काफी संग्रह मिलेगा. मार्केट में आपको सही दाम पर अद्भुत सामान आसानी से मिल जाएगा, जिसे आप खरीदारी करना पसंद करेंगे.

भाई अब देर किस बात की जल्दी से महाराष्ट्र घूमने का प्लान बना लो और फिर वहां ढेर सारी शॉपिंग करके भी आना.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
3) मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट
4) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार