मुबंई का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड [स्वाद चखना ना भूलें]

. 1 min read
मुबंई का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड [स्वाद चखना ना भूलें]

मायानगरी मुंबई हमेशा ही सुर्खियों में रहती है ये एक ऐसा शहर है जिसके पास एक नहीं, दो नहीं बल्कि हजारों ऐसी चीज़े हैं जो इसे सबसे अलग और खास बनाती है। चमचमाते बॉलीवुड सितारों का आशियाना है मुंबई, दुनिया के सबसे रईस बिजनेसमैन का गढ़ है मुंबई, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स और सबसे बड़े स्लम एरिया का मालिक है मुंबई, दुनिया की सबसे सिस्टमैटिक मैन्युअल डिब्बा सर्विस का राजा है मुंबई,  ज़ुबानी जायाकों के मामले में बेस्ट है मुंबई। कभी ना सोने वाला शहर मुंबई चाहे जितना भी फास्ट क्यों ना हो लेकिन जायकों की बात आती है तो ये शहर भी ठहर जाता है और खो जाता है चौपाटी की भेलपुरी, पानी पुरी, वडा पाव, और पाव भाजी में। जी हां स्ट्रीट फूड मामले में तो मुंबई के पास एक लंबी-चौड़ी लिस्ट है जो एक बार शुरू हो जाए तो खत्म होने का नाम ना ले। तो अगर आप भी मुंबई के स्ट्रीट फूड में अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो यहां आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

मुंबई के बेस्ट स्ट्रीट फूड

1. वड़ा पाव

मुंबई की लोकल ट्रेन अगर मुंबई वालों का दूसरा घर है तो वड़ा पाव मुंबईकर के घर का खाना माना जा सकता है। मुंबई में रहने वाला या बाहर से आने वाला हर शख्स वड़ा पाव का दीवाना है, सस्ता, टेस्टी और भूख मिटाने वाला वड़ा पाव हर किसी के टेस्ट बड्स को सेटिस्फाई करता है, तो किसी की भूख और जेब दोनों को। वड़ा पाव मैदे के पाव के बीच में रखी आलू की टिक्की से बनता है, जिसे लाल और हरी चटनी के साथ खाया जाता है। आप इसे मुंबई स्टाइल बर्गर भी कह सकते हैं। मुंबई में वड़ा पाव 5 रूपये से लेकर 45 रूपये तक में आपको मिल जाता है।

बिजनेस कैसे शुरू करें ?

तो अगर आप वड़ा पाव का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी भी भीड़-भाड़ वाले इलाके में अपना कॉर्नर या स्टॉल लगा सकते हैं। आपको मैदे के बने हुए पाव पहले से ही खरीद लें, आलू को मैश करके उसे बेसन में लपेटकर तेल में तलना है, बाकी चटनी वगैहरा भी तैयार करके रखनी होगी। बाकी कस्टमर की डिमांड पर ही इन चीज़ों को स्वादनुसार अरैंज करके देना होगा।

आप अगर बिल्कुल कम इनवेस्टमेंट में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो वड़ा पाव आपके लिए अच्छा विकल्प बन सकता है। अगर आप छोटे से ठेले से शुरू करते हैं तो आपको सिर्फ रॉ मैटिरियल में पैसा लगाना पड़ेगा जो की 10 हजार से भी कम कीमत में लिया जा सकता है, 30 रूपये में बिकने वाले वड़ा पाव में आप कम से कम 15 रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं।  और अगर आप मुंबई के इलावा किसी और शहर में मुंबई स्पेशल बनाकर बेचते हैं तो ये फैक्टर आपके बिजनेस के लिए असरदार साबित हो सकता है। क्योंकि हर कोई मुंबई के जायकों को टेस्ट करना चाहता है

रॉ मैटीरियल

  • मैदे से बने हुए पाव
  • उबले हुए आलू
  • बेसन
  • तेल
  • चटनी
  • हरी मिर्च
  • प्याज

2. बॉम्बे भेलपुरी

मुंबई की दूसरी सबसे फेमस स्ट्रीट फूड है भेलपुरी, मुंबई की भेलपुरी इतनी फेमस है कि इसे बॉम्बे भेलपुरी भी कहा जाता है खाने में चटपटी और बनाने में आसान इस भेलपुरी को हर कोई पसंद करता है। घूमते-फिरते लोग इसे खाते हैं, मुंबई के हर जगह भेलपुरी मिलती है। बॉम्बे भेलपुरी लाखों लोगों की कमाई का साधन है, तो वहीं कई लोगों के लिए भूख मिटाने के जरिए है भेलपुरी। मुरमुरों से बनने वाली ये डिश जायकों से भरी है, इसीलिए हर किसी की फेवरेट है। साथ ही सबसे जल्दी और आसनी से बनने वाले स्ट्रीट फूड में से एक है भेलपुरी।

बिजनेसे कैसे शुरू करें

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए मुरमुरे, उबला आलू, प्याज, कच्चा आम, टमाटर, मूंगफली, चने, इमली का पानी, नमक, मिर्च, चटनी, पापड़ी, सेव, नींबू और मसाले, इसे बनाना बेहद आसान है इसे बनाने के लिए आपको मुरमुरो में सभी चीज़े मिलानी है और प्लेट में सर्व करनी है।

इस बिजनेस को शुरू करना इसलिए भी आसान है क्योंकि इसमें आपको गैस का खर्चा ना के बराबर ही करना होगा सिर्फ आलू उबालने के लिए गैस चाहिए होगी, बाकी  किसी काम के लिए गैस या तेल की जरूर नहीं है साथ हीइस में डलने वाली ज्यादातर चीज़ें लंबे समय तक खराब नहीं होती तो उसे स्टोर करके रखना आसान हो जाता है, साथ ही मुरमुरे काफी कम रेट पर बिकते है जो इस बिजनेस की लागत को और कम कर देता है । 30 रूपये प्लेट बिकने वाली भेलपुरी में 15 रूपये का मुनाफा होना ही है।

रॉ मैटीरियल

  • मुरमुरे
  • मूंगफली
  • सेव, नमकीन
  • उबला आलू, प्याज, टमाटर, नींबू और हरी मिर्च
  • पुदीने की चटनी
  • इमली की चटनी
Bhelpuri is served in green plate

3. पानीपुरी

मुंबई में गोलगप्पे को पानीपुरी कहा जाता है, हर कोई इनका दीवाना है लोगों के पास पानीपुरी खाने के लिए हमेशा ही टाइम होता है जहां भी पानीपुरी का ठेला दिखता है लोग रुक कर इसे खा ही लेते हैं, इसकी वजह ये है कि ये खाने में काफी लाइट होते हैं और ज़ायकों से भरपूर। यानि की पानीपुरी की बिजनेस कभी मंदा हो ही नहीं सकता। सूजी और आटे से बनी छोटी-छोटी पूरियों को आलू-चने और चटनी से भरा जाता है और फिर उसे इमली, पुदीने और धनिये के पानी में डूबोकर खाया जाता है। पानीपुरी का बिजनेस करने में भी लोगों को अच्छा खासा मुनाफा हो रहा है। छोटी सा ठेला लगाने वाला भी इस बिजनेस दिन के 15 सौ कमा ही लेता है।

बिजनेसे कैसे शुरू करें

पानीपुरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको भीड़-भाड़ वाले इलाके में एके छोटे से ठेले या कॉर्नर का इंतजाम करना होगा, घर से ही पूरियां तैयार करनी होंगी, आलू उबाल कर मैश करने होंगे, इमली का पानी और चटनी भी तैयार करके ही ठेले पर ले जाना होगा उसके बाद कस्टमर की डिमांड पर सर्व करना होगा। आपको इस काम के लिए किसी हेल्पर की जरूरत नहीं पड़ेगी इतना काम आप खुद ही कर सकते हैं । शुरूआत करने के लिए ये बिजनेस काफी कम लागत वाला है। और जिस तरह से बाजार में इसकी डिमांड है ये कुछ ही दिनों में आपकी लागत पूरी तरह से वसूल सकता है। 20 रूपये में 6 पीस के हिसाब से बिकने वाली पानी पुरी में 10 रूपये का खरा मुनाफा है।

रॉ मैटीरियल

  • सूजी
  • आटा
  • तेल
  • सौंठ की चटनी
  • उबले आलू और चने
  • पुदीने, धनिए और इमली का पानी (जलजीरा टाइप)

4. पाव भाजी  

पाव भाजी भी मुंबई की ही देन है मुंबई ने पाव भाजी को वर्ल्ड फेमस बना दिया है । पाव भाजी पूरी तरह से पेट भर देती है और इसको खाने के बाद आप अपना लंच और डिनर आराम से स्किप कर लेते हैं। पाव भाजी एक ऐसी डिश है जिसमें पाव के साथ सब्जी दी जाती है। दिल्ली के लाजपत नगर में मुंबई की स्पेशल पाव भाजी नाम से एक स्टॉल है जहां काफी लोग मुंबई का स्वाद चखने पहुंचते है आप भी इसी तरह से अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं और इस बिजनेस में अपना फ्यूचर सेट कर  सकते हैं।

कैसे शुरू करें बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है इसके लिए आपको ऐसा स्टॉल चाहिए होगा जिसमें गैस बर्नर की जगह हो। क्योंकि इसे गर्मागर्म ही परोसा जाता है। पाव या तो आप खुद बेक कर लें या किसी बेकरी से रोजाना खरींदे क्योंकि पाव जितना फ्रेश होगा उतना ही लोग आपकी पाव भाजी को पसंद करेंगे। जगह भी आपको सोच-समझ कर लेनी होगी किसी बाजार, स्कूल-कॉलेज, घूमने-फिरने की जगह इस तरह का ही माहौल आपके बिजनेस के लिए बेस्ट रहेगा।

रॉ मैटीरियल

पाव-भाजी के लिए आपको काफी सारी चीज़ों की जरूर पड़ेगी जैसे-

1. लड़ी पाव

2. मक्खन

3. भाजी के लिए हर तरह की सीज़नल सब्जियां

  • आलू
  • प्याज
  • टमाटर
  • मटर
  • सिताफल
  • लॉकी
  • हरा धनिया
  • हरी मिर्च
  • नींबू
pav bhaji over on black wooden table

आपको पहले सारी सब्जियों को उबाल कर रख लेना होगा उसके बाद तवे पर मक्खन के साथ मसाले डालकर उसे पकाना होगा, वहीं पाव को भी मक्खन में अच्छे सेक कर ही कस्टमर को सर्व करना होगा। हालांकि पाव भाजी का काम थोड़ा मेहनत वाला जरूर है लेकिन वो कहते है जिनती मेहनत उतना ही बड़ा फल, तो इतनी मेहनत करने के बाद कम से कम आप 50 रूपये प्रति प्लेट के हिसाब से इसे बेच सकते हैं, जिसमें 20 रूपये तक का मुनाफा आपका होगा, वहीं अगर लोगों को आपके हाथों का टेस्ट पसंद आ जाता है तो कीमत फिर आप अपने हिसाब से भी सेट कर सकते हैं क्योंकि फूड बिजनेस में टेस्ट से बढ़कर कुछ भी नहीं ।

फूड बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जहां अगर आपने सही तरीके अपनाए तो कोई भी आपको मात नहीं दे पाएगा, क्योंकि फैशन बदल सकता है लेकिन ज़ायका नहीं। अगर आपके हाथों का टेस्ट लोगों को पसंद आ गया तो वो कहीं से भी टाइम निकालकर आपके स्टॉल पर खाने जरूर आएंगे।

यह भी पढ़ें :

1) जानिए त्रिपुरा के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में। कैसे शुरू कर सकते हैं फूड बिजनेस?
2) सिक्किम का स्ट्रीट फूड बन सकता है देशभर के लोगों का फेवरेट, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस
3) हिमाचल प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!