वेस्ट बंगाल का फ़ेमस स्ट्रीट फूड

. 1 min read
वेस्ट बंगाल का फ़ेमस स्ट्रीट फूड

कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिजनेस भारत में कहीं भी?

कोलकाता को फूड कैपिटल भी कहा जाता है। यहां पर इंडियन, बंगाली, चटपटे, मीठे व्यंजनों के साथ नॉन वेज फूड आइटम्स पर लम्बी चौड़ी लिस्ट है। यहां पर चाइनीज व तिब्बतियन फूड भी मिलते हैं।

कोलकोता का रोसोगुल्ला, चमचम और कलकतिया पान का नाम सुनते ही आपके मुंह पानी आ जायेगा। वेस्ट बंगाल के ये मशहूर फूड आइटम देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर हैं। इसके मायने यह न समझिये के वेस्ट बंगाल के फेमस स्ट्रीट फूड्स इतने ही है। वहां बिकने वाले स्ट्रीट फूड की लम्बी चौड़ी लिस्ट है। वेस्ट बंगाल के मूल निवासियों को बंगाली कहा जाता है। बंगाली दिन भर चटपटे स्वादिष्ट व्यंजनों के खाने पीने के शौकीन होते हैं। जैसे यहां के लोग खाने पीने के शौकीन होते हैं, वैसे ही यहां खाने के सामान बेचने वाले भी हैं, जो तरह-तरह के टेस्टी फूड्स को बाजार में पेश करते हैं। इन टेस्टी फूड्स को देखते ही लोग इन खाने के सामान को खाये बिना नहीं रहते हैं।

सुबह से ही सजने लगता है फूड्स मार्केट

वेस्ट बंगाल की कैपिटल कोलकाता को यदि फूड कैपिटल कहा जाये तो कोई गलत बात नहीं होगी। वेस्ट बंगाल के फेमस स्ट्रीट फूड्स की सबसे खास बात यह है कि वो काफी सस्ते होते हैं। वेस्ट बंगाल को देश में सबसे सस्ते सामान वाले राज्य के रूप में जाना जाता है। इसलिये यहां पर कम पैसे में खूब खाने को मिल जाता है। खाने-पीने के सामान की बात की जाये तो कैपिटल कोलकाता में सुबह से ही बाजारों व सड़कों के किनारे खाने-पीने वाले छोटे-छोटे स्टाल लगने शुरू हो जाते हैं जो देर रात तक यूं ही ये स्टाल लगे रहते हैं। दिन में जैसे समय-समय बदलता रहता है वैसे ही यहां पर लगने वाले स्ट्रीट फूड्स के आइटम बदलते रहते हैं। खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए सबसे अच्छा समय शाम का होता है। जब यहां पर सबसे अधिक स्टाइलिश फूड्स के स्टाल लगे होते हैं। यहां पर बिकने वाले स्ट्रीट फूड्स इतने सस्ते होंगे कि आज की महंगाई के जमाने में 50 से 100 रुपये में आप चार से पांच टेस्टी फूड्स का आनंद ले सकते हैं। यहां के स्ट्रीट फूड्स में केवल चटपटे व्यंजन के साथ मीठी डिश और नॉन वेज की डिशें भी काफी मशहूर हैं। यहां मिलने वाली ट्रेडिशनल चाइनीज व तिब्बतियन फूड्स आपको चौंका सकते हैं।

चटपटा फुचका, काठी रोल्स है यहां के खास फूड्स

अब आईये देखते हैं कि वेस्ट बंगाल के लजीज स्ट्रीट फूड्स कौन-कौन हैं और कहां-कहा मिलते हैं। वेस्ट बंगाल के फुचका कोलकाता के विवेकानन्द पार्क में आपने नहीं खाये तो समझिये कि आपने कुछ नहीं किया। वेस्ट बंगाल में जिनको फुचका कहा जाता है, उन्हें देश के अन्य स्थानों पर गोलगप्पे, पानी के बताशें, पानी पूरी, मसाला पूरी के नाम से जाना जाता है।

  • यहां का गोलगप्पा की खास बात यहां के उबले आलू मैस करके उबले मटर या छोले मिलाकर खट्टे पानी से जब परोसा जाता है उससे पहले ही आपके मुंह में पानी आ जायेगा।
  • इस बाजार में आपको पापड़ी, दम आलू की चाट, चुरमुर टैटुल गोला, टूटी पापड़ियों और मैस आलू मिलाकर जो चाट बिकती है, वो अपने आप में बेजोड़ है। भवानीपुर को चाट का स्वर्ग कहा जाता है।
  • वेस्ट बंगाल के फेमस स्ट्रीट फूड्स में काठी रोल्स का ईजाद सबसे पहले कोलकाता में किया गया था। इस स्पेशल डिश को सबसे पहले बनाने वाली शॉप जायका देखते-देखते बं्रांड बन गया। डिलीसियस फूड को रोटी में लपेट कर बनाई गई काठी रोल्स डिश की बहुत ज्यादा डिमांड हैं। यह डिश पार्क स्ट्रीट की कई दुकानों में मिल जायेगी।
Luchi-Aloo Dum is in bowl with spoon and hanky over white background

लुची-आलू दम, मुगलई पराठा है स्पेशल डिश

कोलकता के सेन्ट्रल बिजनेस प्वाइंट में बिकने वाली लुची और आलू दम की बात ही क्या कहने। लुची को आप पूड़ी कह सकते हैं। इसके साथ ही आप को यहां पर कचौड़ी भी मिल सकती है। घुघनी चाट कोलकाता के स्ट्रीट फूड में से एक है। इसके लिए यहां के डेकलर लेन मशहूर है, जहां इसके शौकीनों की भीड़ लगी रहती है। जवाहरलाल रोड पर बिकने वाला मुगलई पराठा दूर-दूर तक मशहूर है।

  • बहुत से शौकीन यहां केवल पराठा खाने  के लिए दूर-दूर से आते हैं। यह मुगलई पराठा नॉन वेज खानों के लिए बहुत ही अच्छी डिश है। इस डिश को चिकन कीमा और टूटी कटलेट्स, प्याज, अंडे  को रोटी मे लपेट कर ऐसा बनाया जाता है कि वो पराठा दूर से देखते ही शौकीनों को अपनी ओर खींच लेता है।
  • कोलकाता के तिरेत्ती बाजाज को चाइना टाउन के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां पर देसी चाइनीज के नाम से ऐसी डिश बिकती है जो चाइनीज फूड खाने वालों के दिलों पर राज करता है। इसके अलावा लॉर्डस मोड़ का ड्रैगन चिकेन, बड़ा बाजार के तिवारी ब्रदर्स का समोसा, गंगूराम की कचौड़ी, मेट्रो एक्जिट के रबिन्द सदन के मोमोज, कॉलेज स्ट्रीट, में कालिका मुखरोचौक के तेला भजिया, भवानी पुर के मिस्टी डोई, मुखर्जी रोड का दूध कोला, लॉर्ड सिन्हा रोड की पॉव भाजी, मित्रा कैफे का नॉनवेज कबीराजी कटलेट, फिश चॉप, फिश फिंगर, कैमक स्ट्रीट की फू्रट कुल्फी, न्यू मार्केट का शेजुआन चिकेन, वरदान मार्केट के चिल्ला, दाल पकौड़ी, गोलपार्क क्रासिंग की फिश फ्राई, प्रिसेप घाट की घोटी गोरोम ऐसे फूड आइटम हैं जिनकी चर्चा किये बिना बात अधूरी रह जायेगी।

कम पैसे में भी कई आइटम्स का ले सकते हैं टेस्ट

वेस्ट बंगाल के फेमस स्ट्रीट फूड्स की सबसे खास बात यह है कि सस्ते होने के कारण आम आदमी की पहुंच से दूर नहीं है। सस्ते होने के कारण इन फूड आइटमों का बिजनेस करना बहुत ही आसान होता है। इस तरह के बिजनेस में लागत बहुत कम आती है। वेस्ट बंगाल के स्ट्रीट फूड्स के आइटमों की लम्बी-चौड़ी लिस्ट में आप बहुत ही आसानी से अपनी बजट में आने वाले बिजनेस को सेलेक्ट कर सकते हो। कम बजट से हाई बजट तक वाले ये बिजनेस काफी मुनाफे वाले हैं। ये बिजनेस इस कहावत को चरितार्थ करते हैं कि जितना चीनी डालोगे मिठाई उतनी ही अधिक मिलेगी। अब आपको अपनी चादर के हिसाब से पांव पसारने होगे। वेस्ट बंगाल के फूड आइटमों को बनाने के लिए कच्चे माल की कोई दिक्कत-परेशानी कहीं भी नहीं हो सकती। इन वस्तुओं में उपयोग होने वाला कच्चा माल ऐसा है जो सभी जगह उपलब्ध है।

  • वेस्ट बंगाल के फेमस स्ट्रीट फूड की खास बात यह है कि इन आइटमों की वैरायटियों की लम्बी फेहरिस्त हैं। इसमें सभी तरह के खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए कुछ न कुछ जरूर है।
  • कहने का मतलब कि वेस्ट बंगाल फूड्स आइटम किसी खास वर्ग के लिये नहीं बल्कि सभी के लिये हैं। इसमें नमकीन, चटपटे चाट के व्यंजन जहां युवाओं और महिलाओं के लिए मुफीद हैं तो कुल्फी, मिठाई, रसगुल्ला, चमचम मिष्ठान्न पसंद लोगों की पसंद के व्यंजन है।
  • शाकाहारी व्यंजनों की लम्बी लिस्ट है। इसके अलावा नॉन वेज के शौकीन लोगों के लिए वेस्ट बंगाल की फूड्स आइटमों की लिस्ट में भरमार है। इनके बीच से आपको अब सेलेक्ट करने की जरूरत है।

अब आपको फूड आइटम सेलेक्ट करने के बाद सबसे पहले उसको बनाने की विधि जाननी होगी। इसके लिये यदि आप पहले से तैयार हैं तो बहुत अच्छी बात है। इसके बाद आप जिस एरिया को टारगेट करना चाहते हैं, उसके बारे में यदि आपको जानकारी है तो सोने पर सुहागा होगा। यदि आपको नहीं मालूम है तो आपको स्थानीय लोगों से मदद लेकर डिटेल में जानकारी जुटानी होगी और उसकी जांच-परख करनी होगी। यह जानना यह बहुत जरूरी है क्योंकि आप जिस आइटम को जिस एरिया में बेचने जा रहे हैं वहां के लोग उसे पसंद करेंगे भी या नहीं। आपने यदि पहले से थोड़ी मेहनत कर ली तो बाद में इसका लाभ आपको कई गुना मिल जायेगा। इसमें कोई रिस्क हो जाये तो घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि यह बिजनेस ट्रांसफरेबल है। यानी एक जगह नहीं चले तो दूसरी जगह चल सकता है। इस प्रक्रिया में बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

Mughlai paratha is served in plate over white background

क्या करना होगा बिजनेस शुरू करने के लिए?

  • यदि आपने फूड्स आईटम और मार्केट की सही तलाश कर ली तो आपका आधे से ज्यादा काम हो गया। इसके बाद आपको बिजनेस करने के लिए बजट के हिसाब से हाथ ठेली, साइकिल या कोई अन्य वाहन का इंतजाम करना होगा। उसके बाद कच्चा माल खरीदने की व्यवस्था करनी होगी।
  • ये सब काम आपको अपनी मनी पॉकेट के 80 परसेंट हिस्से में ही करना होगा। 20 परसेंट अपनी निजी जिंदगी चलाने के लिए अलग रखना होगा। क्योंकि बिजनेस के पैसे से ही निजी जिंदगी के खर्चे निकालने से आपके बिजनेस पर विपरीत असर पड़ सकता है।
  • शुरू-शुरू में आपको मार्केट में क्रेडिट बनाने के लिए कच्चा माल कैश लेना होगा और आपके कई ऐसे ग्राहक होंगे जिन्हें न चाहते हुए भी उधार देना होगा। इसका भी इंतजाम करना होगा। यदि आपने कच्चा माल या अन्य जरूरत की चीज खरीदने में कई बार कैश दिया तो फिर आपको छोटे-मोटे उधार मिलने शुरू हो जायेंगे लेकिन इसके लिए आपको अपनी जुबान का ध्यान रखना होगा और ये उधार केवल बिजनेस बढ़ाने के लिए ही लेना होगा।
  • इस उधार की आदत नहीं डालनी होगी। जैसे ही स्थिति संभलने लगे तो उधार की जगह बचत करनी होगी। यदि आपने बचत करने की आदत डाल ली तो आपका बिजनेस पक्का हो जायेगा। आपके बिजनेस में मुनाफा दिनोंदिन बढ़ने लगेगा। उसके बाद आप अपनी क्षमता के अनुसार दुकान, रेस्टोरेंट भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) जानिए त्रिपुरा के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में। कैसे शुरू कर सकते हैं फूड बिजनेस?
2) सिक्किम का स्ट्रीट फूड बन सकता है देशभर के लोगों का फेवरेट, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस
3) हिमाचल प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस