जानिये गैस सब्सिडी चेक करने का आसान तरीका | Gas subsidy kaise check kare

. 1 min read
जानिये गैस सब्सिडी चेक करने का आसान तरीका | Gas subsidy kaise check kare

पिछले कुछ समय से चूल्हे पर खाना बनाने का चलन कम हुआ है. यह मुश्किल तो है ही साथ ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी है। इसलिए गैस कनेक्शन अब एक ऐसी चीज है जो सामान्यतः सभी के घर पर होता है। आप गैस सिलिंडर बुक करते हैं और गैस कंपनी का सिलिंडर आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है। पिछले कुछ समय से गैस की कीमतों में इजाफ़ा तो हुआ है पर इसी के साथ-साथ घरेलू गैस उपभोगताओं को राहत भी दी गई है और उस राहत का नाम है; गैस सब्सिडी।

गैस सब्सिडी सिलिंडर के मूल्य पर की गई कटौती है जिसमें एक बार हम एक बार पूरा भुगतान करते हैं और उसके बाद निर्धारित राशि डायरेक्ट टू बेनिफिशियर ट्रांसफर स्कीम के तहत सीधा आपके खाते में पहुंचा दी जाती है। पर क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि सब्सिडी की राशि आपके खाते में जमा ना की गई हो?

जी हां! कभी-कभी यह राशि आपके खाते में जमा नहीं की जाती है। ऐसा इसलिए हैं कि सब्सिडी को लेकर सरकार ने कई तरह के  मापदंड निर्धारित किए हैं जिनके पूरा होने पर ही आपको ये सब्सिडी दी जाती है।

इस वजह से रुक सकती है सब्सिडी

अगर आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि सब्सिडी क्यों रोक दी गई है तो उसमें से एक बहुत बड़ा कारण है आपके एलपीजी कनेक्शन से आधार का लिंक ना होना। इसके अलावा सभी राज्यों के लिए  एलपीजी की सब्सिडी अलग-अलग निर्धारित की गई है। इसके लिए सबसे बड़ी शर्त है कि जिस परिवार की साल की आय 10 लाख से ज्यादा है उन्हें ये सब्सिडी नहीं मिलती है।

अब हमें ये जानकारी तो मिल गई कि सब्सिडी रुक क्यों जाती है  पर अब सवाल ये उठता है कि कई बार हमे ये नहीं समझ आता कि हम यह जानकारी कैसे प्राप्त करें कि महीने दर महीने सब्सिडी हमारे अकाउंट में ट्रान्सफर हुई है या नहीं? यह पढ़कर अगर आप भी परेशान हो गए हैं तो बिलकुल भी चिंता करने की ज़रूरत  नहीं है क्योंकि आप घर बैठे ही यह चेक कर सकते हैं कि सब्सिडी आपके खाते में अभी तक ट्रान्सफर की गई है या नहीं।

गैस सब्सिडी को चेक करने के दो तरीके हैं;

  • कॉमन LPG वेबसाइट पर LPG ID के जरिए
  • अलग अलग गैस कंपनी के साथ पंजीकृत फ़ोन नंबर के साथ

इन दोनों ही तरीकों का इस्तेमाल करते हुए आप सब्सिडी की जानकारी ले सकते हैं और वह भी घर बैठे हुए। आइए अब विस्तार से इसका तरीका जानते हैं ;

subsidy - cube with letters, sign with wooden cubes

कॉमन LPG वेबसाइट पर LPG ID के जरिए

1. यह जानकारी आप लैपटॉप या अपने स्मार्ट फ़ोन के जरिए ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले  फोन के ब्राउजर पर जाकर www।mylpg।in टाइप करना है। इससे वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

2. इसके बाद दायीं तरफ अलग- अलग गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दी गई है। आपके पास जिस भी कंपनी का गैस सिलिंडर है आप उसकी फोटो पर जाकर क्लिक करें।

3. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी। यह विंडो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की होगी। ऐसा करने के बाद द सबसे ऊपर दायीं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर दोनों  का ही ऑप्शन आप देख सकते हैं।

4. अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है यानि कि आप पहले से ही गैस कनेक्शन के उपभोगता है  तो आपको साइन-इन पर क्लिक करते हुए  साइन-इन करना होगा। लेकिन अगर आईडी पहले से नहीं बनाई गई है तो आप न्यू यूजर पर टैप कर नहीं आईडी बना सकते हैं।

5. इसके बाद नईविंडो ओपन होगी जिसमें दायीं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का ऑप्शन दिया गया है। इस पर क्लिक कर दें। यहां से आपको यह पता चलेगा कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और किस महीने या तिथि तक दी गई है।

6. यह पता लगने पर कि आपको सब्सिडी नहीं मिली है तो  फीडबैक पर जाकर आप  शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

7. आपको अपनी एलपीजी आईडी को अकाउंट से लिंक करवाना अनिवार्य है, अगर आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर यह कर सकते हैं।

8. इसके अलावा आप कस्टमर केयर सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते है, आपको  18002333555 नंबर पर कॉल कर शिकायत करनी  है।

इस तरह से एलपीजी आईडी से सब्सिडी के बारे में पता लगाना काफी आसान है। अगर आपको अपनी आईडी नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि यह आईडी आपकी गैस पासबुक में अंकित रहती है और आप आसानी से इसे वहां से जान सकते हैं। अगर मोबइल नंबर कनेक्‍ट नहीं है तो आईडी के जरिए भी आप सब्सिडी की डिटेल चेक सकेंगे।

अलग अलग गैस कंपनी के साथ पंजीकृत फ़ोन नंबर के साथ

अगर आपका अकाउंट आपके मोबाइल से कनेक्टेड है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी सब्सिडी की जाकारी ले सकते हैं।

इसके लिए आपको ये आसान सा तरीका अपनाना होगा-

  • सबसे पहले गैस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस डाल कर उसपर जाएं।
  • यहां आपको PAHAL लिखी हुई एक इमेज दिखाई देगी और आपको उसपर क्लिक करना है। इसके बाद एक कंपलेंट बॉक्‍स ओपन होते ही सब्सिडी स्टेटस लिखकर आगे बढ़े।  इसके बाद सुब केटेगरी में जाकर सब्सिडी नॉट रेसीवड(Subsidy Not Received )पर क्लिक करें।
  • पेज खुलने के बाद आपके सामने दो विकल्प दिए जाते हैं जो सब्सिडी स्टेटस चेक करने के लिए हैं, पहला Registered Mobile Number और दूसरा LPG ID से।
  • मोबाइल फोन चुनकर आपको अब इसके बाद आपको वेरिफाई बटन को दबाकर आगे बढ़ना है और आखिरी में सबमिट के बटन को दबाना है।

अब आपके सामने अभी तक की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। जैसे कि सिलेंडर बुक करवाने की डेट और आपको सब्सिडी कितनी मिली और किसी बैंक में सब्सिडी भेजी जा रही है। आप चाहें तो अपने रजिस्टर किए गए नंबर से भी यह पूरी जानकारी ले सकते हैं। यह  पूरी ही प्रक्रिया बेहद आसान है।

कैसे करें आधार नंबर को एलपीजी कनेक्शन से लिंक

यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं, ताकि अगर आपकी सब्सिडी रुक गई हो तो दोबारा मिलने लगे। ऐसे कई तरीके हैं जिसके जरिए आप आधार और LPG कनेक्शन को लिंक कर सकते हैं। कॉल करके, IVRS और SMS ऐसे ही कुछ तरीके हैं।

दरअसल सरकार घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। लेकिन पिछले कुछ महीनों से लोगों द्वारा शिकायत की जा रही है कि उन्हें नाममात्र की सब्सिडी मिल रही है या फिर शायद सब्सिडी को खत्म ही कर दिया गया है। लेकिन जानकारी के अनुसार एक बयान में कहा गया था कि एलपीजी पर सब्सिडी खत्म नहीं हुई है और जरुरतमंदों को अभी भी ये जारी है। वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को 174।80 रुपए से बढ़ाकर 312।80 रुपए तक किया गया । लेकिन इसके लिए उन्हें इस योजना के तहत रजिस्टर्ड होना ज़रूरी है.

उज्जवला योजना के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए आपका आधार कार्ड इस योजना से लिंक होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं तो अकाउंट में सब्सिडी की राशि जमा नहीं की जाएगी। आधार कार्ड के जरिए LPG सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा। साथ ही बेहद जरुरी है कि आपका फ़ोन नंबर भी गैस एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड हो वरना आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी।

ऐसे करें रजिस्टर्ड

अगर आपका आधार कार्ड एलपीजी कनेक्शन के लिए लिंक्ड नहीं है तो आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन इसे लिंक करना बेहद आसान है और आप घर रहकर ही ऐसा कर सकते हैं.

अपने आधार कार्ड को आप तीन अलग-अलग तरीको से रजिस्टर्ड करावा सकते  हैं।जिनमें पहला तरीका है मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए, दूसरा एसएमएस के जरिए और तीसरा UIDAI की बेवसाइट पर जाकर।

जब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाता तो आप UID <Aadhar number> टाइप करते हुए गैस एजेंसी के नंबर पर भेजकर इसे रडिस्टर्ड कर सकते हैं। रजिस्टर्ड होते ही आपके मोबाइल पर इसकी  जानकारी भेज दी जाती है।

filling gas in lpg gas cylinder

समस्या होने पर इस नबंर पर करें कॉल

आप टोल फ्री नबंर 1800 2333 5555 पर कॉल करके वहां एग्जीक्यूटिव को बताएं कि आपको अपना आधार नबंर लिंक करवाना चाहते हैं और यह काम फटाफट  कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा कर दिया जाता है।

UIDAI की वेबसाइट के जरिए कैसे करें लिंक

अगर आप ऑनलाइन अपने आधार को गैस सब्सिडी के लिए लिंक कराना चाहते है तो आप UIDAI की बेवसाइट के जरिए भी ये काम  आसानी से कर सकते हैं। आपको अपना नाम और पता दर्ज करते हुए ऐसा करना होगा।

इस तरह से आप घर बैठे ही यह सब कर सकते हैं और बड़ी ही आसानी से अपनी सब्सिडी भी चेक कर सकते हैं। साथ ही हम देख सकते  हैं कि उज्जवला योजना से काफी लोगों को फ़ायदा हुआ है और अब ज्यादातर लोग एलपीजी कनेक्शन का इस्तेमाल आसानी से कर पा रहे हैं और लोगों का जीवन सरल हुआ है।

यह भी पढ़े :

1) यहाँ पढ़ें फ़ास्टटैग को ऑनलाइन रीचार्ज कैसे करें हिंदी में
2) घर बैठे पी.एफ बैलेन्स कैसे चेक करें?
3) कैसे कर सकते हैं Tiffin service business की शुरुआत?
4) जानिए Amazon par business shuru करने की सही प्रक्रिया क्या है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!