Mahilaye ghar baithe job kaise kare: जानिये खास-खास टिप्स

. 1 min read
Mahilaye ghar baithe job kaise kare: जानिये खास-खास टिप्स

आज के युग को अर्थ युग कहते हैं। इस युग में हमेशा आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपइया जैसी हालत प्रत्येक व्यक्ति के समक्ष बनी रहती है। इसके लिए पूरा परिवार समस्याओं से जूझता रहता है। वैसे भी पिछले दो सालों से कोरोना महामारी ने पूरे विश्व में ऐसी तबाही मचाई है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक पैसे का इंतजाम करने के लिए ऐड़ी से चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है। कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन सहित अनेक प्रतिबंधों के कारण जिन व्यापारियों, फैक्ट्रियों, कल-कारखाने वालों को जो नुकसान हुआ है। वो अनलॉक होते ही  बिजनेस चलाकर भरपाई कर रहे हैं, वो कमाई तो कर रहे हैं लेकिन अपने कर्मचारियों व नौकरों को पूरी पगार नहीं दे रहे हैं, उसके लिए मंदी का रोना रो रहे हैं।

लेकिन जो कामकाजी, नौकरी पेशा वाला व्यक्ति आज भी इन व्यवसायियों की पेट भरो नीति से परेशान हो रहा है। लॉकडाउन में 50 परसेंट वेतन में काम करने वालों पर आज भी  वही पॉलिसी लागू है। जबकि महंगाई सुरसा के मुंह की तरह रोज-रोज बढ़ रही है। इन परिस्थितियों में छोटा-मोटा कारोबार करने वाले और प्राइवेट नौकरी करने वाले अत्यधिक परेशान हैं। इस समस्या का एक समाधान सामने आया है कि यदि आपके घर में महिलाओं के पास समय है और उनमें कोई हुनर है। तो वह घर बैठे जॉब करके कुछ कमाई कर सकतीं हैं और अपने परिवार को खुशहाल बना सकतीं हैं।  ज्यादा पढ़ी लिखी हों, ट्रेन्ड हों, अनुभवी हों या कम पढ़ी लिखी हों, या बिना पढ़ी लिखी हों सभी को घर बैठे जॉब मिल सकता है। घरेलू कामकाज में दक्ष महिलाएं भी अपनी मेहनत से घर-परिवार को चमका सकतीं हैं।

महिलाओं को गृह लक्ष्मी इसीलिये तो कहा गया है

महिलाओं को गृहलक्ष्मी भी कहा जाता है। यह सत्य है कि यदि कोई महिला चाहे तो वह अवश्य ही गृह लक्ष्मी बन सकती है। आज भी घर से जॉब करके अपने परिवार को खुशहाल तो बना ही सकती है। साथ ही वो आत्म निर्भर भी बन सकती है। अब सवाल यह उठता है कि महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे कर सकतीं हैं। महिलाएं घर बैठे कौन-कौन से जॉब कर सकतीं हैं। इन सारे सवालों के जवाब खोजने के प्रयास करते हैं।

Ghar baithe jobs for ladies | कौन-कौन से जाब मिल सकते हैं घर पर ही

आइये सबसे पहले तो हम यह सोचे  कि महिलाएं घर से ही कौन-कौन से जॉब कर सकतीं हैं। महिलाएं घर से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के काम कर सकती हैं। अधिक पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ऑनलाइन काम की कोई कमी नहीं है और आमदनी भी अच्छी होती है। कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए भी काम की कमी तो नहीं रहती है लेकिन उनकी आमदनी उनकी पढ़ाई लिखाई व योग्यता के अनुसार ही हो पाती है। इसके अलावा घरेलू कामकाज में अनुभवी अनपढ़ महिलाएं भी घर बैठकर काम करके आमदनी प्राप्त कर सकतीं हैं।

Online jobs for educated women in Hindi | स्किल्ड व पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ऑनलाइन जॉब्स

अब आईये देखते हैं कि महिलाओं के लिए ऑनलाइन जॉब्स कौन-कौन से हैं?

1. टीचिंग जॉब

ऑनलाइन टीचिंग जॉब में अपार संभावनाएं हैं। यदि आप किसी खास विषय की एक्सपर्ट हैं तो आपको ऑनलाइन कोचिंग, ट्यूशन व अपने विषय की एक्सपट राय आदि की जॉब घर बैठे मिल सकती है और इससे काफी अच्छी आमदनी भी हो सकती है। आप पढ़ाई, लिखाई के अलावा, सिलाई, कढ़ाई, योगा, संगीत, फिटनेस, फैशन आदि के बारे में भी लोगों को टिप्स देकर अच्छी कमाई कर सकतीं हैं।

2. ग्राफिक डिजाइनिंग

यदि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग आती है तो आप पब्लिकेशन से जुड़कर किताबों की डिजाइन कर सकतीं है। इसके अलावा मैगजीन, समाचार पत्रों, बैनर, पोस्टर, फ्लैक्स आदि की डिजाइन करके अच्छी खासी कमाई कर सकतीं हैं।

3. फैशन डिजाइनिंग

यदि आपको फैशन डिजाइनिंग में विशेषज्ञता हासिल है तो अनेक कंपनियां आपकी तलाश में हैं। आप इस क्षेत्र में घर से ही काम करके अपने परिवार की हर जरूरत को पूरा कर सकतीं है।

4. फ्रीलांसिंग

यदि आप जागरुक महिला हैं और आपका सामान्य ज्ञान अच्छा है तथा रोज-रोज की घटनाओं से अपडेट रहतीं हैं तथा आप किसी विषय का विश्लेषण कर सकतीं हैं तो आप फ्री लांसिंग का काम कर सकतीं हैं। एक बार आपके लेख मशहूर हो जायें तो आपको काम मिलना आसान हो जायेगा।

5. डिजिटल मार्केटिंग

यदि आप अपनी  बातों से आकर्षित कर सकतीं हैं। आप सामने वाले को अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से समझा सकतीं हैं। तो आपको उन कंपनियों में अच्छी जॉब घर बैठे ही मिल सकती है। जो इस तरह का काम करतीं हैं। इसके लिए आपको अच्छा वेतन और कमीशन भी मिल सकता है।

6. कन्टेन्ट राइटिंग

यदि आप किसी भी विषय पर किसी भी कंपनी, फर्म की डिमांड के अनुरूप लेखन का कार्य कर सकतीं हैं तो आज के समय में आपके लिए बहुत अच्छे अवसर हैं क्योंकि यूट्य्बर अपनी वीडियो के लिए कन्टेन्ट लिखवाते हैं, वेबसाइट वाले अपने लिए लेख लिखवाते हैं, अखबारों, मैगजीनों व पब्लिकेशनों में इसी तरह के कन्टेन्ट लिखवाये जाते हैं। यहां से आपको बहुत अच्छे वेतन अथवा प्रति लेख अच्छे पैसे मिल सकते हैं।

7. सोशल मीडिया मैनेजमेंट

आप किसी कंपनी की सोशल मीडिया का मैनेजमेंट अपने घर से देख कर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकतीं हैं। इसके लिए आपको सोशल मीडिया से जुड़े प्रत्येक काम आने चाहिये।

इसके अलावा डाटा एंट्री, ब्लागिंग, यूट्य्ब पर वीडियो बनाना, एफिलेटिंग मार्केटिंग,ऑनलाइन सर्वे, मिनी मैरिज ब्यूरो, कॉल सेन्टर रिप्रजेन्टेटिव जैसी जॉब भी महिलाओं के लिए अच्छी कमाई वाली हैं।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए भी है ये जॉब्स

ये तो बात हुई पढ़ी-लिखीं और अनुभवी महिलाओं की बात अब बात करते हैं कम पढ़ी लिखी या बिना पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब की।

आप शहर, गांव, कस्बे, महानगर या मेट्रो सिटी में कहीं भी रहतीं हों। आप किसी कारण और परिस्थितिवश पढ़ाई-लिखाई नहीं कर पाईं हैं तो कोई बात नहीं। आप अपने घर में रहकर अपना तथा अपने परिवार के लोगों का पेट पालने का काम तो करतीं हीं होंगी। कहने का मतलब आपको रसोई का काम तो आता ही होगा। यदि वही काम आपको पैसे कमाने के लिए करना पड़े तो इसमें कोई परेशानी वाली बात तो नहीं है।

कोर्स सीख कर घर से बढ़ा सकतीं हैं आमदनी

इसके अलावा बिना पढ़ी-लिखी महिलाओं में यदि कुछ सीखने की इच्छा हो और कोई काम सीख कर पैसा कमाने की इच्छा हो तो ये आपके लिए बहुत अच्छी बात है। आप सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, कुकिंग, सोप मेकिंग, बेकिंग, पापड़ मेकिंग, अचार मेकिंग, पैकिंग आदि का काम सीखकर अच्छी खासी कमायी कर सकती हैं।

अधिकांश घरेलू महिलाओं को पापड़, अचार व खाना बनाना तो आता ही है। अनेक कंपनियां अपने लिए बड़े पैमाने पर इस तरह का करवातीं हैं, जिसके लिए उन्हें घरेलू महिलाओं की आवश्यकता होती है। इस तरह से कम पढ़ी लिखी व बिना पढ़ी लिखी घरेलू महिलाओं को भी जॉब मिल सकते हैं, जो अच्छी आमदनी प्राप्त करके अपने परिवार को खुशहाल बना सकतीं हैं।

Work from home jobs for women in Hindi | महिलाएं कैसे तलाशें वर्क फ्राम होम

इसके बाद इस बात को लेकर जिज्ञासा सबसे अधिक उत्पन्न होती है कि अब घर बैठे जॉब कैसे मिल सकते हैं। क्या किया जाये कि जॉब मिले। इसमें पढ़ी लिखी महिलाओं और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली महिलाओं व लड़कियों को बताने की आवश्यकता नहीं है।

1. इस तरह करें कंपनियों की तलाश

आज के ऑनलाइन युग में हर व्यक्ति के हाथ में एंड्रायड फोन और इंटरनेट होता है। आप उससे दुनियाभर में अपनी जरूरत की हर चीज तलाश सकते हैं। इसी तरह आप गूगल पर सर्च करके अपनी मनपसंद और अपनी योग्यता व क्षमता वाली ऑनलाइन जॉब भी आसानी से खोज सकतीं हैं। अपना ईमेल बनायें, फेसबुक पर अकाउंट बनायें। इसके लिए सबसे पहले आप अपना प्रोफाइल बना कर फेसबुक आदि में डालें। इसके साथ ही आप एक अच्छा रिज्यूमें यानी बायोडाटा भी बना कर इंटरनेट पर ईमेल के माध्यम से डाल दें। आप जब अपनी मनपसंद की जॉब के लिए जॉब देने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर अप्लाई करेंगी तो वहां से आपको रोजाना ही नई नई नोटिफिकेशन यानी सूचना प्राप्त होती रहेंगी जहां आप फोन करके अपनी पसंद की जॉब पा सकतीं हैं। इस मामले में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। आपको कंपनियों की कुंडली खंगालनी होगी। यह देखना होगा उनका बैकग्राउंड कैसा रहा है, उनके काम और पेमेंट की शर्तें सही हैं या नहीं। कहीं आप धोखेबाज और ठग कंपनी के जाल में तो नहीं फंस रहीं हैं। जिससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी हो।

2. इस काम से मिलेगी मदद

इसके अलावा आपको अपने परिचितों व मित्रों, रिश्तेदारों की मदद से उन ग्रुप में शामिल हो जाना चाहिये जहां पर आपकी मनपसंद की जॉब से जुड़े लोगों की संख्या अधिक हो। इससे आपको अच्छी जॉब तलाशने में काफी आसानी होगी।

3. कम पढ़ी-लिखी महिलाओं को करना होगा ये काम

कम पढ़ी लिखीं या बिना पढ़ी लिखीं महिलाओं के लिए जॉब तलाशना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं होता है। ऐसी महिलाओं को थोड़ी बहुत सोशल एक्टिविटी करनी होती है।

4. इस तरह करें शुरुआत

इस तरह की महिलाएं अचार, पापड़, बेकरी प्रोडक्ट चॉकलेट, केक, पेस्ट्री, नमकीन, भुजिया, व अन्य खान-पान का सामान थोड़ा-थोड़ा बनाएं और अपने रिश्तेदारों, मित्रों, पड़ोसियों को टेस्ट के लिए दें और साथ ही उन्हें यह बतायें कि वह यह सामान बिक्री के लिए तैयार कर रहीं हैं। इसका जितना अधिक प्रचार होगा, उतना ही उन्हें फायदा मिलेगा।

हालांकि आज के जमाने में टच वाले मोबाइल आ जाने की वजह से बिना पढ़े लिखे लोग भी आसानी से मोबाइल व इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कम से कम सूचनओं का आदान-प्रदान तो कर ही सकते हैं। इस तरह से कम पढ़ी-लिखीं महिलाएं भी अपने लिए जॉब तलाश सकतीं हैं और काम मिलने पर उसके बारे में सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकतीं हैं।

Helpful Tips, the phrase is written on multi-coloured stickers, on a brown wooden background

5. ये लाभकारी टिप्स

इसके अलावा ये कम पढ़ी लिखी महिलाएं यदि सोशल मीडिया पर एक्टिव हो सकें तो वहां पर भी इस तरह की जानकारी दें तथा ऐसे ग्रुप से जुड़ जायें जहां इस तरह का व्यापार होता हो। इससे इस तरह के उद्योग से जुड़ी कंपनियां इन महिलाओं को घर पर ही अपना काम करा सकतीं हैं। इस तरह से घर बैठे जॉब भी मिल जायेगा और उससे अच्छी कमायी भी हो जायेगी।

6. कितनी तक की हो सकती है कमायी

अब सवाल यह भी उठता है कि घर पर मिलने वाली इस तरह की जॉब से महिलाओं को प्रतिमाह कितनी तक कमायी हो सकती है। यह बात महिलाओं की स्किल पर निर्भर करती है।

  • पढ़ी लिखी महिलाओं की टीचिंग, फैशन डिजानिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग जैसी जॉब करने वाली महिलाओं को अच्छी खासी सेलरी मिल सकती है।
  • वहीं डाटा एंट्री, टाइपिंग वर्क, ब्लागिंग, टेलीकालर जैसे जॉब के लिए भी आपको ठीकठाक वेतन मिल सकता है।
  • ऑफ लाइन काम करने वाली कम पढ़ी लिखी महिलाओं को मेहनत व हुनर के आधार पर आय हो सकती है।

7. कुछ खास बातें

घर बैठे जॉब में महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। तभी उनके काम की तारीफ होगी और उनको जॉब के चांस अधिक मिल पायेंगे।

  • काम मिलने पर उस काम को सही समय पर सही तरीके से किया जाना चाहिये।
  • किसी भी काम को मना नहीं करना चाहिये, उसके लिये चाहे जितनी मेहनत करनी हो।
  • किसी भी तरह की समस्या आने पर कंपनी के जिम्मेदार व्यक्ति को तत्काल सूचित करना चाहिये, ताकि कंपनी के अधिकारी काम न होने की जिम्मेदारी आप पर न थोप सकें
  • काम साफ-सुथरा और अच्छी क्वालिटी का होना चाहिये। इससे आपकी मार्केट में गुडविल बनेगी।
  • काम करने से पहले ही अपना वेतन या काम के बदले में पैसे की बात को बिना किसी संकोच के तय कर लेना चाहिये। हो सके तो ये बाते लिखित रूप में होनी चाहिये ताकि भविष्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर सबूत के तौर दिखाया जा सके।

8. क्या नहीं करना चाहिये

  • कभी भी काम करने में लापरवाही नहीं करना चाहिये
  • कंपनी से आयी कॉल को रिसीव करने में देर नहीं करनी चाहिये
  • कॉल का जवाब बहुत सोच समझकर कम शब्दों में मध्यम स्वर में देना चाहिये।
  • कंपनी के अधिकारी से बात करते समय उसको पूरा सम्मान देना चाहिये।
  • किसी तरह के विवाद से हमेशा बचना चाहिये।

यह भी पढ़ें :

1) महिलाओं का ब्यूटी पार्लर और सलून कैसे खोलें?
2) महिलाएं घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिज़नेस?
3) महिलाओं की कैसे मदद करती है प्रधानमंत्री आवास योजना?
4) घर की महिलाएँ कम लागत में शुरू करें ‘टिफ़िन सर्विस’ का बिज़नेस?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!