अगर आप एक व्यवसायी हैं, तो आप ग्लोबल वार्मिंग का समर्थन कैसे कर सकते हैं?

. 1 min read
अगर आप एक व्यवसायी हैं, तो आप ग्लोबल वार्मिंग का समर्थन कैसे कर सकते हैं?

जलवायु परिवर्तन में ग्रीनहाउस गैसों के मानव उत्सर्जन द्वारा संचालित ग्लोबल वार्मिंग और मौसम के पैटर्न में बड़े पैमाने पर बदलाव शामिल हैं। हालाँकि, पिछली 20 वीं सदी के बाद से जलवायु परिवर्तन हुए हैं, क्योंकि पृथ्वी के जलवायु तंत्र पर 20 वीं सदी के मध्य में मनुष्यों का अभूतपूर्व प्रभाव पड़ा है और इसने वैश्विक स्तर पर परिवर्तन किया है।

हम जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन के परिणामों के कारण, कई कंपनियां हैं और भविष्य में होंगी, कई अलग-अलग तरीकों से बहुत प्रभावित होंगी। फिर भी, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि वे इससे लड़ने में क्या मदद कर सकते हैं। यहां 10 क्रियाएं हैं जो सभी कंपनियां ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ाई में अपना हिस्सा करने के लिए डाल सकती हैं।

1. उपाय और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का विश्लेषण -

किसी भी कंपनी के लिए पहला कदम जो ग्रह और पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करना चाहता है, और इसलिए जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद करता है, इसका ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (जीएचजी) को मापना है। इस अंत के लिए, कई निजी एजेंसियां ​​हैं जो कार्बन फुटप्रिंट प्रमाणित हैं और कंपनियों को उनके CO2 उत्सर्जन को मापने में मदद कर सकती हैं।

एक बार जीएचजी उत्सर्जन ज्ञात होने के बाद, उन्हें यह देखने के लिए विश्लेषण करना चाहिए कि कंपनी की कौन सी गतिविधियाँ सबसे अधिक प्रदूषक हैं। एक बार जब यह विश्लेषण किया जाता है, तो कंपनियां अपने उत्सर्जन को कम करने के लिए समाधान पर विचार करना शुरू कर सकती है।

पिछले एक दशक में, जलवायु परिवर्तन ने एक विवादित विषय से पूर्ण-आधुनिक, आधुनिक संकट ग्रह का सामना किया है। प्रकाशित होने वाले प्रत्येक नए अध्ययन में हम मानव जलवायु पर पड़ने वाले महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभावों के बारे में अधिक सीखते हैं। नासा ने कहा है कि पिछली सदी में ग्रह का औसत तापमान लगभग 1.62 ° F (0.9 ° C) बढ़ा है। और, यह आश्चर्य की बात है कि तापमान में परिवर्तन मुख्य रूप से मानव गतिविधियों के कारण होता है, जो अक्सर कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों को वायुमंडल में छोड़ते हैं। जैसे, ग्रीनहाउस गैसों में सबसे महत्वपूर्ण योगदान जीवाश्म ईंधन, वनों की कटाई, औद्योगिक प्रक्रियाओं और अन्य कृषि प्रथाओं को जलाने से आता है।

2. ऊर्जा की खपत को कम करना

शाम को कार्यालय में रोशनी बंद करना, हीटिंग या एयर कंडीशनिंग को थोड़ा कम करना या जब जरूरत नहीं हो तब प्लग को बंद कर देना। इसके अलावा, अन्य दैनिक दिनचर्या कार्यों पर अधिक ध्यान देने से, व्यवसाय अपनी ऊर्जा की खपत को थोड़ा कम कर सकते हैं और इस प्रकार, जलवायु पर उनके प्रभाव को कम कर सकते हैं।

3. अक्षय ऊर्जा दें एक गो

आज, अधिक से अधिक व्यक्ति अक्षय ऊर्जा का चयन कर रहे हैं और यह कंपनियों के लिए एक दिलचस्प समाधान भी है। EkWateur या Enercoop जैसे आपूर्तिकर्ता केवल 100% नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए एक दिलचस्प समाधान का प्रतिनिधित्व करते हैं। सीधे शब्दों में कहें: जीवाश्म ईंधन से बचने से जलवायु पदचिह्न में काफी कमी आती है।

4. अपशिष्ट और लड़ाई अप्रचलन कम करें

किसी व्यवसाय के जलवायु पदचिह्न को कम करने का एक अन्य तरीका उत्पन्न कचरे की मात्रा को कम करना है। चाहे वह किसी बड़ी कंपनी का औद्योगिक कचरा हो या तृतीयक क्षेत्र के SME का कागज़ का कचरा, सभी कंपनियाँ कचरे का उत्पादन करती हैं।

कॉफी मशीन के लिए डिस्पोजेबल कप, स्टीयरर्स और कैप्सूल से परहेज करना और इसके बजाय रसोई क्रॉकरी देना, प्रिंट की संख्या कम करना, ड्राफ्ट के रूप में कागज का पुन: उपयोग करना, सही तरीके से रीसाइक्लिंग के लिए अपशिष्ट ... सुविधाओं (कार्यालय या कारखाने) के आधार पर संभावित समाधान के बहुत सारे हैं और एक संगठन के मुख्य व्यवसाय, और कई कर्मचारियों के पास बहुत सारे अच्छे सुझाव होंगे यदि वे एक पर्यावरण-उद्यमी मानसिकता अपनाने के लिए प्रेरित होते हैं।

उपकरणों और उपकरणों का सही तरीके से उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है ताकि वे तेजी से खराब हो सकें और गैजेट्स की मरम्मत करें जब वे नए के साथ बदलने के बजाय टूट जाते हैं।

environmental activists holding posters go green save planet mix race protesters campaigning to protect earth

5. के परिवहन का अनुकूलन करें

जैसा कि हम जानते हैं, परिवहन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है। सार्वजनिक पारगमन लेने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करके, अन्य सहयोगियों के साथ रहने के लिए या सार्वजनिक परिवहन पर छूट देकर, कंपनियां अपने अप्रत्यक्ष CO2 उत्सर्जन को कम कर सकती हैं और इसलिए जलवायु परिवर्तन पर उनका प्रभाव पड़ता है।

6. ग्रीनर इन्फ्रास्ट्रक्चर और उपकरण चुनें

अधिक पर्यावरण के अनुकूल बुनियादी ढांचे और उपकरणों को चुनना भी संभव है। इस तरह, कंपनियां नवीनतम पर्यावरण मानकों के अनुसार अपने कर्मचारियों की कारों के नवीनीकरण के लिए हाइब्रिड या यहां तक ​​कि इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बेड़ा स्थापित कर सकती हैं। या जब नए प्रिंटर, एयर कंडीशनर, लैपटॉप, स्क्रीन, बल्ब या कार्यालय सामग्री खरीदने का समय आता है, अगर पुराने को ठीक नहीं किया जा सकता है या अधिक की आवश्यकता होती है, तो सबसे कुशल (ऊर्जा-वार) और टिकाऊ (चयन के बारे में) चुनें। मूल या जनशक्ति नैतिक मानकों) वाले।

7. सतत आपूर्तिकर्ता चुनें

प्रत्येक कंपनी की भी जिम्मेदारी होती है कि वह अपने द्वारा चुने गए भागीदारों के बारे में बताए। आपूर्तिकर्ता चुनना पर्यावरण के अनुकूल विकल्प भी है (या आपूर्तिकर्ता के आधार पर नहीं)। इसलिए, कंपनियों को उन आपूर्तिकर्ताओं को चुनने का प्रयास करना चाहिए जो प्रदर्शित करते हैं कि उनके पास अच्छे पर्यावरण अभ्यास हैं।

वास्तव में, जीआरआई या बी कॉर्प जैसी स्थिरता और सीएसआर प्रमाणपत्र प्राप्त करने की इच्छा रखने वाली कंपनियां अक्सर अपने कार्यों की समीक्षा करती हैं। और इस प्रक्रिया में, आपूर्तिकर्ताओं के संचालन को कंपनी के स्वयं के पारिस्थितिक पदचिह्न के रूप में भी देखा जा सकता है। इसलिए, प्रमाणन की आकांक्षा रखने वाली इन कंपनियों को अपने आपूर्तिकर्ताओं से और अधिक स्थायी प्रथाओं को अपनाने की आवश्यकता हो सकती है (जैसे कि बच्चों को काम पर नहीं रखने और उचित मजदूरी का भुगतान करने या कचरे को ठीक से निपटाने का प्रमाण देने के लिए), या पुराने वाले भी अधिक टिकाऊ आपूर्तिकर्ताओं को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। बदलने से इंकार कर दिया।

8. कर्मचारियों, ग्राहकों और अन्य हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाएँ

एक आर्थिक एजेंट के रूप में, कंपनियां अपने कर्मचारियों, उपभोक्ताओं, मीडिया और अन्य हितधारकों पर जागरूकता बढ़ाने में भी भूमिका निभाती हैं। इन-हाउस कॉन्टेस्ट, हैकथॉन या कैंपेन का आयोजन स्थिरता के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने और बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। बाहरी संगठनों के साथ साझेदार, कुछ मूल, अनोखा, शक्तिशाली करते हैं और जो मन से ऊपर रहता है।

ये छोटे इशारे धीरे-धीरे सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए जमीन बनाते हैं जो व्यक्ति फिर घर पर पुन: पेश करते हैं और अपने दोस्तों को ... स्नोबॉल प्रभाव, इसलिए बोलते हैं।

9. पर्यावरण के अनुकूल काम करने के तरीकों को बढ़ावा दें

जलवायु परिवर्तन का वातावरण पर्यावरण के अनुकूल है

काम करने के कुछ तरीके दूसरों की तुलना में अधिक पारिस्थितिक हैं: दूरसंचार, उदाहरण के लिए, कई पारिस्थितिक फायदे हैं। एक वीडियो कॉन्फ्रेंस पर भी विचार कर सकता है जो ग्राहकों के साथ मीटिंग के लिए कार से यात्रा करने वाले कर्मचारियों से बचती है।

पेपरवर्क का एक मजबूत पर्यावरणीय प्रभाव भी होता है, क्योंकि सर्वर के कारण कंप्यूटर काम करता है और इंटरनेट। कभी-कभी, एक पूरी कंपनी को एक ई-मेल में कॉपी करने से बचें जो केवल चिंता करता है कि एक विभाग बहुत सारे सीओ 2 उत्सर्जन को बचा सकता है।

Businessman running up stairway to the target, Challenge, Trouble, obstacles and Path to the goal

10. परिवर्तन चुनौती के लिए जुटें

अंत में, कंपनियों की भूमिका भी राजनीतिक है। उनके क्षेत्र में, क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर, जलवायु परिवर्तन से लड़ने की इच्छा रखने वाली कंपनियां उग्रवादी होनी चाहिए। राजनीतिज्ञों और सार्वजनिक अभिनेताओं को ग्लोबल वार्मिंग पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने से, वे एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। यदि कंपनियां सक्रिय हैं, तो यह नए पर्यावरणीय नियमों को जन्म दे सकता है जो ग्लोबल वार्मिंग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

आपकी कंपनी के बारे में क्या? इन 10 कार्यों में से कितने को लागू किया गया है? और कौन से लोग नहीं करेंगे? देखें कि आप अपनी कंपनी को अधिक टिकाऊ बनने में कैसे मदद कर सकते हैं और आज ही एक बदलाव की शुरुआत कर सकते हैं!

जैसा कि जलवायु परिवर्तन से जुड़े जोखिम अधिक गंभीर हो गए हैं, अब समय आ गया है कि आपका संगठन किस तरह से अपने पुराने व्यवसाय प्रथाओं को अपनाएगा। शायद इस पोस्ट को पढ़कर, आपको पता चला कि आपका व्यवसाय कचरे को कम करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है, या शायद अधिक टिकाऊ आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने का अवसर है। जो भी आप प्राथमिकता देने के लिए चुनते हैं, वहाँ कई तरीके हैं जो व्यवसाय जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्य कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) हार्डवेयर का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?
2) पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) किराना होलसेल व्यापारी कैसे बनें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?