अपने बिजनेस फायदे के लिए जानिए कैसे करें मार्केट रिसर्च

. 1 min read
अपने बिजनेस फायदे के लिए जानिए कैसे करें मार्केट रिसर्च

आज के समय में मार्केट रिसर्च उन सभी लोगों के लिए बेहद जरूरी है जो अपने बिजनेस की रीच बढ़ाना चाहते हैं या फिर हर उस बिजनेस के लिए आवश्क है जो हाल फिलहाल में अपना कोई कारोबार करना चाहते हैं. जहां मौजूदा बिजनेस को बढाने के लिए मार्केट रिसर्च करने की जरूरत होती है. वहीं किसी चीज का बिनजेस शुरु करने के लिए और उसे सफल बनाने के लिए आपको अपने एरिया के मार्केट का जायजा लेना होता है. जिस से आपको पता चल सके की आपके नजदीकी मार्केट कैसा है कौन सा प्रोडक्ट या सर्विस उस एरिया में सबसे ज्यादा बिकेगी या चलेगी. यही कारण है की कई लोग अपने व्यवसाय शुरू करने से पहले मार्केट का जायजा लेते हैं. इसके साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिन किसी प्लानिंग के बस अपना बिजनेस शुरु कर देते हैं जिसका परिणाम ये होता है की कुछ टाइम बाद उनके बिजनेस को लॉस होने लगता है. तो देखा जाए तो मार्केट रिसर्च किसी भी व्यवसाय या स्टार्टअप के लिए बेहद जरूरी है.

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए या अपना खुद का स्टार्टअप प्रक्रिया को अंजाम देने से पहले मार्केट की रिसर्च सबसे अहम चरण है. लेकिन काफी लोग मार्केट रिसर्च को अनदेखा कर देते हैं. वो शायद इस लिए क्योंकि उन्हें अपना बिजनेस या किसी प्रोजेक्ट के कम बजट में मार्केट रिसर्च करने के फेल होने के बारे में जानकारी नहीं होती. मार्केट रिसर्च किसी बिजनेस या प्रोजेक्ट की सफलता का सबसे जरूरी स्टेप होता है मार्केट का अध्यन करने के बाद बिजनेस मेन अपने व्यवसाय को बढ़ाने की प्लेनिंग बना सकता है. इस लिए आज मैं आप को इस के अलग अलग तरीकों के बारे में बताऊंगा. जिस से आप अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर करें.

सबसे पहले जानते हैं की मार्केट रिसर्च क्या है

मार्केट रिसर्च एक तरह से बाजार का अध्यन कर के बिक्री से जुड़ी आंकड़ों का यथाक्रम संचयन है. आसान शब्दों में इस से हम पूरे बाजार और उपभोक्ताओं के बारे में जानकारी अर्जित करने के विधि पूर्वक एक्ससाइज मान सकते हैं. यानी अपने टारगेट ऑडियंस की जरूरतों और उनकी मनपसंद के बारे में इकठ्ठा किया जाता है. इसे ही मार्केट रिसर्च कहते हैं. मार्केट रिसर्च में बिजनेस मैन अपने प्रोडक्ट और अपने द्वारा दिए जाने वाली सर्विस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाने के लिए करते हैं. जिस से उनके व्यवसाय को फायदा मिल सके. इस से सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आपको मार्केट में आने वाली परेशानियों,, कॉम्पटिशन और चुनौतियों के बारे में पता चल जाता है. जिस से आपको आपके बिजनेस से फायदा मिलता है.

मार्केट रिसर्च कैसे करें?

कोई भी इंसान अपने बिजनेस को बढाने के लिए अपने स्टार्टअप की शुरुआत में बिना पैसे दिए मार्केट रिसर्च करा सकता है. अगर कोई बिजनेस मैन अपने बिजनेस को बढाना चाहता है तो उसके लिए मार्केटिंग रिसर्च सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है. मार्केट रिसर्च इस लिए की जाती है क्योंकि कई बार लोगों को या फिर बिजनेस मैन को अपने मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती. यहीं कारण है कि कई लोगों को भविष्य में होने वाले उनके व्यापार के फायदे और नुकसान का सही अंदाजा नहीं लग पाता. अगर कोई रिक्स लेने वाला बिजनेस मैन मार्केट संबंधित जरूरी जानकारी को इकठ्ठा करना चाहते हैं. क्योंकि अकसर फ्री में मिलने वाली जानकारी अधूरी ही रह जाती है. लेकिन अगर आप बस बेसिक जानकारी इकठ्ठा करना चाहते हैं तो आप फ्री में मार्केट रिसर्च कर सकते हैं.

  • शुरु में कोशिश करें की आप खुद मार्केट में जा कर रिसर्च करें जिस से आपको मार्केट का अनुभव हो सके
  • मार्केट रिसर्च से आप अपने नजदीकी मार्केट की बिक्री और खपत का सही अंदाजा लगा सकते हैं.
  • बिजनेस को सफल बनाने के लिए मार्केटिंग रिसर्च काफी जरूरी है
  • खुद की रिसर्च के बाद आप चाहें तो कुछ पैसें खर्च कर के ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.
business team meeting on round table with market research concept drawn on it

कैसे करें ऑनलाइन मार्केट रिसर्च?

मार्केट रिसर्च के लिए सबसे बेहतरीन ऑपशन है इंटरनेट. आप ऑनलाइन मार्केटिंग के आदार पर कई जानकारी हासिल कर सकते हैं. आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस की तरह ही ऑनलाइन मार्केट काफी प्रसिद्ध है. आज पूरी दुनिया के लगभग सभी बाजारों की डाटा और सामान की बिक्री से संबंधित जानाकारी इंटरनेट पर मौजूद हैं. यही कारण है की किसी बिजनेस को शुरु करने वाले लोगों को मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में जानकारी हासिल करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता.

फोरम वेबसाइट से आप ले सकते हैं मदद

अगर मार्केट रिसर्च करने वाले किसी बिजनेस मैन के बाद कोई व्यवसाय शुरु करने के लिए बजट कम है. तो वो किसी विशेष इंडस्ट्री, सर्विस, या किसी प्रोडक्ट की जानकारी फोरम वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं. इस वेबसाइट में आपके मन में अपने व्यवसाय को लेकर जो भी सवाल हैं, जो भी परेशानी है. या कोई दिक्कत है तो आप इस साइट में जा कर जानकारी एकत्रित कर सकते हैं. इस साइट में आपको अपने सभी प्रशनों के जवाब मिल जाएंगे. इनमें quora, reddit जैसी वेबसाइट सबसे ज्यादा लोगप्रिया है.

छोटे सर्वे कंटक्ट करें

कम बजट या फिर छोटा मोटा बिजनेस करने के लिए किसी बिजनेस मैन को मार्केट से जुड़ी सभी जानकारी की जरूरत नहीं है. कम बजट में मार्केट रिसर्च करने के लिए बिजनेस मैन को छोट सर्वे कंटक्ट करने चाहिए. अगर आपका बिजनेस छोटा है तो आप खुद ही मार्केट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. अगर आप अपने ही इलाके या शहर में अपना बिजनेस डालना चाहते हैं तो आपको खुद ही मार्केट का अंदाजा आ जाता है. आप चाहें तो किसी जानने वाले को भी मार्केट के बारे में जानकारी के लिए भेज सकते हैं या किसी बड़े से उस बारे में पूछ सकते हैं.

मौजूदा मार्केट रिसर्च से हेल्प लें

किसी भी काम को शुरु करने के लिए एक प्लान और सही आइडिया काफी जरूरी है. अगर आप कोई छोटा बिजनेस कर रहे हैं तो आप थोड़ा टाइम निकाल कर या बिजनेस को स्थापित करने से पहले अपने मार्केट में इस बात का जायजा लें की कहीं जो काम आप खोलना चाह रहे हैं वैसे कोई प्रोडक्ट या फिर सर्विस मार्केट या आपके आसपास कोई और तो नहीं प्रदान कर रहा है. इस से आपके बिजनेस को ज्यादा नहीं लेकर कुछ ना कुछ घाटा जरूर हो सकता है. इसका पता लगाने के लिए आप समाचार पत्र, वेबसाइट, या औद्योगिक समीक्षा लेख से लगा सकते हैं.

Hand holding megaphone Benefit word coming out of it on green and white background

मार्केट रिसर्च के जरूरी फायदे

मार्केट रिसर्च किसी कंपनी, किसी प्रोडक्ट, या बिजनेस में दी जाने वाली कोई सर्विस को सफल बनाने के लिए व्यक्ति या संगठन को अपने व्यापास को और बेहतर या सफल बनाने के लिए मदद करता है. व्यापार की प्लेनिंग करने से पहले उस से रिलेटेड जितनी जरूरी सर्वे किए जाते हैं उस से बिजनेस मैन या फिर रणनीतिकारों को उस की उतनी गहरी नॉलेज मिलती है. फिर आप उस हिसाब से बिजनेस में आने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना कर सकते हैं या फिर उस के खिलाफ योजना बना सकते हैं. मार्केट रिसर्च से होने वाले कुछ लाभ इस प्रकार हैं.

  • मार्केट रिसर्च के बेस के आधार पर बिजनेस अपनी मार्केट और टारगेटे ग्रहकों के बारे में जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. जिस से आप अपने बिजनेस को और सफल बना सकते हैं. यहीं कारण है की वे अपने बिजनेस को और उसकी स्थिति को ठोस कर सकता है.
  • मार्केट रिसर्च से आप मार्केट और अपने ग्रहकों की पसंद और नापसंद के बारे में पता लगा पाते हैं. जिसके चलते किसी भी बिजनेस मैन को अपने व्यवसाय में लाभ मिलता है. अपने ग्रहकों की पसंद और नापंसद का पता ना होने के चलते आप अगर अपनी मन मर्ची से अपना काम करते हैं बिना अपने ग्राहकों के बारे में सोच समझे तो आपके अपने बिजनेस में लाभ होने के आसार काफी कम हो जाएंगे
  • अधिक पता चल जाता है. जिस से वो सचेत हो कर अपने बिजनेस प्लान बदल सकते हैं
  • मार्केट रिसर्च किसी बिजनेस मैन या उसके बिजनेस की ताकत और कमजोरी को जानने में काफी मददगार साबित होता है. जिनका अध्यन कर के आप अपने कारोबार को अधिक बढाने और खुद को फायदा पहुंचाने के लिए प्लान बना सकते हैं
  • अपने बिजनेस प्लान के हिसाब से की गई आपकी मार्केट रिसर्च हमेशा आप के लिए और आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद ही रहेगी. इस लिए मार्केट रिसर्च से पहले सही और सटीक प्लान बनाना ना भुलें. जरूरी नहीं की आपका बजट क्या है आपका प्लान अच्छा होना चाहिए.
  • मार्केट रिसर्च से आप लोगों से बात कर के अपने बिजनेस और अपनी सर्विस के बारे बता पाते हैं. इस से लोगों को आप के बारे में जानकारी मिल जाती है. और इससे आपके बिजनेस हो फायदा पहुंचता है. n  सही मार्केट रिसर्च आपको मार्केट में ज्यादा लंबा टिके रहने के लिए काफी मदद कर सकती है. आपने देखा होगा की कई लोग बिजनेट तो खोल देते हैं लेकिन सही मार्केट रिसर्च और प्लानिंग ना होने के कारण उन्हें अपने व्यापास जल्द ही बंद कर देना पड़ता है.