कैसे सुनिश्चित करें त्योहार के सीज़न में अधिक बिक्री?

. 1 min read
कैसे सुनिश्चित करें त्योहार के सीज़न में अधिक बिक्री?

भारत त्योहारों का देश है। रंग-रंगीले इस देश में हर धर्म के लोग अपने त्यौहार पूरे ज़ोर शोर से मानते हैं। बच्चे हो या बूढ़े, त्यौहार आते ही हर कोई तैयारियों में जुट जाता है। नए कपड़े, खान-पान का सामान, सजावट का सामान, पूजा पाठ सामग्री इत्यादि खरीदे जाते हैं। ऐसे में हर जगह बाजार भरे हुए नज़र आते हैं। लगभग हर त्यौहार का सीज़न, दुकानदारों के लिए बहार लेकर आता है। इस सीज़न का भरपूर फ़ायदा उठाने के लिए आप भी अगर कुछ बातों का ध्यान रखें, तो अपना प्रॉफिट कई गुना बढ़ा सकते हैं।

कैलेंडर से सभी ज़रूरी त्योहारों की सूची पहले से ही निकाल कर रखें और तैयारी भी पहले से करके रखें। अगर आप पहले से ही अपना प्लान बनाकर चलेंगे तो आप बाकी बंधुओं से एक कदम आगे रहकर अधिक लाभ कमा पाएंगे। त्योहारों के सीज़न में जगह जगह प्रदर्शनियां, मेले इत्यादि लगते रहते हैं। ऐसी जगहों पर लोग बड़ी मात्रा में इकठ्ठा होते हैं। इन इवेंट्स की भी पूर्व जानकारी रखें और इसमें अपनी दुकान लगाने के लिए ज़रूरी औपचारिकताएं सम्बंधित लोगों से पूछकर पहले से ही पूरी कर दें। ऐसे मौके न गंवाएं। यहाँ आपको आपके वो ग्राहक मिलेंगे जो आपकी दुकान तक नहीं पहुँच पाते। ऐसी जगह पर अपनी दुकान लगाकर आप कुछ ही दिन में महीने भर की कमाई कर सकते हैं।

ऐसे करें सुनिश्चित

अपनी रिसर्च पूरी रखें। ग्राहकों की पसंद से लेकर बदलते ट्रेंड्स तक, सबकी पूरी जानकारी रखें। साथ ही अगर सम्भव हो तो अपनी दुकान में कुछ ऐसे आइटम्स भी रखें जो सिर्फ आपकी ही दुकान में ख़ास उपलब्ध हो। ये आपकी यूएसपी बनेंगे और बाकी दुकानदारों के मुकाबले आपको यूनीक भी बनाएँगे। कुछ त्यौहार स्पेशल कस्टमाइज़्ड प्रोडक्ट अपनी दुकान में आर्डर पर बनवाने की सुविधा भी रखें। जैसे नाम लिखे हुए मिठाई के डब्बे, फोटो वाली राखियां, आदि। हर दौर में एक नया ट्रेंड आता है, जो बदलते वक़्त के साथ त्योहारों से भी जुड़ जाता है। आपको याद होगा एक टाइम पर बेन-टेन नामक कार्टून कैरेक्टर की राखी बहुत ट्रेंड में थी। हाल ही की बात देखें तो इस बार चीनी प्रोडक्ट्स को लेकर खरीददारों में दिलचस्पी नहीं है। ऐसे में एक स्मार्ट दुकानदार बनें और अपने ग्राहकों के लिए वही लाएं जो वो चाहते हैं। बदलते वक़्त में बदलते ट्रेंड का ध्यान रखकर आप अपने खरीददार बढ़ा सकते हैं।

त्योहारों के समय में लोग खूब खरीददारी करते हैं, लेकिन वो सिर्फ आपसे ही खरीददारी करें इसके लिए आपको उन्हें वजह देनी होगी। ग्राहकों को आकर्षक डिस्काउंट ऑफर, बाई वन गेट वन फ्री, अट्रैक्टिव कॉम्बो डील्स आदि दें और सस्ते दामों से उन्हें लुंभाएँ। आप चाहे तो हर आइटम के साथ छोटे-मोटे गिफ्ट जैसे की-चेन, मिठाई के डिब्बे आदि भी दे सकते हैं। अगर कोई ग्राहक आपसे बड़े आर्डर खरीदे तो आप उन्हें बड़े गिफ्ट्स जैसे किचेन सेट, थर्मस, दीवार-घड़ी आदि भी दे सकते हैं। इस तरह के ऑफर्स और गिफ्ट्स ग्राहकों को अच्छा फील करवाते हैं और आपकी दुकान से जोड़े भी रखते हैं। अगर आपके पास आपके ग्राहकों की कांटेक्ट डिटेल्स हैं तो उन्हें एसएमएस, कॉल या पोस्ट के माध्यम से अपनी शुभकामनाएं ज़रूर पहुंचाएं। ऐसा करने से ग्राहक को न सिर्फ आपकी याद आएगी बल्कि उनसे आपका एक जुड़ाव भी बना रहेगा। आप अपने क्लाइंट्स से भी त्योहारों के बहाने टच में रह सकते हैं।

इन बातों का रखें ख़याल

एक बात ध्यान रखें, सिर्फ़ डिस्काउंट देना ही काफी नहीं है ,यह भी आप ही की ज़िम्मेदारी है कि आपके डिस्काउंट देने की सूचना आपके पोटेंशियल कस्टमर्स तक पहुंचें। इसके लिए आपको जमकर अपना प्रचार करना होगा। आजकल इंटरनेट प्रचार का बहुत आसान साधन बन गया है। सोशल मीडिया पर आप अपने ऑफर्स का बढ़िया ऐड चलवा सकते हैं। साथ ही आप पम्फ्लेट्स, पर्चे आदि भी बंटवा सकते हैं, ताकि जो लोग इंटरनेट से थोड़ा दूर हैं, उन तक भी आपकी बात पहुँच सके।अपनी दुकान और आसपास के इलाकों में होर्डिंग लगाना न भूलें। लोग खरीदें भले ही न पर कम से कम आपकी दुकान के बारे में जानेंगे तो ज़रूर।

त्योहारों में हर कोई अपना घर सजाता है, बेहतर होगा अगर आप अपनी दुकान भी सजाएं। अंदर और बाहर दोनों जगहों से फेस्टिव वाइब्स में डूबी हुई आपकी दुकान निश्चित ही ग्राहकों को लुभाएगी। इसमें आपका जो भी थोड़ा बहुत खर्चा होगा, वह उस प्रॉफिट के मुकाबले बहुत कम होगा जो आपके बढ़े हुए ग्राहकों से आपको होगा।

करें कुछ हटके

अपनी दुकान के बाहर अपने बेस्ट सेलिंग आइटम डिस्प्ले करें। अगर आपकी दुकान के बाहर अच्छे आइटम्स दिखेंगे, तो लोगों को आईडिया लगेगा कि आपके यहाँ किस तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। ऐसा करने से अगल-बगल की दुकानों के मुकाबले आपकी दुकान अलग दिखेगी और लोग आपकी दुकान की तरफ आकर्षित होंगे।

आप अपनी दुकान पर एक्स्ट्रा ठेला या टेंट लगाकर त्योहारों से जुड़ा कुछ अन्य सामान भी बेच सकते हैं। जैसे आपने देखा होगा रक्षाबंधन के समय ज़्यादातर दुकानदार अपनी दुकान के आसपास छोटा टेंट या टेबल लगाकर बिक्री के लिए राखियां सजाते हैं। एक्स्ट्रा लाभ कमाने के लिए आप भी ऐसा ही कुछ कर सकते हैं।

होली, दीपावली, ईद, क्रिसमस जैसे बड़े त्योहारों पर आप अपने प्रोडक्ट को त्यौहार की थीम से जोड़कर लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। बड़े बड़े ब्रांड अपने ऐड कैंपेन ऐसे ही चलाते हैं। वैलेंटाइन्स डे पर दिल शेप के साबुन लांच करने से लेकर दीपावली की मिठाइयों को चॉकलेट से बदलने तक, कई ऐसी स्ट्रेटेजी हैं जो बड़े ब्रांड्स इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करके ये ब्रांड्स आज लोगों की ज़िंदगी का हिस्सा बन चुके हैं, और हर त्यौहार में लोग इन्हें ज़रूर याद करते हैं।

हमें उम्मीद है कि ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो कर आप भी इस त्योहारों के सीज़न में खूब भीड़ जुटाएंगे। भीड़ भाड़ की स्थिति से निबटने के लिए पहले ही खुद को तैयार रखें। ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था प्रॉपर रखें। एक्स्ट्रा स्टाफ आदि की व्यवस्था भी रखें जो ज़रूरत पड़ने पर सिचुएशन संभाल सकें। ये सुनिश्चित करें कि आपका बिलिंग प्रोसेस फ़ास्ट हो, ताकि कस्टमर्स को ज़्यादा इंतेज़ार न करना पड़े और हिसाब-किताब में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ भी न हो। प्लेस्टोर पर कई ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जो आपकी यह करने में सहायता करेंगे। आजकल ज़्यादातर ग्राहक भी ऑनलाइन पेमेंट करने लगे हैं। ऐसे में आप अपनी दुकान पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा ज़रूर रखें।आज टेक्नोलॉजी ने पहले की तुलना में काम काफी आसान कर दिया है। आप भी इसका लाभ उठाएं, और अपनी दुकान के काम व्यवस्थित करके त्योहारों के सीज़न में अपना प्रॉफिट बढ़ाएं।

यह भी पढ़ें:
कैसे करें त्योहार के सीज़न में अपने स्टाफ़ को टैकल?
ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?