ज्वैलरी की दुकान कैसे खोलें? जानिए ज्वैलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें आसान स्टेप्स में!

. 1 min read
ज्वैलरी की दुकान कैसे खोलें? जानिए ज्वैलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें आसान स्टेप्स में!

ज्वैलरी बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

भारत आभूषणों के लिए दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है।भारत में आभूषण का महत्व सदियों से है।यहां आभूषण हर अवसर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते है। ज्वैलरी को एक स्टेटस सिंबल के रूप में पहना जाता है और शादी, सगाई, और त्यौहारों जैसे शुभ अवसरों पर भी यह ज़रूर पहने जाते है। भारत में ज्वैलरी उद्योग सबसे तेज़ी से बढ़ता क्षेत्र है जो भारत को जीडीपी में 6-7% का योगदान देता है।भारत कीमती पथरों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा कटिंग और पॉलिशिंग स्थान है। भारत में बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ सोने कि मांग आने वाले समय में बढ़ने को तैयारी है।स्थानीय आभूषणों को दुकानें एक वफादार ग्राहक आधार बनाती है, क्यूंकि ग्राहक व्यक्तिगत सेवा पसंद करते है जो कि ऑनलाइन या बड़े पैमाने पर खुदरा विक्रेताओं द्वारा पेश नहीं कि जाती है।इस लेख में हम भारत में आभूषण व्यवसाय शुरू करने कि प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे।

1. आभूषण की दुकानें और स्थापना लाइसेंस -

जितने भी बिजनेस संस्थाएं है उनका अपना पंजीकरण का रूप है, लेकिन एक जो सभी के लिए सामान्य है वह है दुकानों का और स्थापना लाइसेंस जो उस क्षेत्र के निरीक्षक द्वारा दिया जाता है। सभी व्यवसायों को उस क्षेत्र के निरीक्षक के साथ दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत पंजीकृत होना आवश्यक है। यह व्यवसाय स्थापित करने के एक महीने के भीतर किया जाना चाहिए, जिसके बाद एक बयान निरीक्षक को जारी किया जाना है।

इस कथन को निरीक्षक को भेजने की आवश्यकता होगी, जिसमें-

  • नियोक्ता का नाम,
  • डाकघर का पता और उसके साथ बिजनेस का नाम और पता भी लिखना होगा,
  • व्यापार की श्रेणी,
  • कार्यरत कर्मचारियों की संख्या,
  • वह तिथि जिस पर प्रतिष्ठान ने व्यवसाय शुरू किया।

दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत पंजीकरण के लिए दस्तावेज-

  • कमर्शियल पता प्रमाण,
  • पहचान प्रमाण,
  • पैन कार्ड,
  • शुल्क का भुगतान चालान।

इस लाइसेंस की प्रोसेसिंग फीस आमतौर पर 125 रुपये से लेकर 12500 रूपये के बीच होती है।यह आपके द्वारा लगाए गए कर्मचारियों और श्रमशक्ति की संख्या पर निर्भर करता है। व्यापार के लिए एक ज्वैलरी स्टोर लाइसेंस तुरंत जारी किया जाएगा अगर आवेदन में विवरण स्वीकार किया जाता हैं।

2. फ़ैशन या बढ़िया आभूषण

गहने की दुकान खोलने से पहले, आप किस प्रकार के गहने बेचेंगे, इस पर निर्णय लें। आप बीच में फैशनेबल  गहने, ठीक गहने या ऐसा कुछ बेच सकते हैं। प्रत्येक प्रकार का एक विशेष रूप से परिभाषित पहलू होते हैं:

फैशन ज्वैलरी: उदाहरणों में सोने की परत वाली पीतल की अंगूठी या मनके का हार शामिल है।लोकप्रिय प्रवृत्तियों का अनुसरण करना। मोतियों, तार और प्लास्टिक जैसी सस्ती सामग्री का उपयोग करना।कम कीमत का बिंदु है

बढ़िया आभूषण: उदाहरणों में शादी की अंगूठी या हीरे का हार शामिल है।आम तौर पर यह संग्रहणीय या गुच्छे के रूप में माना जाता है।कीमती धातुओं और पत्थरों का उपयोग करता है।एक उच्च मूल्य बिंदु के रूप में माना जाता है।

बेचने के लिए सामान्य श्रेणी के गहनों पर निर्णय लेने के बाद, यह आपके आला को परिभाषित करने का समय है। अपने विशिष्ट ग्राहक की पहचान करके शुरू करें। शायद आप छात्रों, कामकाजी पेशेवरों या दुल्हनों को बेचने की योजना बना रहे हैं। अगला, उन अवसरों के प्रकारों पर निर्णय लें जहां आपके गहने पहने जाएंगे। शायद इसे किसी क्लब में, शादी में या हर दिन काम पर जाने पर पहना जा सकता है।

3. लेटेस्ट ट्रेंड की रिसर्च -

नवीनतम गहने और फैशन की प्रवृत्ति की आपको जानकारी रहना महत्वपूर्ण है। वोग, कॉस्मोपॉलिटन और एले जैसे फैशन और गहने पत्रिकाओं को पढ़ना आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। हालांकि, वर्तमान रुझानों से बंधा नहीं होना चाहिए। Biko के संस्थापक और डिज़ाइनर Corrine Anestopolous के अनुसार, अनाज के खिलाफ जाने से उसके संग्रह को लॉन्च करने में मदद मिली। हालाँकि, वह कहती है कि इसे पहचानने योग्य बनाने के लिए अपने ब्रांड में एक सामान्य धागा रखना महत्वपूर्ण है।

4. अपने ब्रांड को परिभाषित करें -

आपके द्वारा गहने के प्रकार पर निर्णय लेने के बाद अगर आपको गहने फैशन उद्योग में मौजूदा रुझानों की अच्छी समझ है, तो आप अपने ब्रांड को परिभाषित करना शुरू कर सकते हैं। आपका ब्रांड आपके देखने के तरीके से कहीं अधिक है; यह वह भी है जो आपकी कंपनी को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, क्रेड ज्वैलरी के मुख्य सिद्धांतों में नैतिक गहने बनाने की प्रथा और सामग्री शामिल हैं। यह सिद्धांत कंपनी के उत्पादों में परिलक्षित होता है

5. एक फैशनेबल नाम चुनें -

अपने व्यवसाय का नामकरण करते समय, एक ऐसा नाम चुनें जिसे आप आगे नहीं बढ़ाएंगे। रेन ज्वैलरी के संस्थापक रेन क्लिंगनबर्ग ने मूल रूप से अपने व्यवसाय का नाम रेन बीड्स रखा क्योंकि जब उन्होंने शुरुआत की थी तो उन्होंने केवल बालियां बनाई थीं। जैसे-जैसे उसके व्यवसाय का विस्तार हुआ, उसने अतिरिक्त उत्पाद बनाना शुरू कर दिया, और उसका मूल नाम अब फिट नहीं हुआ। रेन सभी या अपने खुद के नाम या एक पेचीदा शब्द या वाक्यांश का उपयोग करने का सुझाव देता है जो आपके काम की छाप देता है। कई प्रसिद्ध गहने ब्रांड जैसे मिकीमोटो, बुलगारी या कार्टियर इस प्रवृत्ति का पालन करते हैं और उनके संस्थापकों के नाम पर रखे गए हैं।

6. हॉलमार्क ज्वैलरी बेचने के लिए बीआईएस लाइसेन्स -

हॉलमार्क ज्वैलरी/कलाकृतियां जो ज्वैलर बेचना चाहते है, उन्हे ज्वैलरी स्टोर की जगह के लिए बीआईएस से लाइसेंस लेना जरूरी है। ज्वैलर को लाइसेंस एक विशेष परिसर के लिए दिया जाता है अगर जरूरी दस्तावेजों को साथ में सही तरीके से आवेदन क्रम में पाया जाता है और ज्वैलर को बीआईएस के साथ लाइसेंस के संचालन के लिए ज़रूरी शुल्क का भुगतान और एक समझौते पर हस्ताक्षर करना होता है। यदि ज्वैलर हॉलमार्क वाली चाँदी की ज्वैलरी / कलाकृतियों को बेचने के लिए भी इच्छुक है, तो एक अलग आवेदन और अनुबंध प्रस्तुत करके बीआईएस से एक और लाइसेंस प्राप्त किया जाएगा।लाइसेंस प्रदान करने के बाद, जौहरी को समझौते में उल्लिखित नियमों और शर्तों का पालन करना होगा। कीमती धातुओं (सोना / चाँदी) की शुद्धता में विचलन और बताई गई आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं होने वाले कार्यों का पालन लाइसेंस रद्द करने के परिणामस्वरूप हो सकता है। बीआईएस द्वारा भी दंड के लिए कार्यवाही शुरू हो सकती है।

आभूषण दुकान की मार्केटिंग –जैसे ही मालिक व्यवसाय संचालन शुरू करता है, ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों का उपयोग करके अपने काम कि मार्केटिंग शुरू करना आवश्यक है, क्योंकि यह अपने आभूषण उत्पादों के प्रचार और निर्माण में मदद करेगा। आभूषण की दुकानों को आमतौर पर अखबार के विज्ञापनों, टीवी विज्ञापनों, होर्डिंग और द्वारा प्रचारित किया जाता है, रंगमंच के विज्ञापन आदि, आपको अपने बजट के आधार पर सही चुनाव करने की आवश्यकता है ताकि आपको उच्च रिटर्न मिल सके।

diamond rings and diamond necklaces displayed in store

आभूषण व्यवसाय का प्रबंधन-व्यवसाय शुरू करने के बाद, उन्हें व्यापार को सुचारू रूप से चलाने के लिए बिक्री और बिलिंग सॉफ्टवेयर, लेखा सॉफ्टवेयर, इन्वेंट्री प्रबंधन सॉफ्टवेयर और ग्राहक संबंध प्रबंधन सॉफ्टवेयर जैसे बिंदु प्राप्त करने चाहिए।

उसे ज्वैलरी शाप के लिए सिक्योरिटी भी सुरक्षित करनी चाहिए।

यह भी पढ़े :

1) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
3) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड
4) टूरिज़्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है?
5) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Amazon Par Business Kaise Shuru Kare Aadhar Card Se Loan Kaise Lein Share Marke Se Paise Kaise Kamaye
Udyoga Aadhar Registration Kaise Kare Bijli ka Bill Kaise Check Kare Fastag Recharge Kaise Kare