इस तरह आप भी खोल सकते हैं अपनी मोमोज की शॉप, ये है बेस्ट प्लान

. 1 min read
इस तरह आप भी खोल सकते हैं अपनी मोमोज की शॉप, ये है बेस्ट प्लान

अगर आप खाना बनाना पसंद करते है और अपना खुद का एक छोटा मोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो आप अपना खुद का फास्ट फूड बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं. आज के समय में अगर आप के पास ज्यादा पैसे नहीं हैं और आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जैसे की कोई फास्ट फूड का रेस्टोरेंट या कोई स्टॉल तो ये एक बहुत ही अच्छा आईडिया है. क्योंकि आजकल के लोग अपना व्यस्त दिनचर्या होने के कारण ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं. इससे उन्हें अपने दोस्तों के साथ या अपनी फैमली मैंबर्स के साथ अच्छा समय बिताने का भी मौका मिल जाता है. और कुछ अच्छा खाने में खुशी भी मिलती है. आजकल फास्ट फूड रेस्टोरेंटस का दूसरा नाम क्विक सर्विस रेस्टोरेंट भी हो गया है. यहाँ पर ग्राहकों को अपना आर्डर करने के बाद इंतजार नहीं करना पड़ता, बल्कि उन्हें तुरंत आर्डर करने से अपना खाना तैयार मिलता है. इन छोटे रोस्टोरेंट की सबसे अच्छी बात ये है की ये ज्यादा महंगे भी नहीं होते. आज की इस व्यस्त दिनचर्या में इस तरह के रेस्टोरेंट काफी लोकप्रिया है. लेकिन इतनी आबादी में इस काम में कॉपटिशन भी काफी है. हर काम और बिजनेस की तरह ही फास्ट फूड का बिजनेस स्टार्ट करना और उसमे सफलता पाना इतना आसान नहीं है.

मोमोज हमारे भारत में सबसे ज्यादा पसंद करने वाला स्नैक्स है. मोमोज की खोज सबसे पहले हमारे ही पड़ोसी देश तिब्बत ने की थी. पसोज से आने के बावजूद आज मोमोज हमारे देश का एक राष्ट्रीय स्नैक बन गया है. फिर जाहे आप दोस्तों के साथ हो या फिर परिवार के साथ. कॉलेज से आ रहे हो या ऑफिस-स्कूल से एक बार मन में आ ही जाता है. एक प्लेज मोमोज हो ही जाए.

मोमोज के इतिहास की बात करें तो 1960 में चीन सरकार की प्रताड़ने के बाद कुछ तिब्बती वहां से भागकर भारत में रहने लगे थे. उस समय ये तिब्बती शरणार्थियों अपनी संस्कृति को भारत में अपने साथ लाए थे. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उन्होंने भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में मोमोज बनाना शुरू किया और यह जल्द ही भारतीयों के बीच एक सबसे ज्यादा खाने वाला फास्त फूड बन गया. इसी के मद्देनजर आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस बिजनेस से संबंधित कुछ ऐसी ही खास टिप्स दूंगा जिससे आप भी एक मोमोज की दुकान खोल सकते हैं. ये आपको आपके नये सफर की शुरुआत में सहायक होंगे. तो चलिए जानते हैं इसके लिए हमें क्या करना चाहिए.

1. प्लानिंग करना ना भुलें

कोई भी काम शुरु करने से पहले आपको अपने लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान तैयार करना होता है. और मोमोज की दुकान हो या कोई भी खाने का स्टोल एक अच्छे बिजनेस प्लान में बहुत सारी बातें होती हैं. और उसके लिए हमें बेहद ही मदबूत प्लेन के साथ दम रखना पड़ता है. काम कोई भी हो सबसे पहले उसका प्लेज बनाना जरूरी होता है. और मोमज का स्टोल खोलने के लिए भी आपको ऐसा ही करना पड़ेगा. इसके लिए सबसे पहले आपको ये जानना पड़ेगा कि बिजनेस कैसे स्टार्ट होगा. उसको शुरु करने के लिए  कुल कितने रुपयों का खर्चा आएगा, काम शुरु करने के लिए आपको कितने और कौन कौन से सामान की जरुरत पड़ेगी. और कैसे आप अपने ग्राहकों का अनुमान लगाएंगे. इसके अलावा इसमें कई चीजें भी शामिल है. जैसे की आप अपना रेस्टुरेंट कहां पर खोलेंगे या अगर मोमोज का स्टोल लगाएंगे तो कहां पर उसकी लोकेशन होगी. कस्टमर को अच्छी सर्विस कैसे देंगे. शुरु में आप कितना इन्वेस्ट करेंगे. अगर आप जाहें तो इन सब जरूरी चीजें की प्लानिंग करते वक्त किसी नजदीकी दुकान या स्टोल में जाकर इसके बारे में पूछ सकते हैं. क्या पता वो आप की कुछ मदद ही कर दें. या जो आपके इलाके की सबसे बेस्ट मोमोज की दुकान हो उसके पास जाकर भी आप इस छोटे से बिजनेस के बारे में जानकारी चुटा सकते हैं. इसके साथ ही आपको कई दूसरी बातों का भी ध्यान रखना होगा जैसे की दुकान का जरुरी लाइसेंस कैसे और कहां से लाएं, सरकार की तरफ से परमिट की परमिशन और फूड विभाग से संबंधित फूड लाइसेंस कैसे पाएं. इसके साथ ही इसके दस्तावेज कहां से प्राप्त करें. इन सब की जानकारी आपको ये काम शुरु करने से पहले जुटानी पड़ेगी.

2. अच्छी लोकेशन मतलब अच्छा बिजनेस

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए इसकी लोकेशन भी उतनी ही जरूरी है जितनी इसकी प्लेनिंग. अगर आपका बिजनेस सही जगह पर है. तो फिर जाहे आपकी दुकान थोड़ी छोटी ही क्यों ना हो. आपको सही लोकेशन का काफी फायदा मिलेगा. जब आप कोई रेस्टोरेंट या कोई फूड स्टोल खोलने का प्लेन कर रहे हैं तो आपको  उस जगह का चुनाव करना चाहिए जहां ज्यादा ट्रैफिक हो. और लोगों की आवाजाही काफी हो. मोमोज के लिए सबसे अच्छी जगह किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी के आसपास या फिर किसी इंडस्ट्रियल एरिया के नजदीक भी काफी अच्छी रहेगी.

3. मार्केटिंग आईडिया है सबसे जरुरी

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के बाद या कुछ पहले जो सबसे जरूरी चीज होती है वह है उसकी मार्केटिंग. अगर आपने सही प्लेनिंग कर दी. और आपकी लोकेशन भी सही है. लेकिन अगर आपकी दुकान का सामना बिक ही नहीं रहा तो दुकान खोलने का क्या फायदा. जितना लोगों को आपकी दुकान या नए स्टार्टअप के बारे में पता चलेगा उतना ही आपके ग्रहाक आपसे जुड़ेंगे. इसके लिए या तो आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी शॉक की मार्केटिंग कर सकते हैं या फिर आप कोई फेमस ब्लॉगर कोई सोशल मीडिया पर्सन को अपने बिजनेश के बारे में बता सकते हैं जिससे वो अपने ब्लॉक में आपकी मार्केटिंग कर सके.

4. शुरु में कितना इनवेस्टमेंट जरूरी

एक छोटा सा नार्मल फास्ट फूड रेस्टोरेंट या कोई मोमोज की दुकान खोलने के लिए आपको शुर में ज्यादा पैसे लगाने की जरुरत नहीं होती. यह लगभग 50 हजार से 1 लाख के बीच शुरु होने वाले बिजनेस है. जो इसे काफी सफल बनाता है. लेकिन फिर भी पैसों के मामले में प्लान करना जरूरी है. अगर आप बड़ी जगह में ज्यादा पैसे लगाकर अपनी मोमोज की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसे लगाने होंगे. इसमें ये भी निर्भर करता है की आप अपनी दुकान में कौन कौन से और किस तरह के मोमोज बेचेंगे. एक अच्छी बात ये है की आप अपने बिजनेस के लिए किसी भी नेशनलाइज फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट जैसे बैंक से मदद लेकर अपना फूड बिजनेस स्टार्ट कर सकते है. आजकल अच्छे बिजनेस प्लान के लिए सरकार ने भी कई तरह की स्कीम निकाली है जिसका आप फायदा उठा सकते हैं.

5. जोखिम भी उठाना पड़ेगा

किसी भी तरह का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको जोखिम तो उठाना ही पड़ेगा. बिना जोखिम लिए कुछ नहीं होता. अगर जोखिम नहीं लेंगे तो सिखेंगे कैसे और सिखेंगे नहीं सफल कैसे होंगे. फिर चाहे कोई भी काम हो जोखिम हर काम में है फिर चाहे सबका फेवरेट फूड मोमोज ही क्यों ना हो.

6. अब बारी थोड़े मुनाफे की

किसी भी बिजनेस के लिए प्रोफिट सबसे ज्यादा जरुरी है. अगर काम में मुनाफा ना हो तो ना तो मन लगता है और अंदर से हिम्मत भी टूटती है. इसी लिए फास्ट फूड बिजनेस में अधिक मुनाफे के लिए हम आपको नीचे कुछ टिप्स दे रहें है जो आपके काम आयेंगे.

  • जब हम अपने बिजनेस के लिए मुनाफे की बात करते है तो यह बहुत आवश्यक है की आप अपने ग्रहाकों के साथ अच्छी और सही डील करे. जो आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद होगी. इसके ज्यादा आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने लिए उतना ही राशन खरीदे जितने की आपको अभी जरुरत हो. जरूरत से ज्यादा सामान खरीदने से वो खराब भी होता है और उसके लिए ज्यादा पैसे भी लगते हैं.
  • अगर हम रेस्टोरेंट में चीजों की प्राइस फिक्स करने की बात करे तो अगर आप अपना प्राइस दूसरों से 10 परसेंट भी कम रखते है तो आपको अपने बिजनेस को तीन गुना बढाना होगा. तभी आप अपना टारगेट पुरा कर पायेंगे. अगर आप अपना प्राइस 10 प्रतिशत बढाकर रखते है तो आपके बिजनेस में कुछ प्रतिशत गिरावट आयेगी परंतु आप अपने प्राइस के द्वारा इसे कवर कर सकते है , इसके लिए आपको अपने ग्राहकों को उच्च स्तर की सेवा प्रदान करनी होगी.

7. बेस्ट क्वालिटी फूड है ज्यादा जरूरी

बाजार में अपनी अच्छी इमेज बनाने के लिए आपको अपने रेस्टोरेंट में अच्छी क्वालिटी और टेस्टी मोमोज रखने होंगे. ताकी आपके ग्राहक भी आपकी दुकान में आएँ. कोई भी अपनी सेहत के साथ समझौता कतई बर्दाश नहीं करेगा. और मोमोज का मैदा तो यूं ही बदनाम है. इस लिए आपको अपने रेस्टोरेंट के लिए मेन्यु और अच्छे आइडिया चुनते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना होगा. इसके साथ ही आप अलग अलग तरह के मोमोज अलग अलग जटनियों के साथ परोसेंगे तो आपके ज्यादा ग्राहक बनेंगे

Chicken momo served in a black designing plate

8. कैसे करें फास्ट फूड बिजनेस आउटलेट के लिए अप्लाई

किसी भी फास्ट फूड बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको 5 लाइसेंस की जरुरत होती है. जो FSSMI की तरफ से फूड लाइसेंस, लोकर मुन्सिपलिटी, हेल्थ लाइसेंस, सेफ्टी लाइसेंस, पुलिस, और जीएसटी लाइसेंस शामिल है. इन सभी लाइसेंस को पाने के लिए आपको इन ऑफिस में जाना होगा. इसके लिए कई जरूरी कागजी कार्यवाही को भी आपको पूरा करना होता है. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको लगभग 3 महिने का टाइम लगेगा.

यह भी पढ़ें :

1) महिलाएं घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिज़नेस?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
4) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
TAN Kya Hai HSN Kya Hai UAN Number Kya Hai
Ganv Me Paise Kaise Kamaye CIBIL Score Kaise Badhaye Do Lakh Me Kaunsa Business Kare