बिज़नेस में अच्छी सेल्ज़ के लिए कैसे रखें लुभावने प्रस्ताव?

. 1 min read
बिज़नेस में अच्छी सेल्ज़ के लिए कैसे रखें लुभावने प्रस्ताव?

अपना बिज़नेस शुरू करना सभी का सपना होता है. बिज़नेस शुरू करने के बाद जो एक और बड़ी चीज सामने आती है वह है अपने बिज़नेस का प्रमोशन करना और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना. अगर बिज़नेस शुरू करने के बाद आपको आपको प्रोडक्ट बेचने के लिए बहुत ज्यादा जूझना पड़ रहा है तो कहीं ना कहीं आपके प्रोमोशन में कमी आ रही है. इसीलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सेल्स प्रोमोशन आइडियाज और ऑफर्स आइडिया लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप अपने बिज़नेस में अच्छी सेल कर सकते हैं.

1. फ्लैश सेल

फ्लैश सेल एक तरह का ऑफर है जिसमें लोगों को सेविंग करने का मौका मिलता है लेकिन एक बहुत ही छोटे समय के लिए. एक अच्छी तरह से की गई फ्लैश सेल आपके बिज़नेस में अचानक से बढ़ोतरी कर सकती हैं उदाहरण के लिए आप किसी ना किसी त्योहार या कि नहीं स्पेशल दिनों में 24 घंटे या 48 घंटे के लिए फ्लैश सेल रख सकते हैं जिसमें आप कुछ चुनिंदा उत्पादों पर 25% या 30 परसेंट तक ऑफ रखते हुए मुनाफा कमा सकते हैं.

फ्लैश सेल का प्रमोशन करते हुए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका कॉल टू एक्शन बहुत ज्यादा अलग होना चाहिए.कॉल टू एक्शन से मतलब है कि आपकी ऐड्स में यह बहुत ही क्लियर होना चाहिए कि आप कितने समय के लिए किस उत्पाद पर कितना ऑफर दे रहे हैं ताकि लोगों के बीच किसी भी तरह के कन्फ्यूजन ना रहे और वह जल्द से जल्द आपका प्रोडक्ट खरीद सकें.

2. करंट ऑफर

करंट ऑफर से मतलब है कि आप एक बहुत ही कम समय के लिए किसी तरह का ऑफर अपने कस्टमर को देते हैं. जैसे कि आप किसी भी फूड ज्वाइंट या फूड बिज़नेस में कुछ घंटे के लिए करंट ऑफर दे सकते हैं. उदाहरण के लिए आप शाम के 5:00 से 7:00 बजे तक अपने किसी भी फूड प्रोडक्ट पर 50% ऑफ या फिर एक कोंबो ऑफर दे सकते हैं जिससे उस समय आने वाले लोग ज्यादा से ज्यादा वह प्रोडक्ट खरीदे और आपका मुनाफा बढ़ जाए.

यहां पर एक बात ध्यान में रखनी जरूरी है कि आप अगर करंट ऑफर दे रही हैं तो आपके पास उस उत्पाद की उपलब्धता अच्छी तरह से होनी चाहिए क्योंकि अगर कस्टमर आपके पास आ रहे हैं और उन्हें वह उत्पाद नहीं मिल रहा है तो बाद में यह आपके बिज़नेस के लिए एक नेगेटिव चीज बन जाती है. करंट ऑफर का इस्तेमाल आप ऐसे प्रोडक्ट के लिए भी कर सकते हैं जो काफी समय से आपके पास हैं और आने वाले समय में उनके .बिकने की संभावना नहीं है. आप ऐसे ही प्रोडक्ट का कॉन्बिनेशन ऑफर बनाकर करंट सेल में उन्हें डाल सकते हैं.

3. बाय वन गेट वन

यह ऑफर हम सब ने सुना होगा और लगभग सभी ने इस्तेमाल भी किया होगा और स्टॉप बाय वन गेट वन एक ऐसा सेल्स प्रमोशन है जो हमेशा ही काम करता है और साथ ही इसमें सबसे फायदे की बात है कि यह लगभग सभी तरह के बिज़नेस पर काम कर जाता है. भले ही आपका फ़ूड बिज़नेस हो या फिर क्लॉथिंग बिज़नेस आप बाय वन गेट वन का ऑफर हमेशा ही अपने कस्टमर को दे सकते हैं. इसके अलावा इस ऑफर को थोड़ा सा बदलते हुए आप बाय टू गेट वन भी कर सकते हैं जिसमें आप उत्पाद अपने हिसाब से सेलेक्ट करते हुए लोगों को दे सकते हैं.

4. मिस्ट्री सेल

जैसा कि नाम से ही समझ में आ रहा है इसमें लोगों को पहले से सेल या ऑफर के बारे में नहीं बताया जाता है. इसमें आप अलग-अलग तरह के तरीकों से लोगों को अपने लिए ऑफर चुनने को कह सकते हैं. जैसे कि आप एक व्हील या फिर स्क्रैच कार्ड के जरिए लोगों को कह सकते हैं कि आप अपनी किस्मत आजमाइए और ऑफर पाइए.

आप डिजिटल मार्केटिंग करते अपने हिसाब से ऑफर इनपुट करते हुए लोगों को अपने ऑफर दे सकते हैं पर इसमें अच्छी चीज है रहती है कि लोगों के बीच में एक दिलचस्पी बनी रहती है और वह ना चाहते हुए भी इन ऑफर्स के लिए उत्सुक हो जाते हैं.

5. कैशबैक सेल

आजकल कैशबैक सेल बहुत ज्यादा चल रही है क्योंकि कौन ऐसा नहीं चाहता कि थोड़ा सा पैसा खर्च करने के बाद उसे उसी में से हल्का सा पैसा वापस मिल जाए. इसीलिए आप अपने बिज़नेस में कैशबैक सेल ट्राई कर सकते हैं क्योंकि यह आजकल का सबसे प्रचलित सेल्स प्रमोशन का तरीका है. बाकी बिज़नेस की तरह इसमें भी यही है कि आप इसे किसी भी तरह के बिज़नेस और उत्पाद पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

woman and man business handshake on white background

6. लाइफ़स्टाइल डिस्काउंट

लाइफस्टाइल डिस्काउंट एक ऐसा प्रमोशन  है जो  एक तरह के प्रोफेशन, उम्र के लोग या फिर एक जगह के लोगों को दिए जाते हैं. जैसे कि टीचर, स्टूडेंट्स, बुजुर्ग लोग या महिलाएं. आप चाहे तो इस डिस्काउंट को काफी महीनों तक रख सकते हैं या फिर किसी विशेष दिन के लिए भी आप यह वाला डिस्काउंट लोगों को दे सकते हैं.

जैसे महिला दिवस या फिर टीचर डे के आसपास आप ऐसे डिस्काउंट दे सकते हैं. इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको इस तरह के प्रमोशन बहुत पहले से प्लान करके रखने चाहिए ताकि विशेष दिन पर आपको बहुत ज्यादा तैयारियां करनी पड़े और किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो.

7. वाउचर और कूपन

आप ईमेल वेबसाइट या फिर प्रिंट मेटेरियल के जरिए अपने कस्टमर को वाउचर या कूपन दे सकते हैं. कूपन आपके कस्टमर को प्रोत्साहित रखने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें आप अपने अभी के कस्टमर को अपने आने वाले प्रोडक्ट पर ऑफर मुहैया करवा रहे हैं. कूपन या वाउचर देने का एक और सबसे बड़ा फायदा है इससे लोग अपनी आने वाली खरीद के लिए पहले से ही उत्साहित रहते हैं.

8. फ्री शिपिंग और रिटर्न्स

किसी भी प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंच पाने के लिए डिलीवरी फीस ली जाती है. फ्री शिपिंग और रिटर्न ऑफर में आप है डिलीवरी फीस कस्टमर के लिए माफ कर सकते हैं. हालांकि यह फीस बहुत ज्यादा नहीं होती हैं लेकिन फिर भी कहीं ना कहीं यह कस्टमर को उत्साहित करती है करता है कि उन्हें डिलीवरी फीस नहीं देनी पड़ रही है. इसके अलावा आप अलग-अलग प्रोडक्ट पर रिटर्न ऑफर अभी रख सकते हैं जिसमें किसी एक तरह के उत्पाद को खरीदने पर आपके कस्टमर को डिस्काउंट या फिर वाउचर आदि की सुविधा मिल सकती है.

9. सोशल मीडिया प्रमोशन और गिव अवे

सोशल मीडिया प्रमोशन और गिव अवे के जरिये आप अपने बिज़नेस में नए लोग आसानी से जोड़ सकते हैं. यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको लागत कम लगानी पड़ती है और मुनाफा ज्यादा होता है.गिवअवे में आप अलग अलग तरह की चीजें अपने कस्टमर को दे सकते हैं जैसे कि आप किसी तरह की स्किन केयर या हेयर केयर आदि का पैकेज बनाकर उन्हें दे सकते हैं. ध्यान रखें कि गिवअवे पैकेज कहीं ना कहीं आपके बिज़नेस से मेल खाता हूं ताकि लोग आपके बिज़नेस को और बारीकी से समझ सके.

10. रेफरल डिस्काउंट

रेफरल डिस्काउंट देकर अपने कस्टमर को आसानी से अपने बिज़नेस तक ला सकते हैं.इसमें आप अपने पुराने कस्टमर को एक रेफरल कोड दे सकते हैं जिसका इस्तेमाल वह अपने जान पहचान के लोगों को करने के लिए कह सकते हैं. रेफरल कोड का इस्तेमाल करने के बाद नए कस्टमर को कुछ ना कुछ ऑफर या डिस्काउंट मिलता है जिससे वह आपके बिज़नेस से जुड़ते हैं.

11. फ्री गिफ्ट्स

आप प्रोडक्ट के साथ किसी ना किसी तरह के फ्री गिफ्ट्स भी दे सकते हैं. ये लोगों को काफी अच्छे लगते हैं.

business for sale text write on paper with black pen

12. सामाजिक प्रमोशन

हालांकि यह प्रमोशन हो सकता है आपको उतना मुनाफा ना दे लेकिन यह आपके बिज़नेस पर पॉजिटिव असर जरूर डालते हैं. उदाहरण के लिए बहुत बार एचआईवी एड्स या फिर कैंसर से जुड़े हुए ऐसे कैंपेन शुरू किए जाते हैं जिसमें किसी एक तरह के प्रोडक्ट या फिर एक रंग से जुड़े हुए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है.

इस समय से आप ऐसे ही ऑफर देते हुए अपने कस्टमर से पॉजिटिव रिश्ते बना सकते हैं और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड