भारत में जैविक उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री कैसे करें?

. 1 min read
भारत में जैविक उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री कैसे करें?

स्वस्थ जीवन पर बढ़ती जागरूकता के साथ, जैविक खेती और किराने की चेन, जो जैविक स्टोर खाद्य उत्पादों को ले जा रहे हैं, हर जगह आ रहे हैं। अगले 3 वर्षों में भारतीय जैविक खाद्य बाजार के 25% से अधिक बढ़ने की उम्मीद के साथ, जैविक खाद्य और जैविक खेती के छोटे व्यवसाय में भाग लेने की बहुत गुंजाइश है। आपने उत्पादों और सामानों के साथ पूरी की जाने वाली जैविक जीवन शैली को जीना चुना है। लेकिन अब आप उसी को दीर्घकालिक व्यापार योजना में बदलना चाहते हैं, तो आप इसके बारे में कैसे जाएंगे?

भारत में ऑर्गेनिक जाने की संस्कृति तेजी से तेज हो गई है, इसलिए, स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए स्थानीय स्तर पर खट्टे या उत्पादित माल के साथ आने के लिए अग्रणी है। यह खाद्य, स्वास्थ्य, स्किनकेयर या सौंदर्य प्रसाधन हो सकता है, यदि आप उन लेबलों की तलाश कर रहे हैं जो कहते हैं-

  • जैविक
  • क्रूरता-मुक्त (जानवरों पर परीक्षण नहीं)
  • शाकाहारी
  • पर्यावरण के अनुकूल
  • सभी प्राकृतिक

तब आप प्रकृति-आधारित उत्पादों के प्यार के साथ मोहित हो जाते हैं।

एक जैविक उत्पाद की दुकान खोलने के बारे में सपने देखना सहस्त्राब्दियों और अन्य विपणन समूहों के बीच “इट” प्रवृत्ति की तरह है। बारीकी से पढ़ें क्योंकि हम छल करते हैं।

जैविक उत्पाद क्या हैं?

इससे पहले कि हम स्टोर के प्रकार और सामान्य व्यावसायिक युक्तियों के बारे में बात करें, आइए हम कार्बनिक उत्पादों की मूल परिभाषा को समझें।

ऑर्गेनिक से तात्पर्य उस पद्धति से है जिससे कृषि और जीवनशैली उत्पाद विकसित या निर्मित होते हैं। ऑर्गेनिक इंडिया का प्रमुख बाजार विभाजन (एन) उत्पाद स्टॉक के साथ सौदा करते हैं।

जैविक उत्पादों को किसी भी प्रकार से मुक्त होना अनिवार्य है-

  • कीटनाशकों
  • उर्वरकों
  • संरक्षक
  • जानवरों में दवा आदि का परीक्षण
  • सिंथेटिक हर्बिसाइड्स

महामारी और डिजिटलीकरण की शुरुआत के साथ, लोग कई पोर्टलों के माध्यम से जैविक उत्पादों की ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं

इससे पहले कि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ जैविक उत्पादों के बारे में गुगली करना शुरू करें, जैविक स्टोर शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

चरण 1- एक ठोस व्यवसाय योजना तैयार करें जिसमें सभी भत्तों और रणनीतियों को शामिल किया जाए जिसमें निष्पादन से लेकर निकास योजना तक सब कुछ शामिल है।

चरण 2- इस उद्यम के साथ अपने सभी लक्ष्यों को शामिल करें, चाहे वह पूर्णकालिक प्रतिबद्धता हो या सिर्फ एक परीक्षण और त्रुटि व्यापार अवधि।

चरण 3- वर्तमान बाजार परिदृश्य, कंपनी प्रकार, उत्पाद लाइन विवरण, निवेश, प्रारंभिक वित्तीय असफलताओं, आदि के बारे में गहराई से शोध।

चरण 4- संभावित निवेशकों के लिए अपनी योजना को पिच करें, यदि आवश्यक हो तो व्यावसायिक भागीदारी, बैंकिंग का पता लगाने और ऋण संबंधी समाधान का अनुरोध करें।

चरण 5- व्यवसाय पंजीकरण अगले आता है। अपने व्यवसाय की कर स्थिति प्रबंधित करें और लाइसेंस का पता लगाएं और अनुमति दें कि आपकी राज्य सरकार आपको आवंटित कर सकती है।

चरण 6- अपने लाइसेंस को समझें, उदाहरण के लिए, ऑर्गेनिक ट्रेड एसोसिएशन का एक प्रमाणीकरण आपको आधिकारिक रूप से मदद करेगा। अन्य लाइसेंस में शामिल हैं- लाइसेंस और फूड परमिट, नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन), एलएलसी, निगम, आदि।

चरण 7- किसी भी व्यवसाय को बनाने या तोड़ने में स्थानीयता एक प्रमुख भूमिका निभाती है। आप भीड़भाड़ वाले स्थान, नव विकसित क्षेत्र चाहते हैं, या किराए या पट्टे के आधार पर सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से आसानी से सुलभ हैं, अपना स्थान चुनें।

close up of body care cosmetic products on wood

चरण 8- आप जिस जैविक उत्पाद को बेचना चाहते हैं, उसके प्रकार का निर्धारण करें, क्योंकि अक्सर जैविक खाद्य में वर्गीकृत किया जाता है। आप मुख्य रूप से क्या बेचेंगे ;; या आपका स्टोर ऑर्गेनिक सब का मिश्रण होगा।

चरण 9- अपनी स्टार्टअप लागत का गंभीर रूप से विश्लेषण करें, क्योंकि आपके नियमित सुपरमार्केट वालों की तुलना में जैविक उत्पाद अधिक महंगे हैं। सही सामान के साथ अपनी अलमारियों को स्टॉक करना जो आपके लक्षित बाजार को परिभाषित करता है।

चरण 10- ऑनलाइन और ऑफलाइन लेनदेन के एक स्मूथ ट्रैक के लिए व्यवसाय बैंक खाता खोलें और शुरुआत में एक आधिकारिक व्यवसाय एटीएम कार्ड प्राप्त करें।

चरण 11- ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में अपनी मार्केटिंग रणनीतियों का पता लगाएं। यह स्थानीय मीडिया में मुँह, सोशल मीडिया मार्केटिंग या फ़्लायर्स का शब्द हो। एक अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी आपके शब्द को इलाके में घूमती हुई मिलेगी।

चरण 12- न्यूनतम कर्मचारियों को किराए पर लें जो रखरखाव स्टॉक और प्रबंधन में आपकी मदद करेंगे, साथ ही रखरखाव की लागत जैसे- रेफ्रिजरेशन और बिजली।

चरण 13- सर्वश्रेष्ठ आपूर्तिकर्ताओं या वितरकों का पता लगाएं और उन प्रमुख संगठनों से भी संपर्क करें जो जैविक उत्पादों के पक्ष में हैं। यह आपको थोक में बेहतर खरीद सौदे प्राप्त करने में मदद करेगा।

चरण 14- अपने उत्पादों को आकर्षक रूप से मूल्य दें और अपने स्टाफ को अपने स्टोर में सामान के लाभों और उपयोगों के बारे में शिक्षित करें। प्रामाणिक प्रयासों के फलस्वरूप परिणाम प्राप्त होंगे।

चरण 15- खाता प्रबंधन के लिए OkCredit जैसे पोर्टल्स चुनें, अपने स्टोर को मुफ्त में डिजिटाइज़ करने के लिए OkShop या कर्मचारी वेतन और उपस्थिति का प्रबंधन करने के लिए OkStaff।

जैविक उत्पादों के उदाहरणों की सूची देखें जो आपको भारत में जैविक उत्पादों के व्यवसाय को पूरी तरह से समझने में मदद करेंगे।

1. ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट

भारतीय बाजार में सबसे बड़ा हितधारक ऑर्गेनिक फूड स्टोर डिवीजन है। यह कार्बनिक भाग में सबसे प्रमुख और बढ़ता क्षेत्र है। भारत दुनिया भर में जैविक खाद्य पदार्थों के एकल उच्चतम उत्पादक के रूप में रैंक करता है। इसलिए ऑर्गेनिक फूड और बेवरेज स्टोर खोलना आपकी सबसे अच्छी शुरुआत हो सकती है।

2. ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स

एक और बड़ा बाजार तलाशने के लिए। अधिक से अधिक लोग पर्यावरण की रक्षा के लिए जैविक सौंदर्य प्रसाधन और स्किनकेयर की ओर रुख कर रहे हैं। कई ब्रांड लोशन, हाथ से बने साबुन, स्नान लवण, लिपस्टिक, और बहुत कुछ हैं जो क्रूरता-मुक्त हैं और प्राकृतिक उत्पादों से बने हैं। यह पिछले कुछ वर्षों से भारत में एक तेजी से बढ़ता क्षेत्र है।

3. ऑर्गेनिक हार्वेस्ट उत्पाद

यह जैविक खेती या कृषि में उपयोग किए जाने वाले प्रमुख तरीकों में से एक है। महानगरीय क्षेत्र में स्थानीय रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थ, दालें, अनाज, चावल और गेहूं एक बहुत बड़ा खरीदार बाजार है। भारत में जैविक खेती भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया अभियान के अभिन्न अंग के रूप में समर्थित है।

4. बायो-ऑर्गेनिक उत्पाद

बायो-ऑर्गेनिक उत्पाद वे हैं जो ईयू विनियमन के नियमों के अनुसार खेती और निर्मित होते हैं। इसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, स्किनकेयर, दवाएं, चाय, हेयरकेयर, और बहुत कुछ शामिल हैं।

5. ऑर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट्स

यहां तक कि प्रतिष्ठित कंपनियां ऑर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट्स स्टॉक के लिए जा रही हैं। माताओं को उस तरह के त्वचा उत्पादों और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जाता है जो वे अपने बच्चों को खिलाती हैं। भारतीय बाजार में कई कंपनियों के प्रवेश करने और प्रतिस्पर्धा करने के कारण यह क्षेत्र फलफूल रहा है। यदि आप अनन्य होने का साहस करते हैं, तो आप अपने स्टोर को जैविक शिशु उत्पादों जैसे कपड़ों, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों, पोषण और बालों के साथ रख सकते हैं।

6. ऑर्गेनिक फार्मिंग प्रोडक्ट्स

चूंकि अधिक से अधिक लोग महामारी के साथ स्वास्थ्य और जीवनशैली संबंधी विकारों के प्रति सचेत हो रहे हैं, इसलिए यह भारत में अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय है। दैनिक सब्जियों से लेकर फलों तक, ऑर्गेनिक कीटनाशकों, परिरक्षकों या मानव निर्मित उर्वरकों से मुक्त होने के कारण ले रहे हैं।

7. ऑर्गेनिक हेयर प्रोडक्ट्स

अच्छी क्वालिटी के हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भारतीयों का अत्यधिक निवेश होता है और ऑर्गेनिक से बेहतर क्या है। ऑर्गेनिक, आयुर्वेदिक और ऑल-नेचुरल जैसे शब्द लोगों के दिमाग में एक सकारात्मक मानसिकता पैदा करते हैं। आप क्यूरेटिंग कंपनियों की बहुतायत पा सकते हैं-

  • प्राकृतिक शैंपू
  • कंडीशनर
  • टॉनिक
  • सीरम
  • ऑर्गेनिक हेयर ऑयल
  • आयुर्वेदिक हेयर पैक
  • बालों में विटामिन की गोलियां और बहुत कुछ।

यह क्षेत्र अपने आप में एक व्यवसाय है और एक सफल जैविक व्यवसाय में निवेश किया जा सकता हलाइसेंस और परमिट लघु उद्योग योजना के साथ, कुछ कानूनी और औपचारिकताएं हैं जो आपके जैविक स्टोर को कानूनी रूप से स्वीकार्य बनाने के लिए पूरी होनी चाहिए। विशेष रूप से, राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित जैविक मानक हैं जिन्हें जैविक खाद्य भंडार श्रेणी के तहत अर्हता प्राप्त करने के लिए मिलना चाहिए।

इन नियमों से परिचित हो जाएं और आपके कार्बनिक स्टोर को जैविक व्यापार संघ द्वारा आधिकारिक तौर पर जैविक के रूप में प्रमाणित किया जाए।

  • स्वास्थ्य विभाग से किसी भी राज्य के लिए आवश्यक लाइसेंस और खाद्य परमिट के लिए आवेदन करें।
  • आईआरएस वेबसाइट के माध्यम से एक नियोक्ता पहचान संख्या, या ईआईएन के लिए फ़ाइल।
  • अपनी छोटी व्यवसाय योजना, जैसे कि निगम, सीमित देयता कंपनी, साझेदारी या एकमात्र स्वामित्व के लिए मुख्य ऑपरेटिंग संरचनाओं में से एक का चयन करें।
  • अपने जैविक स्टोर के नाम से एक बैंक खाता खोलें।
  • अपने जैविक स्टोर की खरीदारी करने के लिए व्यवसाय एटीएम कार्ड का उपयोग करें। यह जवाबदेही के लिए अपने लघु उद्योग के लिए क्रेडिट स्थापित करना है।

संग्रहण स्थान

स्थान इसकी सफलता में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। भले ही जैविक खाद्य के लिए बाजार हर जगह है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि हर कोई संभावित खरीदार नहीं हो सकता है।

हालांकि एक महान स्थान सफलता की गारंटी नहीं दे सकता है, एक बुरा स्थान लगभग हमेशा विफलता की गारंटी देगा। सुरक्षा की एक उचित डिग्री के साथ एक स्थान, सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच। इसके अलावा, पर्याप्त पार्किंग की सिफारिश की जाती है।

इसके अलावा, क्षेत्र में प्रतियोगियों के लिए बाहर देखो। कम प्रतिस्पर्धा, आसान बिक्री है। सबसे अच्छी जगह दृश्यता, सामर्थ्य और पट्टे की शर्तों को जोड़ती है जिनके साथ आप रह सकते हैं। विशेष रूप से, एक विभागीय स्टोर नए विकसित क्षेत्रों में अधिक सफल है। एक स्थान के लिए किराया विभागीय स्टोर के शहर, स्थान और आकार के आधार पर 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक कम हो सकता है। खैर, यह सुरक्षित पक्ष पर बिक्री का 4% से अधिक नहीं होना चाहिए।

काम पर रखने वाले कर्मचारी

एक स्टोर चलाने के लिए, आपको कर्मचारियों-कर्मचारियों को बिक्री सहयोगियों से लेकर कैशियर से लेकर बहीखाता तक रखने की आवश्यकता होगी।

यदि आप चाहें, तो बेशक, आप अधिकांश आधिकारिक “पर्दे के पीछे” व्यवसाय चला सकते हैं। लेकिन, आपको अपने ग्राहकों के लिए कम से कम न्यूनतम मदद की आवश्यकता होगी।

Natural skincare cosmetic products on white marble table

ग्राहक अनुभव

निस्संदेह, एक सुखद इन-स्टोर ग्राहक अनुभव ग्राहकों की वापसी की संभावना को बढ़ाता है। यह आपके कर्मचारियों को प्राकृतिक और जैविक खाद्य उत्पादों पर अच्छी तरह से शिक्षित करके प्राप्त किया जा सकता है। स्टाफ प्रशिक्षण आपकी मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके लोग हर दिन आपके स्टोर में आपके उत्पादों के बारे में बात कर रहे हैं। अपने ग्राहकों को प्रामाणिक महसूस कराने के लिए अपने स्टाफ को ऑर्गेनिक्स और नैचुरल पर शिक्षित करें।

अग्रिम निवेश

  • प्रारंभिक स्टार्ट-अप लागत के लिए तैयार हो जाओ।
  • ऑर्गेनिक सामान गैर-ऑर्गेनिक सामान की तुलना में अधिक महंगा होता है।
  • पहली बार अपनी अलमारियों को स्टॉक करना आपको महसूस करने की तुलना में एक महंगी प्रक्रिया है।

उचित विक्रय मूल्य निर्धारित करें

जैविक वस्तुओं की उच्च लागत मूल्य को देखते हुए, गैर-जैविक स्टोर में माल की कीमत से अधिक लागत की अपेक्षा करना बहुत स्पष्ट है। इसके बावजूद, यदि आपके सामान की मांग आपके ग्राहकों के कानों के लिए बहुत अधिक है, तो वे किसी और से खरीद लेंगे।

  • पास के अन्य जैविक खाद्य भंडार द्वारा निर्धारित कीमतों को देखकर कीमतें तय करें।
  • यदि कोई अन्य जैविक स्टोर आस-पास मौजूद नहीं है, तो यह जान लें कि एक गैर-कार्बनिक स्टोर प्रत्येक वस्तु को कितना लाभ कमाता है। अब, मोटे तौर पर उस पर अपने मूल्य निर्धारण का आधार।
  • अपनी कीमतें बहुत कम करने से आपको नुकसान हो सकता है।
  • मूल्य-निर्धारण बहुत अधिक होने से मूल्य-संवेदनशील ग्राहक बंद हो सकते हैं।
  • जब तक आपको अपने जैविक खाद्य उत्पादों के लिए इष्टतम मूल्य निर्धारण बिंदु नहीं मिलते, आपको कीमतों को वापस और आगे स्थानांतरित करना पड़ सकता है।

अपने जैविक स्टोर ऑफ़लाइन का विज्ञापन करें!

इस बारे में सोचें कि आप अपने जैविक खाद्य उत्पादों और प्राकृतिक उत्पादों का विज्ञापन कैसे करना चाहते हैं।

  • वर्ड ऑफ़ माउथ, स्थानीय विज्ञापन और प्रचार आपके स्टोर पर ट्रैफ़िक चलाने के तरीके हैं।
  • विशेष रूप से, उन लोगों पर ड्राइंग पर अपने विज्ञापन प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें, जो कार्बनिक उत्पादों को खरीदने में रुचि रखते हैं।
  • प्रिंट में विज्ञापन दें। अखबार में एक विज्ञापन रखें, शहर भर के लोगों को वितरित करें।
  • यदि संभव हो, तो स्टोर में संभावित ग्राहकों को खींचने के लिए सीमित संख्या में कूपन पास करने पर विचार करें।
  • वास्तव में, आप अपने प्राकृतिक और जैविक उत्पादों के लिए एक फ्लायर या ब्रोशर समर्पित कर सकते हैं।
  • अपने ग्राहकों को अपने स्टोर में मौजूद नैचुरल और ऑर्गेनिक्स के बारे में बताएं, ऑर्गेनिक सब्जियां खाने के फायदे और वे उन्हें कहां पा सकते हैं।

समझाएं कि आपका स्टोर क्यों नटल्स और जैविक बेच रहा है। जैविक उत्पादों बनाम गैर-जैविक उत्पादों के लाभों को शामिल करें।

निष्कर्ष के तौर पर

चाहे आपके पास जैविक उत्पादों के लिए अपना उत्पादन उद्यम हो या कई संसाधनों के माध्यम से आउटसोर्स करना; अपनी स्लीव को सही मार्केट टिप्स और ट्रिक्स के साथ, आप इस उद्यम को दीर्घकालिक व्यवसाय में बदल सकते हैं। हमें टिप्पणियों में पता है अगर हम किसी भी सुझाव याद किया।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!