कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?

. 1 min read
कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?

परिधान व्यवसाय दुनिया के सबसे लाभदायक व्यवसायों में से एक है। भोजन के बाद, वस्त्र और बुनाई जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है जहां लोगों ने बहुत पैसा खर्च किया। फैशन और प्रवृत्ति हर दिन बदलती है, जो परिधान उद्योग में बड़े और छोटे दोनों खिलाड़ियों के लिए उत्कृष्ट गुंजाइश प्रदान करती है। हर दिन बदलते रुझानों के चलते यह व्यवसाय एक अत्याधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक बन गया है क्योंकि दुनिया में हर व्यक्ति नए फैशन ट्रेंड के साथ चलना पसंद करता है। आज के दौर में कौन है जो फैशन के मामले में किसी से कम रहना चाहे। हर अवसर पर उसके मुताबिक एक अलग परिधान होना जरूरी हो गया है। पहले से अब लोग ज्यादा सजग है उन्हे हर एक चीज का ज्ञान है वो ध्यान से सब देख परख कर हर चीज चुनाव करते है जैसे फैब्रिक कैसा है रंग, दाम हर पेज को देख कर ही वो कुछ पसंद करते है। इसलिए अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहे है तो इसके बारे में सही और पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।

यदि आप अभी भी भारत में परिधान व्यवसाय शुरू करने का तरीका खोज रहे हैं, तो आपको यह पोस्ट पसंद आएगी। हम भारत में एक छोटा कपड़ा व्यवसाय शुरू करने के लिए चेकलिस्ट साझा करेंगे जो सफल रहे।

भारत में एक परिधान व्यवसाय शुरू करने के लिए चेकलिस्ट

1. परिधान व्यवसाय मॉडल चुनें

विभिन्न परिधान व्यवसाय मॉडल हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। यह जरूरी है कि पहले बिजनेस मॉडल चुनें और फिर उसके आसपास अपनी योजना बनाना शुरू करें।

निम्नलिखित व्यवसाय मॉडल हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं:

  • फैब्रिक मैन्युफैक्चरिंग: यदि आप फैब्रिक मैन्युफैक्चरिंग में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको अच्छी पूंजी और बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होगी। व्यवसाय मॉडल में बुनाई, बुनाई और मरने जैसी विभिन्न प्रक्रियाएं शामिल हैं।

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के लिए व्यापक पूंजी, उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे और कार्यबल की आवश्यकता है।

  • परिधान डिजाइनिंग और मेकिंग: कपड़े के निर्माण के बाद, अगला चरण डिजाइन और सिलाई करना है, यह विभिन्न शैलियों के वस्त्र बनाता है। इस बिंदु पर फैशन डिजाइनरों और परिधान निर्माताओं की आवश्यकता है।

इसलिए यदि आप परिधान उद्योग में उतरना चाहते हैं, तो आप एक फैशन डिजाइनर या परिधान निर्माता बनने का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसके लिए, आपके पास मजबूत फैशन कौशल होना चाहिए, और क्लाइंट के विचारों को समझने और निष्पादित करने में सक्षम होना चफैब्रिक ट्रेडिंग: सभी परिधान निर्माताओं को अंतिम उत्पाद के निर्माण के लिए विभिन्न प्रकार के कपड़े की आवश्यकता होती है। हालाँकि, उन्हें किस प्रकार के कपड़े की आवश्यकता होती है और इसकी मात्रा उनके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले क्रम पर निर्भर करती है। इसलिए, उन्हें ज्यादातर एक कपड़ा व्यापारी की आवश्यकता होती है जो उनकी मांग को पूरा करता है।

आप एक कपड़ा व्यापार व्यवसाय शुरू करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। फिर भी, आपको इसके लिए परिधान निर्माताओं के साथ अच्छे संबंध रखने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको पर्याप्त कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होगी क्योंकि क्रेडिट पर आपूर्ति की जाने वाली कच्ची सामग्री, और ऑर्डर देने के बाद भुगतान किया जाता है।

2. व्यवसाय का स्थान

ऑफ़लाइन परिधान खुदरा बिक्री के लिए, व्यवसाय का स्थान इसकी सफलता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उद्यमी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्थान सही लक्षित दर्शक है और आसानी से सुलभ है। परिधान व्यवसाय के लिए स्थान का चयन करते समय, निम्नलिखित पहलुओं को ध्यान में रखें:

  • सड़क से दृश्यता
  • विज्ञापन करने की क्षमता
  • शक्ति की उपलब्धता
  • दुकान तक पहुँच
  • प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त फ़्लोर स्पेस
  • भंडारण उत्पादों
  • दुकानदारों के लिए पार्किंग इक्का

3. गारमेंट रिटेल स्टोर

कपड़ों को रिटेल स्टोर के माध्यम से अंतिम ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है। खुदरा स्टोर ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकता है, या आप अपने नेटवर्क के माध्यम से भी बेच सकते हैं। यदि आप इस व्यवसाय मॉडल का विकल्प चुनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर के बीच चयन करना होगा।

विशेष रूप से, आप दोनों विकल्पों के लिए भी चुन सकते हैं, यानी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी बेच सकते हैं। ऑफलाइन रिटेल स्टोर में अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर, मार्केटिंग और प्रमोशन शामिल होगा। ऑनलाइन प्रमोशन में ऑनलाइन सेलिंग वेबसाइट्स, खुद की वेबसाइट डेवलपमेंट, ब्लॉग शुरू करना और मार्केटिंग का भुगतान करना शामिल है।

4. व्यवसाय पंजीकरण

एक बार जब आपने व्यवसाय मॉडल का चयन कर लिया है, तो अगला कदम आपके व्यवसाय को MCA – कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ पंजीकृत करना है।व्यवसाय पंजीकरण में 1-7 दिन लगेंगे। सबसे पहले, एक व्यावसायिक नाम को यहां अंतिम रूप दिया जाना चाहिए। और यह नाम आकर्षक होने के साथ-साथ सुनने में भी अच्छा होना चाहिए।

आप MCA वेबसाइट पर नाम की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। गौरतलब है कि अधिकांश प्रकार के परिधान व्यवसाय प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और एलएलपी हैं। एलएलपी पंजीकरण उन छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए एक आदर्श विकल्प है जिनके पास वार्षिक कुल रुपये से कम है। 40 लाख। विशेष रूप से, व्यवसाय पंजीकरण विभिन्न सरकारी एसएमई योजनाओं, जैसे कि MUDRA ऋण और CGTMSE के लिए परिधान व्यवसाय को भी योग्य बना देता है।

a man is opening a bank account in laptop

5. बैंक खाता खोलना

व्यवसाय पंजीकृत होने के बाद, एक समर्पित बैंक खाता खोला जाना चाहिए (इसमें 1-5 दिन लगेंगे)। निगमित प्रमाण पत्र और पैन कार्ड व्यवसाय पंजीकरण के बाद प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग बैंक खाता खोलने के लिए किया जा सकता है।

एक समर्पित बैंक खाता आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक वित्त को अलग रखने में मदद करेगा। जब आप व्यवसाय चलाते हैं, तो अलग-अलग खाते होना और धन का मिश्रण नहीं करना महत्वपूर्ण है। साथ ही, भविष्य में व्यावसायिक ऋण की आवश्यकता होने पर एक समर्पित बैंक खाता मददगार साबित होगा।

6. ट्रेडमार्क पंजीकरण

व्यवसाय के नाम, उसके ब्रांड और लोगो के लिए एक ट्रेडमार्क पंजीकृत किया जा सकता है। ट्रेडमार्क को ब्रांड से संबंधित चीजों के लिए पंजीकृत होना चाहिए, जैसे कि इकाई का नाम और व्यक्तिगत नाम पर नहीं।

यदि आपने कोई नया उत्पाद या व्यवसाय मॉडल बनाया है या नया बनाया है, तो आप इसके पेटेंट को पंजीकृत करवा सकते हैं। विशेष रूप से, यदि आपने MSME के तहत अपना व्यवसाय पंजीकृत किया है, तो आप पेटेंट पंजीकरण पर 50% की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

7. किराए का अनुबंध

यदि व्यावसायिक स्थान किराए पर दिया जाता है, तो कंपनी को मकान मालिकों के साथ एक पट्टा समझौते में प्रवेश करना चाहिए। इकाई के नाम पर पट्टा समझौते में प्रवेश करने से देयता सीमित हो जाएगी। इसके अलावा, यह आसानी से हस्तांतरणीय है।

8. जीएसटी पंजीकरण

स्टॉक शुरू करने या आंतरिक कार्यों के लिए भुगतान करने से पहले, इकाई के नाम पर GST नंबर या GSTIN होना आवश्यक है।

जीएसटीआईएन नंबर होने से सभी जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने में मदद मिलेगी और इससे कर देयता कम हो जाएगी। इसके अलावा, अन्य आवश्यक परिधान व्यवसाय पंजीकरण भी पंजीकृत करें जो व्यवसाय से संबंधित गतिविधियों को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • पीएफ (यदि कर्मचारियों की संख्या 20 के पार है)
  • व्यापार लाइसेंस
  • फायर लाइसेंस

सभी पंजीकरणों के अलावा, परिधान व्यवसाय के मालिक विभिन्न एग्रीगेटर वेबसाइटों और एप्लिकेशन पर अपने व्यवसाय और उत्पादों को भी पंजीकृत कर सकते हैं, जहां सभी खरीदार और विक्रेता मिलते हैं। इसके जरिए वह ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट और कस्टमर्स तक पहुंच सकेगा।

यदि आपके पास भारत में पहले से ही एक छोटा कपड़ा व्यवसाय है और अतिरिक्त धन की आवश्यकता है, तो आप ज़िपलोवन से एक छोटे व्यवसाय ऋण का लाभ उठाने पर विचार कर सकते हैं। हम पात्रता मानदंड और न्यूनतम प्रलेखन को पूरा करने के लिए आसान पर असुरक्षित व्यापार ऋण प्रदान करते हैं। हमारी आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, और हम ऋण राशि को केवल तीन दिनों में वितरित करते है।

Colour alphabet letter in word GST on artificial green grass background

निवेश के विकल्प

अधिकांश उद्यमियों के लिए, उनके पहले दौर के वित्त पोषण को उनकी बचत, दोस्तों और परिवार के सदस्यों से निवेश करना होगा। अतिरिक्त, उद्यमी ऋण के लिए स्थानीय बैंकों से संपर्क कर सकते हैं यदि उनके पास ट्रैक रिकॉर्ड या संपार्श्विक संपत्ति है। व्यापार के पैमाने के रूप में, ऋण या इक्विटी के मामले में धन के अधिकांश विकल्प प्रमोटर के लिए खुलेंगे।

शुरू करने से पहले, एक उद्यमी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके पास किराये की जमा राशि, आंतरिक सजावट, अलमारियों, कपड़े हैंगर, काउंटर, साइनेज, कैश रजिस्टर, पॉइंट-ऑफ-सेल सिस्टम, हैंग स्टैंड फिक्स्चर, कार्यालय उपकरण, कंप्यूटर, खरीदारी करने के लिए पर्याप्त फंड है बैग और पट्टे पर सुधार। यदि शुरू करने से पहले इस तरह की नकदी उपलब्ध नहीं है, तो परियोजना अधूरी होगी और बिना राजस्व के नुकसान हो सकता है।

रेडीमेड व्यवसाय में जोखिम और एहतियात

  • भारत में गारमेंट का कारोबार करना काफी जोखिम भरा है। या तो यह बहुत बढ़ सकता है या इसे आसानी से बर्बाद किया जा सकता है। भारत में दो सीजन हैं जब नए कलेक्शन को ऑटम-विंटर सीजन और स्प्रिंग-समर सीज़न लॉन्च किया जा सकता है।
  • पुराने संग्रह या स्टॉक जिन्हें आप छोड़ रहे हैं, उन्हें कंपनी को वापस किया जा सकता है या आप उन्हें भारी छूट पर बेच सकते हैं जैसे अन्य ब्रांडेड कपड़ों की कंपनियां करती हैं। यह आपको पूरे वर्ष के साथ-साथ अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने में मदद करेगा।
  • सीजन के दौरान, ताजा संग्रह को बाजार की मांग के अनुसार मध्यम कीमत पर बेचा जा सकता है। उच्च मूल्य टैग हैंग करने से आपके व्यवसाय के लिए ग्राहकों की संख्या घट सकती है।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!