ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कोई भी नया बिज़नेस शुरू करने से पहले आपके मन में कई तरह के सवाल आते हैं.ऐसे ही कुछ सवाल उठते हैं जब हम ऑर्गनिक फार्मिंग का बिज़नेस करने की सोचते हैं.

हालांकि फार्मिंग भारत जैसे देश में काफी समय से की जाती है और काफी लोगों ये व्यवसाय करते हैं. पर समय के साथ साथ ऐसा माना जाने लगा कि खेती करने भर से आपको कभी भी बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं हो सकता है.

बहुत से युवा लोग सिर्फ इसी अवधारणा के चलते फार्मिंग से दूर हो गए थे और प्राइवेट नौकरियों की तरफ रुख कर लिया गया है. पर हाल ही में हमने देखा है कि एक बार फिर से लोगों का खेती की तरफ रुझान बढ़ा है. हम रोज कोई ना कोई न्यूज़ सुनते हैं कि लोग अपनी लाखों की नौकरी छोड़ कर खेती करना शुरू कर रहे हैं और फायदा भी बहुत मिल रहा है.

क्या यह सामान्य खेती है? नहीं, आजकल जिस खेती को करते हुए लोग लाखों कमा रहे हैं वो है ऑर्गनिक फार्मिंग.

ऑर्गनिक फार्मिंग करते हुए अलग अलग लोगों के अलग अलग विचार हो सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कुछ बेसिक चीज जो आपको ये बिज़नेस शुरू करने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए.

1. अच्छी तरह से रिसर्च करना है ज़रूरी

यह ऐसा बिज़नेस है जिसमें आपको सबसे पहले अच्छी तरह से रिसर्च करना बहुत ज्यादा ज़रूरी है. इसे आप जल्दबाजी में शुरू नहीं कर सकते हैं. ऐसे में हो सके तो पहले से मौजूद बिज़नेस के बारे में अच्छे से पढ़े और कुछ जानकर लोगों से इसके बारे में सलाह ले लें. साथ ही आप ऑर्गनिक फार्मिंग की ट्रेनिंग ले सकते हैं या किसानों के साथ भी किसी न किसी तरह की मीटिंग रख सकते हैं.

इन्टरनेट भी इस समय आपका अच्छा साथी बन सकता है. आप इसके बारे में अच्छी तरह से विडियो या टुटोरिअल देख सकते हैं. आप इससे जुड़ा कोई कोर्स भी कर सकते हैं ताकि आपको ऑर्गनिक फार्मिंग के बारे में बुनियादी बात पहले से पता रहे.

हालांकि ये बिज़नेस लगभग सभी के लिए नया है पर फिर भी इससे जुड़े हुए लोग आपको सलाह जरुर दे सकते हैं. इसलिए मार्किट और बिज़नेस के बारे में पूरी तरह जानकारी के बाद ही इस बिज़नेस में कदम रखें.

2. अच्छी जगह है सफ़लता की कुंजी

बाकि किसी बिज़नेस में भले ही आप एक बार लोकेशन को लेकर समझौता कर सकते हैं पर यहां आपकी सफ़लता का रास्ता आपकी जगह ही तय करेगी.

ऐसे जगह पर खेत कें जहां आसानी से आपको साफ पानी मिल सके. किसी भी फसल के लिए पानी का बहुत महत्व है. इसलिए ज़रूरी है कि पानी के लिए आपको अलग से कोई खर्च ना करना पड़े और ना ही इस पर अलग से लागत आए.

लोकेशन को लेकर दूसरी अहम् बात है कि ऐसी जगह का चुनाव करने की कोशिश करें जिससे मार्किट प्लेस पास में ही हो. हालांकि ऐसा मिलना जरा सा मुश्किल है पर जगह लेते समय ये बात ध्यान में रखे कि आपके ट्रांसपोर्टेशन का खर्च जितना कम होगा उतना ही अच्छा है.

Farmers working in field, stacking hay and Fruits and vegetables crop collecting

3. ज़मीन के बारे में ले लें जानकारी

फार्मिंग के बिज़नेस में जमीन की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है. कौनसी जमीन किस तरह की फसल के अनुकूल है जे जान लें.इसी तरह आपको इस बिज़नेस में ये जरुर जान लेना है कि ली गई जमीन पर आप कौनसी फसल कम लागत पर उगा सकते हैं. इसके लिए आप एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं जो जमीन और मिट्टी के आधार पर आपको सलाह दे सकता है. सही जगह पर सही फसल उगाने पर ही आपका फायदा होगा. कई बार पूरी तरह से जमीन की जानकारी ना होने के कारण जमीन अच्छी होते हुए भी आप सही मुनाफा नहीं कमा सकते हैं.

4. मार्केट की जानकारी रखें

फसल उगाने के साथ साथ एक और बात जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए वो है आसपास की मार्किट की जानकारी. हमेशा उस मार्किट का चुनाव करें जो आपके उत्पाद के लिए अच्छे दाम दे रही हो. कई बार हो सकता है किसी मार्किट में आपको सही कीमत ना मिले, इसलिए मार्किट पर रिसर्च पहले ही करें ताकि बाद में आपको समय खराब ना करना पड़े.

इसके अलावा लोगों से भी सम्पर्क में रहें ताकि वो आपके बिज़नेस के बारे में दूसरों को बता सके.

5. देखभाल के लिए रखें अच्छा स्टाफ

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए एक और चीज जो अहम् है वो है आपके साथ काम करने वाले लोग. हमेशा ऐसे लोगों को काम पर रखने की कोशिश करें जो इस कांसेप्ट को लेकर उत्साहित हों. ऑर्गनिक फार्मिंग की जानकारी रखते हों. इसलिए कर्मचारी हायर रखने में जल्दबाजी ना करें.

6. फसल का रखें अच्छे से ध्यान

ऑर्गनिक फार्मिंग में आपको फसल का ध्यान ज्यादा रखने की जरुरत है. इसमें आपको अलग अलग फसल के लिए अलग तरीके से देखभाल करने की जरुरत है. फसल में पानी या अच्छी खाद आदि डालें तभी जाकर आपको अपनी फसल के अच्छे दाम मिलेंगे.इसलिए इस बात का ख़ास ख्याल रखें.

7. लोगों के साथ बनाए संपर्क

इस बिज़नेस में लोगों के साथ बात करना बहुत ज़रूरी है. जितना आप बात करेंगे उतना ही आपको अपनी बिज़नेस और मार्किट के बारे में जानकारी बढ़ती  है. इसके अलावा कोशिश करें की आप अपने पास कोई ना कोई सलाहकार रखें. हालांकि जमाना इन्टरनेट का है पर फिर भी अगर आपके पास कोई ऐसा मेंटर हैं जो अपने अनुभव से आपको चीजें बता पाएं तो उससे बेहतर कुछ नहीं है.

8. धैर्य रखना है बहुत ज़रूरी

कुछ लोग जैसे ही ऑर्गनिक फार्मिंग का बिज़नेस शुरू करने की सोचते हैं उन्हें लगता है कि वो फल और सब्जियां बेच कर रातों रात अमीर हो जाएंगें. ऐसे ख्याल आना गलत नाह इही पर आपको वास्तविकता में रहना बहुत ज़रूरी है.

ये ऐसा बिज़नेस है जो समय और धन मांगता है. किसी  भी तरह का फार्मिंग जरा सा धीरे चलने वाला बिज़नेस है और इसमें आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी. यहां आप पूरी तरह से अपने स्टाफ पर जिम्मेदारियां नहीं छोड़ सकते हैं. जब तक आप पूरी तरह से ध्यान नहीं देंगे सफल होना मुश्किल है.

साथ ही किसी भी बिज़नेस की तरह यहां भी कुंजी है धैर्य बनाए रखना. एक बार सही तरह से शुरूआत करने पर आपको मुनाफा जरुर मिलेगा.

Organic fruits and vegetables growing in compost

इन सब चीजों को ध्यान में रख आप जल्द से जल्द अपना ऑर्गनिक फार्मिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. इसके  साथ ही फायदा ये है कि ऑर्गनिक फार्मिंग को लेकर लोगों का रुझान भी बहुत बढ़ रहा है तो आगे चल कर आपको कस्टमर की कमी नहीं होगी. साथ ही ऑर्गनिक फार्मिंग के लिए उपयोग की गई जमीन बाकि खेती के मुकाबले लंबे समय तक उपजाऊ रहती है.

तो देर ना करें और जल्द से प्लानिंग कर फार्मिंग शुरू कर दें!

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?