घर पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी व्यवसाय कैसे शुरू करें?

. 1 min read
घर पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी व्यवसाय कैसे शुरू करें?

भारतीयों में आभूषणों का बहुत बड़ा जुनून है, चाहे वह कीमती हो या आर्टिफिशियल ज्वेलरी। सोने और चांदी की ऊंची दरों के कारण कृत्रिम आभूषणों की मांग बढ़ी है। युवा पीढ़ी आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनना पसंद करती है क्योंकि यह कम खर्चीला, अधिक स्टाइलिश होता है और इसे किसी भी पोशाक के साथ पहना जा सकता है।

रिपोर्टों के अनुसार, भारत का आर्टिफिशियल या नकली आभूषण व्यवसाय दुनिया में सबसे बड़ा है और इसका भारतीय अर्थव्यवस्था में जीडीपी का योगदान 5.9 प्रतिशत है। यह आने वाले वर्षों में छलांग और सीमा से बढ़ने का अनुमान है और इसलिए यदि आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह एक लाभदायक व्यवसाय है। सोशल मीडिया चैनलों ने दीक्षा व्यवसाय का दायरा बढ़ा दिया है। भारत में इन गहनों की मांग बढ़ रही है। इस व्यवसाय को शुरू करने का इससे अच्छा समय नही हो सकता है।

इस समय इस महामारी के दौर में लोगों का बाहर जाकर काम करना कठिन है। ऐसे में हर कोई घर से ही काम कर रहा है। लोगों को घर बैठे काम करने का अवसर मिल रहा है। जिन लोगों के पास पैसे की स्थिर आमदनी नहीं है, वे छोटे पैमाने पर व्यवसाय बना सकते हैं और प्रतिस्पर्धी बाजार में जीवित रहने के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार कर सकते हैं। उस लाइन में, डिजिटल दुनिया में उभरते रुझानों में फैशन शीर्ष पर है। महिलाओं को आभूषण से खुद को सजाना पसंद है। घर पर ही नकली गहनों का व्यवसाय क्यों न शुरू करे? यह आपकी प्रतिभा को उजागर करने में मदद करेगा और एक सुंदर राशि कमाएगा। आर्टिफिशियल ज्वेलरी लागत प्रभावी आभूषण हैं जो हस्तनिर्मित हैं। यह एक मिथक है कि केवल मध्यम वर्ग के लोग कम लागत और सरल डिजाइनों को देखते हुए इन टुकड़ों को पसंद करेंगे। कई सेलेब्रिटीज़ को आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहने और आकर्षक दिखते हुए देखा गया है। इसलिए, कई लोग इन दिनों अपने स्टाइल स्टेटमेंट को बेहतर बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं। इससे भारत में आभूषण कारोबार का दायरा काफी बढ़ गया है, जिससे लोग अपने मन मुताबिक काम करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं।

यदि आप घर से एक ऑनलाइन नकली आभूषण व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें।

भारत में आर्टिफिशियल या नकली आभूषण व्यवसाय का अवलोकन

आभूषण हमेशा भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहे हैं और इसलिए भारतीय बाजार में इसकी भारी मांग है। पहले के दिनों में, सोने, चांदी, हीरे और अन्य कीमती रत्नों से बने आभूषणों की अधिक मांग थी, लेकिन इन रत्नों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के साथ, लोगों की दिलचस्पी उन पारंपरिक सोने और चांदी के गहनों से हटकर आधुनिक हो गई है। और स्टाइलिश आर्टिफिशियल ज्वैलरी।

लोग इन दिनों अपनी खरीदारी विकल्पों में अधिक व्यावहारिक लग रहे हैं। उनमें से बहुत सारे आर्टिफिशियल ज्वैलरी के साथ जाते हैं क्योंकि वे सस्ती हैं और एक विस्तृत विविधता भी प्रदान करती हैं।

इस क्षेत्र में बहुत सारे अवसर हैं। ऑनलाइन मीडिया के उपयोग में तेजी से वृद्धि के साथ, आर्टिफिशियल ज्वैलरी व्यवसाय अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

आर्टिफिशियल ज्वैलरी बिजनेस करने के विभिन्न तरीके

हमने देखा है कि आने वाले वर्षों में आर्टिफिशियल ज्वैलरी के कारोबार में बहुत गुंजाइश है लेकिन क्या आपको पता है कि इसे कैसे शुरू किया जाए। किसी भी व्यवसाय को लेने से पहले, आपको उस दृष्टिकोण से स्पष्ट होना चाहिए जो व्यवसाय करने के लिए उपयोग किया जाना है। बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप एक आभूषण व्यवसाय कर सकते हैं। आपको उस के लिए जाना चाहिए जो आपको सबसे अच्छा लगता है।

1. घर से थोक व्यापार

यदि आप घर से एक आर्टिफिशियल या नकली आभूषण व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप जो कुछ कर सकते हैं, वह एक थोक व्यवसाय है। आपको निर्माताओं से एक थोक दर पर स्टॉक खरीदने और विभिन्न खुदरा विक्रेताओं को आर्टिफिशियल आभूषण बेचने या सीधे ग्राहकों को बेचने की आवश्यकता है।

2. घर से खुदरा व्यापार

दूसरा तरीका खुदरा व्यापार करना है। आप थोक विक्रेताओं से सामान खरीदेंगे और इसे ग्राहकों को बेचेंगे। इसका लाभ यह है कि आपको थोक में सामान खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप उन्हें अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार प्राप्त कर सकते हैं।

3. अपनी खुद की आर्टिफिशियल ज्वैलरी की दुकान

यदि आप अपने आप से आभूषण बनाने में वास्तव में अच्छे हैं, तो आपको इस पर अपने हाथों से कोशिश करनी चाहिए और अपना लेबल बनाना चाहिए।

अन्य निर्माताओं से आभूषण खरीदने और उन्हें बेचने के बजाय, आप अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं और अपने खुद के डिजाइन बना सकते हैं। यह आपको एक पहचान देगा और आपको अपने डिजाइनों के साथ प्रयोग करने और दूसरों से कुछ अलग बनाने की अनुमति भी देगा।

4. ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर बेचें

फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म और बल्ब और की जैसे छोटे लोगों के पास अपने स्टोर नहीं हैं।

इन प्लेटफार्मों पर कई व्यापारी और छोटे व्यवसाय के मालिक पंजीकृत हैं और इन ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर अपने उत्पाद बेचते हैं।यह आर्टिफिशियल ज्वैलरी को ऑनलाइन बेचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आपको अपनी खुद की वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है, आप इन ऑनलाइन प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं और अपने उत्पादों को उस पर बेच सकते हैं जो बहुत अधिक सुविधाजनक और आसान है।

व्यवसाय की सेटअप लागत बहुत कम है क्योंकि आप अपने आइटम बेचने के लिए किसी और के मंच का उपयोग कर रहे हैं। आप ड्रापशीपिंग भी आजमा सकते हैं। जब आप इन ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत होते हैं, लेकिन आपका अपना स्टोर नहीं होता है। आपने कुछ व्यापारियों और छोटे व्यवसाय के साथ समझौता किया है। मालिकों जो आप के लिए माल प्रदान करते हैं। इसलिए, जब भी आपके लिए कोई आदेश आता है, तो आप इन लोगों को आपके लिए आवश्यक उत्पादों की आपूर्ति करने के लिए कहेंगे।

5. अपना स्थान खोजें

ज्वेलरी व्यवसाय एक बहुत बड़ा क्षेत्र है और आपको पता होना चाहिए कि आप किन आभूषणों में रुचि रखते हैं। एक आला की पहचान करें जो आपके ब्रांड की पहचान होगी।

6. बिजनेस प्लानिंग और फंडिंग

फंडिंग और निवेश किसी भी व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण चरण है। तो, आइए हम कुछ ऐसी चीजों को समझें जो आपको नकली आभूषण व्यवसाय निवेश करने से पहले पता होनी चाहिए। सबसे पहले, आइए समझने की कोशिश करें कि एक आर्टफिशियल ज्वैलरी व्यवसाय योजना क्या है। यह आपके व्यवसाय के लक्ष्यों, उद्देश्यों और रणनीतियों को परिभाषित करने वाला एक दस्तावेज है। जब आप बैंक ऋण या लोगों से धन प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास सबसे महत्वपूर्ण बात एक व्यवसाय योजना होनी चाहिए।

7. भारत में आभूषण व्यवसाय का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।

  • एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति रखें: आपका ब्रांड ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में ग्राहकों के लिए सुलभ होना चाहिए। यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी श्रेणी है और चूंकि यह कम निवेश वाला व्यवसाय है, इसलिए कई खिलाड़ियों ने बाजार में लॉन्च किया है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक कहां हैं और फिर उन्हें लक्षित करने के लिए रणनीति तैयार करें। अपनी सामग्री को मन के शीर्ष पर रखने के संदर्भ में नियमित रहें।
  • उत्पाद की अच्छी तस्वीरों पर ध्यान दें: चूंकि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय चलाते हैं, इसलिए अच्छी तस्वीरों का होना बहुत ज़रूरी है। ग्राहकों के पास भौतिक रूप से उत्पाद देखने का विकल्प नहीं है, इसलिए चित्र स्पष्ट होने चाहिए और पर्याप्त विवरण देना चाहिए। एक अच्छे कैमरे में निवेश करें और उचित तस्वीरें लें। नीचे कुछ घटक दिए गए हैं जिन्हें आप अपने आर्टिफिशियल आभूषण व्यवसाय योजना में शामिल कर सकते हैं।

8. अपने ज्ञान के आधार पर लोगों को किराए पर लें:

सब कुछ अपने दम पर करना असंभव है। अपने ज्ञान और विशेषज्ञता के आधार पर लोगों को किराए पर लें।

  • व्यवसाय प्रबंधन

जो कोई भी आपके व्यवसाय में पैसा लगाता है, वह यह जानने में दिलचस्पी रखेगा कि आपके कर्मचारी कैसे काम करते हैं। अपनी टीम के बारे में यहां उल्लेख करें और अपनी टीम के लिए आगामी हायरिंग के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं। आपके कर्मचारी आपके व्यवसाय की कार्य शैली के बारे में बहुत कुछ दर्शाते हैं और यह दिखाने के लिए एक प्रमुख मानदंड है कि यह आपके व्यवसाय में निवेश करने के लिए पर्याप्त योग्य है।

  • वित्तीय योजना

इस खंड में, आपको अपने व्यवसाय के लिए बिक्री और राजस्व के आंकड़ों के बारे में बात करनी होगी। यहां आपको जिन तीन सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं का उल्लेख करना है, वे हैं:

1. आय विवरण

2. नकदी प्रवाह

3. बैलेंस शीट

9. कृत्रिम आभूषण के लिए कच्चे माल

वे कहते हैं, ‘आधा ज्ञान खतरनाक है’। आपके व्यवसाय में उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल की उचित समझ और ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है।

हथौड़े, ऊनी यार्न, रेशम के धागे, कैंची, सुई, एल्यूमीनियम मिश्र धातु, विभिन्न रत्न, कास्टिंग मशीन कुछ कच्चे माल हैं जो कृत्रिम आभूषण बनाने के लिए आवश्यक हैं।

jewellery tool kits on the wooden table

10. आभूषण बनाने की किट

आपके लिए आवश्यक है कि आप आभूषण बनाने के सभी उपकरण और उपकरण सीखें। वे आपके काम को बहुत आसान बनाते हैं और आपको अपने काम करने के विभिन्न तरीकों का पता लगाने में मदद मिलती है।

यदि आप अपने व्यवसाय में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपके ज्ञान में कहीं न कहीं कमी है।

नेकलेस किट, ईयररिंग किट, सीड बीडिंग किट और कई अन्य ज्वेलरी मेकिंग किट उपलब्ध हैं जो आपके काम को आसान और तेज बनाता है।

11. एक टीम बनाएं

किसी भी छोटे या घर पर आधारित व्यवसाय के लिए, उनकी टीम सबसे बड़ी ताकत है। अपने व्यवसाय के लिए एक टीम को काम पर रखने के दौरान आपको जिन चीजों पर ध्यान देना चाहिए उनमें से कुछ हैं:

12. अपने लक्ष्यों को जानें

आपको यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि आप अपने व्यवसाय को क्या हासिल करना चाहते हैं। जब आपके पास स्पष्ट लक्ष्य होते हैं, तो आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस प्रकार की टीम को किराए पर लेना चाहते हैं।

13. ज्ञान के आधार पर किराया, अनुभव नहीं

वैसे, ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास अनुभव है लेकिन उनके कौशल में कमी है और इसके विपरीत। इसलिए, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जिनके पास प्रासंगिक कौशल हैं और न केवल तथाकथित अनुभवी लोगों के पीछे भागते हैं।

14. पारदर्शी बनो

अपने कर्मचारियों को उन सभी निर्णयों में शामिल करने का प्रयास करें जो आप करते हैं या कम से कम उन्हें इसके बारे में जागरूक बनाते हैं। कार्य संस्कृति में पूरी तरह से पारदर्शिता होनी चाहिए अन्यथा यह कर्मचारियों पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा और अंततः एक अस्वास्थ्यकर कार्य स्थान बना देगा।

15. उन्हें पर्याप्त भुगतान करें

आप सभी काम अकेले नहीं कर सकते। इसलिए, कुछ लोगों को काम पर रखें जो आपको अपने काम में मदद कर सकते हैं और उन्हें एक सभ्य राशि का भुगतान कर सकते हैं। आप उन्हें पैसे के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त लाभ भी प्रदान कर सकते हैं, जिससे उनके उत्साह में वृद्धि होगी और वे आपके लिए अत्यंत समर्पण के साथ काम करेंगे।

16. आभूषण फोटोग्राफी

वे कहते हैं, “एक चित्र एक हजार से अधिक शब्द बोलता है।“ इंस्टाग्राम, Pinterest आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के तेजी से विकास के साथ, लोगों को अच्छी तस्वीरों के महत्व का एहसास हुआ है। इन दिनों आपका आभूषण कितना भी अच्छा क्यों न हो, अगर आपके पास बेहतर चित्र नहीं हैं, तो कोई भी उनकी तरफ देखने वाला नहीं है।

इसलिए, अद्वितीय आभूषण फोटोग्राफी विचारों का होना बहुत जरूरी है। आप कुछ ज्वैलरी फोटोग्राफी टिप्स सीख सकते हैं और अपने उत्पाद की कुछ अच्छी तस्वीरें लेना शुरू कर सकते हैं। यदि आप आभूषण फोटोग्राफी का काम खुद नहीं करना चाहते हैं, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को रख सकते हैं, जिसके पास आभूषण फोटोशूट का अनुभव है और वह आपके लिए यह कर सकता है। अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, किसी भी व्यवसाय का अंतिम लक्ष्य बिक्री उत्पन्न करना है। आभूषण की फोटोग्राफी आपके व्यवसाय की बिक्री बढ़ाने में बहुत मदद करने वाली है। अच्छी तस्वीरें हमेशा ग्राहकों को आकर्षित करती हैं और एक तरह से व्यावसायिकता को भी दर्शाती हैं।

17. एक ऑनलाइन स्टोर बनाएँ

इस डिजिटल युग में, जहां लोग अपना अधिकांश समय इंटरनेट पर बिताते हैं, आपके व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति होना बहुत जरूरी है यह कहा जाता है, “वहाँ रहो, जहाँ तुम्हारे ग्राहक हैं।“ यह आपको अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचने और अंततः अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद करता है। यदि आप अपने ग्राहकों को बताते हैं कि आप ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं, तो यह एक तरह से आपकी विश्वसनीयता बढ़ाता है और ग्राहकों के साथ बेहतर विश्वास बनाने में मदद करता है और अंततः आपके व्यवसाय के लिए अधिक बिक्री लाता है।

people discussing about marketing branding strategy on the grass

18. विपणन और ब्रांडिंग

किसी भी अन्य बड़ी कंपनी की तरह, हर छोटे व्यवसाय को मार्केटिंग और ब्रांडिंग की आवश्यकता होती है। मार्केटिंग आपको अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझने में मदद करती है ताकि आप उसके अनुसार काम कर सकें। यह वास्तव में आपको अपने ग्राहकों को सही तरीके से जानने और कुशल तरीके से काम करने की अनुमति देता है। इसी तरह, किसी भी व्यवसाय के लिए ब्रांडिंग भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह केवल लोगो और नारों के बारे में नहीं है, यह भावनात्मक जुड़ाव के बारे में है जो दर्शकों को आपके ब्रांड के साथ लगता है। आपको उन्हें यह महसूस कराना होगा कि आपका व्यवसाय उन्हीं सिद्धांतों और मूल्यों का पालन करता है, जिन पर वे विश्वास करते हैं। ब्रांडिंग एक व्यक्तिगत संपर्क बनाकर ग्राहकों को उलझाने में मदद करता है। एक स्मार्ट मार्केटिंग और ब्रांडिंग अभियान के परिणामस्वरूप लंबे समय में आपके व्यवसाय के लिए बहुत अधिक बिक्री होती है। इसलिए, किसी भी व्यवसाय के लिए विपणन और ब्रांडिंग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है

19. बिक्री

बिक्री का मतलब किसी निश्चित समय में बेचे जाने वाले उत्पादों और सेवाओं की संख्या है। प्रत्येक छोटे व्यवसाय के मालिक को इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि बिक्री वास्तव में उनके व्यवसाय को बढ़ाने में उनकी मदद कैसे कर सकती है। नीचे कुछ चीजें दी गई हैं जो आपके व्यवसाय की बिक्री करते समय ध्यान में रखी जानी चाहिए।

निष्कर्ष

एक व्यवसाय एक ही चीज़ को अलग तरीके से करने का विचार है। लोगों के पास हमेशा विचार था लेकिन कभी भी वित्त और कई अन्य चीजों के संदर्भ में पर्याप्त समर्थन नहीं मिला। यह छोटे स्तर के व्यवसाय और स्टार्टअप के लिए बहुत दिलचस्प समय है। बहुत सारे लोग हैं जो वास्तव में इन छोटे व्यवसायों में निवेश करना चाहते हैं। इसलिए, यदि आपके पास सही कौशल और विचार हैं, तो कुछ नया शुरू करने में संकोच न करें। बेशक, यात्रा चुनौतियों से भरी होगी, लेकिन इससे आपको बहुत बड़ी संतुष्टि मिलेगी जो वास्तव में महत्वपूर्ण है। और याद रखें, “जब तक यह हमेशा असंभव नहीं लगता है।“

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपके ऑनलाइन आर्टिफिशियल ज्वैलरी व्यवसाय को शुरू करने में आपकी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!