आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

गहनों के बिना मानो सुंदरता में कुछ अधूरापन सा रहता है। हर महिला गहनों को पहनना सजना-संवरना बहुत पसंद करती है। आजकल तो पुरुष भी गहनों की तरफ़ आकर्षित हो रहे हैं। गले में चेन हो या फिर हाथों में ब्रेसलेट आदि को पहनना पसंद करते हैं। यूँ तो गहनों का नाम सुनते ही दिमाग़ में चाँदी, सोना, प्लेटिनम या फिर हीरे-मोती तुरंत आ जाते हैं। लेकिन आजकल मार्केट में इन गहनों के अलावा आर्टिफिशियल गहनों का भी बड़ा क्रेज़ है। ओरिजिनल ज्वेलरी को ख़रीदने में महिलाएँ कई बार सोचती हैं, अपने बजट के बारे में व मनपसंद ड्रेस के साथ मैचिंग डिज़ाइन आदि के बारे में। साथ ही अधिक सोना, चाँदी, हीरे मोती पहनने में चोरी का भी डर बना रहता है। जिसकी वजह से महिलाएँ आर्टिफिशियल जवेलरी ख़रीदना Prefer करती हैं। लोगों का आर्टिफिशियल जवेलरी की तरफ़ आकर्षित होने का एक और सबसे बड़ा कारण यह है, कि लोग अपनी ड्रेस, फ़ंक्शन, व हर रिक्वायरमेंट की मैचिंग के हिसाब से जवेलरी पहनना अधिक पसंद करते हैं। जिसके लिए अधिकतर लोग आर्टिफिशियल जवेलरी को अच्छा विकल्प मानते हैं।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या करें?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और आप इससे जुड़ी जानकारी दो तरीक़े से पा सकते हैं। पहला ऑनलाइन, दूसरा ऑफ़लाइन।

ऑनलाइन सीखें ज्वेलरी बनाना :

यदि आपके पास इतना टाइम नहीं है कि आप कलासेस अटेंड कर सकें। तो आप ऑनलाइन भी ज्वेलरी बनाना सीख सकते हैं।

ऑफ़्लाइन ज्वेलरी बनाना सीखें :

आप ज्वेलरी बनाना सीखने के लिए किसी इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं जिससे आप वहाँ ज्वेलरी बनाने की ट्रेनिंग लेने के साथ साथ इन बिज़नेस के बारे में और अधिक जानकारी जुटा सकते हैं।
याद रखें ज्वेलरी का बिज़नेस करने से पहले आपको यह अंदाज़ा होना चाहिए कि किस तरह से ज्वेलरी बनती है, कितनी लागत आती है, कितना समय लगता है। जिससे आप पहले से इन सबके बारे में तैयार रहें। यह सभी जानकारियाँ आपको बिज़नेस बढ़ाने में बहुत फ़ायदेमंद साबित होंगी।

आपने ज्वेलरी कैसे बनती है, कितनी लागत आती है यह सब जान लिया समझ लिया। अब आपको आगे का प्रोसेस शुरू करना होगा।

मार्केट रिसर्च करें :

आर्टिफिशियल ज्वेलरी मार्केट के बारे में अच्छे से रिसर्च करें। जो लोग यह बिज़नेस पहले से कर रहे हैं उनसे इस बिज़नेस की बारीक से बारीक बातें जानने की कोशिश करें। मार्केट में क्या क्या ट्रेंड चल रहे। फ़ैशन वर्ल्ड किस तरह से काम करता है या फिर आप जिस इलाक़े में ज्वेलरी की शॉप खोलना चाहते हैं उस जगह पर लोगों की डिमांड किया है आदि की जानकारी जुटाएँ।

सही जगह का चयन करें :

आप अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले लोकेशन की जाँच करें। शॉप ऐसी जगह चालू करें जहां महिलाओं का आना जाना अधिक हो। याद रखें इस बिज़नेस के लिए सही लोकेशन का होना अनिवार्य है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या करें?

  • अपनी दुकान के लिए सामान होलसेल में ख़रीदें जिससे आपको मुनाफ़ा होगा। यानी की अगर आप कुछ कुछ सामान अलग अलग दुकानों से ख़रीदते हैं तो आपको उनकी लागत व बचत के हिसाब से माल मिलेगा। यदि आप सीधे होलसेल मार्केट से माल उठाते हैं तो थोक के भाव में आपके बजट में आपको माल मिल जाएगा।
  • हमेशा फ़ैशन व ट्रेंड से अपडेट रहें। आपको पता होना चाहिए कि मार्केट में क्या फ़ैशन चल रहा है। लोगों में किस ट्रेंड को लेकर क्रेज़ है। उसी के हिसाब से आप अपनी दुकान को व बिज़नेस को मार्केट की डिमांड के अकॉर्डिंग अप टू डेट रख सकते हैं।
  • याद रखें आपकी अधिकतर ग्राहक महिलाएँ होंगी। तो आपको कैसे डील करना है, किस तरह से बात करनी है। इन सब बातों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। तभी आप बिज़नेस में सफलता पा सकते हैं।
  • आपको अपने कॉम्पिटिटर पर भी नज़र रखनी होगी। कि वो किस तरह से अपना बिज़नेस बढ़ा रहे आदि।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस कैसे शुरू करें?

  • आप इस बिज़नेस को घर से भी शुरू कर सकते हैं। आप घर में ही ज्वेलरी बनाएँ व इनकी सेलिंग करें। इसके लिए आपको प्रमोशन की ज़रूरत पड़ेगी। जैसे कि बैनर, विज़िटिंग कार्ड, पम्पलेट, सोशल मीडिया आदि।
  • इस बिज़नेस को दुकान किराए पर लेकर या अपनी दुकान पर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको दुकान मार्केट में या ऐसी जगह लेनी होगी जहां महिलाएँ अधिक आती जाती हों। जैसे कि सलोन, पार्लर, कॉलेज, स्कूल, यूनिवर्सिटी, मेन मार्केट आदि।
  • यदि आप ऑनलाइन इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो अपनी वेबसाइट बनाकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।
  • शोपिंग साइट्स पर भी इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है। भारत में बहुत सी ऐसी शॉपिंग साइट्स हैं जहां से लोग ऑनलाइन सामान ख़रीदना पसंद करते हैं। आप सेलर के तौर पर इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं।
  • दूसरों के सामान को बेचकर या प्रमोट कर आप कमीशन के तौर पर कमा सकते हैं।
  • हस्तशिल्प, हस्तकला वाले मेलों में आप अपने बिज़नेस का स्टॉल लगाकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

निवेश कितना होगा?

यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितनी लागत में इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं। आप इस बिज़नेस को 5 हज़ार से 1 लाख तक के बजट में शुरू कर सकते हैं। या यूँ कहें की इससे ज़्यादा लागत भी लगा सकते हैं। लोकेशन, दुकान का साइज़, घर से बिज़नेस की शुरुआत, या फिर स्टॉल लगाकर किसी मेले से, नुक्कड़ से शुरूआत आदि आपके बजट को तय करेंगे की खर्च कितना आएगा।

बिज़नेस से जुड़ी कुछ आवश्यक बातें :

  • सामान को अच्छे तरीक़े से डिस्प्ले करें
  • सामान की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए
  • हमेशा फ़ैशन ट्रेंड से अपडेट रहें
  • टैक्स से सम्बंधित रिकॉर्ड रखें
  • शॉप, स्टॉल की लोकेशन जाँच लें
  • अपनी दुकान को डिजिटल अवश्य करें

यह भी पढ़ें:
मोबाइल टावर लगवाकर घर बैठे करें कमाई
मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
ATM लगवाकर करें घर बैठे कमाई!