क्या होता है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस?

. 1 min read
क्या होता है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस?

जानिए इस बिजनेस को शुरू करने की सही प्रक्रिया

दुनिया भर में प्लास्टिक का उपयोग बड़े पैमाने पर होता है ऐसे में यह पर्यावरण के लिए चिंता का कारण बना जा रहा है। प्लास्टिक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पैकेजिंग इंडस्ट्री में होता है। एक आंकड़े के मुताबिक, भारत में हर दिन 26000 टन से अधिक प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है। लेकिन मार्केट में इन दिनों बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक की अधिक डिमांड है। इस प्लास्टिक का उपयोग प्रोडक्ट की पैकेजिंग के लिए किया जाता है। यदि आप बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस शुरू करते हैं तो बहुत ही कम समय में अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है और आप हर महीने इस बिजनेस में कितनी इनकम कर पाएंगे?

क्या है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक?

बता दें, बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक एक ऐसा प्लास्टिक है जिसे मक्का, गेहूं और बाजरा आदि जैविक चीजों से मिलाकर बनाया जाता है। इसका उपयोग इन दिनों मार्केट में अधिक किया जा रहा है, ऐसे में इसकी मांग भी बहुत है। इस प्लास्टिक से बने हुए प्रोडक्ट या बैग से पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता। ज्यादातर लोग प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक की मांग कर रहे हैं। ऐसे में आप चाहे तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

biodegradable plastic spoons. forks, plates and cups on pink background

कितना है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का उपयोग?

वर्तमान में प्लास्टिक का उपयोग अधिक हो रहा है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि साल 2025 तक कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करीब 15% बढ़ जाएगा। ऐसे में इससे निपटने के लिए बायो प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है। यही वजह है कि, मार्केट में बायो प्रोडक्ट की मांग अधिक है। बायोप्लास्टिक पौधों पर आधारित प्लास्टिक है जो आसानी से नष्ट हो जाता है। इस प्लास्टिक का उपयोग पैकेजिंग इंडस्ट्री में अधिक किया जा रहा है क्योंकि इससे बने प्रोडक्ट पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। देश में अभी बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बिजनेस की काफी कमी है इसलिए आप चाहे तो इसमें आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसकी ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए अमेरिका व यूरोप के बायोप्लास्टिक संबंधित इंस्टीट्यूट से आप ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव

बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले सही जगह का चुनाव करना होगा। दरअसल यह एक ऐसा बिजनेस होगा जिसमें आपको बड़ी मशीनों की आवश्यकता होगी। ऐसे में आपको इस बिजनेस के लिए करीब 1000 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत होगी। बता दें, इस बिजनेस की शुरुआत आपको शहर से थोड़ी दूर करनी होगी, क्योंकि मशीनों की आवाज से आपके आसपास के लोगों को परेशानी हो सकती है। इसलिए पहले से ही आप इस बात का ध्यान रखें और सही जगह पर बिजनेस शुरू करें।

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

जैसे हर छोटे-बड़े बिजनेस को लंबे समय तक चलाने के लिए लाइसेंस लेना होता है, ठीक उसी प्रकार बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जीएसटी लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा आपको सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से भी इस बिजनेस को चलाने के लिए अनुमति लेनी होगी। बता दें, इन सभी कार्यों को पूरा करवाने के बाद ही आप इस बिजनेस की शुरुआत कर पाएंगे, अन्यथा आपको भविष्य में परेशानी आ सकती है।

बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मशीनी उपकरणों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा PLA और PCL film roll की भी जरूरत होगी।

बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक तैयार करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले रॉ मटेरियल को मशीन के अन वाइंडिंग सेक्शन में फिट किया जाता है।
  • इसके बाद रॉ मटेरियल फिटर सेक्शन की ओर जाता है।
  • इस मशीन में दो तरह के डाई फिट होते हैं। पहला फिट प्रोडक्ट के साइड हिस्से को सिलने का काम करता है जबकि दूसरा प्रोडक्ट के निचले हिस्से को सील करता है।
  • इसके बाद बैग को शीट से काटकर अलग किया जाता है।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपका प्रोडक्ट तैयार है।
  • अब आप इसे पैक करें और मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस में कितना करना होगा निवेश?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 20 से 22 लाख रुपयों की जरूरत होगी। यदि आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन को खरीदते हैं तो आप इस बिजनेस को 10 लाख रुपए से शुरू कर सकते हैं। यदि आप ऑटोमेटिक मशीन की खरीदारी करेंगे तो आपको इसे शुरू करने के लिए करीब 22 लाख रुपए तक की जरूरत होगी। इसके अलावा इस व्यवसाय के लिए आपको करीब 10 किलोवाट इलेक्ट्रिसिटी की भी आवश्यकता होगी। आप अपने बजट के अनुसार बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आपका निवेश इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने प्रोडक्ट के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं।

कितना रखना होगा स्टाफ?

यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आप इसे 6 से 7 लोगों के साथ शुरू कर सकते हैं। जबकि बड़े पैमाने पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको करीब 10-20 लोगों की आवश्यकता होगी जिसमें सेल्समैन, अकाउंटेंट और अन्य कर्मचारी शामिल होंगे। बता दें, शुरुआती दिनों में आपको कम लोगों की ही जरुरत होगी, जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाएगा वैसे ही आपका काम भी बढ़ेगा। ऐसे में आपको अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता हो सकती है।

कैसे करें बिजनेस की मार्केटिंग?

इस बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है, क्योंकि अभी तक मार्केट में इसने अपनी कोई खास जगह नहीं बनाई है। ऐसे में आप रेस्टोरेंट या होटल जैसे बड़ी दुकानों (जहां पैकिंग का काम ज्यादा किया जाता हो) पर संपर्क करें और उन्हें बताए कि, बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक सिंगल यूज प्लास्टिक से ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा आप समय-समय पर पर्यावरण सुरक्षा को लेकर कोई कार्यक्रम या सेमिनार आयोजित करें ताकि आपके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट आसानी से बिक सके। बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं। इसके जरिए आप बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का अच्छे से प्रचार प्रसार कर पाएंगे, साथ ही आप आसानी से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ पाएंगे। सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने के लिए आप इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसी साइट का उपयोग कर सकते हैं। इन साइट पर अपने बिजनेस से रिलेटेड पेज क्रिएट कर सकते हैं और इन पेज को आप समय-समय पर अपडेट करते रहे ताकि आप से जुड़े लोग आपके प्रोडक्ट की जानकारी लेते रहे। इसकी मार्केटिंग के लिए आप शहर में होर्डिंग भी लगवा सकते हैं, साथ ही पंपलेट छपवाकर जगह-जगह बंटवा सकते हैं। इसके अलावा आप टीवी, रेडियो या न्यूज़ पेपर की मदद से भी बिजनेस की मार्केटिंग करवा सकते हैं। टीवी, रेडियो या न्यूज़ पेपर के जरिए भी आपके बिजनेस का अच्छे से विज्ञापन हो जाएगा।

biodegradable plastic spoon, fork, cup and plate on yellow background

कैसे बेचें बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक?

बायोप्लास्टिक को बेचने के लिए आप एफएमसीजी सेक्टर (तेजी से बिकने वाली वस्तुएं) में काम करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न रेस्टोरेंट्स, शहर की हर छोटी-बड़ी दुकानों से भी संपर्क कर सकते हैं। इन दुकान के मालिकों से संपर्क कर उन्हें बायोप्लास्टिक के लाभ के बारे में बताए। हालांकि इसकी कीमत को लेकर आपको थोड़ी परेशानी आ सकती है, लेकिन आप सामने वालों को बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के लिए जागरूक कर सकते हैं तो आप इसे सही दाम में बेच सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अपने बिजनेस को कम समय में अच्छा बना सकते हैं।

बायो-प्लास्टिक के फायदे

बायोप्लास्टिक एक ऐसी वस्तु होती है जो पर्यावरण की प्राकृतिक सामग्रियों में बिना हानि पैदा किए ही टूट सकती है। इसका पदार्थ बायोडिग्रेड होता है जो नष्ट होने पर धरती में ही मिल जाता है जिससे पृथ्वी के ऊपर कोई भी विषाक्त पदार्थ पैदा नहीं होता। आपने देखा होगा कि, गैर बायोडिग्रेडेबल चीजें अधिक हानिकारक होती है जो आसानी से नहीं टूटती और वातावरण को भी दूषित करती है, जबकि बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक से बनी हुई सामग्री जल्दी ही नष्ट हो जाती और यह मिट्टी को भी कोई हानि नहीं पहुँचाती है। इसके अलावा बायोडिग्रेडेबल सामग्री की मार्केट में अधिक मांग है जबकि गैर बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों की दर बहुत कम है।

कितनी होगी इस बिजनेस में कमाई?

यदि हम इस बिजनेस में कमाई की बात करें तो आप हर साल 30 से 40 लाख रुपए की कमाई आराम से कर सकते हैं, जबकि महीने में आप इस बिजनेस में 50 से 60 हजार रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं। बता दें, आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग करते हैं तो इस आकंड़े के मुताबिक आपको थोड़ी कम कमाई होगी, क्योंकि इस मशीन से माल तैयार करने के लिए अधिक समय लगता है जबकि ऑटोमेटिक मशीन से आप कम समय में अधिक माल तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आप जितने ज्यादा माल की बिक्री करेंगे आपको उतना ही मुनाफा होगा। कोशिश करें आपकी तरफ से ग्राहक को समय पर माल मिल सके। यदि छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आप जल्दी इस बिजनेस में सफल व्यक्ति बन सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) फ्रेंच फ्राइज का बिजनेस फायदे का बिजनेस है?
2) सेकंड हैंड कार का शोरूम कैसे खोलें?
3) आप भी आसानी से ले सकते हैं खुद की बाइक एजेंसी, होगा काफी प्रोफिट
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?