कार-बाइक वॉश का बिजनेस कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां

. 1 min read
कार-बाइक वॉश का बिजनेस कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां

डिजिटलीकरण के बाद में भी वर्तमान समय में ऐसे कुछ काम बचे हुए हैं जिनमें आपको ज्यादा हुनर और कौशल की जरूरत नहीं होगी बल्कि कम प्रतिस्पर्धा के साथ आप आसानी से सफलता हासिल कर पाएंगे।

ऐसा ही एक बिज़नेस होता है जिसे हम कार और बाइक वॉश बिजनेस के नाम से जानते हैं। आपने कई बार सुना होगा कि कुछ किलोमीटर चलने के बाद गाड़ी और मोटरसाइकिल की सर्विस करवाना जरूरी होता है नहीं तो उसका मेंटेनेंस ख़र्चा और माइलेज प्रभावित होता है, इसी सर्विस को कार और बाइक वॉश सर्विस के नाम से भी जाना जाता है।

इस बिजनेस को आप कहीं पर भी स्टार्ट कर सकते हैं, इसके लिए यह ज़रूरी नहीं है की आप किसी बड़े शहर के मेन मार्केट में ही अपना वर्कशाप खोलें, क्योंकि कम प्रतिस्पर्धा की वजह से आप आसानी से ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना पाएंगे।आप किसी भी रोड साइड एरिया(हालांकि वह मुख्य शहर से ज्यादा दूर ना हो) पर आप अपना वर्कशाप खोल सकते हैं और एक बात का मुख्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि उस क्षेत्र में पानी की बिल्कुल भी कमी नहीं होनी चाहिए।

कितनी होगी लागत:-

यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको निम्न सामानों की ज़रूरत होगी :-

1. पानी की मोटर :-

यदि आप गुणवत्ता से समझौता किए बिना एक अच्छी क्वालिटी के मोटर खरीद पाते हैं तो यह आपके व्यवसाय के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।रेट की बात करें तो आपको 8000 से लेकर बारह हज़ार रुपए तक पानी की मोटर आसानी से किसी भी ऑफ़लाइन  स्टोर पर प्राप्त हो जाएगी।

2. हेवी ड्यूटी कार वॉशर मशीन :-

इस मशीन का मुख्य उपयोग होता है कि जब आप पानी से किसी भी कार या मोटरसाइकिल को धुलते हैं तो उस समय आपको अत्यधिक प्रेशर की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि अधिक प्रेशर की वजह से ही आप उस बाइक या कार के अंदर तक के क्षेत्रों को अच्छे से साफ कर पाएंगे।

यह मोटर आपको लगभग 7 से आठ हज़ार रुपए तक मार्केट में आसानी से मिल जाएगी।

man cleaning the motorbike with the pressured water from pipe

3. शैंपू की बोतल:-

आप शुरू में एक बोतल खरीद सकते हैं, जो कि मुख्य तौर पर वाश करते समय झाग बनाने का काम करती है। जिससे आप अच्छी तरह से सर्विस कर पाएंगे।

शुरुआत में आपको ज्यादा बड़ी बोतल की जरूरत नहीं है परंतु आप कम से कम 5 लीटर की एक बोतल जरूर खरीदें, जिसकी कीमत लगभग एक हज़ार से लेकर बारहसौ रुपया तक होती है।

4. रबड़ की एक पाइप:-

आपको यह चीज ध्यान में रखना होगा कि आप रबड़ का ही पाइप खरीदें, जिसके मोटाई ज्यादा नहीं हो नहीं तो आपकी मोटर प्रेशर नहीं बना पाएगी।इस कारण आप बाइक को अच्छी तरीके से धूल नहीं पाएगी इसके लिए आपको आठ से दस मीटर लम्बी एक रबड़ की पाइप की आवश्यकता होगी जोकि ज्यादा कठोर नहीं होनी चाहिए।

5. वर्कशाप:-

इसके लिए आपको 500 से 700 स्क्वायर मीटर की जगह की आवश्यकता होगी और यह जगह आपको पच्चीस से तीस हज़ार रुपया प्रति महीने के किराए पर आसानी से मिल जाएगी।

6. पानी :-

पानी की कम रेट के को ध्यान रखते हुए कभी भी अपने अपने वर्कशाप को ज़्यादा दूर ना लगाएँ, क्योंकि ऐसी स्थिति में आप ग्राहकों तक अपनी पहुंची नहीं बना पाएंगे।

इससे बेहतर है कि आप दस से पंद्रह हज़ार रुपया प्रति महीने पानी का बिल जमा करके पानी खरीद सकते हैं।

इस प्रकार यदि आपके पूरे खर्च को जोड़ा जाए तो लगभग चालीस से पचास हज़ार रुपया प्रति महीने का खर्चा होगा।

कितना होगा मुनाफा :-

हालांकि मुनाफे की मात्रा आपके वर्कशॉप तक आने वाले ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करेगी।यदि आपकी वर्कशॉप पर दिन में दो-तीन कार या एक बाइक आती है तो आपको बहुत ही कम मुनाफा होगा, लेकिन यदि थोड़े समय में अपनी पहुंच बढ़ाने के बाद और कस्टमर को अपनी अच्छी सेवाएं देने के बाद जरूर कस्टमर दोबारा आपकी दुकान पर आएगा।

मान ले कि यदि आप की दुकान पर हर दिन 10 बाइक और 10 कार आती है तो,एक कार को धुलने का प्राइस लगभग 150 से 200 रुपया के बीच में होता है,ज बकि बाइक को धुलने का प्राइस 50 से ₹100 के बीच में होता है।

इस प्रकार आप प्रतिदिन आराम से ₹2500 से लेकर ₹3500 तक कमा सकते हैं।

जिनको यदि आप महीने की तर्ज पर जोड़ें तो यह राशि अस्सी हज़ार से एक लाख के बीच में आती है जो कि आपको केवल चालीस से पचास हज़ार रुपए के खर्चे के बाद प्राप्त हो सकती है।

इसमें में कुछ ऐसी चीजें ऐसी है जिनको आपको हर हर महीने ख़रीदना पड़ेगा जैसे कि आपकी जगह की लागत और पानी की कीमत इसके अलावा पानी उठाने की मोटर और पाइप जैसी चीजें आपको एक बार ही खरीदनी होगी, इन्हें बार-बार खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी।

animated character of worker washing blue coloured car

अब आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ टिप्स जिनकी सहायता से आप अपने कार और बाइक वाश बिजनेस को सफलता की ओर ले जा सकते हैं:-

  • सबसे पहले अपना बिजनेस प्लान तैयार करें।
  • यह करने के बाद आप जिस एरिया में अपना वर्कशॉप लगाने जा रहे हैं उस एरिया में दूसरे लोगों के द्वारा प्रतिस्पर्धा का सामना तो करना पड़ेगा ही परंतु इस स्थिति में आपको कुछ समय के लिए दूसरे शॉप्स की तुलना में कम पैसा चार्ज करना होगा नहीं तो आप उस कंपनी से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे।
  • इसके साथ ही आपको एक और बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप अपना कार वाश वर्कशॉप चुनें तो ऐसे ही स्थान पर चुनें जहां से गुजरते हुए गाड़ी और बाइक अपनी गति धीमी करते हो या जहां पर कोई घुमाव या ब्रेकर हो, क्योंकि ऐसी स्थिति में लोगों की नजर आपके वर्कशॉप पर जाएगी , इसके बाद बेहतरीन सुविधाएं देने के कारण वह आपके निरंतर ग्राहक भी बन सकते हैं।
  • हालांकि भारत में अभी यह प्रावधान नया है परंतु फिर भी सुरक्षा और कानूनी दांवपेच से बचने के लिए आपको कार वाश का परमिट और कार वाश का लाइसेंस लेना होता है।
    एक बार कार और बाइक वाश का परमिट मिल जाने के बाद आपको उसे अगले पांच साल बाद रिन्यू करवाना पड़ता है, जिसकी फीस बहुत ही कम होती है।
  • अपने सामानों को खरीदते समय कभी भी गुणवत्ता के साथ समझौता ना करें क्योंकि ऐसी स्थिति में आप अपने ग्राहकों को वह सेवा नहीं दे पाएंगे जिस उम्मीद के साथ वह आपकी दुकान पर आए हैं।
  • इसके साथ ही आप प्रमोशन का सहारा भी ले सकते हैं, क्योंकि किसी भी नई दुकान या नयी कंपनी को स्थापित करने के लिए प्रमोशन एक बहुत बड़ी मार्केटिंग स्ट्रेटजी के रूप में काम करता है।ऐसी स्थिति में आप ग्राहकों को कुछ अतिरिक्त सेवाएं दे सकते हैं, जैसे कि उनकी कार के साथ आप उनकी बाइक का फ्री में वॉश कर सकते हैं।साथ ही आप उनसे किये जाने वाले चार्ज पर डिस्काउंट प्रदान करके उनको अपनी दुकान की तरफ आकर्षित कर सकते हैं।या फिर आप किसी तरह के डिस्काउंट कूपन जारी कर सकते हैं जैसे कि यदि आप एक बार कार वाश करवाएंगे तो आपको ₹200 देना पड़ेगा, लेकिन यदि आप पूरे साल में कितने भी बार कार वॉश कराएं आपको पाँच हज़ार रुपया ही देना पड़ेगा।इस तरह की स्कीम ग्राहकों को लुभाने में हमेशा से सफल होती आई है, क्यूँकि यह बात तो आप भी जानते हैं कि एक ग्राहक 1 महीने में एक या दो बार से ज्यादा गाड़ी वाश करवाने नहीं आएगा।
  • कार वॉश के लिए आप नई तकनीकों का भी सहारा ले सकते हैं, वर्तमान समय में डेवलपिंग इकोनामी कंट्रीज में ऑटोमेटिक कार वॉश का सिस्टम भी आ गया है जिसमें लोग एक एटीएम जैसी बनी मशीन में अपना पैसा डालते हैं और उनकी कार मशीन और रोबोट के द्वारा अपने आप ही धूल दी जाती है, हालांकि भारत एक लेबर इंटेंसिव देश है जहां पर आपको आसानी से श्रमिक उपलब्ध हो जाएंगे, तो आप इस समय सिर्फ व्यवसाय को शुरू करने के बारे में ही सोचे हैं जैसे जैसे आपका व्यवसाय बड़ा होगा आप डिजिटलीकरण की तरफ अग्रसर हो सकते हैं।
  • एक बार आपका कार और बाइक वाश व्यवसाय जमने के बाद में आप उसे दूसरे व्यवसाय में भी तब्दील कर सकते हैं जैसे कि आप अपने वर्कशाप के पास में ही अपना एक खाना खाने का कॉर्नर भी खोल सकते हैं, जिसमें जितने समय तक किसी भी ग्राहक की कार वॉश हो रही होती है, वह वहां पर बैठकर अपना समय व्यतीत कर सके और कुछ खा पी सके।ऐसी स्थिति में आपको आपके नए व्यवसाय के लिए भी ग्राहक मिल जाएंगे और ग्राहकों के लिए भी बैठने की व्यवस्था हो जाएगी।
  • अपने वर्कशॉप का प्रमोशन करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हैं कई बार आपने यह देखा होगा कि इंटरनेट की मदद से दूरदराज के क्षेत्रों में भी लोग आसानी से ग्राहकों तक पहुंच बना पाते हैं। इसके लिए आप अपनी वेबसाइट भी बना सकते हैं, जिसमें आप ज्यादा भीड़भाड़ की स्थिति में अपोईंटमेंट बुकिंग का सिस्टम भी शुरू कर सकते हैं।

इस प्रकार हमने जाना कि किस तरीके से आप अपना कार और बाइक वॉश का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और आसानी से कम कौशल के साथ भी सफल हो सकते हैं, बस जरूरत है तो थोड़ी बहुत पूंजी और मेहनत की।

यह भी पढ़े :

1) ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
2) फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
3) अपने शहर में और लोकल सामान बेचने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
4) कैसे शुरु करें सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री?