कार्पंट्री का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
कार्पंट्री का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कार्पंट्री व्यवसाय आवासीय और व्यावसायिक भवनों का निर्माण, रखरखाव, मरम्मत या नवीकरण करते हैं। ढांचा जैसे संरचनात्मक कार्पंट्री, घरों और व्यवसायों की संरचनात्मक अखंडता सुनिश्चित करके सामुदायिक सुरक्षा में योगदान देता है। ऐतिहासिक इमारतों की बहाली जैसे खत्म कार्पंट्री, पर्यावरण सौंदर्य और समुदाय के अचल संपत्ति मूल्यों में वृद्धि में योगदान देता है

कुछ चरणों का पालन करके एक कार्पंट्री व्यवसाय शुरू करें:

ये कदम सुनिश्चित करेंगे कि आपका नया व्यवसाय अच्छी तरह से योजनाबद्ध तरीके से पंजीकृत हो, कानूनी रूप से पंजीकृत हो।

चरण 1: अपने व्यवसाय की योजना बनाएं

एक उद्यमी के रूप में सफलता के लिए एक स्पष्ट योजना आवश्यक है। यह आपके व्यवसाय की बारीकियों को समझने और कुछ अज्ञात की खोज करने में आपकी सहायता करेगा। विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं:

  • स्टार्टअप और चल रही लागत क्या हैं?
  • आपका लक्षित बाजार कौन सा है?
  • आप ग्राहकों से कितना शुल्क ले सकते हैं?
  • आप अपने व्यवसाय को क्या नाम देंगे?

कार्पंट्री व्यवसाय खोलने में क्या लागत शामिल है?

लाइसेंस प्राप्त और बंधुआ होना इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने की प्रारंभिक लागतों में से एक है। यह बढ़ई और उपभोक्ताओं दोनों को संभावित कानूनी कार्रवाई से बचाता है। लाइसेंसिंग और बॉन्डिंग राज्य-विशिष्ट है, लेकिन लागत आमतौर पर दसियों हज़ार डॉलर का प्रतिशत है। आपके राज्य के नियमों, व्यक्तिगत वित्तीय इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर ये लागत बहुत कठिन लग सकती हैं, लेकिन अत्यधिक परिवर्तनशील हैं।

सभी बढ़ई को व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन (OSHA) सुरक्षा पाठ्यक्रमों को भी पास करना आवश्यक है। यदि आप पहले से ही कम से कम कुछ बुनियादी उपकरण रखते हैं, तो बस कुछ सौ डॉलर के साथ एक छोटा सा कार्पंट्री व्यवसाय शुरू करना संभव है।

कार्पंट्री व्यवसाय के लिए चल रहे खर्च क्या हैं?

कार्पंट्री व्यवसाय के लिए जारी खर्चों में शामिल हैं:

  • लाइसेंस, बॉन्डिंग और बीमा शुल्क
  • आपूर्ति के परिवहन के लिए वाहन का रखरखाव और बीमा
  • उपकरण और उपकरणों का रखरखाव
  • कर्मचारी का वेतन या उपठेकेदारी शुल्क

लक्ष्य बाजार कौन है?

पसंदीदा ग्राहक वे हैं जिनके पास घर या व्यवसाय का निर्माण या मरम्मत करने के लिए वित्तीय संसाधन हैं। व्यावसायिक भवन निर्माण के ठेकेदार और रियल एस्टेट डेवलपर जो व्यवसाय की एक बड़ी मात्रा प्रदान कर सकते हैं, वे भी अक्सर पसंदीदा ग्राहक होते हैं।

बढ़ई का व्यवसाय कैसे पैसा बनाता है?

एक बढ़ईगीरी व्यवसाय विभिन्न प्रकार के निर्माण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक समय, कौशल, सामग्री और श्रम के लिए ग्राहकों को चार्ज करके पैसा बनाता है। कीमतों की गणना कौशल और अनुभव के स्तर के साथ-साथ सामग्रियों की गुणवत्ता के अनुसार की जाती है।

आप ग्राहकों से कितना शुल्क ले सकते हैं?

एक औसत कारपेंटर $ 13.00 से $ 31.00 प्रति घंटे से अधिक भागों के लिए कहीं से भी शुल्क ले सकता है, नौकरी के प्रकार और शहर में प्रचलित मजदूरी के आधार पर जहां वे स्थित हैं। हालांकि, विशेष कौशल वाले लोग इससे भी अधिक शुल्क ले सकते हैं। फ्लैट दरें अत्यधिक परिवर्तनशील हो सकती हैं, क्योंकि बढ़ई किसी परियोजना की सीधी प्रकृति के आधार पर ग्राहकों से अनुमानित राशि लेते हैं।

carpenters using spokeshave to decorate the woodwork

अपने व्यवसाय को अधिक लाभदायक कैसे बना सकते हैं?

आपके लाभ मार्जिन को बढ़ाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। उनमें से एक आपके व्यवसाय को आपके घर से बाहर कर रहा है। अपने आवासीय क्षेत्र में ज़ोनिंग कानूनों के बारे में अपने स्थानीय ज़ोनिंग कमीशन से जाँच करें। स्थानीय टूल लाइब्रेरी का उपयोग करना और अधिक नौकरियों के लिए अधिक टूल खरीदने के लिए बचत करते हुए अधिक कमाई करने का एक शानदार तरीका है। विशेष परियोजनाओं के लिए स्थानीय सेवाओं के लिए अपनी सेवाओं का दान करना आपके व्यवसाय के लिए कुछ प्रशंसा और स्थानीय मान्यता अर्जित करते हुए अपने कौशल को दिखाने का एक शानदार तरीका है, जिससे परियोजनाओं की संख्या बढ़ सकती है।

आप अपने व्यवसाय को क्या नाम देंगे?

सही नाम चुनना महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण है। यदि आपके पास पहले से कोई नाम नहीं है, तो हमारे बिजनेस गाइड का नाम कैसे दें

यदि आप एकमात्र स्वामित्व का संचालन करते हैं, तो आप अपने स्वयं के नाम के अलावा किसी व्यवसाय नाम के तहत काम करना चाह सकते हैं। और जानने के लिए हमारे DBA गाइड पर जाएँ।

व्यवसाय का नाम पंजीकृत करते समय, हम जाँच करके आपके व्यवसाय के नाम पर शोध करने की सलाह देते हैं:

  • आपके राज्य का व्यवसाय रिकॉर्ड
  • संघीय और राज्य ट्रेडमार्क रिकॉर्ड
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म
  • वेब डोमेन उपलब्धता।

चरण 2: एक कानूनी इकाई का गठन करें -

सबसे आम  और आसानी से पाए जाने वाले व्यवसाय संरचना के कुछ प्रकार है-

एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी, सीमित देयता कंपनी (एलएलसी), और निगम हैं।

एक कानूनी व्यवसाय इकाई की स्थापना करना, जैसे कि एलएलसी या निगम आपको व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होने से बचाता है यदि आपका बढ़ईगीरी व्यवसाय मुकदमा है।

चरण 3: करों के लिए पंजीकरण करें -

व्यवसाय के लिए खुलने से पहले आपको कई तरह के राज्य और संघीय करों के लिए पंजीकरण करना होगा।

करों के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको EIN के लिए आवेदन करना होगा।

चरण 4: एक व्यवसाय बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड खोलें -

व्यक्तिगत परिसंपत्ति संरक्षण के लिए समर्पित व्यवसाय बैंकिंग और क्रेडिट खातों का उपयोग करना आवश्यक है।

जब आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक खातों को मिलाया जाता है, तो आपके व्यक्तिगत मुकदमा (आपके घर, कार, और अन्य क़ीमती सामान) के जोखिम में होते हैं जब आपका व्यवसाय मुकदमा करता है। व्यापार कानून में, यह आपके कॉर्पोरेट घूंघट को छेदने के रूप में संदर्भित किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, व्यावसायिक क्रेडिट का निर्माण करना सीखने से आपको अपने व्यवसाय के नाम पर क्रेडिट कार्ड और अन्य वित्तपोषण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है (आपकी जगह), बेहतर ब्याज दर, क्रेडिट की उच्च रेखाएं, और बहुत कुछ।

चरण 5: व्यवसाय लेखांकन सेट करें -

अपने व्यवसाय के फाइनेंशियल परफॉर्मेंस को समझने के लिए आपको अपने विभिन्न खर्चों और आय के स्रोतों का रिकॉर्ड रखना जरूरी है।

चरण 6: आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करें -

आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करने में विफलता के परिणामस्वरूप भारी जुर्माना हो सकता है, या यहां तक ​​कि आपका व्यवसाय बंद हो सकता है।

राज्य और स्थानीय व्यापार लाइसेंसिंग आवश्यकताएँ

बढ़ईगीरी व्यवसाय संचालित करने के लिए कुछ राज्य परमिट और लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।

business insurance papers on cardboard with pot and calculator

चरण 7: व्यवसाय बीमा प्राप्त करें -

बस लाइसेंस और परमिट के साथ, आपके व्यवसाय को सुरक्षित और वैध तरीके से संचालित करने के लिए बीमा की आवश्यकता होती है। व्यवसाय बीमा आपकी कंपनी के वित्तीय नुकसान को कवर नुकसान की स्थिति में बचाता है।

विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए विभिन्न जोखिमों के साथ कई प्रकार की बीमा पॉलिसी बनाई गई हैं। यदि आप उन जोखिमों के प्रकारों के बारे में अनिश्चित हैं, जो आपके व्यवसाय को हो सकते हैं, तो सामान्य देयता बीमा से शुरू करें। यह सबसे आम कवरेज है जिसे छोटे व्यवसायों की आवश्यकता होती है, इसलिए यह आपके व्यवसाय के लिए एक शानदार जगह है। चरण 8: अपने ब्रांड को परिभाषित करें -

आपका ब्रांड वह है जो आपकी कंपनी के लिए है, साथ ही साथ आपके व्यवसाय को जनता द्वारा कैसे माना जाता है। एक मजबूत ब्रांड आपके व्यवसाय को प्रतिस्पर्धियों से अलग खड़ा करने में मदद करेगा।

बढ़ईगीरी व्यवसाय को कैसे बढ़ावा देना और बाजार में लाना है -

एक वेबसाइट है कि संभावित ग्राहकों को आपकी सेवाओं की तलाश में आसानी से मिल सकता है आवश्यक है। आपकी वेबसाइट को विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों की सूची प्रदान करनी चाहिए, और यदि संभव हो तो, संतुष्ट ग्राहकों द्वारा कुछ प्रशंसापत्र। अच्छी बढ़ईगिरी वेबसाइटों के कुछ उदाहरणों में एक कंपनी का लोगो, एक फोन नंबर और एक ईमेल पता शामिल है। अधिक तरीके आप संभावित ग्राहकों को आपसे संपर्क करने के लिए प्रदान करते हैं, बेहतर। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी और तस्वीरें भी आपकी वेबसाइट पर शामिल होनी चाहिए। व्यावसायिक कार्ड बनाना जिसमें आपके क्षेत्र में निर्माण कंपनियों और रियल एस्टेट एजेंटों के लिए आपकी वेबसाइट का पता शामिल है, अपने आप को स्थानीय भवन समुदाय से परिचित कराने का एक अच्छा तरीका है। निर्माण कंपनियों को अक्सर फिनिश बढ़ई की सेवाओं की आवश्यकता होती है और किराये की संपत्तियों को अक्सर रखरखाव की आवश्यकता होती है।

ग्राहकों को वापस कैसे रखें -

इस प्रकार के व्यवसाय के लिए संतुष्ट ग्राहक विज्ञापन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। अपने व्यवसाय की शुरुआत करते समय कम कीमतों पर बेहतर कारीगरी की पेशकश एक प्रतिष्ठा बनाने का एक अच्छा तरीका है जो नए ग्राहकों को आकर्षित करेगा। एक बढ़ईगीरी पोर्टफोलियो बनाना जिसमें आपके द्वारा पूरी की गई विभिन्न प्रकार की नौकरियों के उदाहरण शामिल हैं विज्ञापन का एक और अच्छा रूप है। कई बढ़ईगीरी व्यवसाय के मालिक अपने पोर्टफोलियो को ले जाते हैं, जिसमें व्यावसायिक संदर्भ शामिल होते हैं, जब संभावित ग्राहकों के साथ बैठक होती है। यह व्यावसायिकता के उच्च स्तर को दर्शाता है जो ग्राहकों को आपके घरों में आपको और आपकी टीम को आमंत्रित करने के लिए आवश्यक विश्वास को प्रेरित करता है।

चरण 8: अपनी व्यावसायिक वेबसाइट बनाएं -

अपने ब्रांड को परिभाषित करने और अपना लोगो बनाने के बाद अगला कदम अपने व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाना है।

वेबसाइट बनाते समय यह एक आवश्यक कदम है, कुछ को यह डर हो सकता है कि यह उनकी पहुंच से बाहर है क्योंकि उन्हें कोई वेबसाइट बनाने का अनुभव नहीं है। हालांकि यह 2015 में एक उचित भय हो सकता है, वेब प्रौद्योगिकी ने पिछले कुछ वर्षों में बड़ी प्रगति देखी है जो छोटे व्यवसाय के मालिकों के जीवन को बहुत सरल बनाती है।

बीमा कराएं -

ऐसी कंपनियां उपलब्ध हैं जो लकड़ी के व्यवसाय का बीमा करने में विशेषज्ञ हैं। जबकि कोई भी अतिरिक्त लागत के बारे में नहीं सोचना चाहता है, बीमा व्यवसाय शुरू करने के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है।

निर्माण के लिए, आपको जितना हो सके उतना बीमा करना चाहिए। सबसे पहले, अपने आप को कुछ ट्रेडमैन देयता बीमा प्राप्त करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप जो भी आय अर्जित करते हैं वह संरक्षित है। यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो आप अपने आप को एक छायादार ग्राहक या साझेदार के साथ काम करने के बाद एक बुरा मुकदमा के गलत अंत में पा सकते हैं। आप इस तरह से नौकरी करते हुए घायल होने के एक उच्च जोखिम पर हैं, इसलिए यह उस संभावना के लिए भी तैयारी के लायक है। और निश्चित रूप से एक बढ़ईगीरी नौकरी के लिए आपका वाहन आवश्यक है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको वह बीमा भी मिले।

ऑनलाइन उपस्थिति हो -

व्यवसायों को आज मल्टी-चैनल होने की आवश्यकता है। विज्ञापन के पारंपरिक मार्गों के अलावा – प्रिंट मीडिया और संभवतः यहां तक ​​कि यात्रियों ने डोर-टू-डोर दिया – आपको ऑनलाइन उपस्थिति की आवश्यकता है।

ऑनलाइन के लिए क्या आवश्यक है? निश्चित रूप से आपकी खुद की वेबसाइट है और सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में प्रस्तुत करने योग्य लगती है। बस अपने आप से कुछ फेंक मत करो; किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करें जो जानता है कि वे क्या कर रहे हैं। इसके अलावा, नई जानकारी के साथ इसे नियमित रूप से अपडेट करना सुनिश्चित करें।

सोशल मीडिया भी महत्वपूर्ण है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, Pinterest और इसी तरह की साइटों पर अपनी परियोजनाएं दिखाएं। हौज़ पर भाग लेने के बारे में देखें, एंजी की सूची और संबंधित साइटों के उपभोक्ता रेफरल और सुझावों के लिए जाते हैं। लिंक्डइन व्यवसायों के लिए एक शानदार नेटवर्क भी है और जहां आप संबंधित हितों वाले समूहों में शामिल हो सकते हैं। एक बार जब आप एक उपस्थिति स्थापित कर लेते हैं, तो नियमित रूप से अपनी जानकारी की जाँच और अद्यतन करना सुनिश्चित करें।

इन सुझावों के अलावा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो करते हैं, उसमें अच्छा होना चाहिए। अपने व्यवसाय मॉडल के बारे में स्मार्ट रहें, अपने कौशल का विस्तार और विपणन करें और कड़ी मेहनत के साथ, आप सकारात्मक परिणाम देखेंगे।

यह भी पढ़े :

1) मेक इन इंडिया के तहत नौकरी व रोज़गार के अवसर कितने होंगे?
2) घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट
3) सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?