कम लागत में कॉस्मेटिक्स का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
कम लागत में कॉस्मेटिक्स का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सुंदरता किसी भी चीज़ की हो सबका मन मोह लेती है, महिला-पुरुष, बच्चे सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। ऐसे में कॉस्मेटिक आइटम्स की डिमांड अत्यधिक रहती है। मौसम, घर के फ़ंक्शन, विवाह, पार्टी के अनुसार लोग मेकअप करना बेहद पसंद करते हैं। सजना संवरना एक आम सी बात हो गई है। अब तो लोग घर से बाहर किसी भी काम से निकल रहे हों तो भी सनस्क्रीन, काजल, लिपबाम आदि लगाकर निकलते हैं। कहते हैं ना 'फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन’। इसलिए हर व्यक्ति अपने आपको अच्छे से संवारे रखना चाहता है। ऐसे में कोई भी सस्ते से सस्ता व महँगे से महँगा प्रोडक्ट ख़रीदने में संकोच नहीं करता। आजकल जिस रफ़्तार से हम सब आधुनिकता की तरफ़ बढ़ रहे हैं, ऐसे में सुंदर दिखना एक ज़रूरत हो गई है। यदि आप सौंदर्य प्रसाधन को व्यापार के विकल्प की तरह देख रहे हैं तो यह बेहद अच्छा बिज़नेस आइडिया है। कॉस्मेटिक्स एक ऐसा बाज़ार है जो ना कभी थकता है ना कभी रुकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह हम आप हैं। सौंदर्य प्रसाधन का व्यापार अगर पूरी लगन के साथ किया जाए तो दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की पा सकते हैं।

चलिए जानते हैं कॉस्मेटिक आइटम्स बिज़नेस के बारे में :

Beauty and Cosmetics Business एक ऐसा बिज़नेस है जो सालों साल चलता रहता है, क्योंकि मेकअप की आवश्यकता हर किसी को होती है। प्रतिदिन के अलावा फ़ेस्टिवल, शादी, पार्टी आदि फ़ंक्शन में भी बड़ी डिमांड रहती है। तो ऐसे में किसी ना किसी को कुछ ना कुछ चाहिए ही होता है। मौसम के हिसाब से भी लोग अब मेकअप को इस्तेमाल में ला रहे हैं, इसकी वजह ऑनलाइन प्रोमोशन हैं जो लोगों को कहीं ना कहीं मेकअप, स्किन आदि के लिए जागरूक कर रहे हैं। जिसका उदाहरण यह है कि लोग अब किस तरह से सजना संवरना है इस पर बहुत बारीकी से ध्यान देते हैं। कॉस्मेटिक्स शॉप में मेकअप के साथ-साथ शृंगार का हर एक आइटम रखा जाता है जैसे कि बिंदी, चूड़ा, चूड़ियाँ, सिंदूर, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, फ़ेसपैक, हेयरपैक, हेयर क्लिप, फेशियल ट्रीटमेंट, स्पा ट्रीटमेंट, काजल, क्रीम, पाउडर आदि। सौंदर्य से जुड़ी हर वो वस्तु जो महिलाएँ, पुरुष व अन्य लोग शृंगार करने में उपयोग करते हैं, उन सभी आइटम्स का   कलेक्शन रखना व उनका बिज़नेस करना ही कॉस्मेटिक्स का बिज़नेस करना है।

कैसे स्टार्ट करें बिज़नेस :

आजकल हर किसी को कॉस्मेटिक आइटम के बारे में अच्छी ख़ासी समझ है, कि उन्हें कब क्या लेना है। ऐसे में अगर आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को लेकर और जानकारी हासिल कर लेते हो, तो आपके लिए यह समझना आसान होगा कि मार्केट में डिमांड सबसे ज़्यादा किन प्रोडक्ट्स की है। मार्केट पर रिसर्च करें, प्रोडक्ट पर रिसर्च करें व किस जगह शॉप खोलना है जगह पर रिसर्च करें। फिर आप अपने बजट के हिसाब से आगे का प्लान बनाएँ।

बिज़नेस प्लान तैयार करें :

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में जानकारी जुटाना, फिर उस बिज़नेस की बारीकियों को ध्यान पूर्वक समझना व फिर उस बिज़नेस का एक मॉडल तैयार करना बेहद आवश्यक होता है। क्योंकि जब भी आप बिज़नेस शुरू करते हैं तो बहुत सी चुनौतियाँ होती है। ऐसे में अगर आप अपने बिज़नेस का पूरा ढाँचा तैयार कर लेते हैं तो आपको पता होता है कि कहाँ पर कितना Gap है और कहाँ कितना परिवर्तन करना है आदि।

सही स्थान का चयन करना :

आप जिस जगह पर अपनी शॉप खोलने की सोच रहे हैं। क्या वहाँ पर वाक़ई महिलाओं का आना जाना है। किस तरह की कैटेगरी आपके बिज़नेस का सबसे पहले हिस्सा होगी। किन प्रोडक्ट्स को आप सबसे पहले अपनी शॉप में भरना चाहेंगे आदि। इस तरह के कई सवालों के जवाब आपको पहले से ही ढूँढने पड़ेंगे और इन सभी सवालों के जवाब के बाद ही आपको अपनी शॉप की लोकेशन देखनी पड़ेगी।

कॉस्मेटिक्स का बिज़नेस शुरू करने के लिए लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन :

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले कुछ क़ानूनी प्रक्रिया अनिवार्य होती है।

  • बिज़नेस का नाम सोचकर कारपोरेट कार्य मंत्रालय (Ministry of Corporate Affairs) से अनुमति लेनी होती है।
  • बैंक अकाउंट खोलना पड़ेगा, जिसमें चालू खाते की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप कम्पनी खोल रहे हैं तो कम्पनी रजिस्टर करनी पड़ेगी।
  • नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा।
  • जी.एस.टी. रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी।
  • राज्य के फ़ूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से लाइसेंस लेना होगा।

सप्लायर का चयन करें :

अगर आप ऐसी जगह दुकान व बिज़नेस कर रहे हैं जहां पहले से कॉस्मेटिक्स की शॉप्स हैं। तो आप आस-पास के व्यापारियों से जानकारी लें। उनसे पता करें कि वो कहाँ से थोक में माल उठाते हैं, कौन उनके सप्लायर हैं। एरिया के हिसाब से आप सप्लायर चुन सकते हैं।

क्वालिटी व कलेक्शन का रखें ख़्याल :

आप जब भी शॉप शुरू करें तो अपने एरिया के हिसाब से प्रोडक्ट क्वालिटी का ख़ास ख़्याल रखें। यदि आप शुरू से अच्छी क्वालिटी व एरिया की डिमांड से जुड़े प्रोडक्ट रखेंगे तो आप अपने बिज़नेस को शुरू से ही लोगों की नज़र में चढ़ा सकते हैं। साथ ही कलेक्शन भी अच्छे अच्छे लोगों की डिमांड के हिसाब से ही रखें। जिससे आपकी शॉप पर आया हुआ कोई भी ग्राहक ख़ाली हाथ वापस ना जा सके। फ़ैशन, ट्रेंड एवं स्टाइल स्टेटमेंट के अनुसार कलेक्शन पर ध्यान दें। साथ ही लोगों की ज़रूरत को भी सर्वोपरि रखें।

कॉस्मेटिक्स  के बिज़नेस को आप कम लागत से भी शुरू कर सकते हैं :

  • किसी ऐसी बस्ती या मार्केट में शॉप किराए पर लें जहां का मार्केट रेट कम हो। ऐसी जगह पर आपको 2000 से 3000 तक में आसानी से दुकान मिल जाएगी।
  • फिर आप 10,000 तक का माल अपनी दुकान में भरें, देखें कि किस तरह के कस्टमर आ रहे हैं और किस चीज़ की कितनी डिमांड है। साथ ही यह भी ऑब्जर्व करें की कितनी लागत का सामान लोग आपके यहाँ से अधिक लेते हैं। इसके बाद ही आप अपनी दुकान में मुनाफ़े के साथ साथ इन्वेस्ट करें। कुल मिलाकर आप 20,000 से 30,000 तक में आराम से अच्छी ख़ासी दुकान खोल सकते हैं वो भी अच्छे मुनाफ़े के साथ।

यदि आप कॉस्मेटिक  के बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं :

  • आपके पास अच्छा ख़ासा बजट है, और आप सोच रहे कि इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू किया जाए, तो आप 2 लाख से 5 लाख तक का निवेश करके बेहद अच्छा और बड़ा बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको एक अच्छी मार्केट में शॉप ढूँढनी होगी, फिर उस शॉप में फ़र्नीचर, डेकोरेशन आदि करवाना होगा।
  • यदि आप किसी अच्छी मार्केट में शॉप लेते हैं तो आपको डिपोज़िट 50,000 से 60,000 तक का जमा करना पड़ सकता है, हालाँकि जब भी आप दुकान ख़ाली करेंगे तब यह राशि आपको वापस मिल जाएगी। इसके लिए ज़रूरी है कि आप दुकान के मालिक से लिखा-पड़ी के साथ ही दुकान लें।
  • जब भी आप बड़े पैमाने पर कोई भी बिज़नेस करते हैं तो उसकी आवश्यकताओं को देखते हुए काफ़ी कुछ इन्वेस्ट करना पड़ता है तभी अच्छा रिटर्न भी मिलता है। ऐसे में कम्प्यूटर, प्रिंटर, फ़र्नीचर, डेकोरेशन, प्रोमोशन आदि के लिए आप 1 लाख से 2 लाख तक का बजट लेकर चलें।
  • बड़ी शॉप हो तो अधिक लोगों की आवश्यकता भी होती है, तो आपको भी कर्मचारियों का स्टाफ़ रखना होगा, तो उनकी सैलिरी प्रति व्यक्ति 8,000 से 10,000 तक मान कर चलिए।
  • कुल मिलाकर आप 2 लाख से 5 लाख तक के निवेश में अच्छे से अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

बिज़नेस शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ख़्याल :

  • कस्टमर से अच्छे से पेश आएँ : याद रखें ग्राहक ही आपकी दुकान व बिज़नेस को बड़ा बनाता है। यदि आप ग्राहक से सही से बात नहीं करेंगे, उनकी ज़रूरत व राशि को ना समझते हुए अपनी हाई चलाएँगे तो ग्राहक आपकी दुकान पर दुबारा नहीं आएगा। इसलिए हमेशा आपको ग्राहक से बेहद अच्छे से पेश आना है, साथ ही उनकी आवश्यकताओं को समझते हुए प्रोडक्ट दिखाना है बाक़ी का ग्राहक पर निर्भर करता है कि वो आपका प्रोडक्ट ख़रीदता है या नहीं।
  • प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट अवश्य चेक करें
  • दुकान का वातावरण ऐसा होना चाहिए जिससे महिलाएँ आने में संकोच ना करें

तो आप इन टिप्स को फ़ॉलो करते हुए अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। कॉस्मेटिक बिज़नेस बेहद अच्छा विकल्प है एक बिज़नेस आइडिया के तौर पर।

यह भी पढ़ें :
1) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
2) ई रिक्शा (इलेक्ट्रिक रिक्शा) बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3)
कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिजनेस?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!