छोटे शहर में अवसरों के लिए डीजे व्यवसाय कैसे शुरू करें?

. 1 min read
छोटे शहर में अवसरों के लिए डीजे व्यवसाय कैसे शुरू करें?

डीजे व्यवसाय एक ऐसा बिज़नेस है जिसे शुरू करना बहुत आसान है। लेकिन इस बिज़नेस को वही व्यक्ति शुरू कर सकता है, जिसे संगीत (Music) से प्यार हो। वहीं ऐसे व्यक्ति इस बिज़नेस को बिल्कुल नहीं कर सकते, जिनको शोर-गुल या संगीत नहीं पसंद।

जिस व्यक्ति को संगीत से अधिक लगाव होता है वही इस बिज़नेस में सफल हो सकता है। ऐसे व्यक्ति को इस बात का अनुभव होता है कि किस आॅकेशन पर किस प्रकार का संगीत बजाना है। वह अलग अलग मौके पर अलग अलग तरह का संगीत बजाकर लोगों का मनोरंजन करता है।

ऐसे में अगर आपको भी संगीत से प्रेम है। और आप भी इस बिज़नेस को शुरू करके प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे खुद का DJ व्यवसाय शुरू करके फ़ायदा पाएं।

डीजे क्या होता है ? - What is DJ in Hindi? :

डीजे वह व्यक्ति होता है, जो शादी या पार्टी में म्यूज़िक सिस्टम के द्वारा लोगों के मनपसंद संगीत बजाता है। यह लोगों की खुशी को दोगुना करने में अपनी एक अहम भूमिका निभाता है।

आप जब भी किसी शादी या पार्टी में जाते हैं। आपने देखा होगा कि वहां पर एक डीजे फ्लोर बना होता है। जहां पर डीजे वाला लोगों के पसंद का म्यूज़िक Play करता है। और लोगों का मनोरंजन करता है।

डीजे की मांग - Demand of DJ in Hindi :

डीजे की मांग पहले ज़्यादातर बड़े-बड़े शहरों और बड़ी-बड़ी पार्टियों व शादियों में होती थी। लेकिन बदलते दौर के साथ लोगों के रहन-सहन में बदलाव आया और अब डीजे की मांग छोटे शहरों और गांव में भी है। हर छोटे-बड़े फंक्शन और त्यौहारों में लोग डीजे वाले को बुलाते हैं। बिना डीजे के मानो उनकी खुशी अधूरी सी हो।

ऐसे में जो लोग इस बिजनेस को करना चाहते हैं, वो बेझिजक इसे शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इसे करने पर फ़ायदा ही होगा, नुकसान नहीं।

छोटे शहर में डीजे व्यवसाय शुरू करें - Start a DJ Business in a Small Town?

यदि आप एक अच्छा और सफल बिजनेस करना चाहते हैं। तो एक डीजे बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी। जिसके बाद आप अपना बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं और एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं एक डीजे बिजनेस शुरू करने में किन-किन चीजों की ज़रूरत पड़ेगी -

hands writing business plan concept in notebook with pen

डीजे व्यवसाय के लिए योजना (Plans for DJ Business) -

बिजनेस चाहे डीजे का हो या फिर किसी और चीज़ का। हर सफल बिजनेस के पीछे एक अच्छी योजना होती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि डीजे बिजनेस शुरू करके आप ढेर सारा मुनाफा कमाएं। तो इसके लिए आप एक अच्छी सी योजना तैयार करें।

उस योजना में आप अपना बजट तय करें। लागत के अनुसार कितना मुनाफा होना चाहिए इसकी Planning करें। डीजे बिजनेस में किन किन चीजों या उपकरणों की ज़रूरत पड़ेगी। बिजनेस के लिए कितने लोगों की आवश्यकता होगी। लोगों से कितना चार्ज लेना है। यह सभी चीज़ें आपके योजना के अन्तर्गत आती हैं।

पैसों की करें व्यवस्था (Arrange Money) -

डीजे व्यवसाय एक ऐसा बिज़नेस है, जिसमें काफ़ी पैसों की ज़रूरत होती है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप पैसों का इंतेज़ाम ज़रूर कर लें। अगर आपके पास ज़्यादा पैसे नहीं हैं। तो आप लोन लेकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

लोन के लिए आप बैंक जा सकते हैं या फिर कई सरकारी योजनाएं भी चल रही हैं। जो बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती हैं। आप वहां से भी लोन के सकते हैं।

एक सही जगह चुनें (Choose the Right Place) -

डीजे बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपनी एक शॉप की ज़रूरत पड़ेगी। जहां पर आप अपना डीजे का सारा उपकरण रख सकते हैं। और वहीं से ऑर्डर भी प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन यह शॉप आपकी ऐसी जगह पर हो जहां से आपको ज़्यादा से ज़्यादा ऑर्डर मिल सके। आप यह शॉप लाइट हाउस, टेंट हाउस या फिर किसी ऐसी जगह पर खोलें। जहां पर शादी या पार्टी से रिलेटेड सामान मिलते हों।

तो ऐसे में आपको अधिक कस्टमर मिल जाएंगे। जो लोग टेंट हाउस या लाइट हाउस में आएंगे, उनकी नज़र आपकी शॉप पर पड़ेगी। और वो आपके पास डीजे का ऑर्डर देने आ सकते हैं।

बिजनेस के लिए लाइसेंस है ज़रूरी (License is Necessary for Business) -

डीजे बिजनेस शूरू करने के लिए आपको लाइसेंस लेना भी बहुत ज़रूरी है। यह लाइसेंस आप अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में जाकर ले सकते हैं। इसके लिए पुलिस स्टेशन में आपके बिजनेस से संबंधित जानकारी ली जाएगी। और फिर आपको लाइसेंस उपलब्ध कराया जाएगा। इसलिए आपको डीजे बिजनेस शुरू करने के लिए उसकी जानकारी होनी आवश्यक है।

इसके अलावा आपको जीएसटी के लिए भी रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह आपके कस्टमर को बिल देने में यूज़ होता है।

डीजे बिजनेस के लिए आवश्यक सामान (Essentials for DJ Business) -

डीजे बिजनेस शूरू करने के लिए आपको काफी सामान की ज़रूरत पड़ेगी। लेकिन शुरुआत में आप इतना ही सामान खरीदें जितने में आपका काम हो जाए। फिर जैसे-जैसे आपका मुनाफा होगा। वैसे-वैसे आप अपने डीजे सिस्टम में और अधिक सामान बढ़ा सकते हैं।

एक डीजे बिजनेस के लिए आपको जिन चीज़ों की आवश्यकता होगी वो निम्नलिखित हैं -

  • एंप्लीफायर
  • डीजे बॉक्स
  • डीजे फ्लोर सेट
  • डीजे मिक्सर
  • लाइट स्टैंड
  • पार्क लाइट
  • जेनरेटर
  • वायरिंग करने के लिए तार

डीजे बिजनेस के लिए सही नाम चुनें (Choose the Correct Name for DJ Business) -

डीजे बिजनेस के लिए आपको एक अच्छा सा नाम रखना होगा। यह नाम आपके बिजनेस को प्रोमोट करने में मदद करेगा। बिजनेस का नाम ऐसा होना चाहिए, जिसे लोग आसानी से याद कर सकें। इस नाम को आप अपने डीजे बॉक्स पर लिख सकते हैं।

ऐसा करने से लोगों की नज़रें आपके नाम पर पड़ेंगी और आपके बिजनेस का प्रोमोशन होगा। डीजे का नाम आप अपने नाम पर भी रख सकते हैं। जैसे आपका नाम राहुल या राजू है तो डीजे नाम DJ Rahul, DJ Raju रख सकते हैं।

डीजे बिजनेस का करें प्रोमोशन (Promote DJ Business) -

किसी भी बिजनेस की सबसे महत्वूर्ण चीज़ उसका प्रोमोशन होता है। इसलिए डीजे बिजनेस को सफल बनाने में भी आपको उसे प्रोमोट करने की जरूरत पड़ेगी। आप जिस भी क्षेत्र में यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। वहां पर इसका प्रोमोशन अच्छी प्रकार करें। इसका प्रोमोशन आप न्यूज़पेपर, पैंफलेट, सोशल मीडिया, जैसे - फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि के ज़रिए कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने आस-पास के टेंट हाउस वालों और केटरिंग वालों से बात करके भी अपने बिजनेस का प्रोमोशन कर सकते हैं। और बुकिंग प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि ज़्यादातर लोग आजकल इन सब चीज़ों का ऑर्डर टेंट वालों और केटरिंग वालों के पास ही कर देते हैं।

लोगों से बनाएं कनेक्शन (Make Connections with People) -

यदि आप चाहते हैं कि आपके डीजे बिजनेस के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोग जानें। तो आप सभी लोगों से अपना अच्छा संबंध बनाकर चलें। और कोशिश करें कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके संपर्क में रहें। ऐसा केवल तभी मुमकिन हो सकता है। जब आप अपने पास आने वाले सभी लोगों से अच्छा व्यवहार बनाकर रखें।

dj controller with public dancing behind

डीजे बिजनेस पर आने वाली लागत (DJ Business Cost) -

एक डीजे बिजनेस के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 80 हज़ार से 1 लाख तक खर्च करने होंगे। तब जाकर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह कीमत आपको डीजे में लगने वाले सामान पर खर्च करनी पड़ेगी। वहीं अगर आपके पास अपनी कोई दुकान नहीं है। तो दुकान को किराए पर लेने के लिए अलग से पैसे खर्च करने होंगे।

डीजे बिज़नेस में मुनाफा (Profits in DJ Business) -

डीजे बिज़नेस में होने वाला प्रॉफिट आपके डीजे की क्वालिटी और आपके काम पर निर्भर करता है। साथ ही इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका बिजनेस कितना Famous है। एक डीजे ऑर्डर की शुरुआती कीमत 10 हज़ार से 12 हज़ार Per Order होती है।

कौन कर सकता है डीजे बिजनेस (Who Can Do DJ Business) ?

DJ बिजनेस कोई भी कर सकता है। इसके लिए किसी खास डिग्री या कोर्स की आवश्यकता नहीं पड़ती। बस इसके लिए आपको इस क्षेत्र में पहले से अनुभव होना चाहिए। यह अनुभव आप किसी डीजे वाले के पास काम करके प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) कैसे शुरू करें स्वयं का वेजिटेबल व्यवसाय?
2) मिट्टी से बने बर्तनों का व्यापार कैसे शुरू करें?
3) कार्पंट्री का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

डीजे बिजनेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल -  FAQs

प्रश्न. क्या डीजे बिजनेस के लिए लाइसेंस लेना ज़रूरी है (Does DJ Business Require a License) ?

उत्तर. किसी भी बिजनेस को सही ढंग से चलाने और उसे आगे तक ले जाने के लिए लाइसेंस लेना ज़रूरी है। इसी प्रकार डीजे बिजनेस भी है, जिसके लिए आपको आवश्यक लाइसेंस लेना होता है।

प्रश्न. डीजे का किराया कैसे निर्धारित करें (How to Set DJ Fare) ?

उत्तर. एक डीजे का किराया उसमें खर्च किए जाने वाले पैसे और उपकरण की क्वालिटी के हिसाब से निर्धारित होता है। जितना आपने अपने डीजे पर इन्वेस्ट किया है, उसका प्रॉफिट आपको एक निश्चित समय में मिल जाए। उस हिसाब से आपको उसका किराया फिक्स करना होगा। और आपके द्वारा निर्धारित किया हुआ Amount तभी आपको मिल पाएगा, जब आपके डीजे की क्वालिटी कस्टमर के मन मुताबिक होगी।

प्रश्न. डीजे बिज़नेस को व्यक्तिगत तौर पर चलाना बेहतर होता है या एक कंपनी के तौर पर (It is Better to Run a DJ Business Personally or As a Company) ?

उत्तर. यदि आप एक कम बजट का डीजे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो इसकी शुरुआत व्यक्तिगत तौर पर करना ज़्यादा बेहतर होता है। उसके बाद जैसे-जैसे आपके बिजनेस से आपको प्रॉफिट होगा। वैसे-वैसे आप इसे आगे बढ़ा सकते हैं। और आखिर में एक कंपनी के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं।

प्रश्न. क्या इस प्रकार के बिजनेस को केवल युवा ही कर सकते हैं (Can this Type of Business Only Be Youthful) ?

उत्तर. ऐसा ज़रूरी नहीं है कि यह बिजनेस सिर्फ युवा ही करें। कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को कर सकता है, बस उसको इस क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए। हां लेकिन डीजे बिजनेस का क्रेज़ अन्य लोगों की तुलना में युवाओं में ज़्यादा देखने को मिलता है। और युवा ही इस बिजनेस को ज़्यादा करते हैं, क्यों ज़्यादा उम्र के लोगों को शोर-गुल पसंद नहीं होता। इसलिए अधिक उम्र के लोग इस बिजनेस को करना नहीं पसंद करते।

प्रश्न. डीजे का इस्तेमाल कहां कहां होता है (Where is DJ Used) ?

उत्तर. डीजे का प्रयोग शादी, पार्टी, पूजा (भजन के लिए) इत्यादि में तो होता ही है। साथ ही इसका इस्तेमाल कई प्रकार के त्यौहारों में भी किया जाता है।