फूलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ

. 1 min read
फूलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ

क्या आप फूलों की दुकान या पुष्प व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? कई सफल व्यवसाय मॉडल हैं जिन्हें आप एक शुरुआत के रूप में देख सकते हैं। होम-आधारित, एक ऑनलाइन फूलों की दुकान, और ईंट और मोर्टार रिटेल स्टोर फूलों के व्यवसाय को शुरू करने के कुछ सबसे लोकप्रिय तरीके हैं। यहाँ इस लेख में, हम आपको कदम से कदम मिलाकर एक पुष्प व्यवसाय शुरू करने के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताएंगे।

विश्व स्तर पर, फूलों की खेती उद्योग प्रकृति में गतिशील है। इसके अलावा, उद्योग को तेजी से बढ़ने वाला उद्योग माना जाता है। इसमें सालाना 6% की पर्याप्त वृद्धि देखी गई है। विभिन्न प्रकार के विभिन्न कारणों से लोग फूलों की खरीदारी करते हैं। अभिनव गुलदस्ते और समय पर उचित वितरण डिजाइनिंग इस व्यवसाय का सबसे महत्वपूर्ण कारक है।

फ्लॉवर बिजनेस शुरू करने के लिए स्टेप वाइज बिजनेस प्लान गाइड

फूल व्यवसाय के लिए आवश्यक कौशल एक पुष्प व्यवसाय शुरू करने में, व्यापार को जानना हमेशा फायदेमंद होता है। यदि आपके पास इस क्षेत्र में अनुभव है, तो आपको शुरुआत से शुरू करने में कुछ फायदे होंगे। अन्यथा। आपको ज्ञान रखने के लिए मूलभूत बातों से गुजरना होगा।

आप ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से डिप्लोमा प्रशिक्षण का लाभ उठा सकते हैं। विभिन्न सरकारी निकाय और बागवानी विभाग भी फ्लोरिस्ट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित करते हैं।

यह प्रशिक्षण पुष्प डिजाइन में ईवेंट-विशिष्ट पुष्प डिजाइन, पुष्प प्रदर्शन, इवेंट प्लानिंग, विभिन्न फूलों के प्रकार और व्यावसायिक अवधारणाओं के निर्माण को कवर करेगा। इस प्रकार का प्रशिक्षण निश्चित रूप से आपको अपने फूल व्यवसाय को आरंभ करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास देगा।

पुष्प व्यवसाय योजना

एक फूल व्यवसाय शुरू करने के लिए एक व्यवसाय योजना तैयार करना महत्वपूर्ण है। मिशन स्टेटमेंट और व्यावसायिक उद्देश्य को स्पष्ट रूप से निर्धारित करें। फूल उद्योग प्रकृति में बहुत विशाल और विविध है। अपने क्षेत्र में फूलों की उपलब्धता के अनुसार, आपको यह चुनने की आवश्यकता होगी कि आप किस प्रकार के फूल उत्पाद बना रहे हैं।

अपने लक्ष्य आला, विपणन और विज्ञापन रणनीति को निर्दिष्ट करें। इसके अलावा, आपको स्टोर बजट, कर्मचारी और कच्चे माल सहित स्टार्टअप बजट की गणना करने की आवश्यकता होगी। निवेश पर अपेक्षित रिटर्न की गणना करें। एक उचित व्यवसाय योजना आपको सही समय पर सही कदम उठाने और वित्त प्राप्त करने में मदद करेगी।

किसी भी नौकरी के साथ शुरुआत करने वाला पहला और महत्वपूर्ण कदम योजना है। पहले से एक विस्तृत योजना बनाएं कि यह उस स्थान के लिए है जहां स्टोर स्थापित करना है; आवश्यक उपकरण – रेफ्रिजरेटर को ताजा रखने और उसके शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए फूलों को स्टॉक करने के लिए; लागत उन फूलों की खरीद में शामिल है।

इसके अलावा, किए जाने वाले वितरण जैसे कारकों को भी शामिल करें (किसी विशिष्ट क्षेत्र में या देश की लंबाई और चौड़ाई के भीतर)। श्रम आवश्यकता का विश्लेषण करने की आवश्यकता है जो पुष्प सौंदर्यीकरण और वितरण करने के लिए आवश्यक होगी।

मेंटर्स से मदद लें

यदि आपको पुष्प व्यवसाय के बारे में एक स्पष्ट रणनीतिक योजना को चाक-चौबंद करने के लिए किसी भी बाधा का सामना करना पड़ता है, तो कभी भी संरक्षक या व्यापारिक घरानों से मदद लेने में संकोच न करें जो पहले से ही धन के आदान-प्रदान में मताधिकार, परामर्श, सूचना और डिजाइन पैटर्न प्रदान कर रहे हैं। एक फूल व्यवसाय को स्थानीय किसानों तक पहुंच प्राप्त करने के अलावा अन्य व्यवसाय की तरह एक व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो फूल व्यवसाय शुरू करने के लिए ताजे फूलों को सुरक्षित करने के लिए फूल या बाजार उगाते हैं।

यदि आप उन स्थापित फर्मों से मदद ले सकते हैं जो फूलों के व्यवसाय में हैं या फूलवाले हैं जो मताधिकार प्रदान करते हैं और आपको सलाह देने के लिए तैयार हैं, तो आपका काम आधा हो गया है।

अभिनव हो -

इनोवेटिव होने से आपको फूलों के कारोबार में आने पर दूसरों पर बढ़त बनाने में मदद मिलेगी क्योंकि इसमें फूलों के समान ही रंगों की रेंज हो सकती है। आजकल, फूल ग्राहकों के मनोरंजन के लिए बहुत आकर्षक सजावट तैयार करते हैं, जो उनके काम से महक जाएगा। पहले केवल फूलों के गुलदस्ते का उपयोग किया जाता था, अब कोई भी सेंट्रीपीस, वेडिंग फ्लोरल डेकोरेशन, बॉउटनीयर, फुल-फ्लाइंग गार्डनिंग कॉन्ट्रैक्ट्स, वर्कप्लेस पर रस्सा प्रदर्शन और इतने पर देख सकता है। ध्यान दें, कि इस तरह के कलाकृतियों को बनाने के लिए कुशल श्रम के अलावा आवश्यक संसाधनों और धन की आवश्यकता होती है।

man using his tablet and cost data displaying on it

फूलवाला व्यवसाय शुरू करने में कितना खर्च आता है?

फूलवाला व्यवसाय में दो अलग-अलग प्रकार की लागतें शामिल हैं। एक निश्चित लागत है और दूसरा कार्यशील पूंजीगत लागत है। आप दूत निवेशकों से, दोस्तों या रिश्तेदार हलकों से, और एक बैंक या क्रेडिट सहकारी समितियों जैसे वित्तीय संस्थान से धन प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं।

यदि आप केवल कार्यशील पूंजी की तलाश में हैं तो आप नकद ऋण या बैंक को ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना एक फूल व्यवसाय के लिए कार्यशील पूंजी की व्यवस्था के लिए एक बुद्धिमान विचार भी हो सकता है।

आमतौर पर, स्टार्टअप लागत की आवश्यकता यहां व्यवसाय मॉडल पर निर्भर करती है। हालांकि, हर मामले में, आप इन्वेंट्री की खरीद  करेंगे सहबद्ध बिक्री या dropshipping के अलावा अन्य।

पुष्प व्यापार बाजार विश्लेषण – क्या यह लाभदायक है?

वैश्विक फूल और सजावटी पौधों का बाजार काफी हद तक विभाजित है। आम तौर पर, फूलवादी अपने उत्पाद की कीमत, गुणवत्ता, भेदभाव, वितरण और प्रचार के आधार पर प्रतिस्पर्धा करते हैं। एक विस्तृत वितरण चैनल की स्थापना बाजार के विकास को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

मोटे तौर पर, दो सबसे प्रमुख उत्पाद हैं जो बाजार पर हावी हैं। ये पौधों को काटते हैं और फूलों को काटते हैं। आवासीय और वाणिज्यिक दोनों संस्थान इस उद्योग के नियमित उपभोक्ता हैं। हालांकि, वाणिज्यिक खंड में बाजार हिस्सेदारी का बड़ा हिस्सा है।

वैश्विक रूप से, वाणिज्यिक खंड में फूल और सजावटी बाजार का लगभग 81% हिस्सा है। भूनिर्माण प्रतिष्ठान, पार्क, कार्यालय और अन्य सार्वजनिक स्थानों की सजावट प्रमुख राजस्व अर्जित करने वाले क्षेत्र हैं।

फूल व्यवसाय में कानूनी

एक आकर्षक, यादगार, आसान-से-वर्तनी नाम बनाना महत्वपूर्ण है। ट्रेड मार्क और पेटेंट के लिए आवेदन करें। स्वामित्व पैटर्न निर्धारित करें और उसके अनुसार अपना व्यवसाय पंजीकृत करें। अपने इलाके में एक पुष्प व्यवसाय चलाने के लिए लाइसेंस या अनुमति मानदंड की जाँच करें। यह एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकता है। भारत में, GST पंजीकरण एक आवश्यक है और इसके लिए आपको दुकानें और स्थापना अधिनियम के अनुसार अनुमति के लिए आवेदन करना होगा।

फूलवाला व्यवसाय सेटअप

इस व्यवसाय में सही स्टोर स्थान का चयन सबसे महत्वपूर्ण है। अच्छे दृश्य के साथ एक दृश्य स्थान फूलों की दुकान के लिए एक आदर्श स्थान है। शॉप-इन-शॉप आवास भी बेहतर है। ऐसे में आपको पार्किंग की सुविधा का भी लाभ उठाना होगा।

यदि आप अंतरिक्ष किराए पर ले रहे हैं, तो किराये के समझौते पर ध्यान दें। एक फर्श योजना को तैयार करने के लिए एक अनुभवी आंतरिक सलाहकार से पूछें। अंदरूनी पर ध्यान दें। इस प्रकार के खुदरा व्यापार में उचित विंडो डिस्प्ले एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियंत्रित कमरे के तापमान और नमी की आवश्यकता होती है। डिस्प्ले एरिया के अलावा, आपको कैश काउंटर और छोटे स्टोरेज की आवश्यकता होगी।

उच्च गुणवत्ता वाले फूलों और अन्य प्रासंगिक उपभोग्य सामग्रियों के लिए आपूर्तिकर्ताओं के साथ संपर्क करें। आप पास के फूलों के बाजार से फूलों का स्रोत भी बना सकते हैं। याद रखें कि सभी फूलों के बाजार आमतौर पर सुबह जल्दी शुरू होते हैं। अन्य आवश्यक उपभोग्य वस्तुएं टोकरी, रैपिंग पेपर, मिट्टी के बर्तन आदि हैं।

एक सुचारू संचालन के लिए, पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) सॉफ्टवेयर होना आवश्यक है। गलत या लापरवाह सूची प्रबंधन व्यवसाय को नुकसान की ओर ले जा सकता है। कभी भी बहुत खराब होने वाली वस्तु का स्टॉक न करें। मूल्यवर्धन के रूप में, आप सजावटी पौधे और कैक्टस भी रख सकते हपुष्प व्यवसाय में उत्पाद और मूल्य निर्धारण

अपनी योजना के अनुसार उत्पादों, सेवाओं और मूल्य निर्धारण का चयन करें। जैसा कि मैंने पहले चर्चा की, आप एक विशिष्ट विविधता के साथ जा सकते हैं। जैसे कि फूलों का गुलदस्ता, पौधे, और यहां तक ​​कि स्टोरफ्रंट से उपहार, नियमित कार्यालय या संस्थान की आपूर्ति, कॉर्पोरेट और घरेलू कार्यक्रमों के लिए फूलों की सजावट और डोर-स्टेप डिलीवरी। उत्पादों और सेवाओं के अनुसार आपको कीमत तय करने की आवश्यकता होगी।

interior of a flower shop

किराया जनशक्ति

उन सेगमेंट के अनुसार जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं, आपको मैनपावर को हायर करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण मानदंड अच्छे डिजाइन कर्मचारी प्राप्त कर रहे हैं। यदि आप खर्च कर सकते हैं, तो एक अनुभवी कर्मचारी को काम पर रखने की कोशिश करें। शुरुआत में आप अंशकालिक आधार पर डिजाइन कर्मचारियों को भी रख सकते हैं।

अपने फूल व्यवसाय को बढ़ावा दें

प्रत्येक व्यवसाय की सफलता आपकी बिक्री क्षमताओं पर निर्भर करती है। आकर्षक साइनेज को सबसे न्यूनतम और प्रभावी आउटडोर ब्रांडिंग गतिविधि माना जाता है। अन्य व्यवसायों का उपयोग करना एक शानदार तरीका है। इवेंट प्लानर्स, डेकोरेटर्स के साथ व्यावसायिक संबंध स्थापित करें। आतिथ्य और फैशन उद्योग आपका संभावित बाजार है।

पुष्प व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय टेलीविजन चैनलों, समाचार पत्रों, घटनाओं या शादी की पत्रिकाओं में छोटे विज्ञापन भी अच्छे मंच हैं। ऑनलाइन उपस्थिति होने से हमेशा व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने में मदद मिलती है। अपने संपर्क पते, सेवाओं और उत्पादों के हर विवरण के साथ एक वेबसाइट बनाएं। ब्लॉग होना भी उपयोगी है।

आप ब्लॉग के माध्यम से अपने नए विशेष और डिजाइन आगमन के बारे में अपने ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं। घर-घर डिलीवरी और देशव्यापी व्यवसाय करने के लिए एक ऑनलाइन बाज़ार के साथ पंजीकरण करें। सोशल मीडिया का उपयोग सावधानी से करें। दान या सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए फूल दान करना फूल व्यवसाय के लिए एक अद्भुत प्रचार उपकरण है।

फूल व्यवसाय शुरू करना और चलाना बहुत सारे समर्पण, कड़ी मेहनत, रचनात्मकता के लिए एक स्वभाव और फूलों के लिए सच्चा प्यार की मांग करता है। आशा है कि यह मार्गदर्शिका आपको अपना पुष्प व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित करेगी।

यह भी पढ़े :

1) मेक इन इंडिया के तहत नौकरी व रोज़गार के अवसर कितने होंगे?
2) घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट
3) सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?