बाजार में बढ़ रही है फूड कार्ट व्यापार की मांग, कैसे शुरू कर सकते हैं ?

. 1 min read
बाजार में बढ़ रही है फूड कार्ट व्यापार की मांग, कैसे शुरू कर सकते हैं ?

दुनिया में किसी चीज़ की गारंटी हो न हो, लेकिन फ़ूड व्यापार के चलने की गारंटी ज़रूर है. इसलिये अब हर राज्य और शहर में लोग फू़ड बिज़नेस करना सही समझ रहे हैं. फ़ूड बिज़नेस का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि बाज़ार चले न चले, लेकिन लोग पेट भरने के लिये खाना तो खायेंगे ही. इसलिये इस व्यापार में लोगों को कभी बिज़नेस डूबने का डर नहीं होता. आप जितना अच्छा खाना खिलायेंगे, लोग उतना ही आपका नाम लेंगे. देखा जाये, तो हिंदुस्तान में फूड बिज़नेस शुरू करना उतना भी मुश्किल नहीं रहा है, जितना पहले था. अब चीज़ें पहले अधिक आसान और आरामदायक हो गई हैं.

पहले हर छोटी से छोटी चीज़ के लिये बहुत भागादौड़ी करनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है. चीज़ें पहले से बहुत बेहतर हो गई हैं. अब ज़्यादातर चीज़ों के लिये कहीं भागना नहीं पड़ता. इंटरनेट की मदद से जिस काम में महीने लगते थे. अब वो काम कुछ दिनों में संभव हो जाता है. इसके लिये फ़ूड व्यापार शुरू करने के लिये अब बड़े से रेस्टोरेंट की ज़रूरत नहीं होती. फूड कार्ट शुरू करके भी आप इस व्यापार में एंट्री ले सकते हैं. फू़ड कार्ट इस व्यापार में उतरने का सबसे किफ़ायती और आरामदायक तरीका माना जाता है.

फूड कार्ट में निवेश भी कम है और जोखिम भी कम है. इसके साथ ही महंगे-महंगे रेस्टोरेंट के बीच तेज़ी से इसकी लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है. हांलाकि, फूड कार्ट बिज़नेस सफल बनाने के लिये आप पास एक अच्छा उत्पाद होना चाहिये, जो मांग में हो. बाज़ार में एक अच्छा स्थान होना चाहिये, जो भविष्य में आपके व्यापार को लंबे समय के लिये को सुरक्षित कर सके. हाल ही के वर्षों में हमने स्ट्रीट फ़ूड के साथ-साथ फ़ूड कार्ट का व्यापार भी फल-फूल रहा है.

फूड कार्ट व्यवसाय एक बहुत ही आसान तरीका है, जो बिना ज़्यादा निवेश के आपको ज़्यादा आमदनी देता है. हांलाकि, आपको अपना फू़ड कार्ट व्यापार शुरू करने से पहले कुछ चीज़ों पर विस्तृत जानकारी जुटाने की ज़रूरत है.

1. प्रोडक्ट और मार्केट रिसर्च.

2. आपकी लक्षित ऑडियंस कौन है और उनकी जनसांख्यिकीय कितनी है?

3. वो जगह जहां फ़ूड कार्ट स्थापित किया जायेगा.

4. आपके फूड कार्ट (Food Cart) व्यवसाय के लिए लाइसेंस और प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.

5. वो वेंडर जिससे आप गाड़ी ख़रीदेंगे.

6. मौजदूा प्रतिद्वंदियों की जानकारी.

7. आप अपने फ़ूड कार्ट व्यवसाय में स्वच्छता सुनिश्चित करने की योजना कैसे बनायेंगे?

फूड ट्रक खोलने के बारे में सोचते हुए आपको एक रेस्टोरेंट मैनेजमेंट सॉफ़्टवेयर प्राप्त करने के बारे में भी विचार करना चाहिये. अगर आप POS संचालित करने के लिये एक अलग बजट रखेंगे, तो अपने व्यापार को व्यवस्थित ढंग से चला पायेंगे. इसके साथ ही आपके काम को बड़ा बनाता है.

अब आपको स्टेप... दर... स्टेप बताते हैं कि भारत में कैसे खोल सकते हैं फ़ूड कार्ट व्यापार

1. उत्पाद

फूड कार्ट व्यवसाय शुरू करते समय आपको सबसे पहले विचार करना होगा कि आप कौन सा प्रोडक्ट बेच रहे हैं. आपका उत्पाद उन उपकरणों को भी निर्धारित करेगा जो आप खरीद वाले हैं. चूंकि, फ़ूट ट्रक अनिवार्य रूप से रेस्ट्रोरेंट, स्ट्रीट फूड और बाकी चीज़ों से काफ़ी अलग होता है, जिसे जल्दी से तैयार किया जा सकता है.

मोमोज (Momos), नूडल्स, फ़्राइड राइस और सैंडविच जैसी कुछ लोकप्रिय चीजें एक फ़ूड कार्ट पर बेची जाती हैं. व्यापार करते समय ये भी याद रखिये कि इस व्यापार में काफ़ी प्रतिस्पर्धा है, जिसमें आगे बढ़ने के लिये आपको आपने फ़ूड कार्ट को बाक़ी लोगों से अलग बनाना होगा. इसके साथ ही उसमें सस्ता और अच्छा फ़ूड मिलना चाहिये.

2. स्थान तय करना

अपनी मार्केट तय करने के साथ-साथ आपको जगह भी तय करनी होगी. फ़ूड कार्ट की जगह आपके भविष्य की कीमत निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है. किसी भी जगह पर अंतिम निर्णय लेने से पहले अपने लक्षित दर्शकों और प्रतियोगिता को समझें. ध्यान रहे उस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा जितनी कम होगी, उतना ही अच्छा होगा.

बेहतर होगा कि फ़ूड कार्ट व्यवसाय कार्यालयों, सुपरमार्केट, स्टेशनों, टर्मिनलों, स्कूल और विश्वविद्यालयों पास खोला जाये. व्यस्त स्थानों की वजह से यहां भीड़ ज़्यादा होती है. जिस वजह फ़ूड कार्ट की बिक्री भी अधिक होती है.

हांलाकि, फ़ूड कार्ट के स्थान का चयन करते समय वहां की सुरक्षा का आकंलन भी करें. ऐसा न हो उस एरिया में चोरी वगैरह ज़्यादा होती हो. काम में आगे बढ़ने से पहले सप्ताह और वीकेंड पर कुछ देर के लिये जगह का भ्रमण करें और उसके बाद उसका निरीक्षण करें. अपने उत्पाद और आय के आधार पर एक स्थान का चयन करें.

भोजन के साथ ट्रक स्थापित किये जाने वाली लोकेशन भी आपके व्यापार की सफ़लता में अहम रोल अदा करती है. निरक्षण के दौरान ये समझने की कोशिश करें, क्यों एक जगह, दूसरी जगह से बेहतर है.

3. लाइसेंस और पंजीकरण

अगर आप सोच रहे हैं कि सड़क किनारे ट्रक खड़ा करके अपना फू़ड व्यवसाय शुरू कर देंगे, तो ग़लत सोच रहे हैं. ऐसे ही सड़क किनारे कोई फ़ूड कार्ट खड़ा करने की अनुमति नहीं है. 2015 में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने नगर निगम के तहत पूरे भारत में स्ट्रीट वेंडर्स के पंजीकरण की शुरुआत की है.

इसके लिये उन नगरपालिकाओं से संपर्क करें जहां आप अपना फूड कार्ट व्यवसाय स्थापित करने की योजना बना रहे हैं. इसके साथ ही उस क्षेत्र में फूड कार्ट संचालित करने के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट के बारे में पूछताछ करते हैं.

लाइसेंस प्राप्त करने के लिये आपको फूड विक्रेता मान्य दस्तावेजों के साथ अपने शहरों के नजदीकी सामान्य संसाधन केंद्रों में जाना होगा. इसके बाद आप वहां पंजीकरण कर सकते हैं. याद रहे कि पंजीकरण शुल्क हर क्षेत्र के हिसाब से अलग होता है. एमसीडी (MCD) के लोग आपकी गाड़ी को पंजीकृत करते हैं, आपको क्षेत्र के मुताबिक, उस आपका फूड ट्रक खड़ा करने की अनुमति देता है.

आपको बता दें कि सभी वेंडिंग क्षेत्र और फूड ट्रक नगर निगम द्वारा नियंत्रित की जाती है. फिर चाहे वो दिल्ली हो या बिहार.

Man and woman standing at the stall and sell harvest

4. गाड़ी और उपकरण

भारत में फूड कार्ट शुरू करने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है. ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का फूड ट्रक ख़रीदना चाहते हैं. लगभग 40 हज़ार रुपये में एक अच्छी गुणवत्ता वाली एल्यूमीनियम कार्ट प्राप्त कर सकते हैं.

आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी गाड़ी को डिज़ाइन करा सकते हैं. इसके साथ खाना पकाने के लिये एक वाणिज्यिक सिलेंडर भी लेना होगा है, जो कम से कम 2 हज़ार रुपये में आयेगा. इसके अलावा कुछ रक़म अपने पसंद के उत्पाद लेने के लिये और रख लीजिये.

व्यापार के लिये जिस कच्चे माल की आवश्यकता होगी, वो इस बात पर निर्भर करेगा कि आप क्या बेच रहे हैं. व्यापार की शुरूआत में आप साप्ताहिक ख़रीददारी करें. इसके बाद बिक्री के अनुसार समय सीमा बढ़ा सकते हैं.

5. मेन्यू मूल्य निर्धारण

अपने उत्पाद के मूल्य निर्धारण का निर्णय लेने से पहले आपको अपने प्रतिस्पर्धियों और उनके लक्षित आडियंस पर रिसर्च करने की आवश्यकता है. यहां तक कि अगर आप अपने इलाके एकमात्र पिज्ज़ा या किसी और चीज़ के फूड कार्ट विक्रेता हैं, तो इसकी कीमत ज़्यादा नहीं रख सकते हैं, क्योंकि अगर आपने हद से ज़्यादा महंगी चीज़ें बेचनी शुरू की, तो ग्राहक दूसरे विक्रेता के पास जा सकते हैं, जो आपसे सस्ते दर पर बेच रहा होगा.

6. स्टाफ

चूंकि एक खाद्य कार्ट एक छोटा सा खाद्य व्यवसाय है, इसलिए आपको कर्मचारियों की बहुत आवश्यकता नहीं है. भीड़-भाड़ के समय दो लोग भोजन की गाड़ी चलाने के लिए पर्याप्त होते हैं.

वहीं जब भीड़ कम हो तो एक ही व्यक्ति काफ़ी है, जो फूड आइट्म्स बनाने के साथ-साथ उसे बेच भी सके. हांलाकि, फूड आइटम्स को 90 प्रतिशत पहले से ही तैयार कर लिया जाता है. मान लीजिये अगर आप मोमोज बेच रहे हैं, तो वो पहले से ही तैयार रहते हैं. उन्हें बस स्टीम करके ग्राहकों को बेच दिया जाता है. एक रसोईया रखने के लिये आपको कम से कम 8 से 10 हज़ार रुपये ख़र्च करने होंगे.

7. मुनाफ़ा

फूड गाड़ियां सबसे अधिक लाभ देने वाले खाद्य व्यवसायों में से एक हैं. हांलाकि, पूरा लाभ आपकी ब्रिकी पर निर्भर करता है. आप अपने ग्राहकों को किस तरीके से लुभाते हैं, उसका बिक्री पर काफ़ी असर पड़ता है.

मार्केटिंग और मुनाफ़ा के बीच एक गहरा संबंध होता है. अधिकतर बिक्री आपकी फ़ूड क्वालिटी, रेट और सर्विस पर निर्भर है. व्यापार शुरू करने से पहले कम से कम 12 महीने की पूंजी तैयार रखें. एकदम से मुनाफ़े की उम्मीद न करें.

फूड कार्ट व्यापार में आपको कम से कम एक लाख रुपये की आवश्यकता होगी. इसके अलावा सभी खाद्य व्यवसायों की तरह फूड कार्ट भी लाभ और चुनौतियों से भरपूर है.

Asian noodle cart style with a merchant

अपनी खुद की फूड कार्ट लॉन्च करने के कई फायदे हैं:

1. एक रेस्टोरेंट की तुलना में फूड कार्ट व्यवसाय कम लागत से शुरू किया जा सकता है.

2. बड़ी फास्ट-फूड चेन अपने इवेंट्स या प्रमोशन के लिए फूड कार्ट का इस्तेमाल कर रही हैं.

3. इस व्यवसाय का एक अन्य लाभ यह है कि यदि आपने कोई खराब स्थान चुना है, तो आप अपनी गाड़ी को दूसरी जगह ले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

फूड कार्ट व्यवसाय के लिये पूछे जाने वाले सवाल

Q. कैसे पता चलेगा कि ओपनिंग वाले दिन कितना खाना तैयार करना है?

Ans. आप पहले दिन थोड़े ज़्यादा ही आइटम बना कर रखें. चूँकि पहला दिन विशेष होगा, इस वजह से स्टॉल पर भीड़ की गुंजाइश ज़्यादा होगी. ध्यान में रखें की कितने लोगों को आपने आमंत्रित किया है, और उसी हिसाब से आप खाने की तैयारी कर सकते हैं!

Q. अपने ग्राहकों को कैसे लुभाना है?

Ans. अच्छे ऑफ़र्ज़ दें, 1 पे 1, 2 पे 2, इस तरह के ऑफ़र्ज़ ग्राहकों को काफ़ी लुभावने लगते हैं. समय के साथ आप ऑफ़र्ज़ में तब्दीली कर सकते हैं.

Q. कीमत की गणना करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Ans. इसे आप कई तरींको से कर सकते हैं- किसी दोस्त की सलाह लें जो पहले से ही बिज़नेस में हो, या फिर अपने व्यय और आय का लेखा जोखा बराबर रखें. OkCredit और OkStaff ऐप्लिकेशन का उपयोग करें और रहें अपने बिज़नेस में हमेशा आगे!