फलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ

. 1 min read
फलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ

आज, देश के युवा व्यवसाय को अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं, वे किसी भी समय नए व्यवसाय की सभी बारीकियों को समझने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वे आज अपने लिए एक अच्छा और लाभदायक व्यवसाय खोज सकें। हम एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे सभी जानते हैं, लेकिन कोई भी इस व्यवसाय को गंभीरता से नहीं लेता है।

यह फल की दुकान का व्यवसाय है, हम अक्सर देखते हैं कि बहुत से लोग केवल इस व्यवसाय के माध्यम से अपनी आजीविका बना रहे हैं। यदि आप समझदारी और थोड़ी समझ के साथ फलों की दुकान का व्यवसाय करते हैं, तो आप इस फल की दुकान को महीनों तक खोलते हैं और लाखों कमा सकते हैं।

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसके लिए किसी भी अधिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, और न ही इसके लिए कोई अन्य विशेष आवश्यकता है, कोई भी अनपढ़ व्यक्ति इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है, और इससे धन कमा सकता है।

फल की दुकान व्यापार बाजार कितना बड़ा है?

किसी भी व्यवसाय को एक सफल व्यवसाय कहा जाता है केवल अगर उसका बाजार बड़ा है जहां तक ​​फल की दुकान के कारोबार का संबंध है, तो एक सामान्य परिवार जिनके पास यहां बहुत पैसा नहीं है, वे सप्ताह में दो बार फलों का सेवन करते हैं।

त्योहारों के दौरान फलों की बिक्री बहुत बढ़ जाती है, क्योंकि ज्यादातर लोग त्योहारों के दौरान फलों का सेवन करते हैं, इसलिए अगर हम इस व्यापार बाजार के बारे में बात करते हैं, तो यह एक बाजार है जो पूरे साल चलता है

एक फल बाजार व्यवसाय खोलने में क्या लागत शामिल है?

आपके द्वारा खोले जा सकने वाले फल बाजार के प्रकार के लिए कुछ विकल्प हैं। लागत तदनुसार भिन्न होगी, लेकिन आरंभ करने के लिए अपेक्षाकृत सस्ती होनी चाहिए। यदि आप एक सड़क के किनारे खड़े रहते हैं, तो आपके ओवरहेड लागत में फलों के डिब्बे के निर्माण, तत्वों से आपकी उपज को कवर करने के लिए एक अस्थायी संरचना और आपके द्वारा बेचे जाने वाले फलों को शामिल किया जाएगा। यदि आप किसी किसान के बाजार या अन्य स्थायी स्थान से काम कर रहे हैं, तो आपको मासिक किराया एक स्टैंड स्थान या वास्तविक ईंट और मोर्टार स्थान पर शामिल करना होगा। सभी प्रकार के स्थानों के लिए, आपकी फलों की लागतों में भी तथ्य होना चाहिए, चाहे आप अपना विकास करें या अन्य किसानों से थोक खरीदें। इसके अलावा, आपको व्यवसाय संचालन लाइसेंस और व्यावसायिक बीमा की आवश्यकता होगी।

एक फल बाजार के कारोबार के लिए चल रहे खर्च क्या हैं?

आपकी अधिकांश परिचालन लागत आपकी अलमारियों और डिब्बे को स्टॉक करने की लागत को दर्शाएगी। यदि आप खेतों और थोक विक्रेताओं से अपने फल खरीद रहे हैं, तो आपके उपरि बाजार की लागत होगी। यदि आप अपने खेत और / या बाग से अपने खुद के फल बेच रहे हैं, तो आपकी लागत खेती और अपने उत्पादों को उगाने में खर्च होने वाले पैसे को भी दर्शाएगी।

लक्ष्य बाजार कौन है?

आपके लक्षित बाजार में ताज़े फलों की तलाश करने वाले और कम कीमतों पर उत्पादन करने वाले उपभोक्ता शामिल होंगे। आप रिहायशी दुकानदारों और साथ ही रसोइयों और रसोइयों, दोनों को आकर्षित करेंगे, ताजा या स्थानीय विकल्पों की तलाश करेंगे।

Assorted fruits colorful,clean eating,Fruit background

फलों का बाज़ार व्यवसाय कैसे पैसा बनाता है?

एक फल बाजार फलों की बिक्री से अपना पैसा बनाता है और खुदरा ग्राहकों के साथ-साथ स्थानीय और क्षेत्रीय रेस्तरां में भी उत्पादन करता है।

आप ग्राहकों से कितना शुल्क ले सकते हैं?

आपके द्वारा बेचे जाने वाले विभिन्न प्रकार के फलों के लिए मूल्य निर्धारण मौसमी उपलब्धता और बाजार या प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण पर निर्भर करेगा। आप यह शोध करना चाहेंगे कि अन्य फल और उत्पादन बाजार कितना चार्ज कर रहे हैं और जब संभव हो, अपने खुद के व्यवसाय के लिए लाभप्रदता बनाए रखते हुए उन कीमतों को मैच या हरा दें।

फलों की दुकान के कारोबार में क्या हैं जरूरी?

फलों की दुकान या फलों की दुकान का व्यवसाय एक अच्छा व्यवसाय माना जाता है क्योंकि हम जानते हैं कि फल कई विटामिन, खनिज आदि के स्रोत होते हैं। इस वजह से हर व्यक्ति विभिन्न प्रकार के फलों का सेवन करता है। ऐसा कहा जाता है कि आज फलों की कीमतें बहुत अधिक रहने लगी हैं, फिर भी लोग अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए फल आदि खाते हैं।

इसलिए आप फलों का व्यवसाय करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं। जब भी आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें, जैसे कि दुकान आपकी जगह होनी चाहिए, जहां लोग आसानी से भीड़-भाड़ वाले इलाके में जा सकें, जितना कि आपकी दुकान, आपका लाभ अधिक होने की संभावना होगी

इसके साथ, जब भी आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं, यदि आप कम से कम 2 दुकानें खोलते हैं, तो इन दोनों दुकानों का स्थान दूर होना चाहिए। यदि आप 2 या अधिक दुकानें खोलते हैं, तो नुकसान की संभावना बहुत कम है। कारण यह है कि अगर किसी एक दुकान में बिक्री ठीक नहीं चल रही है, तो आप अपने फलों को किसी अन्य दुकान में रखकर बेच सकते हैं।

अमूल ने एक पेय पदार्थ में देश का पहला ‘सेल्ज़र’, दूध, फलों का रस और फ़िज़ बनाया; यह 200 मिली पैक की कीमत है

फलों का रखरखाव कैसे करें?

फलों का रखरखाव भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि सभी फलों को नहीं बेचा जाता है, तो आपको शेष फलों को वापस रखना होगा, उन्हें बनाए रखने के लिए आपको एक अलग स्टोर बनाना होगा। कोशिश करें कि यह स्टोर आपके स्टोर से ज्यादा दूर न हो, यह हवादार होना चाहिए ताकि फलों में हवा का प्रवाह बना रहे।

कैसे बढ़ाएं एक फल की दुकान का व्यापार?

यदि आपकी दुकान में फलों की कीमतों में बहुत अधिक सौदेबाजी करने की कोई गुंजाइश नहीं है, तो इससे ग्राहकों का विश्वास बढ़ता है, इसलिए फलों की कीमतों में इतना बदलाव न करें, इसके साथ ही एक बात जो आपकी महत्वपूर्ण है व्यवहार।

आपको अपने व्यवहार को ग्राहकों के प्रति विनम्र रखना चाहिए और उनसे अच्छी भाषा में बात करनी चाहिए ताकि वे अच्छा महसूस करें, जिसके कारण वे निश्चित रूप से फिर से आपकी दुकान में आना चाहेंगे, इसके साथ ही आप अपने व्यवसाय, बड़ी दुकानों, होटलों में वृद्धि कर सकते हैं, रस की दुकानें आदि के साथ संपर्क बनाकर, आप उन्हें फल बेच सकते हैं जो आपके व्यवसाय को बढ़ाएगा।

animated character selling various fruit

फलों को कहाँ से खरीदें?

यदि आप फलों का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो पहला सवाल यह है कि हमारे मन में यह सवाल आएगा कि हम फल कहां से खरीदेंगे? आपको फल खरीदने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ता है, जिस तरह सब्जियों के लिए एक सब्जी बाजार है, उसी तरह फलों के लिए हर शहर में एक फल बाजार भी बनाया जाता है, जहां से आपको फल छेद बेचने वाले मिलते हैं। यदि आप फल खरीदना चाहते हैं, तो भी आप इसे खरीद सकते हैं

इन फलों को किस कीमत पर बेचना होगा, यह आपको थोक व्यापारी से पता चलता है, इसके बाद आप इस फल को अपनी दुकान पर ला सकते हैं और इसे खुदरा कीमतों पर बेच सकते हैं। यदि आप खरीद रहे हैं, तो आपको कुछ महंगा मिलेगा, इसके अलावा फलों की कीमत इसके रखरखाव पर निर्भर करती है। यदि फलों को पैक करके रखा जाता है, तो वे फल खुले फलों की तुलना में अधिक महंगे होंगे।

फल बेचकर कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

फलों का व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय है। यदि आप इस बारे में बात करते हैं कि फल विक्रेता को कितना बेचा जाता है, तो यह जानना दुकानदार के ऊपर है कि वह कितना लाभ कमाता है, लेकिन आमतौर पर, यह लाभ 20-30% के बीच होता है। कुछ दुकानदार ऐसे हैं जो अधिक लाभ कमा सकते हैं। कुछ बड़ी दुकानों में फलों के दाम तय होते हैं, सौदेबाजी की कोई गुंजाइश नहीं है।

समान फलों की छोटी दुकानें पहले से ही अपनी कीमतें बढ़ाती रहती हैं, जिसके बाद जब कोई ग्राहक उन्हें खरीदने आता है, तो वे कुछ सौदे बनाकर फल बेचते हैं, आदि। इससे ग्राहक भी खुश होता है, लेकिन इस दौरान कुछ ग्राहक आते भी हैं। जो अधिक सौदेबाजी नहीं करते हैं और दुकानदार की दर से फल खरीदते हैं, इस प्रकार उन्हें अधिक लाभ मिलता है।

फलों की दुकान खोलने के लिए कितना निवेश करें?

फलों की दुकान का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें आप कम निवेश के बाद भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, यह आपके ऊपर है कि आप कितना निवेश करते हैं, इस व्यवसाय में किसी भी प्रकार की दुकान आदि की कोई आवश्यकता नहीं है, बस आपके पास है कुछ कैरेट खरीदने के लिए। , जिसमें आप फल लगा सकते हैं

इसके बाद सारा निवेश फल खरीदने में होता है। यदि आप इस व्यवसाय में पूरी तरह से नए हैं, तो आप इसे बहुत छोटे निवेश के साथ शुरू करने के लिए सही होंगे क्योंकि फल बहुत संवेदनशील होते हैं, अगर उन्हें ठीक से बनाए रखा जाए तो उन्हें अच्छे रखरखाव की आवश्यकता होती है। यदि नहीं किया जाता है, तो इन सभी फलों को खराब किया जा सकता है, इसलिए इससे बचने के लिए ताकि आप ज्यादा न खोएं, आप कम निवेश करते हैं। अगर आप निवेश की सीमा 20,000 और 40,000 के बीच रखते हैं, तो बेहतर होगा

फल की दुकान खोलने से कितना कमाया जा सकता है?

फलों की दुकान के कारोबार में, आप लगभग 30% या उससे अधिक कमा सकते हैं, यह पूरी तरह से आपके ऊपर है कि आप इस व्यवसाय के लिए कितना काम करते हैं, जितना अधिक आप काम करते हैं, उतना ही आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए करेंगे। नए तरीके अपनाएंगे, इस व्यवसाय में आपका लाभ इतना बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़े :

1) फूलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
2) डेयरी का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
3) कार्पंट्री का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न. एक फल बाजार के कारोबार में एक विशिष्ट दिन के दौरान क्या होता है?

उत्तर. फलों के बाजार में दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों का ग्राहक सेवा में वर्चस्व होता है और आपके स्टोर के फल और उपज का पुनः स्टॉक होता है। यदि आप अन्य किसानों और बागों द्वारा उगाए गए फल बेच रहे हैं, तो डिलीवरी और ऑर्डर का समन्वय करना भी दैनिक कार्यक्रम का हिस्सा होगा। यदि आप अपने खेत के फल बेच रहे हैं, तो कटाई और संग्रहण आपके दिन का एक बड़ा हिस्सा होगा।

प्रश्न. कुछ कौशल और अनुभव क्या हैं जो आपको एक सफल फल बाजार व्यवसाय बनाने में मदद करेंगे?

उत्तर. एक सफल फल बाजार के मालिक को फलों और सब्जियों की खेती और तैयार करने का बहुत अच्छा अनुभव होना चाहिए। कृषि उद्योग में काम करने में खर्च की गई शिक्षा काफी फायदेमंद होगी।

चूंकि आप आम जनता के साथ बातचीत कर रहे हैं, खुदरा या किराने की दुकान प्रबंधन में अनुभव भी सहायक होगा। आपको लघु व्यवसाय वित्त में भी अनुभव होना चाहिए।

प्रश्न. फलों के बाजार के कारोबार के लिए विकास क्षमता क्या है?

उत्तर. अधिक से अधिक ग्राहक अपने किराने का सामान के लिए स्वस्थ और लागत प्रभावी विकल्प खोज रहे हैं। एक फल बाजार उपभोक्ताओं को ये दोनों विकल्प प्रदान करता है। फलों के बाजार भी काफी कम लागत में चलते हैं। इसके अतिरिक्त, कई समुदाय स्थानीय और क्षेत्रीय व्यवसायों के लिए समर्थन की ओर रुझान कर रहे हैं। जब तक आपके पास बेचने के लिए फलों की नियमित आपूर्ति होती है, तब तक विकास क्षमता में निरंतर वृद्धि होनी चाहिए।