क्या अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय करना लाभदायक है?

. 2 min read
क्या अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय करना लाभदायक है?

अगरबत्ती एक ऐसी चीज़ है, जिसका इस्तेमाल भारत में लगभग हर समुदाय के लोग करते हैं। अगरबत्ती बनाना भी बहुत आसान काम है। ऐसे में अगर आप चाहें तो अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगरबत्ती का बिजनेस एक Small Business है, जिसे कम लागत (Investment) से शुरू किया जा सकता है।

इस बिजनेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करना चाहते हैं। तो आप इसे अपने घर (Work From Home) से भी शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप अपनी एक ब्रांड बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको जगह, मशीन, कर्मचारियों और अन्य चीज़ों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

अपना एक अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन-किन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी। उसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे। लेकिन उससे पहले हम आपको अगरबत्ती की और भी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बता देते हैं।

अगरबत्ती की मांग - Demand for Incense Sticks in Hindi :

अगरबत्ती का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय घरों में खुशबू के लिए किया जाता है। साथ ही यह एक कीटनाशक के रूप में भी कार्य करता है। वहीं इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी मौजूद होते हैं। इस कारण यह लोगों के बीच और भी ज़्यादा लोकप्रिय है।

चाहे धार्मिक कार्य हो या सामाजिक हर जगह ही अगरबत्ती का उपयोग ज़रूरी होता है। इसकी मांग (Demand) साल भर रहती है। वहीं त्योहारों में इसकी डिमांड दोगुनी बढ़ जाती है।

केवल भारत में ही अगरबत्ती का प्रयोग नहीं किया जाता, बल्कि देश से बाहर जो भारतीय रहते हैं। वो भी अगरबत्ती का यूज़ करते हैं। भारत से बाहर जो देश मुख्य रूप से अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं वो - श्रीलंका, वर्मा इत्यादि हैं।

अगरबत्ती का व्यापार कितने प्रकार से किया जाता है - How is Incense Sticks Traded? :

अगरबत्ती का व्यापार एक ऐसा व्यापार है। जिसे आप दो तरह से शुरू कर सकते हैं - (1) छोटे व्यापार के रूप में, (2) बड़े व्यवसाय के रूप में।

(1) छोटे व्यापार के रूप में (As Small Business) -

अगर आपके पास ज़्यादा बजट नहीं है और आप कम लागत से अगरबत्ती के व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे Small Business के रूप में शुरू कर सकते हैं। इस तरह के बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते हैं।

इसमें आपको अलग से जगह खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। साथ ही मशीन, रजिस्ट्रेशन, कर्मचारियों आदि के पैसे भी बचेंगे। छोटे पैमाने के बिजनेस में आपको केवल कच्चे माल (Raw Material) पर पैसे लगाने पड़ेंगे। यानी इसमें आपके केवल 12 से 20 हज़ार रुपए तक खर्च होंगे।

(2) बड़े व्यवसाय के रूप में (As Big Business) -

जिन लोगों के पास अधिक बजट होता है, वो लोग अगरबत्ती का बिजनेस बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं। जिसके लिए उन्हें कच्चे माल के साथ ही अलग से जगह खरीदनी पड़ती है। मशीनों और कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। वहीं कई प्रकार के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन भी करने पड़ते हैं। इस प्रकार के बिजनेस में आपको 5 से 6 लाख रुपए तक खर्च (Invest) करने होंगे।

बड़े पैमाने पर अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन चीज़ों की आवश्यकता पड़ती है। उसके बारे में आइए हम आपको नीचे विस्तार से बताते हैं।

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें - How to Start Agarbatti Business in Hindi ? :

(1) अगरबत्ती बिज़नेस के लिए योजना बनाएं (Plan for Incense Sticks Business) -

किसी भी बिजनेस को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए एक सही योजना बनानी बहुत ज़रूरी है। उसी प्रकार अगर आप अपने अगरबत्ती बिजनेस को आगे तक ले जाना चाहते हैं। तो इस बिजनेस को शुरू करने से पहले एक अच्छी सी योजना (Plan) तैयार करें।

इसमें आपको बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली चीज़ों की लिस्ट बनानी होगी। बिजनेस में कितनी लागत आएगी, कितना मुनाफा (Profit) होगा। इन सभी चीज़ों को आप तय करेंगे।

(2) अगरबत्ती बिज़नेस के लिए निवेश (Agarbatti Investment for Business) -

अगरबत्ती का बिज़नेस एक इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस है, जिसके लिए आपको पैसों की व्यवस्था करनी होगी। इस बिज़नेस को घर से शुरू करने पर आपको केवल रॉ मटेरियल की आवश्यकता पड़ेगी। जिसपर आपके 12 से 20 हज़ार रुपए तक खर्च होंगे।

वहीं एक कंपनी शुरू करने के लिए आपको 5 से 6 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा। अगर आपके पास ज़्यादा पैसे नहीं हैं। तो इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए आप सरकार से मुद्रा लोन ले सकते हैं।

(3) अगरबत्ती के व्यापार के लिए जगह (Place for Trading Incense Sticks) -

इस बिजनेस को आप अगर छोटे व्यवसाय के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो घर से कर सकते हैं। लेकिन बड़ा व्यापार शुरू करने के लिए आपको 1000 स्क्वायर फीट से 1500 स्क्वायर फीट तक जगह की ज़रूरत पड़ेगी।

Multiple incenses and raw material and dried herbs

(4) अगरबत्ती बिजनेस में मशीन की ज़रूरत (Incense Sticks Business Needs a Machine) -

अगरबत्ती बनाने के व्यापार में मुख्य रूप से तीन प्रकार की मशीनों का प्रयोग किया जाता है। मैनुअल, ऑटोमेटिक तथा हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन। इसके अलावा भी कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल होता है। जैसे - अगरबत्ती ड्रायर मशीन, अगरबत्ती पाउडर मिक्सर मशीन, अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग पैकेजिंग आदि।

(5) अगरबत्ती बिज़नेस के लिए कच्चा माल (Raw Material for Incense Sticks Business) -

अगरबत्ती बनाने में जिन आवश्यक कच्चे माल की ज़रूरत होती है वो निम्नलिखित हैं -

• चारकोल डस्ट (Charcoal Dust)

• सफ़ेद चिप्स पाउडर (White Chips Powder)

• चन्दन पाउडर (Sandalwood Powder)

• जिगात पाउडर (Jigat Powder)

• बांस स्टिक (Bamboo Stick)

• पेपर बॉक्स (Paper Box)

• परफ्यूम (Perfume)

• डीइपी (DEP)

• कुप्पम डस्ट (Kuppam Dust)

• रैपिंग पेपर (Wrapping Paper)

(6) अगरबत्ती बनाने का तरीका (Method of Making Incense Sticks) -

जिस प्रकार रोटी बनाने के लिए आटा साना जाता है। उसी तरह अगरबत्ती बनाने के लिए रॉ मटेरियल भी तैयार किया जाता है। इसके लिए बर्तन में रॉ मटेरियल को लिया जाता है और उसमें पानी डालकर मिलाया जाता है। याद रहे यह न बहुत ज़्यादा सूखा होना चाहिए और न बहुत ज़्यादा गीला होना चाहिए।

रॉ मटेरियल तैयार होने के बाद आप इसके द्वारा खुद से अगरबत्ती बना सकते हैं। या फिर मशीनों का यूज़ कर सकते हैं।

(7) अगरबत्ती व्यापार के लिए लाइसेंस (License for Incense Sticks Business) -

अगरबत्ती व्यापार एक ऐसा बिजनेस है, जो लघु उद्योग बिजनेस के अंतर्गत आता है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपने जिले के उद्योग केन्द्र में जाना होगा। और अपनी कंपनी को रजिस्टर कराना होगा कंपनी को रजिस्टर करने के लिए आपके 1000 से 2000 रुपए तक लगेंगे।

(8) अगरबत्ती की पैकेजिंग पर दें ध्यान (Pay Attention to the Packaging of Incense Sticks) -

अगर आप चाहते हैं कि आपकी अगरबत्ती बहुत तेज़ी से बिके। तो इसके लिए आपको उसकी पैकेजिंग अच्छी प्रकार करनी होगी। क्योंकि ज़्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो केवल अच्छी पैकेजिंग की वजह से सामान खरीद लेते हैं।

(9) अगरबत्ती बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing of Agarbatti Business) -

अगरबत्ती पूरी तरह से तैयार होने के बाद आपको उसकी मार्केटिंग भी करनी होगी। तभी लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे और उसका इस्तेमाल करेंगे। अगरबत्ती को बेचने या उसकी मार्केटिंग के लिए आप पास के किराने की दुकान (Shop) पर जा सकते हैं। इसके अलावा मॉल या किसी थोक विक्रेता से संपर्क कर सकते हैं।

Businessman is pulling up progress bar with the word PROFIT on dark tone background

(10) अगरबत्ती बिजनेस में मुनाफ़ा (Profit in Agarbatti Business) -

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप कम इन्वेस्टमेंट में ही अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस बिजनेस में आप जितनी ज़्यादा अगरबत्ती बनाएंगे उतना ज़्यादा आपको फायदा होगा। अगर आप हर रोज़ एक मशीन से 100 किलो अगरबत्ती बनाते हैं। तो इसपर आपको 1000 रुपए तक का प्रॉफिट होगा। वहीं मशीन की संख्या अधिक होने और रॉ मटेरियल के अधिक होने पर आपका मुनाफा (Profit) भी ज़्यादा होगा।

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Mudra Loan Kya Hai Loan Settlement Kaise Kare Gold Ka Hisab Kaise Kare
Pf Account Se Paise Kaise Nikale NEFT kya hai Business loan ke liye kaise apply kare

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अगरबत्ती बिजनेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs about Agarbatti Business :

प्रश्न - अगरबत्ती की तीलियों की लंबाई कितनी रखनी चाहिए (What Should be the Length of Incense Sticks) ?

उत्तर - अगरबत्ती की तीलियों की लंबाई लगभग 8 से 12 इंच होनी चाहिए।

प्रश्न - अगरबत्ती का व्यापार कौन कर सकता है (Who Can Trade Incense Sticks) ?

उत्तर - थोड़ा अनुभव होने के बाद कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर सकता है।

प्रश्न - अगरबत्ती के व्यापार का स्कोप कितना है (What is the Scope of Incense Sticks Business) ?

उत्तर - अगरबत्ती बिजनेस का बहुत अधिक स्कोप है। इसकी मांग भारत के साथ साथ बाहर के देशों में भी है। जैसे - लंदन, मलेशिया, मारीशस, भूटान, वर्मा, नेपाल, श्रीलंका इत्यादि।

प्रश्न - अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल कहां से खरीदें (Where to Buy Raw Material for Making Incense Sticks) ?

उत्तर - अगरबत्ती बनाने के लिए आप कच्चा माल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट से खरीद सकते हैं।

प्रश्न - अगरबत्ती बिजनेस का प्रोमोशन कैसे करें (How to Promote Incense Sticks Business) ?

उत्तर - अगरबत्ती बिजनेस का प्रमोशन करना बहुत आसान है। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। ऑनलाइन में जहां आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं ऑफलाइन में आप न्यूज़ पेपर, पैंफलेट, रेडियो आदि का सहारा ले सकते हैं।