इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?

इंसान की ज़रूरतें वक्त के हिसाब से बदल रही हैं। रोटी, कपड़ा, मकान के साथ-साथ फ़ोन और डेटा अब हर व्यक्ति की आवश्यकता बन गया है। अगर आप इंटरनेट व ब्रॉडबैंड सर्विस का बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो यह आज के समय में एक बेहद अच्छा बिज़नेस आइडिया है। कोविड-19 महामारी के चलते अधिकतर जॉब व बिज़नेस वाले लोग घर से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं। इसके अलावा भी हर जगह नेट की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। हम सभी की दुनिया मोबाइल व नेट पर आकर सिमट गई है। आज के समय में बिना नेट सब शून्य ही रहता है। ऐसे में सबसे अधिक जो डिमांड है वो है नेट कनेक्शन की। अगर आप इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस को अपने बिज़नेस आइडिया के तौर पर देखते हैं तो यह काफ़ी अच्छा विकल्प है, जिसकी डिमांड हर जगह रहती है और इस बिज़नेस को शुरू करने का यह एक बेहद अच्छा समय है।

इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस है क्या?

Broadband मतलब हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होता है। जिसमें वाइड बैंड की फ़्रीक्वन्सीस (wide band Frequencies) को इस्तेमाल में लाया जाता है, जिससे आसानी से इन्फ़र्मेशन ट्रान्स्मिट (Information Transmit) हो सके। इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप कई तरह की सुविधाएँ दे सकते हैं।

कैसे शुरू करें इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस का बिज़नेस?

रिसर्च करें -

  • आप जिस जगह यह बिज़नेस करने की सोच रहे हैं सबसे पहले उस जगह के बारे में अच्छे से जान लें।
  • क्या कोई और भी उस जगह पर यही बिज़नेस कर रहा है। यदि कर रहा है तो उसके बारे में भी जानकारी जुटाएँ।
  • उसके सर्विस प्लान के बारे में पता करें।
  • लोगों से फ़ीडबैक लें, उस कम्पनी के बारे में रेटिंग लें। जिससे आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि लोगों को क्या चाहिए और क्या नहीं चाहिए।
  • अब अपने बिज़नेस को एक बार फिर रिव्यू करें, जिससे जो भी चेंजेज़ करने हों तो आप कर सकें।
  • लोगों के रिव्यू व रेटिंग से सीखते हुए उन तक नए अंदाज़ में अपना पैकेज लेकर पहुँचे।
  • अगर आप उन्हें वो फैसिलिटी दें जिसकी उन्हें आवश्यकता है तो आप अपना बिज़नेस बहुत अच्छे से चला सकते हैं।

अपने पैकेज को डिज़ाइन करें :

आप अपने वहाँ क्या क्या सर्विस देंगे। उन सभी को एक अच्छे प्रोफेशनल के साथ मिलकर प्लानिंग बनाएँ और लोगों की डिमांड के अनुसार अपना पैकेज तैयार करें। डाक्यूमेंट्स बनवाने के लिए आपको एक अच्छे वकील की आवश्यकता होगी। वकील के साथ मिलकर आप अपने डाक्यूमेंट्स रेडी करें। इसके बाद आपको Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) से लाइसेंस के लिए सम्पर्क करना होगा। इसके बाद आपके डाक्यूमेंट्स का वेरिफ़िकेशन होगा। Telecom Regulatory Authority of India  से सम्पर्क करने के बाद आपको Cable Broadband Stations से सम्पर्क साधना होगा। जिसके लिए आपको Representatives से बात करके कम्पनी के CEO के साथ मीटिंग फ़िक्स करनी होगी। मीटिंग फ़िक्स होने के बाद आपको Internet Distributor को सभी डाक्यूमेंट्स दिखाने होंगे और अपने बिज़नेस के बार में बताना होगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आपका कॉन्ट्रैक्ट साइन हो जाएगा, नहीं तो आपको किसी और Cable Broadband Stations से सम्पर्क साधना पड़ सकता है। जब तक आपके बिज़नेस की लिखा-पड़ी पूरी नहीं हो जाती, तब तक आपको इसी तरह से इधर-उधर पता लगाते रहना पड़ेगा।

इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करने के लिए निवेश कितना
होगा?

यदि आप इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 10 से 12 लाख तक का बजट  लेकर चलना होगा। हो सकता है इससे ज़्यादा भी लग जाए एरिया के हिसाब से। लेकिन एक बार आपने अगर इसमें निवेश कर दिया तो इसी बिज़नेस से आपको कई गुना रिटर्न मिल जाएगा। क्योंकि यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसका भविष्य सुनहरा है। बस आपको समय समय पर अपने पैकेज और पॉलिसी में समय के साथ परिवर्तन करते रहना पड़ेगा। अपनी सर्विस को सबसे बेहतर बनाते रहने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें :
ई रिक्शा (इलेक्ट्रिक रिक्शा) बिज़नेस कैसे शुरू करें?
आटा चक्की कैसे शुरू करें?
जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) कैसे खोलें?

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
TAN Kya Hai HSN Kya Hai UAN Number Kya Hai
Ganv Me Paise Kaise Kamaye CIBIL Score Kaise Badhaye Do Lakh Me Kaunsa Business Kare