ऑर्गेनिक साबुन का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
ऑर्गेनिक साबुन का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

लागत, फ़ैक्टरी/दुकान की सही लोकेशन, प्रोफ़िट मार्जिन इत्यादि की पूरी जानकारी

आज के इस प्रतिस्पर्धा से भरे जमाने में सब एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगे हुए हैं। कोई बड़ा कारोबारी है तो कोई छोटा, कोई कम वेतन में काम करता है तो कोई बेरोजगार है। किंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि कोई ऐसा हो जो अपनी जिंदगी में कुछ करना नहीं चाहता हो, यहां सब अपने-अपने काम में लगे हुए हैं।

तो आज हम एक ऐसे बिजनेस की बात करने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत  एक आम आदमी से लेकर बड़े से बड़ा आदमी कर सकता है वह भी कम इन्वेस्टमेंट में, जी हां हम बात कर रहे हैं साबुन बनाने के कारोबार की जिसमें खुद की मेहनत से उस मुकाम तक पहुंचा जा सकता है जहां पहुंचना शायद आपका कभी सपना रहा हो, तो आइए हम जानते हैं कि किस प्रकार बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और किस किस वस्तु तथा कैसे इसकी उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सकता है और उत्तम लाभ कमाया जा सकता है।

1. क्या है साबुन के कारोबार की खास बात?

साबुन की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह दैनिक जीवन में काम आने वाली सबसे अहम वस्तु है इसके बिना यह संभव नहीं है कि आप स्वस्थ और सुंदर रह सके।

दूसरी सबसे खास बात यह है कि इसके कारोबार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं होती, तथा बिना कहीं गए आप अपने घर पर इस बिजनेस की शुरुआत अच्छी तरीके से कर सकते हैं।

इस बिजनेस में न केवल आप बल्कि परिवार के अन्य सदस्य भी आपके साथ भाग ले सकते हैं और उत्पादन की क्षमता को बढ़ा सकते हैं जिससे आप और अधिक लाभ कमा सकते हैं

इसके अलावा आपको अपने उत्पादन को देखने के लिए किसी बहुत बड़े स्पोंसर या कंपनी की भी आवश्यकता नहीं होती बल्कि आप इसका प्रचार कर खुद सकते हैं।

Note- आप साबुन का लघु बिजनेस करना चाहते हैं तो यह सही है लेकिन अगर आप इसका बड़े पैमाने पर बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि आपके पास किसी विश्वविद्यालय से इस क्षेत्र में मान्यता प्राप्त डिग्री होनी चाहिए,तथा प्रशिक्षण का होना भी आवश्यक उतना ही आवश्यक है अन्यथा आप अपने कारोबार में असफल भी हो सकते है, ओर इसके अतिरिक्त आप भविष्य में किसी कानूनी मुसीबत में भी पड़ सकते है।

2. इस व्यवसाय में क्या होगी लागत?

चूंकि आप एक लघु कारोबार शुरू करने जा रहे हो तो जाहिर सी बात है, इसकी लागत भी कम ही होगी और इतनी पर्याप्त होगी कि एक आम आदमी आराम से इसको मैनेज कर सकता है।

साबुन बनाने की मशीनों का कुल खर्च लगभग 60 हजार से 1 लाख तक का होता है तथा ये भी मशीनो की कैपेसिटी के ऊपर निर्भर करता है कि आपको कितना उत्पाद करना है और किस तरह की मशीन चाहिए।

मशीनों को चलाने के लिए एक मोटर की आवश्यकता होती है जिसके लिए आपको एक कमर्शियल बिजली का कनेक्शन लेना पड़ सकता है।

अब अगर काम शुरू करना है तो आपको अब रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी, ओर यह महत्वपूर्ण होगा कि आप शुरुआत में ज्यादा जोखिम ना उठाये ओर आप अपने बजट तथा काम के अनुसार रो मेटेरियल की खरीदारी करे। ओर अगर कोई ज्यादा रो मेटेरियल खरीदने ओर उत्पादन करने की क्षमता रखता है तो उसके लिए भी कोई विशेष पाबंदी नही है वो सब आप पर निर्भर है। की आप कितना माल खपा सकते है।

फिर भी आपको शुरुआत में  3 हजार से लेकर 10 हजार तक  रॉ मटेरियल से काम कर सकते है। ओर यह ज्यादा जोखिम भरा भी नही होगा।

3. बिजनेस के लिए कहा से आएंगे पैसे?

यह तो जाहिर है की जब हम एक नए बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं तो हम सब के पास इतना पर्याप्त पैसा नहीं होता कि हम बिजनेस में डायरेक्ट लगा सके, तो इसलिए हम किसी से सहायता भी ले सकते है, जैसे हम किसी रिश्तेदार या दोस्त से उधार ले सकते हैं

या फिर इस इन से भी काम नहीं बन रहा हो तो हम बैंक का दरवाजा खटखटा सकते हैं और उचित दर पर लोन ले सकते हैं तथा बिजनेस सही तरह से स्थापित होने के बाद कमाए हुए लाभ से आसानी से लोन भी चुका सकते है।

4. साबुन बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल

साबुन बनाने के लिए जिस कच्चे माल का इस्तेमाल होता है उसको साबुन का रो मेटेरियल कहते है ओर यह कच्चा माल हम ऑनलाइन या किसी बड़ी कम्पनी से भी सस्ती दर पर खरीद सकते है

साबुन बनाने के लिए सबसे ज्यादा उयोग में आने वाले सामग्रियां निम्न है।

  • शॉप नूडल्स
  • स्टोन पाउडर
  • परफ्यूम
  • पानी एवम रंग
  • दस्ताने एवं मास्क
Woman hands holding flower and organic soap and jute washcloth on bath interior green plants background

5. साबुन बनाने की आवश्यक मशीनरी  

हमारे पास पैसे आ गए, रो मेटेरियल आ गया और अब जरूरत है उन मशीनों की जिनकी मदद से हमारा उत्पादन बढ़ेगा और हमारा कारोबार चलगा।

तो आइए जानते है उन मशीनों के बारे में जो साबुन बनाने में सहायक होती है।

साबुन बनाने के लिए खास तौर पर तीन प्रकार की मशीनों की जरूरत होती है जिनमे

  • मिक्सिंग मशीन
  • मिलर मशीन
  • शॉप प्रिंटिंग मशीन

इसके अलावा आप चाहे तो पैकेजिंग मशीन भी खरीद सकते है लेकिन यह आपके बजट पर निर्भर करेगा कि आपके पास कितना पैसा और बचा है इस बिजनेस में लगाने के लिए, यदि आपका बजट कम है तो शुरुआत में आप मैन्युअल पैकिंग से ही काम चलाए और यही आपके लिए कम नुकसानदायक ओर फायदेमंद भी होगा।

6. साबुन के बिजनेस के लिए उत्तम जगह कोनसी होगी

अब बात ये आती है कि सही जगह का चुनाव कैसे करे, कहाँ अपने बिजनेस को स्थापित करे ताकि हम अधिक से अधिक लाभ मिल सकते और हमारे उत्पादन की मांग भी बढ़े,

तो ऐसे में सबसे पहले ये जान लेना आवश्यक होगा कि आप जिस जगह रह रहे है वहां की जनसंख्या व आपके लोगो से मेल मिलाप किस तरीके के है क्योंकि यह बेहद आवश्यक हो जाता है कि आपकी छवि लोगो की नजरों में बिल्कुल साफ सुथरी रहे।

जगह का चुनाव बिज़नेस के लिए सबसे जरूरी होता है। कई बिज़नेस ऐसे होते है जो कि खास तौर पर सिर्फ अपने लोकेशन के कारण ही सक्सेस होते है।

इसलिए साबुन के व्यापार के लिए यदि जगह शहरी क्षेत्र में लिया जाय तो काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि वहां पर आपके माल की अछि खपत होगी तथा आपके उत्पादन की मांग भी ऊंची होगी जिससे आपका कारोबार ओर भी ऊपर जाएगा।

इस व्यापार को करने के लिए आपको लगभग 100 वर्गफीट जगह की आवश्यकता होगी, जैसे जैसे व्यापार बढ़ता जाए वैसे वैसे जगह का फैलाव भी कर सकते है।

7. कैसे होगा प्रॉफिट ओर कितना होगा मार्जिन?

जब आप किसी नए बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं तो यह जान लेना बेहद आवश्यक  होता है कि आपको उस बिजनेस में कितना प्रॉफिट होगा और कितना परसेंट मार्जिन उसमें आपको बचत के रूप में प्राप्त होगा।

तो ऐसे में अगर म एक उदाहरण से समझाने की कोसिस करू तो अगर आप 50 हजार तक का रो मेटेरियल खरीदकर उत्पादन तैयार करते है तो उसकी पूरी लागत निकाल कर आपके पास मार्केटिंग के लिए आपके पास पैसा बचता है तो कुल मिला कर आप इससे दो गुना लाभ कमा सकते है।

8. 7 महीने में लग जाएगा सेटअप

कुल सात महीने में आप इसकी सारी ओपचारिकताए पूरी कर प्रोडक्‍शन शुरू कर सकते हैं. मुद्रा स्‍कीम की प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक आप एक साल में करीब 4 लाख किलो का प्रोडक्‍शन कर सकेंगे, जिसकी कुल वैल्‍यू करीब 47 लाख होगी. खर्च और अन्‍य खर्चे देने के बाद आपको 6 लाख रुपए सालाना मुनाफ़ा होगा।

9. 1 लाख रुपए में आ जाती हैं मशीनें और उपकरण

इस यूनिट को लगाने के लिए आपको कुल 750 स्‍क्‍वायर फुट के एरिया की जरूरत होगी. इसमें 500 स्‍क्‍वायर फीट कवर्ड और बाकी का अनकवर्ड होगा. इसमें मशीनों के साथ कुल 8 उपकरण लगेंगे। मशीनों और उन्‍हें लगाने की लागत महज 1 लाख रुपए होगी।

Handmade natural organic soap, dry shampoo, spa, beauty skincare gift package

10. कुल खर्च में आपको कितना देना होगा पैसा

इस पूरे सेटअप को लगाने में कुल 15,30,000 रुपए का खर्च आएगा। इसमें जगह, मशीनरी, तीन महीने की वर्किंग कैपिटल शामिल है।इसमें से आपको केवल 3,82,000 रुपए खर्च करने होंगे, क्‍योंकि बाकी का लोन आप बैंकों से ले सकते हैं।

Note ये 2 जानकारी उनके लिए है जो थोड़ा ज्यादा इन्वेस्ट रखते है और उत्पादन क्षमता रखते है।

तो इस प्रकार हमने देखा कि किस प्रकार से एक आम आदमी भी साबुन के बिजनेस की शुरुआत कर सकता है तथा वह किस प्रकार अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकता है और , और अधिक लाभ कमा सकता है।

ऊपर दी जानकारी में हमने ये भी बताया कि किस प्रकार हम बिजनेस के लिए पैसे ला सकते है या किस प्रकार  हम बैंक से लोन भी ले सकते है और अपने कारोबार की अछि ओर सुचारू रूप से शुरुआत कर सकते है।

आज के युवा ओर महिला वर्ग दोनों का ही ये अधिकार है कि अगर वो कोई छोटा कारोबार शुरू करना चाहते है तो उन्हें पृरी स्वतंत्रता है वो जो भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। ऐसे में अगर उनके पास पर्याप्त पैसे नही है तो सरकार उनको उचित ब्याज दर पर लोन देकर उनकी सहायता करती है।

यह भी पढ़ें :

1) ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
2) ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) इमिटेशन ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे करें?
4) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?