कैसे शुरू करें अचार का कारोबार? ये है इन्वेस्टमेंट टिप्स से लेकर मुनाफ़े तक की पूरी जानकारी ?

. 1 min read
कैसे शुरू करें अचार का कारोबार? ये है इन्वेस्टमेंट टिप्स से लेकर मुनाफ़े तक की पूरी जानकारी ?

बचपन में हमने दादी और नानी के बने हाथों का अचार बहुत खाया है. दादी-नानी के स्वादिष्ट अचार की ऐसी लत लगी कि अब बाज़ार से आने वाला अचार बेस्वाद लगता है. सच्ची बाज़ार में मिलने वाला महंगे से महंगा अचार ले लो, लेकिन वो दादी-नानी वाले अचार सा स्वाद नहीं आता. हालाँकि, कई घर अब भी ऐसे हैं, जहां बाज़ार के नहीं घर के बने अचार इस्तेमाल किया जाता है.

एक बात तो है घर पर बना अचार, बाज़ार में मिलने वाले आचार से कई गुना बेहतर और अच्छा होता है. पहली ज़रूरी और ख़ास बात है कि घर पर साफ़-सफ़ाई से अचार डाला जाता है, जिससे हमारी हेल्थ को कोई नुकसान नहीं पहुंचता. दूसरी बात ये है कि कम पैसों में स्वादिष्ट और ढेर सारा अचार बनाया जा सकता है. न ज़्यादा तेल, न ज़्यादा मसाला और नमक भी एकदम परफ़ेक्ट होता है.

ओह... अचार का इतना ज़िक्र हो गया कि सच्ची खट्टा-खट्टा अचार खाने का मन हो गया. इसे एक और बात याद आई, जो लोग घर पर अच्छा अचार बनाते हैं, वो आचार का कारोबार क्यों नहीं शुरू कर लेते है. हम जैसे लोगों को घर का अचार खाने को मिलेगा और आप जैसे लोगों की आमदनी अच्छी हो जायेगी. है न फ़ायदे का सौदा!

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर अचार का बिज़नेस शुरू कैसे किया जाये, तो जी मदद के लिये हम है न. आज आपको बताते हैं कि आखिर आप ज़रा से आचार से बड़ा सा कारोबार कैसे खड़ा कर सकते हैं.

कैसे शुरू करें अचार का बिज़नेस ?

अचार का व्यापार करने के लिये पहले आपको कहीं भागने-दौड़ने की ज़रूरत नहीं है. सबसे पहले घर पर साफ़-सफ़ाई से आचार बना कर उसे मोहल्ले और दोस्तों को बेचना शुरू करें. अगर उन लोगों को आपका अचार पसंद आता है, तो उसके बाद थोड़ा ज़्यादा बनाने लगें और फिर उसे क़रीबियों की मदद से बाक़ी लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करें.

इस दौरान आपके अंदर अचार बनाने और उसे बेचने की कला में भी बढ़ोतरी हुई होगी. अगर ऐसा हो गया है, तो फिर आप अचार बनाने और उसे बेचने के लिये एक जगह ढूंढे. अचार बनाने के लिये कम से कम आपको  900 वर्गफूट जगह की आवश्यकता होगी. अचार का बिज़नेस शुरू करने के लिये आपको कम से कम 10 हज़ार रुपये चाहिये होंगे. बिज़नेस के लिये 10 हज़ार रुपये ख़र्च करके आप उससे कम से कम 20-25 हज़ार रुपये की कमाई कर सकते हैं.

याद रहे अचार से कमाये गये पैसे आपके प्रोडक्ट की पैकिजिंग, क्वालिटी और एरिया पर निर्भर करते हैं. जिस जगह अचार का कारोबार करना शुरू किया है, अगर वहां उसकी डिमांड नहीं है, तो आपकी इनकम कम और नुकसान की संभावना ज़्यादा है. अचार का व्यापार करने के लिये आपको एक लाइसेंस भी चाहिये होता है. ये लाइसेंस आप फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से प्राप्त कर सकते हैं. लाइसेंस फ़ॉर्म के लिये आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. इसके लिये ऑनलाइन आवेदन फ़ॉर्म भरा जाता है.

ज़ाहिर सी बात है कि व्यापार के लिये इंवेस्टमेंट की ज़रूरत होती है, लेकिन उससे पहले समझे कि कारोबार शुरू करने के लिये आपको किन-किन पड़ावों से गुज़रना होगा.

1. ख़ुद की रेसिपी

जैसे कि हम पहले भी बता चुके हैं कि घर का अचार घर जैसा ही होता है. इसलिये आपके अचार की रेसिपी आपकी होनी चाहिये, किसी की चोरी की हुई नहीं. लोगों के पास आपका अचार लेने की वजह होनी चाहिये. वो वजह उन्हें तभी मिलेगी, जब आचार में खु़द की नई रेसिपी का इस्तेमाल करेंगी.

licensed stamp on white background

2. लाइसेंस

रेसिपी फ़ाइनल होने के बाद आपको अचार के व्यापार के लिये लाइसेंस चाहिये होगा, जिसके आपको ऑनलाइन आवेदन करना है. अगर आप फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी के मानकों पर एकदम खरे उतरते हैं, तो 30 दिनों के अंदर आपको लाइसेंस दे दिया जायेगा.

3. जगह का चुनाव

अचार का बिज़नेस आपको कहां करना है इसके लिये आपको बेहतर जगह का चुनाव करना होगा. इसके लिये एक ऐसी जगह देखनी होगी, जहां आप आराम से अपने कारोबार को बढ़ा पायें.

4. ब्रांड का नाम

अचार के बिज़नेस को आगे चल कर ब्रांड बनाना है, तो उसके लिये एक भी सोचना होगा. बिज़नेस नेम और ब्रांड नाम एक भी हो सकते हैं, जिसके नाम से बैंक अकाउंट खोला जायेगा और उसमें ही सारे लेन-देन का हिसाब होगा.

5. कर्मचारियों चयन

देखिये घर से शुरू किया गया कारोबार अगर बाज़ार तक लाना है, तो आपको कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से बिज़नेस के लिये कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकते हैं. कर्मचारियों की नियुक्ति करते वक़्त ध्यान रहे कि ऐसे लोगों का चुनाव करें, जिन्हें काम की आवश्यकता हो. इसके साथ ही वो काम में भी निपुण हों और आपके अचार की अच्छे से ब्रांडिंग कर पायें.

6. ब्रांड प्रमोशन

देखिये आपका अचार बेस्ट है और आपने इसका बिज़नेस शुरू किया है. ये बात आप जानते हैं, लेकिन अब इसकी जानकारी दूसरों को कैसे होगी. अचार के बारे में दूसरों तक जानकारी पहुंचाने के लिये आपको इसका प्रमोशन करना पड़ेगा. प्रमोशन के बहुत से तरीक़े होते हैं. पहला आप अख़बारों में इश्तेहार दे सकते हैं. दूसरा उसके पैम्‍फ़लेट बंटवा सकते हैं. तीसरी आप माउथ पब्लिसिटी करा सकते हैं. चौथा आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं. सोशल मीडिया पर अचार का ब्रांड पेज बना कर आपकी इसकी जानकारी लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

अब बात करते हैं इंवेस्टमेंट टिप्स की

अचार मेकिंग एक ऐसा कारोबार है, जो घर से शुरू किया जा सकता है. इसके लिये आपको कम से कम 10 हज़ार रुपये की आवश्यकता होगी. उन 10 हज़ार रुपये से आप दोगुनी कमाई कर सकते हो. इसके बाद उन कमाये पैसों से आप अचार के कारोबार को बढ़ा सकते हो. कारोबार चल गया, तो कमाई बढ़ती चली जायेगी.

क्या अचार के बिज़नेस में मुनाफ़ा है ?

इस बात की सौ प्रतिशत गारंटी है कि अचार के बिज़नेस में काफ़ी मुनाफ़ा है. दुनिया का शायद ही कोई ऐसा बंदा होगा, जिसके घर पर आपको अचार न मिले. ये एक ऐसी चीज़ है, जिसके बिना खाना अधूरा सा लगता है. अगर आपके अचार का स्वाद बाज़ार में मिलने वाले अचार से अलग होगा, तो आपके अचार को ही ख़रीदना पसंद करेंगे.

इसलिये आप बस अपना काम करिये और मुनाफ़े को लेकर बिल्कुल डरिये मत. मेहनत, लगन और प्रयोगों से आप अपने बिज़नेस को ऐसा बढ़ा सकते हैं कि ज़माने में एक मिसाल खड़ी कर सकते हैं. अगर अचार के कारोबार से ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. इसके अलावा घर-घर डिलीवरी का ऑप्शन भी रख सकते हैं.

अचार से होने वाले मुनाफ़े को इस तरह समझिये. मानिये अचार बनाने के लिये आपने कुल 50 रुपये ख़र्च किये और उसे 100 रुपये में बेचा, तो सोचिये ख़र्च से ज़्यादा कमाई हुई या नहीं.

mango pickle served in a bowl on wooden board with raw mangoes aside on green background

अचार के कारोबार में आपको किन बातों का रखना है ध्यान

1. अचार की क्वालिटी अच्छी और स्वादिष्ट होनी चाहिये.

2. अचार साफ़-सफ़ाई से बनाया जाना चाहिये. अगर अचार सफ़ाई से बना होगा, तो वो जल्दी ख़राब नहीं होगा और लोगों में अचार के प्रति विश्वास बढ़ेगा.

3. मिलावट से बचें. अचार में किसी तरह की मिलावट नहीं होनी चाहिये. अगर अचार में मिलावट होगी, तो एक दिन वो पकड़ी जायेगी और आपके ब्रांड का नाम ख़राब होगा.

4. कारोबार में हर इंसान विश्वास के क़ाबिल नहीं होता. इसलिये व्यापार में किसी पर ज़्यादा भरोसा न करें.

5. ब्रांडिंग करते समय लोगों को अपना अचार लेने की वजह बतायें. अगर वजह पता होगी, तो आचार लेने के लिये मजबूर हो जाएँगें.

6. व्यापार में पैसे के लेन-देन का बराबर हिसाब रखें. हिसाब में चूक हुई, तो नुकसान होना है.

7. चूंकि मार्केट में पहले से ही बहुत से अचार के ब्रांड मौजूद हैं. इसलिये आपको अचार के दाम सही रखने होंगे. अगर आपका अचार ज़्यादा महंगा हुआ, तो फिर लोग उसे क्यों ख़रीदना चाहेंगे.

8. अचार रखना एक कला है. इसलिये हर कोई ये कारोबार नहीं कर सकता, जिसे इसमें दिलचस्पी हो. वही लोग इसका व्यापार शुरू करें. वरना कोई फ़ायदा नहीं.

9. बिज़नेस पार्टनर सोच समझ कर चुनें. जिस पर आप सबसे ज़्यादा भरोसा करते हों, उसके साथ ही कारोबार आगे बढ़ायें. उसके लिये भी काग़ज़ी कार्यवाही पूरी करें.

10. एक बात याद रहें कि किसी भी काम में मेहनत की ज़रूरत होती है. मेहनत से न डरें और अपना काम करते जायें.

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो अपना व्यापार आगे बढ़ा सकते हैं. बिज़नेस शुरू करने के लिये ज़्यादा पैसे की ज़रूरत भी नहीं है और आमदनी भी अच्छी है. सबसे अच्छी बात है कि इसे घर-घर बैठे-बैठे भी बढ़ाया जा सकता है. इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है. कम पैसे में ज़्यादा कमाई. दिल और दिमाग़ दोनों ख़ुश.

अगर आपका बिज़नेस चले पढ़े, तो हमें कमेंट में बताना न भूलें.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?