भारत के 10 सबसे फ़ायदेमन बिज़नेस कौनसे हैं?

. 1 min read
भारत के 10 सबसे फ़ायदेमन बिज़नेस कौनसे हैं?

टाइम्स गतिशील रूप से बदल गया है और इसलिए बाजार में रुझान है। अवसर, आज के युग में, अपने क्षितिज को एक कल्पनातीत सीमा तक चौड़ा कर चुके हैं। यह प्रत्येक इंच के साथ खुदाई करने जैसा है, जो गहरी होने के लिए अधिक जिज्ञासा पैदा करता है। यह व्यवसाय पर भी लागू होता है। जबकि हजारों व्यापारिक विचार हैं, उनमें से कुछ ही सबसे लाभदायक हैं भारत जैसे देश में, जहाँ इतनी बेरोजगारी है; स्टार्टअप एक बेहतरीन आइडिया साबित होता है। जबकि कुछ लोग 9 से 5 नौकरियों के लिए काम करने से संतुष्ट हैं, या उससे भी अधिक समय तक, कुछ लोग अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं। लोग अक्सर सोचते हैं कि व्यापार शुरू करने के लिए बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है, लेकिन यह सच नहीं है, आप हमेशा कम निवेश के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यहां तक ​​कि दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों ने बहुत कम निवेश के साथ अपना व्यवसाय शुरू किया। सबसे अच्छा उदाहरण फेसबुक का है, यह मार्क जुकरबर्ग और उनके कॉलेज के दोस्तों द्वारा एक डॉर्म रूम में शुरू किया गया था, लेकिन अब यह दुनिया के प्रमुख व्यवसायों में से एक है। यहां मैंने कम लागत वाले इंटरनेट आधारित व्यवसायों और कम लागत वाले ऑफ़लाइन व्यवसायों दोनों का उल्लेख किया है, इसलिए आप चुन सकते हैं कि कौन सा आपको सबसे अधिक सूट करता है। ये व्यवसाय अपनी स्टार्ट-अप लागत सीमा के अनुसार भी सबसे अधिक लाभदायक भारतीय व्यवसाय हैं।

आज कई महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए, नए और नए व्यवसायिक विचारों के साथ आना उन व्यवसायों की भारी संख्या के लिए तेजी से कठिन होता जा रहा है जो पहले से ही हर उद्योग में मौजूद हैं। आप सोच रहे होंगे कि भारत में सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है?

मानो या न मानो, कुछ छोटे व्यवसाय हैं जो आम लग सकते हैं लेकिन अभी भी काफी लाभदायक हैं। कुछ विचारों के साथ आपकी मदद करने के लिए, हम उन व्यवसायों की सूची लेकर आए हैं जो न केवल लाभदायक हैं, बल्कि कम लागत वाले कम निवेश भी हैं।

1. बीमा एजेंट

‘सावधानियां इलाज से बेहतर किसी भी दिन हैं।’ एहतियात का क्षेत्र आजकल न केवल औषधीय भाग तक सीमित है, बल्कि बीमा के माध्यम से सभी स्तरों पर सुरक्षा के तत्वों को भी पेश किया है। आपके जीवन बीमा से लेकर सामान्य बीमा तक, एजेंसी आपके लिए चिंता के साथ-साथ आपके जीवन से परे के लोगों को भी दिखाती है। कर्मचारियों के साथ-साथ रिलायंस, टाटा, बिड़ला और अब हर दूसरे संगठन ने अपने कर्मचारियों के लिए बीमा पॉलिसी का प्रावधान किया है। जबकि कंपनियां अपने कर्मचारियों को बीमा प्रदान कर रही हैं, हर व्यक्ति को अपनी तरफ से भी जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा करवाना आवश्यक है। चूंकि यह वित्तीय योजना में बुनियादी है, इसलिए यह भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक में बदल सकता है।

2. वेडिंग प्लानर

एक शादी समारोह का आयोजन एक महान गाथा बन गया है। नियोजन की एक विशाल राशि, गंतव्य की बुकिंग से लेकर दुल्हन के लिए मेकअप कलाकार की व्यवस्था करने तक, एक सफल शादी होने के  जाती है। और यही कारण है कि वेडिंग प्लानर, शादी के प्रस्ताव को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस तरह के वेडिंग प्लानिंग कोर्स को एंटरप्रेन्योर सेगमेंट में बदलने से आपको न केवल आकर्षक व्यवसाय अर्जित करने में मदद मिलेगी, बल्कि एक नेटवर्किंग चैनल भी विकसित होगा, जिससे एक समय में कई चीजों का प्रबंधन किया जा सकता है। यदि आप योजना और क्रियान्वयन में अच्छे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छे और उच्च लाभदायक व्यावसायिक विचारों में से एक हो सकता है।

3. फैशन बुटीक

हर दूसरे व्यक्ति एक महान फैशन डिजाइनर बनने की इच्छा रखते हैं। क्यों? इस तरह के पेशे गतिशीलता के संबंध में सुविधाजनक हैं और नियमित जीवन के साथ एकरसता को तोड़ते हैं। एक फैशन बुटीक खोलना आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाला और आंखों को लुभाने वाला व्यवसाय है। यदि आप बाजार की वरीयताओं और बिंदु के लिए पसंद को समझ सकते हैं, तो यह पेशेवर आपके लिए एक उच्च सम्मानित स्टाइलिस्ट बनने के लिए है।

पाठकों, इन छोटे लाभदायक व्यावसायिक विचारों के बारे में आपका क्या विचार है।

4. अगरबत्ती विनिर्माण

अगरबत्ती के रूप में भी लोकप्रिय अगरबत्ती का हमारे समुदाय में एक अनूठा उद्देश्य है। यह सदियों से धार्मिक और सामाजिक कार्यों में जलाया जा रहा है। इसका उपयोग भारतीय घरों में एक सुगंधित सुगंधित के रूप में किया जाता है और इसे कीटनाशक और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह पारंपरिक उद्योग का एक श्रम-गहन कुटीर प्रकार है। अगरबत्ती का उपयोग भारत, श्रीलंका, बर्मा में रहने वाले और विदेशों में रह रहे भारतीयों द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा, यह एक निर्यात-उन्मुख व्यवसाय है। वर्तमान में लगभग 90 विदेशी देश अगरबत्ती का उपयोग कर रहे हैं। इसके लिए निम्न-स्तरीय प्रौद्योगिकी के उपयोग की आवश्यकता होती है। इसलिए, इसे आसानी से ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाया जा सकता है, इस प्रकार, सरकार की ग्रामीण औद्योगीकरण नीति को काफी हद तक लागू किया जा सकता है।

white gift boxes with red ribbon on a pink background

5. निर्मित उपहार

भारत में, हर अवसर पर उपहारों का आदान-प्रदान करने की परंपरा है, चाहे वह त्योहार हो या जन्मदिन। वे दिन गए जब लोग पारंपरिक उपहार देते थे। आजकल, लोग अनुकूलित उपहार देना पसंद करते हैं क्योंकि वे अनुकूलित गहने, कार्ड, अनुकूलित वीडियो आदि को अधिक पसंद करते हैं। यह आवश्यक है कि आपके पास शहर में उत्कृष्ट उपहार निर्माताओं का ज्ञान हो। यह महत्वपूर्ण है कि आपको रचनात्मक, संवेदनशील, समझदार होना चाहिए और नवीन उपहारों की तलाश करनी चाहिए। आप अपने ग्राहकों को भेजने से पहले उपहार को एक आंख को पकड़ने वाले तरीके से लपेट सकते हैं। एकरूपता प्राप्त करने में कम से कम तीन महीने लग सकते हैं जो रु। के न्यूनतम निवेश के साथ लगभग 20% का सकल लाभ प्रदान कर सकता है। 1,00,000

6. अचल संपत्ति एजेंसी

वर्तमान परिदृश्य में शहरीकरण और वैश्वीकरण के फलस्वरूप, अधिक से अधिक लोग इसमें बसने के लिए अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं। इस तरह से रियल एस्टेट क्षेत्र को बहुत अधिक महत्व मिला है। एक सर्वेक्षण के पूर्वानुमान के अनुसार, भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र के 2017 में यूएस $ 120 बिलियन से 2030 तक 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार के आकार तक पहुंचने की उम्मीद है और 2025 तक देश की जीडीपी में 13 प्रतिशत का योगदान है। सभी जगह रियल एस्टेट एजेंसियां। एजेंट ग्राहकों को शानदार प्रोजेक्ट डील दिखाते हैं और उसी में से हाई-एंड मार्जिन हासिल करते हैं। आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और संपत्ति मूल्य पर 2% से 6% कमीशन कमा सकते हैं।

7. श्रम ठेकेदार

कॉन्ट्रैक्ट लेबर का मतलब एक निर्दिष्ट व्यक्ति होता है जो किसी भी प्रकार के निर्दिष्ट श्रम कार्य प्रदान करने के लिए आपके साथ सौदा करता है। आज के समय में, प्रत्येक व्यवसाय के लिए सबसे मूल्यवान सामग्री में से एक होने के लिए मानवशक्ति किसी भी उद्यम के लिए एक आवश्यक है, चाहे वह निर्माण परियोजना हो या उत्पादन लाइन या कोई अन्य क्षेत्र। आजकल एक परियोजना की सफलता विशेष रूप से चिकनी वर्कफ़्लो पर निर्भर करती है और यह केवल उस श्रम पर निर्भर करती है जो आपके लिए काम कर रहा है। इन दिनों श्रम को संभालना और व्यवस्थित करना बहुत कठिन कार्य है। लेकिन आप उस पर एक मौका नहीं ले सकते! तो एक संतुलन बनाने के लिए, ठेकेदारों का एक अलग समूह आपको श्रम आपूर्ति की कुछ मूल्यवान और त्वरित सेवा प्रदान करने के लिए है। यदि आप अच्छे मार्जिन की तलाश में हैं, तो यह कम निवेश के साथ भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय में से एक हो सकता है।

8. सफाई सेवा व्यवसाय

स्क्रैप व्यवसाय आज के समय के सबसे अधिक चलने वाले, समृद्ध और सम्मानित व्यवसायों में से एक बन गया है। स्वच्छ भारत अभियान जैसे नारे के साथ हर जगह व्यापक रूप से फैल रहा है, स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूकता अभियान दूसरे स्तर तक बढ़ गया है। इसके अलावा संसाधनों के री-साइकलिंग, डंपिंग ज़ोन जैसे क्षेत्रों को फिर से उपयोग में लाने के लिए इन दिनों एक महत्वपूर्ण स्वर दिया गया है। इसलिए, सामाजिक जिम्मेदारी लाइन में कुछ ब्राउनी बिंदुओं को जोड़ने के लिए, आप रैग्स टैग टीम, डर्ट डेविल्स की तरह ही क्लीनिंग सर्विस बिजनेस के साथ पहल कर सकते हैं। जिससे आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल और समाज में मूल्य जुड़ता है।

9. संबद्ध विपणन

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सहयोगी अर्थव्यवस्था मॉडल के लिए खड़े होने वाले व्यवसाय आने वाले वर्षों में अपार फलदायी प्रतिक्रियाओं को आमंत्रित करेंगे। कुछ प्रमुख उदाहरण अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, एविस, मैक्सबाउंटी, फ्लेक्स ऑफ़र हैं। इस तरह की सेवाएं न केवल अंतिम उपभोक्ता को मान्यता देती हैं, बल्कि सेवा प्रावधान की सुविधा प्रदान करती हैं और अंततः महान कमीशन मार्जिन प्राप्त करती हैं। एक उदाहरण के रूप में, आप अपने तहत किसी भी टीम की आवश्यकता के बिना अमेज़न संबद्ध विपणन व्यवसाय के साथ प्रति माह 40,000 रुपये से अधिक कमा सकते हैं। यह सहबद्ध विपणन भारत में सबसे अधिक लाभदायक घर आधारित व्यवसायों में से एक हयात्रा की व्यवस्था करने के लिए ट्रैवल एजेंसी

केवल एक चीज जो आज के समय में लोगों को बहुत पसंद आएगी- खाद्य और यात्रा। यात्रा योजना हाल के दिनों में सबसे आकर्षक और तेजी से बढ़ते व्यवसाय में से एक है। यदि आप एक ट्रैवल फ्रीक हैं या स्थानों का पता लगाने का शौक रखते हैं, तो आप इस यात्रा व्यवस्था व्यवसाय प्रस्ताव के साथ बसने का आनंद लेंगे। आप विभिन्न स्थानों की खोज करके एक सुंदर पैकेज कमा सकते हैं, कुछ ऐसा जो आप करना पसंद करते हैं। आप सबसे अच्छा क्या मांग सकते हैं, अगर आपको सब एक में मिल जाए! Makemytrip जैसे व्यवसाय खुद को अपग्रेड कर रहे हैं, प्रत्येक सीजन नए यात्रा विचारों के साथ और कैसे इसे और भी अधिक आकर्षक बनाते हैं.

man and a woman came to the travel agency

10. यात्रा व्यवस्था करने के लिए ट्रैवल एजेंसी

केवल एक चीज जो आज के समय में लोगों को बहुत पसंद आएगी- खाद्य और यात्रा। यात्रा योजना हाल के दिनों में सबसे आकर्षक और तेजी से बढ़ते व्यवसाय में से एक है। यदि आप एक ट्रैवल फ्रीक हैं या स्थानों का पता लगाने का शौक रखते हैं, तो आप इस यात्रा व्यवस्था व्यवसाय प्रस्ताव के साथ बसने का आनंद लेंगे। आप विभिन्न स्थानों की खोज करके एक सुंदर पैकेज कमा सकते हैं, कुछ ऐसा जो आप करना पसंद करते हैं। आप सबसे अच्छा क्या मांग सकते हैं, अगर आपको सब एक में मिल जाए! Makemytrip जैसे व्यवसाय खुद को अपग्रेड कर रहे हैं, प्रत्येक सीजन नए यात्रा विचारों के साथ और कैसे इसे और भी अधिक आकर्षक बनाते हैं

यह भी पढ़े :

1) यूट्यूब पर बिज़नेस चैनल कैसे बनाएं? कैसे होगा मुनाफा और कैसे करें प्रचार?
2) फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
3) अपने शहर में और लोकल सामान बेचने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
4) ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

 हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Bank Balance Kaise Check Kare Online Saman Kaise Bechein Tiffin Service Kaise Shuru Kare
PF Balance Kaise Check Kare Gas Subsidy Kaise Check Kare Aadhar Card Kaise Download Kare