Online business ideas in Hindi [घर बैठे बिज़नेस करें]

. 1 min read
Online business ideas in Hindi [घर बैठे बिज़नेस करें]

भारत में बेरोजगारी का चारों ओर शोर है। इसका प्रमुख कारण यह है कि आजकल जितने युवक हाई एजूकेशन के बाद भी रोजगार की तलाश में भटकते रहते हैं। अव्वल तो उन्हें रोजगार ही नहीं मिलता है। यदि मिलता भी है तो इतना ज्यादा कंपटीशन है कि उनकी योग्यता, क्षमता का आधा अधूरा वेतन मिलता है। इन सारी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने भी स्वरोजगार पर जोर देना शुरू कर दिया है। इसके अलावा दुनिया भर में जिस तरह से ऑनलाइन बिजनेस का दौर शुरू हो गया है, वो युवाओं के लिए अपने पैरों पर खड़े होने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में आजकल शॉपिंग माल कल्चर के बाद ऑनलाइन सेलिंग-परचेजिंग का कल्चर पूरी तरह से डेवलप हो चुका है। आजकल का युवा अपने-अपने कामकाज में इतना व्यस्त हो गया है कि उसके पास इतना समय नहीं है कि वो बाजार में जाकर घंटों समय बर्बाद करके अपनी पसंद का सामान लाये। इसी चलन का फायदा उठाकर हजारों-लाखों ऑनलाइन बिजनेस कंपनियां पूरी तरह से एक्टिव हो गयीं है और बहुत अच्छी कमाई कर रहीं हैं। इन्हीं कंपनियों की तरह ेयुवा भी अपना कामकाज शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ओर नौकरी की तलाश में भटकने की जगह लोगों को नौकरी दे भी सकते हैं।

मोबाइल क्रांति के बाद टेक्निकल बिजनेस को बढ़ावा मिलने के बाद ऑनलाइन बिजनेस का ट्रेंड तो चल ही गया था । इसके बाद कोरोना महामारी ने ऑनलाइन बिजनेस को पूरी तरह से प्रमोट किया है। जब सारी दुनिया लॉकडाउन में फंस गयी थी तब ऑनलाइन बिजनेस ही चल रहा था। जब लोग एक दूसरे को छूने से बच रहे थे, भीड़भाड़ से बच रहे थे, मल्टीनेशनल कंपनियों ने अपने दफ्तर बंद कर दिये थे, सरकारी दफ्तर, प्राइवेट संस्थान, फैक्ट्री, कारखाने, मिल आदि सब बंद हो गये थे तब खाने-पीने के सामान के साथ जीवन के सभी उपयोगी सामान के लिए ऑनलाइन बिजनेस ही काम कर रहा था। इस समय युवाओं ने अपने घर से ऑनलाइन बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई की थी। इसके बाद ऑनलाइन बिजनेस का ही फैशन बन गया है। यह बहुत ही सुविधाजनक है।

ऑनलाइन बिजनेस की विशेषताएं

ऑनलाइन बिजनेस की कुछ खास-खास बातें हैं जो इस प्रकार हैं:-

  1. ऑनलाइन बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लाखों रुपये की जरूरत नहीं है बल्कि आपको अपने हुनर की जरूरत है। यदि आप के पास बिलकुल पैसे नहीं हैं तब भी आप यह बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ तकनीकी जानकारी व सेल्स का हुनर होना चाहिये।
  2. ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी तरह की शॉप, दुकान, वर्कशाप, ऑफिस, फैक्ट्री या अन्य किसी तरह के संस्थान की आवश्यकता नहीं है। आप अपना ऑनलाइन बिजनेस अपने घर के ही किसी कोने से शुरू सकते हैं। उसके लिए आपको 8 घंटे की लम्बी ड्यूटी भी नहीं देनी है।
  3. ऑनलाइन बिजनेस के लिए आपको भरोसेमंद इंटरनेट, बिजली, एंड्रायड फोन, लैपटॉप, कम्प्यूटर आदि की आवश्यकता होती है। इसके अलावा सोशल मीडिया में आपकी एक्टिवनेस की आवश्यकता होती है।
  4. मोबाइल क्रांति के बाद से  युवाओं की यही खास बात है कि उनमें सोशल मीडिया की सबसे अधिक जानकारी होती है और वे इस जानकारी का लाभ लेकर अपना बिजनेस स्थापित करने अपना व अपने परिवार का स्टैंडर्ड अच्छा कर सकते हैं।
  5. ऑनलाइन बिजनेस से जहां ग्राहकों को बिना कोई मेहनत के ही अपनी मनपसंद वस्तुएं घर बैठे एक क्लिक पर मिल जाते हैं। वहीं ऑनलाइन बिजनेस करने वालों को न तो दुकान खोलना होता है और न ही ग्राहकों को तलाशना होता है। इसके अलावा दुकान की एक सीमा कोई मोहल्ला, खास क्षेत्र , या नगर हो सकता है, लेकिन ऑनलाइन बिजनेस की कोई सीमा नहीं होती है। इसके लिए बस बिजनेसमैन को तकनीकी जानकारी होनी चाहिये।

कौन-कौन से हैं बिजनेस आइडिया

आइये जानते हैं तो वे कौन-कौन से बिजनेस आइडियाज हैं जो आजकल के युवाओं को घर बैठे बिना पैसा लगाये कमाई करने का मौका देते हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं:-

अपनी e-commerce वेबसाइट शुरू करें

घर बैठे अच्छी कमाई करने का सबसे आसान तरीका ई कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना है। इससे काम करने वाला पूरे विश्व में अपने ग्राहकों की तलाश कर सकता है और आसान ने उन्हें सप्लाई करके अच्छी कमाई कर सकता है। आप ऑनलाइन स्टोर बनाकर लोगों को अपने प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते हैं। आप चाहें तों युवाओं की मनपसंद वाले मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक सामान, फर्नीचर, कपड़े और कुछ और जरूरी घरेलू व रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले सामान भी बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं। फ्लिपकार्ट के रूप में सबसे अच्छा उदाहरण आपके समक्ष है।

ब्लॉगर्स बन कर कमाई करना है आसान

ब्लाग बनाकर ऑनलाइन बिजनेस करना भी आसान तरीका है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को लोगों के बीच मशहूर करना होगा। इसके लिए आपको अपने मनपसंद विषय का ब्लाग बनाना होगा। उस ब्लाग में दी गयी अनूठी जानकारियों से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करना होगा। जितनी ज्यादा संख्या में लोग आपके ब्लाग के प्रति आकर्षित होंगे उतना ही अधिक आपको फायदा होगा। मशहूर ब्लागर्स को गूगल एडसेंस, बाईसेलएड्स आदि कंपनियां विज्ञापन के माध्यम से अच्छा खासा पैसा देतीं हैं।

Affiliate Marketing भी है अच्छा तरीका

एफिलिएट मार्केटिंग से भी घर बैठे की जा सकती है अच्छी खासी कमाई।  यह भी ब्लागर्स की तरह का काम है। आपके फॉलोअर्स की संख्या काफी अच्छी है। आप उनसे समय-समय पर बातचीत करते रहते हैं। आपके फॉलोअर्स आपके एक इशारे पर आपकी बात मानने को तैयार रहते हों तो आप बड़ी बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट को आसानी से भारी संख्या में बिकवा सकते हैं।  इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। ई कॉमर्स कंपनियां ऐसे लोगों को तलाश करतीं रहतीं हैं। वो ऐसे लोगों से अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवा कर उन्हें उसके बदले में मोटी रकम देतीं हैं। इसके लिए आपके पास कम से कम 5000 विजिटर्स के डेली विजिट करने का रिकार्ड होना चाहिये। आप अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के साथ जुड़ कर काम कर सकते हैं।

हाथों से बनी चीजों का कर सकते हैं ऑनलाइन बिजनेस

आजकल के युवाओं में मार्केट या परंपरा से हट कर यूनिक चीजों को खरीदने का फैशन है। यूनिक चीजों से उनका अलग स्टैंडर्ड बनता है। आप हाथों से बनी तरह-तरह की चीजों को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप को हाथों से बनी पेंटिंग, ज्वैलरी, हैंडबैग, क्राफ्ट आइटम,गिफ्ट आइटम आदि का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Webinar का आयोजन करवाएं

यदि आपको वेब डोमेन की बहुत अच्छा काम आता है यानी आप वेब डोमेन के आप एक्सपर्ट हैं तो ये काम आपके लिए बहुत ही अच्छा है। क्योंकि आप वेब डोमेन की फील्ड में एक अच्छे होस्ट यानी आयोजक बन सकते हैं। आप वेबिनार का आयोजन करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। वेबिनार मुख्यत: वेब आधारित सेमिनार है।  जिसे आपको इंटरनेट के माध्यम से लोगों को एक मंच पर जोड़ना होता है और उनके विचारों को शेयर करना होता है। इस तरह कार्यक्रम बहुत सारी कंपनियां, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूल आदि बड़ी-बड़ी संस्थाएं आयोजित करती रहतीं हैं। ये सभी इसके बदले में अच्छे पैसे भी देतीं हैं।

यदि आप लेखन क्षेत्र में रुचि रखते हैं। आपको विषयों में खोज करके अच्छी-अच्छी जानकारियों से भरे लेख लिखने का शौक है और इस कार्य में आप कुशल हैं तो यह कार्य आपको आपकी मुंह मांगी रकम दिलवा सकता है। ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करने के लिए अधिकांश कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए पेड राइटिंग करातीं हैं। एक बार आपकी राइटिंग स्किल मार्केट में आ जाने के बाद आपके पास काम का भंडार लग जायेगा और उससे इतनी अधिक कमाई होगी जितनी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

Youtube video player layout

अपना YouTube Channel बनाएं और पैसा कमाएं

सोशल मीडिया का जमाना है। यू ट्यूब ऐसा प्लेट फार्म है, जहां पर सब कुछ बिकता है। यदि आप कोई क्रिएटिव बनाने की क्षमता रखते हों। लोगों को अनूठी जानकारी देने वाला वीडियो यू ट्यूब पर पोस्ट करके कमायी कर सकते हैं। इस कार्य में आपको थोड़े धैर्य की जरूरत होती है। शुरुआत में आपको मेहनत भी करनी पड़ती है। एक बाद आपके फैन्स व फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने के बाद आपकी कमाई अच्छी हो जाती है। यू ट्यूब पर वीडियो डालकर आप विज्ञापन से अच्छी कमाई कर सकते हैं। यू ट्यूब वीडियो के कार्य में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें उम्र का कोई बंधन नहीं है। बस टैलेंट की जरूरत होती है।  आपकी उम्र 8 साल की हो या 80 वर्ष की हो कोई फर्क नहीं पड़ता। बस केवल आपका टैलेंट लोगों को पसंद आ जाये।

ऐप बनाकर भी कर सकते हैं कमाई

यदि आपको ऐप बनाने की अच्छी जानकारी है तो आप अधिक से अधिक लोगों की जरूरत के काम आने वाले ऐप बनाने चाहिये। यदि एक भी ऐप आपका हिट हो गया तो आपके वारे-न्यारे हो जायेंगे। बस आपको ऐप बनाने की टेक्निकल जानकारी होनी चाहिये। इसके लिए आपको जावा, कोटलिन लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिये। आपको कोडिंग करनी आती हो। इस काम के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। आप ऐप लगातार डालने होंगे पता नहीं कौन सा ऐप लोगों को अच्छा लग जाये।

कन्टेन्ट राइटर या फ्री लांसर बनकर करें कमाई

यदि आपको रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट का काम करना अच्छा लगता है। किसी भी विषय की खोज कर अच्छी-अच्छी जानकारियां हासिल करने का शौक है तो आपके लिए यह कार्य सोने पर सुहागा साबित हो सकता है। इससे आपको अनेक विषयों की जानकारी मिल जायेगी और उस जानकारी को आप लिखकर कमाई भी कर सकते हैं। मार्केट में अनेक विषयों पर लोग अपना मनचाहा लेख लिखवाना चाहते हैं और उसके बदले में अच्छा पैसा भी देते हैं।

पढ़ाई की पढ़ाई और घर बैठे कमाई

ऑनलाइन कोचिंग क्लास चलाकर कर सकते हैं कमाई। आप यदि किसी विषय में एक्सपर्ट हैं या किसी लेबल के क्लास की कोचिंग दे सकते हैं इसके लिए आपको इधर-उधर भागने जरूरत नही है। आप ऑनलाइन कोचिंग क्लास चला सकते हैं। वैसे भी कोरोना काल में जब सारे स्कूल कॉलेज ऑनलाइन एजूकेशन पर आ गये हैं तो इस तरह से आप इसका फायदा उठा कर आप भी ऑनलाइन कोचिंग शुरू कर सकते हैं। आपका बिजनेस उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित होगा जो घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं। वो लोग आपसे कोचिंग करना चाहेंगे और एक बार आपकी कोचिंग क्लास रिजल्ट अच्छा आया तो आपके वारे-न्यारे हो जायेंगे। बस आपको एक साल मेहनत करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े :

1) Mahila Samriddhi Yojana in Hindi
2) Sensex meaning in Hindi
3) Warranty vs Guarantee in Hindi
4) Affiliate Marketing Meaning in Hindi
5) Gross salary meaning in Hindi

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. एंड्रायड ऐप को किस तरह से जानकारी मिल सकती है, उसके लिए क्या करना होगा?

उत्तर. यह एक टेक्निकल मामला है। इसके लिए आपको जावा, कोटलिन जैसी लैंग्वेज पहले सीखनी होगी। इसके लिए आपको जानकार व्यक्ति से ट्रेनिंग भी लेनी होगी।

प्रश्न. यू ट्यूब वीडियो के लिए भी कोई ट्रेनिंग करनी होती है, क्या बिना ट्रेनिंग के वीडियो नहीं बनायी जा सकती है?

उत्तर. ऐसा कतई नहीं है, आपको ट्रेनिंग करनी जरूरी नहीं है। यदि आपको वीडियो बनाना नहीं आता है तो आपको उन लोगों को हायर करना होगा जो वीडियो बनाने में कुशल हों।

प्रश्न. मेरी उम्र 64 साल है, मुझे अनेक धार्मिक विषयों की अच्छी जानकारी है, मैं उसकी वीडियो बनाना चाहता हूं लेकिन मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है, मै क्या करूं?

उत्तर. इस काम के लिए कोई उम्र निर्धारित नहीं है। आप आपको वीडियो बनाना नहीं आता है तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति की मदद लेनी होगी जो इस काम में आपकी मदद कर सके। चाहे वो परिवार का व्यक्ति हो अथवा पैसे लेकर काम कर सकता हो। आप इस तरह के प्राइवेट स्टूडियो की भी मदद ले सकते हैं।

प्रश्न. ऑनलाइन बिजनेस के लिए किसी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

उत्तर. बिजनेस शुरू करने में रजिस्ट्रेशन की ही आवश्यकता होती है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका व्यापार बढ़ता जाता है और जीएसटी जैसे करों की सीमा के दायरे में आपकी आमदनी आ जाती है, वैसे-वैसे आपको उन कानूनों का पालन करना होता है। अपने मनचाहे व्यापार के लिए आपको सीए या जानकार व्यक्ति से सम्पर्क करना होगा।