Paytm kaha ki company hai [जानिये कंपनी के बारे में सब कुछ]

. 1 min read
Paytm kaha ki company hai [जानिये कंपनी के बारे में सब कुछ]

पेटीएम का इस्तेमाल तो बहुत से लोग काफी बड़ी संख्या में करते है। लेकिन आपको पता है कि पेटीएम क्या है पेटीएम को फुल फॉर्म में क्या कहते हैं। यदि आप पेटीएम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां हासिल करना चाहते हैं। तो आप हमारी इस पोस्ट के अंत तक बने रहिए। हम आपको अपनी इस पोस्ट के जरिए पेटीएम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण आवश्यक बातें और उसकी जानकारियां संक्षिप्त में देंगे।

Paytm क्या है?

पेटीएम एक ऐप है जिसका इस्तेमाल मनी ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। यह न केवल पैसा ट्रांसफर करके बाकी अन्य कार्यों के लिए भी उपलब्ध है। पेटीएम का full form पे थ्रो मोबाइल है। यानी आपको जिस चीज की  भी रकम देनी हो वह आप फोन के जरिए दे सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप यह समझ सकते हैं पेटीएम का शुरुआती दौर 2010 था। जब इस ऐप का प्रचलन शुरू हुआ और उसने अपनी सफलताओं को प्राप्त किया।

इस ऐप के मालिक या ऑनर भी कह सकते हैं जिन्होंने इस ऐप से हमको परिचय कराया उनका नाम विजय शेखर शर्मा है। पेटीएम एक भारतीय कंपनी है जिसका निर्माण विजय शेखर शर्मा ने किया था पेटीएम का मुख्यालय नोएडा में स्थित है।

पेटीएम द्वारा आप अपने मोबाइल को बड़े ही आसानी तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं। आप हर तरह के बिल पे भी इस पेटीएम के जरिए कर सकते है। जैसे बिजली का बिल पे करना हो या फिर टीवी का बिल पे करने के लिए आप पेटीएम का इस्तेमाल बड़े ही आसानी से कर सकते है। यह ना  केवल बिल पे बल्कि टिकट बुकिंग, मूवी बुकिंग के भी काम आता है। पेटीएम का इस्तेमाल आप Qr कोड के जरिए भी कर सकते हैं। इसे आप आईओएस, एंड्रॉयड फोन, विंडो फोन में भी पेटीएम ऐप को चला सकते हैं।

युवा पीढ़ी द्वारा Paytm का इस्तेमाल

जहां  युवा पीढ़ी पेटीएम का इस्तेमाल बढ़ चढ़कर कर रही है वही अभी कई बुजुर्ग लोग इसके इस्तेमाल से संकोच कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ युवा पीढ़ी अपने किसी भी कार्य को शुरू करने के बाद पेमेंट के लिए पेटीएम का बोर्ड हर गली नुक्कड़ पर लगा रही है।

जैसा कि हम सब जानते हैं 8 नवंबर 2016 का दिन हम कभी नहीं भूल सकते। हर भारतीयों को यह दिन जरूर याद होगा। क्योंकि उस दिन हमारे प्रधानमंत्री जी ने आधी रात से 500 और 1000 की नोट  बंद करने  की घोषणा की थी। उस समय बहुत से लोग काफी परेशान थे और वहीं से भारत में कैशलेस भुगतान करने की योजना बनाई। भारत कैशलेस भुगतान करने की ओर आगे बढ़ा।

खरीदारी के लिए डिजिटल मनी  ट्रांजैक्शन की उपयोगिता

बदलते  और डिजिटल दौर में खरीदारी चाहे जिस प्रकार की हो चाहे खरीदारी ऑनलाइन हो या ऑफलाइन लोग डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन की ओर तेजी से बढ़ रहे है। लोग भुगतान करने के लिए लंबी-लंबी लाइनों को छोड़कर और हाथ में नकदी की कमी आदि की समस्याओं से निकलने के लिए डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन का प्रयोग कर रहे हैं। डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन ने आम आदमी की समस्याओं  को आसान कर दिया है। जिससे लोगों को अब ना तो लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता है। ना ही मोटी मोटी रकम लेकर हाथों में अपनी बारी का इंतजार करना होता है। पेटीएम ने इस सभी समस्याओं से हमें तथा हमारे समय को सुरक्षित कर दिया है।

डिजिटल ट्रांजैक्शन में Paytm की मुख्य भूमिका

डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन में पेटीएम एक अपनी मुख्य भूमिका निभा रहा है। घर बैठे आराम से मनी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं ऐसा नहीं मात्र पेटीएम ही एक मनी ट्रांजैक्शन ऐप है। किंतु लोग ज्यादातर पेटीएम वॉलेट का ही इस्तेमाल करते हैं। भारत के नागरिक अधिकतर अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। पेटीएम की एक और खासियत है कि यह एक भारतीय कंपनी है। अपनी सफलता के कारण यह एक नंबर वन मनी ट्रांजैक्शन एप बन चुका है।

योग उम्मीदवार को Paytm कंपनी में जॉब प्रदान करना

पेटीएम इतना बड़ा ब्रांड होने के बावजूद भी योग्य उम्मीदवारों को अपनी कंपनी में जॉब देने का अवसर भी प्रदान करता है। वह अपनी कंपनी की सफलता को देखते हुए नए नए उम्मीदवारों का चुनाव करता है तथा उनको अपनी कंपनी का मुख्य भागी बनाता है। जाने पेटीएम में जॉब कैसे पाए और इसके लिए क्या करें।

Paytm कंपनी में जॉब कैसे मिलती है

जैसा की आप सबको पता है कि पेटीएम कंपनी की खोज  विशाल शेखर शर्मा द्वारा की हुई थी। वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड दारा इसे साल 2010 में  ऑनलाइन रिचार्ज वेबसाइट के रूप में लांच किया गया था और इसका लॉन्च बहुत ही बड़ी प्रकार से किया गया था। शुरुआत में कंपनी ने मोबाइल रिचार्ज वह यूटिल्टी आदि की सेवा प्रदान की थी।

आज या अपने मोबाइल एप पर अपने उपभोक्ताओं को पूर्ण बाजार प्रदान करने की भी सेवा दे रहा है। जहां पर आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं। साथ ही साथ लेन देन की भी श्रेणी में तेजी से बदलाव आ रहा है और पेटीएम सबसे पहला मोबाइल ऐप है। जिसका इस्तेमाल लोग बहुत ही ज्यादा संख्या में प्रयोग कर रहे हैं।

Paytm कंपनी में उम्मीदवारों का चुनाव

पेटीएम हर साल नई टीम बनाने के लिए उच्च उम्मीदवारों की तलाश में निकलता है। पेटीएम ऐसे उम्मीदवारों की तलाश करता है जिसमें लॉजिकली चीजों को समझने की क्षमता हो तथा समस्याओं को आगे आकर समझने तथा उसको कुशलता पूर्णता  सुलझाने की काबिलियत हो। यदि पेटीएम भी आपकी ड्रीम कंपनियों में से एक है तो आपको यह जरूर जानने की आवश्यकता है। कि पेटीएम में जॉब पाने के लिए क्या करना होता है, पेटीएम के लिए रिक्वायरमेंट प्रोसेस क्या है इन सभी चीजों को आपको भली प्रकार से समझना होगा यदि आप भी पेटीएम कंपनी से जुड़ना चाहते हैं।

Paytm कंपनी के रिक्वायरमेंट प्रोसेस

पेटीएम कंपनी के रिक्वायरमेंट प्रोसेस बहुत ही सरल है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर कार्य को करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। जहां पर आप सभी तरह के एप्लीकेशन फॉर्म फिल कर सकते हैं। उसी तरह पेटीएम कंपनी द्वारा रिक्वायरमेंट एप्लीकेशन को फिल करना होता है इसके लिए आपको समय-समय पर ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको ऑफिशल वेबसाइट paytm.com मिलेगी। जहां पर आपको करियर ऑप्शन पर जाकर नजर रखनी होगी। उसी paytm.com वेबसाइट  से आपको वैकेंसी के बारे में पता चलता रहेगा। जब आप जॉब सर्च पर जाकर अपना ऑफिशल फॉर्म फिल कर देंगे उसके बाद आपसे कई तरह की जानकारी पूछी जाएगी। जहां पर आपको उन जानकारियों को फील करना होगा। जिसका आप अनुभव रखते हैं  उसके आधार पर आपको जॉब कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी।

पेटीएम की कंपनी आपके एप्लीकेशन फॉर्म को देखकर। आपको रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के लिए भी चुन सकती है। पेटीएम की खास बात यह है कि या अपनी कंपनी में न्यू फ्रेशर को भी जॉब देने का अवसर प्रदान करती है।

Paytm कंपनी में जॉब के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

पेटीएम कंपनी में जॉब पाने के लिए आपके पास कुछ खास क्वालिफिकेशन का होना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है। जैसे कि आपके पास बी टेक, बीएससी, बी कॉम, बीसीए की डिग्री का होना आवश्यक है। आपको निश्चित रूप से अपने पूरी एकेडमी कैरियर में कम से कम 60% के अंग से ज्यादा बनाए रखना अनिवार्य है। इसका मतलब आप को 10वीं 12वीं और बीटेक और दूसरी  ग्रेजुएशन डिग्री में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

साथ ही साथ कैंडिडेट के पास अच्छी लिखित और मौखिक संचार कौशल का होना भी जरूरी है। कैंडिडेट को इंग्लिश भाषा का भली प्रकार से ज्ञान होना अनिवार्य है क्योंकि इंग्लिश एक मात्र ऐसी भाषा हो सकती है। जो दो लोगों के बीच संपर्क का माध्यम बन सकती है। कैंडिडेट में यह क्वालिटी होनी चाहिए कि वह अपने ग्राहकों की समस्याओं का समाधान कर सके।

कैंडिडेट के पास अच्छी  प्रोग्रामिंग स्किल्स जैसे : सी, सी++ , जावा पायथन, इत्यादि तथा डाटा बेस का कॉन्सेप्ट ओरेकल, मायस्क्ल, वीबीए की पूरी जानकारी होना चाहिए जैसा कि एचटीएमएल, जावा, स्क्रिप्ट, सीएसएस, जे क्यूरी इत्यादि। यह कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जिसका अनुभव होना आवश्यक है। जिसके जरिए आप आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Paytm कंपनी में जॉब कैटेगरी किस तरह की होती है

पेटीएम कंपनी निम्नलिखित कैटेगरी में जॉब प्रदान करने का अवसर देता है जैसे: प्रोडक्ट मैनेजर, यूआई, यूजर इंटरफ़ेस, डिजाइनर प्रोडक्ट, यूएक्स यूजर एक्सपीरियंस डिजाइनर, टेक्निकल आर्किटेक्ट, असिस्टेंट इंजीनियर, आईटी सॉफ्टवेयर इंजीनियर, टेक्निकल सपोर्ट, डाटा एनालिस्ट, हेल्प डेक्स, सपोर्ट सर्विस डीईस्ट सपोर्ट, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन मार्केटिंग मैनेजर, सेल्स मैनेजर आदि यह वह मुख्य कैटेगरी आती हैं जिनको पेटीएम जॉब के लिए सेलेक्ट करता है।

Paytm कंपनी में सिलेक्शन प्रोसेस के तरीके

पेटीएम कंपनी में सिलेक्शन प्रोसेस को 4  विभागों में बांटा गया है। आसान भाषा में कहे तो इसे 4 राउंड इन डिवाइड भी कह सकते हैं। जहां पर आपको हर राउंड में अलग-अलग तरह के इंटरव्यू से गुजरना पढ़ सकता है। यह इंटरव्यू कुछ इस तरह से लिए जा सकते हैं जैसे: ऑनलाइन टेस्ट ओ एस सी लैंग्वेज के क्वेश्चन आते हैं उत्तर आप अपने ज्ञान के अनुसार दे सकते हैं इस परीक्षा  के लिए आपको 45 मिनट का समय दिया जाता है इसमें मैक्सिमम 20 प्रश्न पूछे जाते हैं कुल मिलाकर।

राउंड टू इंटरव्यू में आपको टेक्निकल इंटरव्यू रिटर्न परीक्षा उत्तरण के बाद आप नेक्स्ट स्टेप में पहुंच जाते हैं यह चरण टेक्निकल इंटरव्यू के तौर पर शुरू होता है जो हाई प्रोफाइल मैनेजर द्वारा आयोजित किया होता है।

राउंड 3 टेक्निकल इंटरव्यू होता है इस इंटरव्यू की बागडोर संभालने का  कार्य सीनियर्स करते हैं। जिनके द्वारा एल्गोरिथम, डेटाबेस, एचटीएमएल, एसक्यूएल आदि जैसे प्रश्नों पर आपका इंटरव्यू लिया जाता है।

राउंड 4 एचआर इंटरव्यू इस में पूछे जाने वाले प्रश्न आपकी प्रॉयोरिटीज  एबिलिटीज यानी कार्य करने की क्षमता तथा आप कार्य करने की संस्कृति को समझते हैं या नहीं यह देखा जाता है। यदि आप इन चार चरणों  को सफलतापूर्ण पार कर लेते हैं तो आपको पेटीएम कंपनी में जॉब करने के लिए रख लिया जाता है।

Paytm कंपनी में जॉब करना कैसा है

इस टाइम ऑनलाइन भुगतान करने के लिए पेटीएम का इस्तेमाल डेढ़ सौ मिलियन यूजर्स कर रहे हैं। इसका मतलब साफ है कि आप यदि पेटीएम में जॉब करते हैं तो आपकी जॉब सिक्योर रहेगी। कंपनी की सफलता को देखते हुए कह सकते हैं कि यह कंपनी कभी बंद नहीं होगी। पेटीएम में काम कर रहे कर्मचारियों का औसत वेतन ₹6 लाख है। पेटीएम एक युवा संगठन है जहां कर्मचारियों की औसत आयु लगभग 24 वर्ष मानी जाती है। इसका मतलब साफ है कि इस कंपनी में  युवाओं को अपने हुनर का प्रदर्शन दिखाने का पूरा मौका दिया जाता है। पेटीएम कंपनी हमेशा से यह सुनिश्चित करती आई है कि उसके कर्मचारियों को  लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ काम करने का मौका मिले। एक सफल और अत्यधिक लाभदायक कंपनियों के साथ काम करते हुए आप अपने भविष्य को भी  सुरक्षित महसूस करेंगे।

आपको पेटीएम कंपनी के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कार्यालयों में भी काम करने का अवसर दिया जाता है। पेटीएम कंपनी में कर्मचारियों को शिफ्ट वाइज काम करने की भी सुविधा होती है।

पेटीएम कंपनी अपने कर्मचारियों तथा उसकी फैमिली को चिकित्सा और बीमा जैसा अवसर प्रदान करता है। कुल मिलाकर पेटीएम काम करने के लिए शानदार जगह है यदि आप इच्छुक हैं तो जरूर इस कंपनी से जुड़े।

कैसे बना Paytm, पेटीएम बैंक

पेटीएम बना है अब पेटीएम बैंक यदि आप भी पेटीएम यूजर है तो आप इस बात से खुश हो जाएंगे। कि पेटीएम अब  मोबाइल वॉलेट  तक ही सीमित नहीं है। बल्कि पेटीएम एक पेटीएम बैंक के रूप में भी कार्य करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक  की मंजूरी के बाद पेटीएम,  पेटीएम बैंक बनने का रास्ता एकदम साफ हो गया है। पेटीएम बैंक की पहली ब्रांच फरवरी में नोएडा में  खुलने वाली है। पेटीएम के संस्थापक और कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने इस बात को सुनिश्चित कर दिया है। पेटीएम भारतीय बैंक  के रूप में कार्य करेगा। अपने ट्वीट के जरिए विजय शेखर शर्मा ने इस बात की जानकारी दी। कि पेटीएम बैंक बनने की मंजूरी को प्राप्ति कर चुका है। पेटीएम की बड़ी सफलता को देखते हुए। अब पेटीएम के इस नए विषय पर लोगों की नजर गाड़ी हुई है कि पेटीएम, पेटीएम बैंक के रूप में अपने कार्य को किस तरह से अंजाम देता है।

यह भी पढ़े :

1) Samsung kaha ki company hai
2) Realme kaha ki company hai
3) Royal Enfield kaha ki company hai
4) Amazon kaha ki company hai
5)
Apple kaha ki company hai

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. पेटीएम कहां की कंपनी है?

उत्तर. पेटीएम एक भारतीय कंपनी है।

प्रश्न. पेटीएम की स्थापना किसने की?

उत्तर. पेटीएम की स्थापना  विजय शेखर शर्मा ने की थी।

प्रश्न. पेटीएम का लांच कब हुआ?

उत्तर. पेटीएम का लांच 2010 में हुआ था|

प्रश्न. रिजर्व बैंक से पेटीएम को किस चीज की अनुमति प्राप्त हुई?

उत्तर. रिजर्व बैंक से पेटीएम को पेटीएम बैंक बनने की अनुमति प्राप्त हुई।