PMEGP Scheme In Hindi

. 1 min read
PMEGP Scheme In Hindi

भारत में सबसे अधिक आबादी युवाओं की है और इन युवाओं में पढ़े लिखे युवकों की संख्या भी अधिक है। इसमें कुशल व अर्द्धकुशल व अकुशल युवाओं की संख्चा भी देश में उपलब्ध रोजगार के अवसर से कई गुना अधिक है। इसलिये देश में बेरोजगारी की समस्या दशकों पुरानी हो गयी है। रोजगार की मांग को लेकर सरकार पर समय-समय पर दबाव पड़ता रहता है। सरकारों ने भी समय-समय पर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के बारे में गंभीरता से विचार किया और उसके निराकरण करने की कोशिश भी की है। सरकार ने रोजगार उपलब्ध कराने की जगह स्वरोजगार को बढ़ावा देने का निश्चय किया और इसके लिए कई लाभकारी योजनाएं भी चलायीं हैं।  इन योजनाओं में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना यानी पीएमईजीपी भी शामिल है। जो नये उद्यमियों को अपना कारोबार स्थापित करने के लिए मददगार साबित हो रही है।

पीएमईजीपी योजना में मिलता है  10 से 25 लाख तक का ऋण

केन्द्र सरकार ने हुनरमंद युवाओं को स्वरोजगार के मौके उपलब्ध कराने के लिए पीएमईजीपी योजना की शुरुआत की है। इस योजना में बेरोजगार युवाओं को दस लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है।  इस योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण अंचल दोनों के ही युवा ले सकते हैं।

लोन की राशि पर मिलती है सब्सिडी

पीएमईजीपी लोन स्कीम के तहत इच्छुक युवा अपना रोजगार शुरू करने के लिए सरकार से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पीएमईजीपी लोन स्कीम 2021 के अन्तर्गत आवेदन करना होगा। आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिये। इस योजना की खास बात यह है कि आपके द्वारा ली गयी लोन की राशि पर आरक्षण के आधार पर सब्सिडी भी दी जाती है।

पीएमईजीपी लोन स्कीम का लक्ष्य

पीएमईजीपी लोन स्कीम का लक्ष्य देश के अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार का अवसर उपलब्ध कराना है। इससे जहां देश में बेरोजगारी समाप्त होगी और दूसरा इससे देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी।  इस योजना से शहर व गांव के हुनरमंद युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है। । इसके लिए युवकों को इस योजना के बारे में जांच-पड़ताल करके उससे लाभ लेना होगा।

किस तरह के उद्योग के लिए मिलता है लोन

पीएमईजीपी लोन स्कीम के तहत युवाओं को चुनिंदा उद्योगों के लिए लोन दिया जाता है।  कौन  कौन से उद्योग इस योजना के तहत आते हैं जिनके लिए युवाओं को लोन दिया जता है। इनमें से प्रमुख उद्योग इस प्रकार हैं:-

1. कृषि आधारित उद्योग

2. खाद्य उद्योग

3. रसायन पर आधारित उद्योग

4. इंजीनियरिंग वर्क्स से जुड़ा उद्योग

5. वन पर आधारित उद्योग

6. सर्विस सेक्टर से जुड़े उद्योग

7. गैर परम्परागत ऊर्जा से जुड़े उद्योग

इन उद्योगों से सम्बन्धित काम करने वाले शहरी व ग्रामीण अंचल के युवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएमईजीपी लोन स्कीम के लिए आवश्यक योग्यताएं

इस योजना के लिए सरकार द्वारा युवाओं से जुड़ी कुछ योग्यताएं निर्धारित की गयीं हैं। जे इस प्रकार हैं:-

1. सर्वप्रथम आवेदक युवा का भारत का निवासी होना चाहिये।

2. दूसरी योग्यता यह है कि युवक की उम्र कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिये।

3. आवेदक को आठवीं पास होना चाहिये।

4. नया बिजनेस शुरू करने के लिए युवाओं को पीएमईजीपी लोन स्कीम के तहत लोन दिया जाता है।

5. इस योजना के तहत पुराने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए लोन नहीं दिया जाता है। आवेदक इस बात का विशेष ध्यान रखें।

6. इस योजना में उन युवाओं को प्राथमिकता दी जायेगी जिन्होंने सरकारी संस्थान से अपने बिजनेस से सम्बन्धी प्रशिक्षण लिया हो।

7. यदि आवेदक पहले ही किसी सरकारी योजना के तहत सब्सिडी का लाभ ले चुका है या लाभ ले रहा है तो उसको पीएमईजीपी लोन स्कीम-2021 के तहत लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे युवा इस योजना के तहत आवेदन न करें।

कौन-कौन से दस्तावेज चाहिये?

पीएमईजीपी लोन स्कीम के लिए युवाओं को आवेदन करने से पहले यह निश्चित कर लेना चाहिये कि जो दस्तावेज इस योजना में जरूरी हैं वे उनके पास हैं या नहीं। पहले उन दस्तावेजों की व्यवस्था करें और उसके बाद आवेदन करें। अब जानते हैं कि कौन-कौन से दस्तावेज होने चाहिये।

1. आवेदक का आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है

2. आवेदक का पैन कार्ड होना भी जरूरी है

3. मूल निवास प्रमाण पत्र सरकारी होना चाहिये

4. आठवीं पास का प्रमाण पत्र  होना चाहिये।

5. आवेदक के पासपोर्ट साइज का लेटेस्ट फोटो

6. आवेदक द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल नंबर भी जरूरी है।

कितनी तरह का लोन मिलता है पीएमईजीपी लोन  योजना में?

इस योजना के तहत आवेदक को स्वरोजगार के लिए दो तरह का लोन मिलता है।

  • पहला लोन आपको सर्विस सेक्टर में काम करने के लिए मिलता है। इस सेक्टर में आवेदक को 15 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है।
  • दूसरे तरह का लोन उसको मिलता है जो फैक्ट्री लगाना चाहता है। फैक्ट्री लगाने के लिए पीएमईजीपी लोन स्कीम के तहत 25 लाख रुपये का लोन मिलता है।

पीएमईजीपी लोन स्कीम में आवेदन करने की प्रक्रिया

पीएमईजीपी लोन स्कीम -2021 के तहत आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन करने की एक प्रक्रिया अपनानी होती है, जो इस प्रकार है:-

आपको सबसे पहले पीएमईजीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर क्लिक करते ही होम पेज खुलकर सामने आ जायेगा। इस होम पेज पर पीएमईजीपी ऑप्शन सामने नजर आयेगा।  उसको क्लिक करना होगा तो आपके सामने एक और पेज खुल कर आयेगा।

इस पेज पीएमईजीपी ई-पोर्टल का होगा।  इस पर क्लिक करेंगे तो आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फार्म ऑफ इंडिविजुअल का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद जो फार्म खुलेगा वो रजिस्ट्रेशन फार्म होगा।  इस पेज के सभी बिंदुओं को बहुत ही सावधानीपूर्वक पढ़ना होगा और उसमें मांगी गयी सारी जानकारी को अच्छी तरह से समझना होगा। उसके बाद उसे बहुत ही ध्यान से भरना भी होगा। इस पेज पर आपसे आधार कार्ड नंबर मांगा जायेगा, जिसे सही-सही भरना होगा। उसके बाद आपसे नाम भरने को कहा जायेगा, जो नाम आपके शैक्षिक प्रमाण पत्रों में दर्ज हो वही भरना चाहिये। इसके बाद आपसे आपके राज्य, जिला का नाम पूछा जायेगा, उसे भी ध्यान से भरें। इस फार्म में आपसे जेंडर यानी लिंग, आपकी शैक्षिक योग्यता, ईमेल आईडी, पैन कार्ड नंबर, जन्म दिन की तारीख, मोबाइल नंबर भी मांगा जायेगा। उनके खाने देखकर उनमें ध्यान से भरें।

ये सारी जानकारी भरने के बाद आपको ‘सेव एप्लीकेशन डाटा’ का बटन दिखेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।

इतनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप भरे हुए फार्म का प्रिंट आउट निकाल लें। इस फार्म को अपने उस नजदीकी केवीआईसी/केवीआईबी या डीआईसी सेंटर में जमा कर दें , जिसको लोन लेने के लिए आपने चुना है। इन सेंटरों द्वारा चुनी गई नोडल एजेंसी द्वारा आपका साक्षात्कार लिया जायेगा। जिसमें आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारियों के अलावा आपके बिजनेस से जुड़ी जानकारी पूछी जायेगी। उसके आधार पर ही आपका लोन मंजूर किया जायेगा।

आपके प्रोजेक्ट का चुनाव किया जाता है तो फिर आगे की प्रक्रिया पूरी करने के लिए बैंक को भेज दिया जायेगा, जहां आपको सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

बैंक पहले आपके दस्तावेजों की छानबीन करेगा और उसके बाद आपके द्वारा दिये गये बिजनेस के पते का भी स्थलीय निरीक्षण करेगा। उसके बाद आपके आवेदन को फाइनल टच देते हुए ऋण को मंजूरी देगा।

ईडीपी प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों के ईडीपी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र केसीआईसी/केवीआईबी/डीआईसी और बैंक में जमा करना होगा। इससे आपकी सब्सिडी आपके खाते में सरकार द्वारा भेज दी जायेगी।

किसको कितनी मिलती है सब्सिडी?

पीएमईजीपी लोन स्कीम के तहत विभिन्न वर्गों को अलग-अलग  सब्सिडी दी जाती है, जो इस प्रकार है:-

जनरल कैटेगिरी के शहरी क्षेत्र के आवेदकों को मात्र 15 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। ग्रामीण क्षेत्र के जनरल कैटेगिरी के युवकों को 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। जनरल कैटेगिरी के युवकों को प्रोजेक्ट का दस प्रतिशत योगदान भी देना होता है।

आरक्षित वर्ग एससी-एसवटी, ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को शहरी क्षेत्र के प्रोजेक्ट के लिए 25 प्रतिशत, ग्रामीण क्षेत्र के प्रोजेक्ट के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। इन अभ्यर्थियों के योगदान की राशि प्रोजेक्ट की लागत की 5 प्रतिशत ही होती है।

महिला, हैंडीकैप्ड, एक्स सर्विसमैन, हिल एंड बार्डर एरिया के निवासियों व एनईआर आदि के रहने वाले युवकों को भी शहरी क्षेत्र में योजना लागत का 25 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्र में योजना लागत का 35 प्रतिशत सब्सिडी दिये जाने का प्रावधान है जबकि इन सभी वर्गों के युवकों के लिए निजी योगदान 5 प्रतिशत ही देना होता है।

पीएमईजीपी लोन स्कीम की कुछ खास बातें

यह योजना राज्य के पिछड़ेपन के आधार पर लागू की जाती है।

राज्य की जनसंख्या और युवाओं के अनुपात के अनुसार यह योजना लागू होती है।

आम तौर पर इस योजना के तहत प्रत्येक जिले में कम से कम 75 प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान किये जाने का प्रावधान है।

इस योजना की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होती है।  कहने का मतलब यह है कि आवेदन पत्र दाखिल करने से लेकर खाते में पैसे आने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होती है।

अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस इस प्रकार जानें

1. सबसे पहले आप पीएमईजीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या केवीआईसीऑनलाइनडॉटजीओवीडॉटइन/पीएमईजीपी/ पर क्लिक करें

2. वहां पर दिख रहे लॉग इन फॉर्म फॉर रजिस्टर्ड एप्लीकेंट पर क्लिक करके नया पेज खोलें।

3. इसके बाद आप अपना आईडी व पासवर्ड डालें और इसके बाद लॉग इन करें।

4. आखिरी आपको व्यू स्टेटस का बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करेंगे तो आपको आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस सामने आ जायेगा।

पीएमईजीपी लोन स्कीम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  1. पीएमईजीपी लोन स्कीम में लोन की ब्याज दर एमएमई क्षेत्र पर लागू होने वाली सामान्य दर लागू होती है।
  2. पीएमईजीपी लोन की शुरुआती अवधि आम तौर पर छह माह से अधिक नहीं होती है लेकि बाद में बैंक आवेदकों को इस योजना के तहत दिये गये लोन के भुगतान की अवधि बढ़ाकर 3 से सात वर्ष तक कर सकते हैं।
  3. मार्जिन मनी/ सब्सिडी को एक अलग सेविंग एकाउंट में जमा किया जाता है, ये सेविंग एकाउंट आपके लोन एकाउंट से जुड़ा होता है। इसको तीन साल के लिए फिक्स कर दिया जाता है। उसके बाद इस राशि को पीएमजीईपी लोन की राशि के साथ मिला दिया जाता है।
  4. आवेदक द्वारा लोन पर जितना ब्याज चुकाना होता है उससे अधिक उसे सब्सिडी के रूप में मिल जाता है।
  5. कुछ कारोबार ऐसे हैं जो काफी देर से चलते हैं और लम्बे समय के बाद मुनाफा कमा पाते हैं। यदि आप इस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप पीएमईजीपी योजना के तहत लोन लेकर लाभ उठा सकते हैं।

दूसरा लोन भी ले सकता है आवेदक

एक करोड़ का लोन लेने के बाद दूसरा लोन भी इस योजना में लिया जा सकता है। इसके लिए यह प्रक्रिया अपनानी होगी:-

सबसे पहले पीएमईजीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके होम पेज देखेेंं और वहां पर दिख रहे अप्लाई ऑनलाइन फॉर सेकंउ लोन के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आप ऑनलाइन एप्लीकेशन पर लिंक को सेलेक्ट करें। इस पर क्लिक करते ही आपको फार्म दिख जायेगा। इसमें मांगी जाने वाली सारी जानकारी भरें। इन जानकारियों से सम्बन्धित महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें।  इसके बाद फाइनल सबमिट बटन दिखेंगा जिस पर क्लि करेंगे उसके बाद आपका आवेदन दूसरे लोन के लिए सबमिट हो जायेगा।

इस तरह से युवा उद्यमी और संस्थाएं पीएमईजीपी लोन स्कीम-2021 के तहत एक-एक करोड़ करके दो करोड़ का लोन ले सकता है। इससे कोई भी युवा उ़द्यमी अपना कारोबार अच्छी तरह से स्थापित कर सकता है। साथ ही इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठाकर अपने बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकता है। यदि कोई बिजनेस देर से मुनाफा देता है तो उसके लिए आपको मिलने वाली सब्सिडी काफी बड़ा सहारा बन सकता है।

युवाओं के अलावा इन संस्थाओं को भी मिलता है लोनइस योजना के तहत युवाओं को व्यक्तिगत व संस्थागत लोन मिलता है। इसके अलावा को-ऑपरेटिव सोसायटी, सेल्फ हेल्प ग्रुप यानी स्वयं सहायता समूह और ट्रस्ट भी इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

1) Apni dukan ka hisab kaise rakhe
2) Online kapdo ka business kaise kare?
3) Apni Dukan Ka License Kaise Banwaye?
4) PF account se paise kaise nikale?
5) Gold Jewellery ka hisab kaise kare?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!