Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi [विस्तार से पढ़ें ]

. 1 min read
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi [विस्तार से पढ़ें ]

देश में बढ रही बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू कीं हैं। सरकार ने देश के युवाओं को सरकारी नौकरियों के पीछे भागने की जगह अपनी योग्यता व क्षमता के आधार पर स्वरोजगार शुरू करने पर बल दिया है।  सरकार का मानना है कि देश की सबसे बड़ी युवा की आबादी यदि स्वरोजगार को अपना लेता है तो देश की अर्थव्यवस्था को पंख लग जायेंगे। देश में शिक्षित बेरोजगारों की बढ़ती संख्या से सरकार पर नौकरी देने के लिए दबाव बढ़ रहा है। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि जिस तेजी से में देश में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या बढ़ रही है उस अनुपात में सरकारी नौकरियां मिलना असंभव है, इसलिये युवाओं को स्वरोजगार अपना कर स्वयं को रोजगार दें और अपने साथ अनेक युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध करायें।

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए आई है ये योजना

बेरोजगार युवाओं को रोजगार के प्रशिक्षा देने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारम्भ वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था।  इस योजना के अन्तर्गत देश के युवाओं को उनकी योग्यता व क्षमता के अनुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है।  इस योजना का लाभ देश के दसवीं और बारहवीं कक्षा के ड्रॉपआउट युवा उठा सकते हैं ।

कोरोना काल में युवाओं का योजना के प्रति बढ़ा है रुझान

कोरोना काल में जब दुनिया महामंदी का शिकार हो गयी थी और अनेक कंपनियां बंद हो गयीं तथा अनेक कंपनियों में की गयी छटनी के कारण लोग भारी संख्या में बेरोजगार हो गये तो युवाओं का रुझान इस योजना की ओर बढ़ गया था।  इस योजना से लाभ उठाने वाले युवाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हो गया था। जो अब भी जारी है। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि देश के 729 जिलों में से 700 जिलों में इस योजना के तहत ट्रेनिंग दिये जाने की सुविधा उपलब्ध है।

कौन-कौन से ट्रेड में दिया जाता है प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना-2021 के तहत देश के बेरोजगारों को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल्स, फिटिंग, हैंडीक्राफ्टख् जेम्स, ज्वैलरी और लेदर टेक्नॉलॉजी सहित दर्जनों टेक्निकल ट्रेड में मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाता है।  इन पाठ्यक्रमों की सूची इस प्रकार है:-

  1. टेकसटाइल्स कोर्स
  2. टेलीकॉम कोर्स
  3. सिकल कौंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स
  4. हॉस्पिटेलिटी  कोर्स
  5. टूरिज्म कोर्स
  6. रबर कोर्स
  7. पॉवर इंडस्ट्री कोर्स
  8. रिटेल कोर्स
  9. इंटरटेनमेंट कोर्स
  10. मीडिया कोर्स
  11. माइनिंग कोर्स
  12. प्लम्बिंग कोर्स
  13. रिटेल कोर्स
  14. सिक्योरिटी सर्विस कोर्स
  15. टेलीकॉम कोर्स
  16. लॉजिस्टिक कोर्स
  17. आईटी कोर्स
  18. लाइफ साइंस कोर्स
  19. आयरन एण्ड स्टील वर्क्स कोर्स
  20. हेल्थेकेयर कोर्स
  21. जेम्स एण्ड ज्वैलरी कोर्स
  22. ग्रीन जाब्स कोर्स
  23. फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री कोर्स
  24. बीमा, बैंकिंग तथा फाइनेंस कोर्स
  25. मोटर वाहन कोर्स
  26. परिधान कोर्स
  27. कृषि कार्य कोर्स

इसके अलावा अनेक कोर्स हैं, जो आपको सेंटर पर जाने से मालूम हो सकेंगे। आप अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार चयन कर सकते हैं और उनका रोजगार परक और व्यवसाय परक दोनों हीतरह से लाभ उठा सकते हैं।

Also Read: Mahila Samriddhi Yojana in Hindi

पीएम कौशल विकास योजना में और क्या सिखाया जाता है?

पीएम कौशल विकास योजना में केवल ट्रेट की ही ट्रेनिंग नहीं दी जाती है। इसके साथ आवेदक को वो तमाम बातें सिखायीं जातीं है जो एक व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक होतीं है, जैसे व्यसाय का प्रबधन करना, पूंजी व्यय करने का तरीका, व्यवसाय से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण बातें भी बतायीं जाती हैं जो आवेदक के भविष्य में काम आतीं हैं।

प्रशिक्षण के बाद रोजगार दिलाने और स्वरोजगार अपनाने में सरकार की ओर से सहायता मिलती है। इसके  सरकार द्वारा अनेक सहायक योजनाएं भी चलायीं जा रहीं हैं। जिनके बारे में युवाओं को बताया जाता है।

सरकार ने युवाओ की सुविधा के लिए प्रत्येक राज्य एवं प्रत्येक जनपद में ट्रेनिंग सेंटर खुलवा दिये हैं, जहां पर युवा बिना किसी फीस दिये ही प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण के बाद प्राप्त प्रमाण पत्र से कई आसान ब्याज दर वाली ऋण की योजनाओं से युवा लाभ उठा सकते हैं।

उद्योग परक ट्रेनिंग से मिलता है लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत उद्योग परक ट्रेनिंग इसलिये दी जाती है ताकि आवेदक को ट्रेनिंग के लिए रोजगार के लिए इधर उधर न भटकना पड़े और ना ही उसका आर्थिक शोषण हो सके। इसमें ट्रेनिंग के बाद मिले प्रमाण पत्र के आधार पर आवेदक को सम्बन्धित उद्योगों में आसानी से रोजगार प्राप्त हो जाता है।  यदि आवेदक सक्षम हो तो वह अपना रोजगार भी शुरू कर सकता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग प्राप्त करने वालों को बैंकों से लोन प्राप्त करने में भी आसानी होती है।  बैंकों व वित्तीया संस्थानों को यह मालूम होता है कि प्रशिक्षित युवा लोन लेकर व्यवसाय करने में सफल होगा और उनका पैसा वापस चुका पायेगा।

केन्द्र सरकार युवाओं के लिए अगले पांच साल के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ट्रेनिंग पार्टनर की भूमिका

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में युवाओं के कौशल विकास  ट्रेनिंग पार्टनर के माध्यम से किया जाता हैं। ये पार्टनर विभिन्न उद्योगों से जुड़ी कंपनियों के अनुभवी लोग होते हो ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इस तरह से ट्रेनिंग देने वाले ही स्वयं प्रशिक्षित युवाओं को अपने यहां नौकरी दे देते हैं।

इस योजना के ट्रेनिंग पार्टनर समय-समय पर बदलते रहते हैं।  जिनके बारे में समय समय पर सरकार द्वारा सूचना दी जाती है। इससे यह मालूम हो जाता है कि आवेदक को ट्रेनिंग करने के बाद कहां जॉब मिलने वाली है।  बस आवेदक को ट्रैनिंग पार्टनर के पैमाने पर खरा उतरना है। उन ट्रेनिंग पार्टनर को हटाया जाता है जो सरकार की शर्तों के अनुरूप कार्य नहीं करते हैं। ऐसे ट्रेनिंग पार्टनर को प्रशिक्षण का सत्र शुरू होने से पहले ही हटा दिया जाता है ताकि युवाओं का कैरियर बरबाद न हो पाए।

आवेदक के लिए पात्रता

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पहली शर्त यही है कि उसको भारतीय नागरिक होना चाहिये।
  2. यह योजना केवल उन लोगों के लिए, जो किसी कारण से 10 वीं और 12 वीं कक्षा के बाद पढ़ाई नहीं कर पाये हैं। उन्हें इस योजना में विभिन्न उद्योगों से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाता है।
  3. इस योजना में उन्हीं युवाओं का चयन किया जाता है जो पूरी तरह से बेरोजगार हैं और उनके पास आय का कोई साधन नहीं है।
  4. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में चयनित किये जाने वाले आवेदकों  से अधिक योग्यता नहीं मांगी जाती है, उनके लिए हिन्दी और अंग्रेजी का सामान्य ज्ञान होना चाहिये। वे केवल हिन्दी व अंग्रेजी में लिख, पढ़ सकें और उन्हें जो समझाया जाये उसे अच्छी तरह से समझ सकें।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से लाभ लेने वाले व्यक्ति को अनेक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आवेदक को चाहिये कि वो आवेदन करने से पहले इन दस्तावेजों को अपने पास एकत्र कर ले ताकि मांगे जाने के समय तत्काल दे सके।  ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इन दस्तावेजों की स्कैनिंग कॉपी को अपने पास सुरक्षित रख लें। इन दस्तावेजों में कुछ इस प्रकार हैं:-

  1. सर्वप्रथम आवेदक के पास अपना पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिये। जैसे वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  2. आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। यदि नहीं है तो उसे पहले बनवाने का प्रयास करें।
  3. बैँक अकाउंट भी होना चाहिये। इसके लिए आवेदक को आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। इन दोनों दस्तावेजों की व्यवस्था करनी चाहिये
  4. आवेदक के पास अपना निजी मोबाइल नंबर होना चाहिये। यह नंबर ऐसा होना चाहिये जिससे सरकारी कार्यों के लिए सम्पर्क किया जा सके।
  5. आवेदन फार्म में लगाने के लिए आवेदक के पास लेटेस्ट पासपोर्ट साइज के फोटो होने चाहिये। इसी तरह ऑनलाइन आवेदन के लिए भी आवेदक को फोटों का प्रबंध करना चाहिये।

योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने वाले युवाओं को आवेदन करने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है।  रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से लाभ लेने के इच्छुक आवेदकों को फिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। इस वेबसाइट को लॉगइन करते ही आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज सामने खुल कर आ जायेगा।
  2. स्क्रीन पर दिख रहे होम पेज पर एक क्विक लिंग का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। आपको इसके ऑप्शन में से स्किल इंडिया के ऑप्शन को सेलेक्ट करके क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर अगला पेज खुल का सामने आयेगा। इस पेज पर आपको रजिस्टर एज ए कंडीडेट का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके क्लिक करना होगा।
  4. जब यह काम हो जायेगा तो आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फार्म सामने खुलकर आ जायेगा।  इस रजिस्ट्रेशन फार्म को बहुत ध्यान से पढ़ना होगा और उसमें मांगी गयी सारी जानकारियों को ध्यान से भरना होगा। इस फार्म में आपका नाम, पता, लिंग, शैक्षिक योग्यता  जैसी बेसिक डिटेल्स मांगी जाती है। उसके बाद आप किस राज्य और किस जिले से हैं लोकेशन डिटेल्स मांगी जायेंगी। किस सेक्टर में आप ट्रेनिंग करना चाहते हैं, यह पूछा जायेगा। इसके बाद आप अपनी अन्य प्रोग्राम व आपकी रुचि के बारे में भी पूछा जायेगा। आपको इन सभी जानकारियों को बहुत ही सावधानी से फर्म में भरना है।
  5. सरी जानकारियों को भरने के बाद नीचे लिखे सबमिट बटन पर क्लिक करके आपको अपना फार्म सबमिट करना है।
  6. रजिस्ट्रेशन फार्म के सबमिट होते ही आपको लॉगइन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा।
  7. इसके बाद आपको लॉगइन का ऑप्शन स्क्रीन पर नजर आयेगा आपको उस बटन पर क्लिक करना होगा।
  8. अब आपके सामने स्क्रीन पर लॉगइन फार्म नजर आयेगा। इस फार्म में आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन बटन के क्लिक करना होगा। इस तरह से आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।
  9. पंजीकरण के बाद आपको अपने ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मुख्य बातें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को आकर्षक बनाने के लिए कई ऐसी सुविधाएं दी गयीं है जिससे युवा आसानी से आकर्षित हो सके।  इस योजना की कुछ खास बातें इस प्रकार हैं:-

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आवेदक का 3 महीने, 6 महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। यह रजिस्ट्रेशन कोर्स के हिसाब से होता है। कोर्स पूरा करने के बाद ही सर्टिफिकेट दिया जात है। यह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होता है। सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले युवा को सरकारी व प्राइवेट नौकरी मिलने में लाभ मिलता है। इससे आवेदक को अन्य आवेदकों की अपेक्षा अधिक वरीयता दी जाती है।
  2. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग मुफ्त दी जाती है और साथ में पुरस्कार के रूप में लगभग 8 हजार रुपये आवेदक को सरकार देती है।
  3. इस योजना का उद्देश्य कम पढ़े लिखे या बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले युवकों को प्रशिक्षित करके रोजगार दिलाना या उनका स्वयं का स्वरोजगार उपलब्ध कराना है।
  4. आवेदक द्वारा चयनित कोर्स का पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद एसएससी द्वारा चयनित वैल्यूएशन एजेंसी द्वारा आपकी योग्यता का वैल्यूएशन किया जायेगा। यदि आप एजेंसी के पैमाने पर खरे उतरते हैं तो आपके पास आधार कार्ड है तो आपको सरकारी प्रमाण पत्र और स्किल कार्ड दिया जायेगा।
  5. इस योजना की खास बात यह है कि आप इस तरह का वैल्यूएशन कई बार करवा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको फीस भरनी होगी।
  6. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ट्रेनिंग करने के बाद आवेदक को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता देने के साथ ही नोकरी दिलानें में भी मदद की जाती है। इसके लिए सरकार  विभिन्न औद्योगिक कंपनियों के सहयोग से समय-समय पर रोजगार मेला का आयोजन किया जाता है। जहां पर प्रशिक्षित युवा भारी संख्या में पहुंचते हैं और वहां अनेक कंपनियां भी पहुचती है। इन मेलों में कंपनियां अपनी जरूरत के युवाओं को अपने यहां नौकरियां देने के लिए चयन करतीं हैं।
  7. यदि कोई आवेदक अपना खुद का कारोबार स्थापित करना चाहता है तो सरकार उसे उद्यमिता विकास योजना के तहत सारी सुविधाएं व ट्रेनिंग दिलाती है।

यह भी पढ़े :

1) Machinery Loan in Hindi [पूरी जानकारी]
2) PM Svanidhi Scheme in Hindi [पूरा पढ़ें ]
3) PM Kusum Scheme in Hindi [विस्तार से पढ़ें]
4) Udyog Aadhar in Hindi [पूरी जानकारी]
5) SFURTI Scheme In Hindi [विस्तार से पढ़ें]

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!