ऑनलाइन घर बैठे बैठे पैसे कमाने के 20 बिजनेस आइडिया

. 1 min read
ऑनलाइन घर बैठे बैठे पैसे कमाने के 20 बिजनेस आइडिया

आज के समय में इंटरनेट ने हमारा काफी काम आसान कर दिया है. इंटरनेट की दुनिया में भी लोगों के कई करोड़ों और अरबों के व्यापार चल रहे हैं. इसका इस्तेमाल आज कल लोग कई तरीकों से करते हैं. कई लोग इंटरनेट का इस्तेमाल केवल फेसबुक, व्हाट्सएप या फिर यूट्यूब देखने के लिए ही करते हैं. लेकिन इंटरनेट के माध्यम से लोग आज कल काफी पैसा कमा रहे हैं

इंटरनेट के समय में ऑनलाइन बिजनेस या फिर ऑनलाइन पैसे कमाना काफी आसान हो गया है. आपके पास चाहे कोई भी टैलेंट हो. फिर चाहे आप गाना अच्छा गाते हों. या आपको गाना सुनने का शौक हो. या आपको पेंटिंग करना पसंद हो या फिर लिखने या फोटो खींचने का टेलेंट हो. इस सब या कोई भी काम से आप ऑनलाइन अपने हुनर दिखा कर पैसा कमा सकते हैं. घर बैठे बैठे आप अपने खुद का ऑनलाइन बिजनेस चला सकते हैं. ये आज के समय में लोगों के बीच काफी फेमस है. आज की कम नौकरी होने के कारण कई युवा इसी में अपना काम भी चला रहे हैं और करियर भी बना रहे हैं. साफ शब्दों में अगर में आपको ऑनलाइन बिजनेस का मतलब बताऊं तो डिजिटल दुनिया में इंटरनेट की मदद से आप जो बिजनेस करते हो उसे ऑनलाइन बिजनेस कहते हैं. इसके जरिए आप कई पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए आज मैं आपको इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देने के साथ ही 20 ऐसे ऑनलाइन बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिसे आप अपनी पसंद या हुनर के हिसाब से चुन सकते हैं.

1. फोटो क्लिक और सेल करें

आज के समय में फेसबुक और व्हाट्सएप या फिर किसी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आपने कोई मॉडल या फिर किसी सेलेब्रिटी को फोटोशूट करा के पिक अपलोड करते हुए देखा होगा. आप चाहें तो आप भी ये काम कर सकते हैं. इस ऑनलाइन काम के लिए आपको अच्छी पिल खींचनी आन चाहिए.

2. बुक रिव्यू बिजनेस

अगर आपको भी किताब पढ़ने का शौक है तो आप भी ऑनलाइन इस काम को कर सकते हैं और किसी बुक का रिव्यू दे कर लोगों को उस किताब को खरीदने के  लिए प्रेरित कर सकते हैं. कई वेबसाइट हैं जिस पर आपको बुक पर अपने राय देनी होगी और फिर उस हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं. आप इससे हम महीने 5000 से 8000 रुपए कमा सकते हैं.

3. ऑनलाइन ट्यूशन क्लास

कोरोना के बाद से ही इस काम में काफी बढ़ोतरी हुई है. कई लोग आज अपने घर से ही ऑनलाइन छात्रों को क्लास दे रहे हैं इसमें स्कूल की पढ़ाई से लेकर स्पेशल ट्यूशन क्लास शामिल है. अगर आप को पढ़ाने का शौक है तो आप भी इस काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

4. सोशल मीडिया मार्केटिंग बिजनेस

इस काम में आपको किसी कंपनी से टाई अप करना होगा और उन के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में प्रमोट करना होगा. इसमें कंपनी आपके फॉलोअर्स और लाइक के हिसाब से आपको पेमेंट देते हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए आज कल हर कोई हजारों लाखों रुपए एक परमोशन के कमा रहा है.

5. ऑनलाइन कहानी और कविताएं लिखना

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप भी किसी वेबसाइट पर जा कर अपनी कहानी डाल सकते हैं. एक कहानी में आप को कम से कम 1700 से 17000 रुपए तक मिल जाएंगे. और साथ ही अगर आप कोई कविता लिखते हैं तो इसके लिए आपको 1000 से 10,000 रुपए तक मिल जाएंगे.

6. क्यारी क्वेशन आनसर बिजनेस

अगर किसी इंसान को किसी चीज का मतलब या किसी सवाल का जवाब खोजता है तो सबसे पहले गूगल पर जाता है. इसका जवाब अकसर क्यारी में दिखाई देता है. आप चाहें तो इस साइट में अपनी आईडी बना कर इस काम को कर सकते हो इसमें एक सवाल का जवाब देने में आपको 20 से 25 रुपए मिल जाएंगे

7. शायरी और थॉट्स लिखने का बिजनेस

अगर आपको शायरी थॉट्स लिखने का शौक है तो आप भी इन्हें लिख कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. ये ऑनलाइन सबसे अच्छा पार्ट टाइम जॉब है जिस के लिए आपको 3000 से 30000 रुपए मिलते हैं.

8. ऑनलाइन सामान खरीदा और बेचना

आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से बस कुछ खरीदा और बेचा जाता है. आप चाहें तो किसी साइट पर जाकर अपने कपड़ों या फिर किसी चीज का स्टोर बना कर ऑनलाइन इनकी मार्केटिंग कर सकते हैं आज के समय में कई लोग अपने बिजनेस को इसी तरह बढ़ा रहे हैं.

Graphic design studio logo on desktop computer over a table

9. व्यास ऑवर का बिजनेस

अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप भी अपनी व्यास रिकॉर्ड कर के किसी साइट, यूट्यूब चैनल, किसी कार्टून करैक्टर या फिर किसी वेबसाइट के लिए फ्रीलांस व्यास रिकॉर्ड कर सकते हैं. आप चाहें तो अपने फोन में इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर पैकेज के हिसाब से पेमेंट मिलती है.

10. लिसन एंड रेट म्यूजिक बिजनेस

गाने सुनने का शौक हर किसी को होता है. लेकिन आज के समय में आप गाना सुनते सुनते पैसे भी कमा सकते हैं. ऐसे कई वेबसाइट मौजूद हैं जहां आप गाने सुन कर उसमें 5 में से अपने हिसाब से स्टार दे सकते हैं. इसके लिए आपको 500 से 2000 रुपए मिल जाते हैं.

11. ग्राफिक डिजाइनिंग

ग्राफिक डिजाइनिंग को कम्युनिकेशन डिजाइनिंग के तौर पर जाना जाता है. इसमें आप अपने क्लाइंट के हिसाब से ग्राफिक को डिजाइन करते हैं. इस से आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. आपको इसके लिए हर प्रोजक्ट के हिसाब से पैसे मिलते हैं. बस शर्ते आपको ग्राफिक बनाने आते हों.

12. ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी

ये ऑनलाइन बिजनेस आइडिया केवल कुछ टेलेंटेट लोगों के लिए है. जो अपने फिल्ड में माहिर हैं. कहने का मतलब ये है की ऐसे लोग जो किसी भी फिल्ड में होशियार है या उसकी पूरी जानकारी रखते हैं. वो अपनी नॉलेज और अनुभव शेयर कर के ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी की सर्विस दे सकते हैं. ये एक ऑनलाइन बिजनेस के लिए सबसे अच्छा ऑपशन है. इसमें आप ऑनलाइन बॉडी बिल्डिंग की जानकारी, किसी को करियर को लेकर जानकारी या फिर सलाह दे सकते हैं.

13. डिजिटल मार्केटिंग

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग की काफी मांग है. अगर आफ एक डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को कर के उसमें एक्सपर्ट बन जाते हैं तो आप भी आसानी से महिने में 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. कस्टमर के एक प्रोजेक्ट की मार्केटिंग के लिए आपको आसानी से 30 से 60 हजार तक मिल जाते हैं.

14. आनलाइन मार्केटिंग

सोशल मीडिया के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता इसका आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. सोशल मीडिया ऑनलाइन बिजनेस के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है. इसमें आपको किसी प्रोटक्ट की मार्केटिंग करने के पैसे मिलते हैं. जिसे आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉम पर प्रमोट करते हैं.

15. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग का सीधा और सिंपल मतलब ऐसी मार्केटिंग से है जिसमें आप अपने प्लेटफॉर्म में किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते हैं और उसके लिए आपको कमीशन मिलता है. ये बेस्ट फ्रीलांस काम है जिस से आप अच्छे खासे पैसे कमा लेते हैं. कई बड़ी कंपनीस आपको प्री प्रोडक्ट सेल करने पर 75 से 95 प्रतीशत तक का कमिशन आसानी से दे देती है.

16. फ्रीलांसिंग

आज के समय में फ्रीलांस काम करने वाले लोगों की कोई कमी नहीं है. अलग अलग तरीकों का काम कर के लोग फ्रीलांसिंग के जरिए काफी पैसा कमा रहें हैं. आप जिस काम में एक्सपर्ट हैं या फिर अगर आपको लिखने या फिर डिजाइनिंग करने का शौक है तो आप भी फ्रीलांसिंग काम कर के आसानी से पैसा कमा सकते हैं. इसमें आपको आपके प्रजोक्ट के हिसाब से पैसे मिलते हैं.

17. गूगल एडसेंस

अगर आपके पास कोई यूट्यूब चैनल, ब्लॉग, या वेबसाइट है तो आप भई गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं. अगर आपकी साइट, चैनल या फिर किसी दूसरे अकाउंट में काफी ज्यादा फॉलोअर हैं तो आप भी इस के जरिए पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपको आपके फॉलोअर और व्यूस के हिसाब से पैसे मिलते हैं.

Template interface video player

18. यूट्यूब

यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता आज कई लोग यूट्यूब के जरिए हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं. आप चाहें तो आप भी किसी टॉपिक पर वीडियो बना कर यूट्यूब में डाल कर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप को अपने स्बसक्राइबर, व्यूस और वॉचटाइम के हिसाब से पेमेंट मिलती है.

19. अमेजन एसोसिएट

अमेजन कंपनी बहुत बड़ी है. अमेजन एसोसिएट में आप अकाउंट बना कर खुद का प्रोडक्ट या फिर किसी दूसरे के प्रोडक्ट को प्रमोट कर के और उसे सेल कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. यहां कमीशन के हिसाब से आपकी पेमेंट होती है. आप इसके बारे में गूगल, यूट्यूब या फिर अपने किसी दोस्त से जानकारी ले सकते हैं. जिसे इस बारे में थोड़ी जानकारी हो.

20. स्टॉक मार्केट

स्टॉक मार्केट में भी आज के समय में लोग काफी पैसा कमा लेते हैं. लेकिन ये मार्केट के ऊपर डिपेंड करता है की आपको प्रोफिट हुआ है या नुकासन. आए दिन स्टॉक मार्केट के गिरते और उठने के कारण इसमें पैसा लगाना काफी जोखिम भरा है लेकिन अगर आपको इसकी अच्छी खासी जानकारी है तो आप भी इसमें पैसा लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?