Realme kaha ki company hai [रोचक जानकारी]

. 1 min read
Realme kaha ki company hai [रोचक जानकारी]

आज के जमाने में हम अधिकतर लोगों के हाथों में अच्छे-अच्छे स्मार्ट फोन देखते हैं। ये स्मार्ट फोन बनाने में अनेक कंपनियों को महारत हासिल है। ये कंपनियां भारत में जमकर अपना कारोबार करतीं हैं। इन कंपनियों में आपने मार्केट में ओप्पो, शाओमी, रेडमी सीरीज, वीवो, ओप्पो, सैमसंग के साथ रियलमी शामिल है। सभी कंपनियों की अपनी-अपनी खासियत है।  इनमें से कुछ कंपनियां महंगे स्मार्ट फोन बनातीं हैं तो कुछ मीडियम बजट से लेकर सस्ते फोन बनातीं हैं। आज के वक्त में यदि कोई व्यक्ति 15 हजार रुपये के आसपास की कीमत के स्मार्ट फोन तलाशता है तो उसके लिए रियलमी के स्मार्टफोन सबसे अधिक सूट करेंगे। अच्छी स्पेशिफिकेशन और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले रियल मी स्मार्ट फोन लोगों को सबसे अच्छे लगते हैं। इस लिये लोगों की यह जानने की इच्छा होती है कि रियल कंपनी का इतिहास और भूगोल तथा कारोबार क्या है। आइये जानते हैं इस बारे में पूरा विवरण, जो इस प्रकार है:-

BBK Electronics है Realme की पैरेंट कंपनी

रियलमी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी का एक ब्रांड है। बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एप्पल फोन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन उत्पादक कंपनी है।  यह कंपनी ओप्पो, वीवो, वन प्लस, रियलमी और आईक्यूओओ ब्रांड के मोबाइल फोन का प्रौडक्शन करती है। रियलमी कंपनी जहां पहले ओप्पों की सहायक कंपनी हुआ करती थी बाद में इसके संस्थापक स्काई ली ने अलग कंपनी बनाने की घोषणा की। उसके बाद उन्होंने काफी मेहनत करने के बाद अपनी कंपनी खड़ी की और उसे तेजी से लोकप्रिय बनाया। आज उसके सस्ते और अच्छे स्मार्ट फोन हर किसी के हाथ में देखने को मिल जायेंगे। इस कंपनी ने मीडियम बजट वाले फोन पर पूरा फोकस किया है।

पांच ब्रांडों के स्मार्ट फोन बनाना है इसका काम

BBK Electronics भी चीन की ही फोन उत्पादक कंपनी है। वह अपने इन पांच ब्रांडों के नाम से अलग-अलग तरह के स्मार्ट फोन की सप्लाई करती है। इस कंपनी का उद्देश्य मार्केट पर अधिक से अधिक कब्जा करना और ग्राहकों को स्मार्ट फोन सप्लाई करके उनसे अधिक से अधिक लाभ कमाना है।  बीबीके कंपनी ने काफी सोची समझी चाल के तहत पांच कंपनियों को मार्केट में उतार कर ग्राहकों को च्वाइस का ऑप्शन दिया है। लेकिन रियलमी कंपनी ने कम समय में जितनी तेजी से छलांग लगायी है, उससे चीनी कंपनियों में हड़कंप मचा हुआ है।

पैरेंट कंपनी ने पांच ब्रांड क्यों बनाये

रियलमी अपनी पैरेंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रनिक्स के पांच ब्रांडों में से एक ब्रांड है। अब यह कहा जा रहा है कि बीबीके इलेक्ट्रानिक्स को पांच ब्रांडों की जरूरत क्यों पड़ी। इस बारे में जानकार लोगों का कहना है कि बीबीके इलेक्ट्रानिक्स दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्ट फोन उत्पादक कंपनी है, उसने पूरे मार्केट पर कब्जा करने के लिए यही रणनीति बनायी कि अधिक से अधिक अपने ब्रांड मार्केट में भेजकर ग्राहकों को अपने ब्रांडों के आसपास ही रखा जाये। इससे बाजार पर पूरा कब्जा हो जायेगा और उसे अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा।

सबसे स्मार्ट कंपनी है Realme

रियलमी के बारे में कहा जाता है कि इस कंपनी ने मोबाइल मार्केट में सबसे जल्दी सबसे अधिक तरक्की की है। इस कंपनी के स्मार्ट फोन विशेषकर भारतीय मार्केट के हिसाब से सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। लोगों को अपने बजट में रियलमी के फोन मिल जाते हैं। नई कंपनी होने के बावजूद रियलमी ने कुछ ही सालों में अपने आकर्षक स्मार्ट फोन की वजह से भारतीय मार्केट में अच्छी खासी पकड़ बना ली है। दूसरे शब्दों में कहा जाये कि भारतीय युवाओं में रियलमी के स्मार्ट फोन की अच्छी खासी डिमांड है। इस कंपनी के फोन फीचर्स भी इतने दमदार हैं कि लोग नयी सीरीज के लांच होने का बेसब्री से इंतजार करते हैं और लांच होते ही रियलमी के फोन की सेल धड़ाधड़ हो जाती है।

Realme कंपनी कैसे बनी, कौन हैं इसके मालिक

रियलमी कंपनी वास्तव में ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन का हिस्सा थी । ओप्पो के विदेश व्यापार विभाग के प्रमुख स्काई ली ओप्पो के उपाध्यक्ष थे। रियलमी का पहली बार नाम 2010 में ओप्पो रियल के रूप में दिखाई दिया था। 30 जुलाई, 2018 को स्काई ली ने ओप्पो के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अपनी कंपनी शुरू की। उस कंपनी का नाम रियलमी रखा गया। इस्तीफा देने के बाद स्काई ली ने चीन की माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर अपना एक अलग ब्रांड रियल मी की स्थापना की घोषणा की थी।  उस समय उन्होंने यह भी ऐलान किया था कि भविष्य में रियलमी ब्रांड मोबाइल फोन बनाने पर ही पूरा फोकस करेगी। स्काई ली ने उस समय यह भी कहा था कि रियलमी कंपनी मजबूत और स्टाइलिश डिजाइन वाले स्मार्ट फोन का प्रोडक्ट करेगी। अपने मोबाइल फोन बनाते समय वह युवाओं की जरूरतों और उनकी पसंद का विशेष ख्याल रखेगी। साथ ही वह इस बात की कोशिश करेगी कि मार्केट में उपलब्ध अन्य स्मार्ट फोन से कम दरें रियलमी फोन की हों।

स्काई ली ने सारी तैयारियां करने के बाद जब कंपनी के प्रारूप को अंतिम रूप दिया, तब उन्होंने 15 नवम्बर, 2018 को रियलमी ने अपना अलग लोगो पेश किया। इसके साथ ही रियलमी कंपनी की स्थापना हो गयी।

इस देश की कंपनी है Realme

रियलमी कंपनी चीन की कंपनी है। इसका मुख्यालय चीन का गुआनडोंग प्रांत का शेनजेन में है।  रियलमी कंपनी की स्थापना 6 मई 2018 को हुई थी लेकिन इस कंपनी को पब्लिक में आते-आते सात महीने लग गये और 15 नवम्बर को मार्केट में इसका ऑफिशियल लोगो सामने आया था। तब तक यह कंपनी ओप्पों के सहारे अपने स्मार्ट फोन मार्केट में ला रही थी। रियलमी कंपनी जब भारत में आयी तब उसे ओप्पो ब्रांड का सहारा लेना पड़ा था। इस कंपनी के पहले प्रोडक्ट रियलमी वन में ओप्पो की ब्रांडिंग दिखाई देती है।  इसके बाद कंपनी ने अपने किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए ओप्पो का सहारा नहीं लिया।

Realme का व्यापार किन-किन देशों में होता है

रियलमी कंपनी मल्टीनेशनल कंपनी है। इस कंपनी के प्रोडक्ट दक्षिण पूर्व एशिया के सभी मार्केट में बेचे जाते हैं। इस कंपनी का धीरे-धीरे विस्तार किया जा रहा है। इस कंपनी ने दक्षिण एशिया से बाहर निकल कर इंडोनेशिया में भी अपने प्रोडक्ट को बेचने का काम शुरू किया है। चार साल की अवधि में कंपनी ने बहुत तेजी से विस्तार किया है, और यदि यही प्रोग्रेस की स्पीड यही बनी रही तो वो दिन दूर नहीं जब रियलमी के नाम का डंका पूरे विश्व में बजेगा।

स्मार्ट फोन के अलावा कई और प्रोडक्ट हैं Realme के

रियलमी कंपनी वैसे तो स्मार्ट फोन ही बनाती है लेकिन रियलमी बैग्स, ईयरफोन और स्मार्ट वाच भी बनाती है। यही नहीं भारत में अगस्त 2021 में रियलमी के लैपटॉप भी मार्केट में देखने को मिले, जो अपने आप में बेहद खूबसूरत हैं। ये सारे प्रोडक्ट भारत में खास कर युवाओं की पहली पसंद बने हुए हैं। इससे कंपनी को भारतीय मार्केट से काफी उम्मीदें भी हैं।

तीन साल पहले कंपनी की हुई थी शुरुआत

रियलमी कंपनी ने नवम्बर 2018 में अपनी कंपनी के लोगों को पेश करने के बाद मई 2019 में चीन की राजधानी बीजिंग में अपना पहला कॉन्क्लेव का आयोजन किया था। इस कॉन्क्लेव में रियलमी एक्स, रियलमी एक्स लाइट और रियलमी एक्स मास्टर स्मार्ट फोन्स को लांच करके चीनी मार्केट में प्रवेश किया था।  इसके बाद ही कंपनी ने भारत की ओर कदम बढ़ाने का फैसला लिया और नवम्बर 2019 में भारतीय मार्केट में रियलमी के स्मार्ट फोन धड़ाधड़ बिकने लगे थे। तब से ये रफ्तार जारी है।

अब तक भारत में कौन-कौन से प्रोडक्ट आ चुके हैं

इसके बाद रियलमी कंपनी ने भारत सहित अनेक देशों में अपने रियलमी वन, रियलमी 2, रियलमी 2 प्रो, रियलमी 3 प्रो, रियलमी सी वन, रियलमी यू वन, रियलमी सी 2, रियलमी 3 आई ब्रांड भेजे, जो अपनी खूबसूरती और मजबूती के कारण हाथोंहाथ ही बिक गये। इसके कंपनी ने अपनी एक्स सीरीज को लांच किया। आज भी हम मार्केट में रियलमी 8, रियलमी एक्स 3 तथा अन्य कई तरह की सीरीज देखने को मिलती है।  रियलमी की लेटेस्ट सीरीज जीटी मास्ट 5 जी एडिशन को हाल ही में लांच किया गया है। इसको लेकर मार्केट में काफी चर्चाएं हैं और लोग इस सीरीज को काफी पसंद कर रहे हैं।

भारत और यूरोप में हैं कंपनी के अलग सीईओ

रियलमी कंपनी के मूल सीईओ स्काई ली ही हैं लेकिन तीन साल में कंपनी ने जिस तरह से तरक्की की है और उसका कारोबार बढ़ा है, उसको देखते हुए स्काई ली को भारत और यूरोप के लिए अपना अलग से सीईओ रखना पड़ा है। भारत के लिए यह सौभाग्य की बात है कि भारत और यूरोप के रियलमी के सीईओ कोई और नहीं बल्कि भारतीय नागरिक माधव सेठ हैं। माधव सेठ भारतीय मूल के व्यवसायी हैं। वो कंपनी के उपाध्यक्ष हैं और भारतीय और यूरोपीय मार्केट के कारोबार के सीईओ भी हैं।  माधव सेठ ने अपनी भूमिका बहुत अच्छी से निभाते हुए रियलमी को मात्र 3 वर्षों के समय में वहां पहुंचा दिया जहां पहुंचने की कोई उम्मीद नहीं थी।

रियलमी कंपनी से जुडी  कुछ खास बातें

कंपनी ने दिया था खास नारा

रियलमी कंपनी ने  2018 में जब स्वतंत्र कंपनी के तौर पर शुरुआत की थी, उससमय डेयर टू लीप का नारा दिया गया था।  कंपनी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन और स्टाइलिश डिजाइन के अच्छी क्वालिटी वाले स्मार्ट फोन मार्केट में पहुंचाने का वादा किया था।

भारतीय मार्केट का ब्रांड है रियलमी

भारतीय मार्केट में रियलमी नवम्बर 2018 में ही उभरता हुआ स्मार्ट फोन का ब्रांड बन गया था। तब से आज तक लगातार प्रगति जारी है।

64 मेगापिक्सल के कैमरे से लैस फोन हो चुका है लांच

जून 2019 में रियलमी कंपनी ने अपना पहला 64 मेगापिक्सल  के कैमरे से लैस रियलमी एक्सटी स्मार्ट फोन लांच किया था। इस फोन को आधिकारिक तौर पर यूरोनियन मार्केट में एंट्री करने की घोषणा की थी।

2019 में कंपनी ने फोन बेचने का बनाया नया रिकार्ड

रियलमी कंपनी ने 2019 की दूसरी तिमाही में दुनिया भर में 4.7 मिलियन स्मार्ट फोन बेच कर नया रिकार्ड बनाया था। उस समय कंपनी विश्व की टॉप टेन स्मार्ट फोन निर्माता कंपनियों में शामिल हो गयी थी।

कोरोना में जब सबकुछ था बंद तब रियलमी बना रही थी रिकार्ड

सबसे खास बात यह है कि जब कोरोना की महामारी से सारा विश्व महामंदी के दौर से गुजर रहा था। बड़े-बड़े उद्योग बंद हो गये थे और कुछ परमानेंट बंदी की कगार पर थे तब रियलमी ने लम्बी छलांग लगाते हुए न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में अपना कारोबार तेजी से बढ़ाया। आज हालात यह हैं कि कंपनी के मालिक ने जो सोचा था, उससे कहीं अधिक बढ़कर कारोबार किया जा रहा है। भारत में एक बड़ा प्लांट नोएडा में लगाया गया है।

यह भी पढ़े :

1) Mahila Samriddhi Yojana in Hindi
2) Sensex meaning in Hindi
3) Warranty vs Guarantee in Hindi
4) Affiliate Marketing Meaning in Hindi
5) Gross salary meaning in Hindi

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. स्मार्ट फोन के अलावा रियलमी कंपनी और क्या बनाती है?

उत्तर. रियलमी कंपनी का मुख्य व्यवसाय स्मार्ट फोन का ही है लेकिन वह रियलमी बैग, रियलमी स्मार्ट वाच और अब रियलमी लैपटॉप भी बनाने लगी है।

प्रश्न. रियलमी चूंकि चीन की कंपनी है तो इस पर भारत में बैन तो नहीं लगाया गया है?

उत्तर. भारत सरकार ने चीनके 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाया है चीन के मोबाइल फोन पर रोक नहीं लगायी गयी है। इसलिये रियलमी पर बैन लगाने का सवाल ही नहीं है। उसके नये-नये स्मार्ट फोन मार्केट में आ रहे हैं।

प्रश्न. रियलमी का कारोबार तेजी से चलने का प्रमुख कारण क्या है?

उत्तर. रियलमी के स्मार्ट फोन सभी तरह के बजट वाले होते हैं। इस कंपनी के फोन अच्छी टेक्नोलॉजी वाले दमदार फीचर्स के होते हैं। दूसरी कंपनियों की अपेक्षा रियलमी के फोन सस्ते होते हैं। इसलिये यह लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं।

प्रश्न. रियलमी कंपनी ने लैपटॉप कब लांच किया?

उत्तर. रियलमी कंपनी ने अपना लैपटॉप हाल ही में लांच किया है। हालांकि यह बताया जाता है कि भारतीय मार्केट में रियलमी का लैपटॉप अगस्त 2021 से देखा जा रहा है और यह बहुत ही आकर्र्षक और दमदार है।

प्रश्न. रियलमी की पैरेंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रानिक्स भी चीन की कंपनी है?

उत्तर. जी हां, यह भी चीन की ही एक बहुत बड़ी कंपनी है। जो स्मार्ट फोन के अलावा कई अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान बनाती है।