Small business ideas in Hindi [कम पैसों में ज्यादा मुनाफा]

. 1 min read
Small business ideas in Hindi [कम पैसों में ज्यादा मुनाफा]

आजकल चारों ओर बेरोजगारी का आलम है। हर कोई पढ़ लिखकर नौकरी चाहता है। यह पढ़े लिखे व्यक्ति की गलती नहीं बल्कि अंग्रेजों द्वारा थोपी गयी शिक्षा पद्धति की गलती है, जो हमें क्लर्क से अधिक नहीं बनाना चाहते थे। अब पूरे देश में एक ही जैसी पढ़ाई थी तो स्वाभाविक है कि अधिकांश लोग क्लर्क के लेबल पर योग्यता हासिल कर पायेंगे। हालांकि इधर कुछ दशकों में शिक्षा पद्धति में काफी बदलाव आया है और हायर एजूकेशन ने जहां विदेश या बहुराष्टय यानी मल्टीनेशनल कंपनियों में अच्छी-अच्छी जॉब पाने के अवसर मिले हैं। लेकिन ये हायर एजूकेशन का खर्चा हर कोई वहन नहीं कर सकता है। हमारे देश में उस तबके के लोग अधिक हैं जो  नौकरी को एकमात्र जीविका का साधन मानते हैं और उसकी तलाश में भटकते रहते हैं और नौकरियों की इतनी कमी है कि लोग आधी अधूरी सैलरी पर काम करने को तैयार हो जाते हैं। इस तरह से लोगों का जमकर शोषण होता है। इन समस्याओं से तंग आकर लोग अपना रोजगार करना चाहते हैं।उनके समक्ष वहीं समस्या आती है कि अपना रोजगार करने के लिए पैसे चाहिये जो उनके पास नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है कि सारे रोजगार बहुत ज्यादा पैसे से ही शुरू होते हैं। कुछ छोटे-छोटे रोजगार ऐसे भी हैं जो कम से कम पैसे से शुरू किये जा सकते हैं और उनसे अधिक से अधिक पैसा कमा कर बड़ा बिजनेस भी किया जा सकता है।

अब सवाल यह है कि आपको इन छोटे बिजनेस आइडिया की जानकारी होगी तो आप अच्छे से अपना छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सही दिशा में काम करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण काफी अच्छे से कर सकते हैं। यहां पर पेश हैं कुछ ऐसे ही स्माल बिजनेस आइडियाज जिनको अपना कर आप अपनी मंजिल पा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:-

1. ब्रेकफास्ट शॉप यानी नाश्ते की दुकान

आज की आधुनिक जीवनशैली में बहुत भागमभाग है। हर कोई अपने बिजनेस और नौकरी के लिए सुबह से रात तक भागता रहता है। यहां तक कि एकल परिवार में पति-पत्नी हैं तो दोनों ही नौकरी या बिजनेस के लिए भाग-दौड़ करते हैं। उनके पास इतना समय नहीं है कि वे अपने लिए सुबह का नाश्ता बना सकें। ऐसे लोगों के लिए आप नाश्ते की दुकान खोलेंगे तो अवश्य ही आपको कम लागत में बहुत फायदा होगा। इसके लिए आपको अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं होगी। आपको बेस्ट लोकेशन की एक दुकान, एक कारीगर और नाश्ता बनाने कच्चा सामान तथा कुछ फर्नीचर, शुरू शुरू में चाहें तो छोटी सी दुकान और बिना फर्नीचर के ही काम चला सकते हैं। यह आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए 10 से 20 हजार रुपये की जरूरत पड़ती है। इस तरह के बिजनेस में आपको 50 प्रतिशत तक मुनाफा हो सकता है। मुनाफा मिलने में थोड़ा समय अवश्य लग सकता है।

2. स्टेशनरी शॉप- कॉपी-किताब की दुकान

यदि आप शहर में रहते हैं और आपके आसपास स्कूल, कॉलेज या सरकारी कार्यालय है तो आप स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हैं।  इसके अलावा आपको स्कूल कॉलेज के आसपास या उससे दूर रास्ते में कोई छोटी सी  दुकान मिल सकती हो तो उसमें भी आप यह काम कर सकते हैं। अब आप कहेंगे स्टेशनरी की दुकान में बहुत पैसा लगेगा। आप बड़ी दुकानों की नकल मत करिये। आप अपनी क्षमता के अनुसार छोटी दुकान करें। आप थोक दुकानदार से अपना बजट बतायेंगे तो उसी में आपको वो सारा सामान दे देगा जिसको बेच कर आप मुनाफा कमा सकते हैं। शुरू शुरू में कम पैसों की वजह से मेहनत अधिक करनी होगी। जैसे जैसे आपकी दुकान स्थापित होती जायेगी आपका मुनाफा बढ़ता जायेगा और आपकी दुकान भी बढ़ती जायेगी। शुरू-शुरू में आप कापी, पेन, पेंसिल, रबर के अलावा बच्चों के खाने पीने का छोटा मोटा सामान बिस्कुट, टॉफी, नमकीन आदि रख सकते हैं। आप इस तरह की दुकान 25 से 30 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते हैं।

3. किराने की दुकान यानी ग्रोसरी शॉप

यह बिजनेस भी काफी अच्छा है। लोग इस बिजनेस को अच्छी नजर से नहीं देखते हैं, सोचते हैं कि यह विशेष वर्ग का काम है। जबकि आज के जमाने में न तो किसी बिजनेस में किसी वर्ग का नाम लिखा है और न ही कोई बिजनेस छोटा या बड़ा होता है। बिजनेस बिजनेस होता है, इसमें शर्म कैसी? आप अपने लेबल से यह बिजनेस शुरू करके अपनी बेकारी हटा सकते हैं। कम पूंजी के कारण शुरू में अधिक मेहनत करनी होती है। जैसे जैसे आपकी दुकान पुरानी होती जायेगी और मार्केट में आपकी रेपो बनती जायेगी, वैसे-वैसे आपको सुविधाएं मिलती जायेंगी। आपकी व्यवस्थाएं बनती जायेंगी और आपका बिजनेस अच्छी तरह से स्थापित होता चला जायेगा। इस तरह का बिजनेस आप शहर, गांव, कस्बे में कहीं भी कर सकते हैं। आपको ग्राहकों की डिमांडपूरी करनी होगी। कोशिश करें कि आपके स्थानीय ग्राहकों की जरूरत का सारा साामान आपकी दुकान पर उपलब्ध हो। इस बात को लेकर टेंशन न लें कि जहां आप दुकान करने जा रहे हैं वहां पर पहले से ही इस तरह की दुकान है। दुकान में सामान तो बिकता है लेकिन दुकान की सफलता दुकानदार के व्यवहार पर निर्भर करता है। इस तरह के बिजनेस में आपको अधिक से अधिक 30 से 40हजार रुपये लगाने पड़ सकते हैं।

4. इलेक्ट्रॉनिक रिपेयर शॉप

यदि आपमें इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के रिपेयर का काम आता है तो बहुत अच्छा है तो आप यह काम बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं। यदि आपको इलेक्ट्रानिक सामान का रिपेयर करना नहीं आता है तो इसके लिए आपको ट्रेनिंग करना होगा। यदि ट्रेनिंग करने में सक्षम नहीं है, तो आपको एक काम यह करना होगा कि पहले अपने शहर या गांव से थोड़ा दूर पहले से चल रही इस तरह की दुकान में कुछ दिन फ्री सेवाएं दें। वहां पर रह कर काम करें। धीरे-धीरे काम सीखें। जब आपको लगे कि आपने इतना काम सीख लिया है कि आप अपनी दुकान खोल सकते हैं तो आप रिपेयर के काम आने वाले औजार खरीद कर दुकान खोल लें। इसके लिए दुकान भी आपको मेन लोकेशन पर नहीं चाहिये। यदि आपका काम अच्छा होगा तो लोग आपको खोजते हुए आयेंगे। यह काम ऐसा है कि लोग आपको मुंह मांगे दाम देंगे। यह बिजनेस टोटली सर्विस पर निर्भर करता है यानी आपको इसमें  कोई लम्बी चौड़ी रकम भी नहीं लगानी है। इसमें आप पंखा, कूलर, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी या घर की बिजली आदि की रिपेयर का काम कर सकते हैं। यह काम आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए दुकान की भी जरूरत नहीं है। इस काम में आपको औजारों को खरीदने के लिए जो पैसा लगेगा वो ही चाहिये। यह काम 10 हजार रुपये के आसपास की लागत से भी शुरू किया जा सकता है।

5. इंटीरियर डेकोरेटर यानी इंटीरियर डिजाइनर

आजकल इंटीरियर डेकोरेटर यानी इंटीरियर डिजाइनर की बहुत डिमांड है। आपकी इस क्षेत्र में रुचि और जानकारी है तो यह काम आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि आज के जमाने में हर कोई अपने घर, दुकान, संस्थान, शोरूम आदि की अच्छी से अच्छी सजावट कराना चाहता हे। इसके लिए आपके पास अच्छे-अच्छे आइडियाज होने चाहिये, जो लोगों को आकर्षित कर सकें। उन आइडियाज को शेप देने के लिए कारीगर आपके पास होने चाहिये। भले ही वे आप हायर करें या कमीशन पर काम करायें। यह आप पर निर्भर है। यह जरूर है यदि आपका काम मार्केट में लोगों को पसंद आया तो आपका यह छोटा सा काम एक ब्रांड भी बन सकता है। इस काम के लिए आपको केवल एक शॉप की जरूरत है, जहां से आप अपने ग्राहकों से डील कर सकें। बाकी काम तो आपको उसके यहां जाकर करना है। आप चाहें तो केवल कंसल्टिंग का भी काम कर सकते हैं। इसमें आपको अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं है।

6. योगा ट्रेनर बन कर कमाएं

आप तो अच्छी तरह से जानते हैं कि आज की आधुनिक शैली और खान पान से लोगों को तरह-तरह की बीमारियां हो रहीं हैं। उसका कारण यह है कि उनके पास इतना समय ही नहीं है कि वह अपने शरीर के मेंटीनेंस के लिए कुछ कर सकें। बहुत से लोग ऐसे हैं जो चाह कर भी नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनको यह जानकारी ही नहीं है कि उन्हें करना क्या है। फिजिकली फिटनेस के लिए आजकल योगा का प्रचलन काफी तेजी से चल रहा है। आप योगा ट्रेनर बन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। योगा ट्रेनर दो तरह से कमाई कर सकता है। एक तो व्यक्तिगत ट्रेनिंग देकर और दूसरे पार्क या अपने संस्थान में सामूहिक रूप से ट्रेनिंग देकर कमाई कर सकता है। इसके लिए पहले आपको योगा सीखना होगा। अथवा सक्षम हों तो किसी योगा टीचर को हायर करके यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर है। कुल मिलाकर कम पैसों में भी यह बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

7. बेकरी बिजनेस

नाश्ते की दुकान के बाद यदि सबसे अच्छा कोई बिजनेस है तो वह बेकरी बिजनेस है। बेकरी प्रोडक्ट को भी नाश्ते में इस्तेमाल किया जाता है। सुबह होते ही घर-घर में बेकरी प्रोडक्ट की डिमांड होती है। यह बिजनेस भी काफी छोटे पैमाने पर किया जा सकता है। इसके लिए आप यदि खुद बेकरी प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं तो आपको कुछ हजारों में यह काम शुरू हो सकता है। शुरू शुरू में चाहें तो आप बिना मशीन के ही काम कर सकते हैं। बस केवल ओवन लगाने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिये। आप यदि कुशल नहीं हैं तो आप कारीगर को हायर कर लें और खुद को सेल्स में लगाकर यह बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। यह बिजनेस 10 हजार रुपये से शुरू किया जा सकता है।

8. टी स्टाल या चाय बनाने की दुकान

बहुत लोग इस बिजनेस को बहुत छोटा काम मानते हैं जबकि इस काम में इतना मुनाफा है शायद ही किसी अन्य बिजनेस में इतना मुनाफा होगा। आजकल चाय की डिमांड बड़ी-बड़ी मार्केटों से लेकर गली-मुहल्ले और नुक्कड़ में है। हर कोई चाय पीना चाहता है लेकिन चाय बनाने का झंझट मोल नहीं लेना चाहता है। ऐसे में आप चाय की छोटी दुकान खोल कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। आपको बाजार में 10 रुपये में मिलने वाली चाय की कुल लागत 3 से 4 रुपये आती है।  इस बिजनेस को 5 हजार रुपये से शुरू किया जा सकता है।

9. पापड़ का बिजनेस

पापड़ का बिजनेस भी अच्छी कमाई वाला बिजनेस है और इसके लिए कोई विशेष ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं होती है। घर की महिलाएं भी इस काम को आसानी से अपने घर से ही कर सकतीं हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है कि क्वालिटी और टेस्ट अच्छा होना चाहिये। पापड़ की खास बात यह है कि लोकल प्रोडक्ट है। आप अपने क्षेत्र के ग्राहकों की पसंद और उसके स्वाद को परख लिया और आपका प्रोडक्ट उनकी पसंद पर खरा उतरा तो आपका बिजनेस चल निकलेगा। यह बिजनेस भी आप 5 हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं।

gift shopping background

10. गिफ्ट शॉप

आजकल हमारे समाज में विभिन्न अवसरों पर उपहार यानी गिफ्ट के लेन-देन की परम्परा तेजी से चल रही है। आधुनिक जमाने में तरह-तरह के गिफ्ट आइटम दिये जाते हैं। चाहे वह बर्थडे हो, मैरिज एनिवर्सिरी हो, शादी हो, बच्चे का जन्म हो, किसी संस्थान का उद्घाटन हो, होली, दिवाली, न्यू ईयर, ईद, बकरीद, क्रिसमस डे, वैलेनटाइन डे हो सभी पर लोग एकदूसरे को गिफ्ट देते हैं। आप गिफ्ट शॉप खोल कर मुनाफा कमा सकते हैं। इस तरह की शॉप की कोई लिमिट नहीं है। आप छोटी से छोटी दुकान खोल सकते हैं और आप बड़ी बड़ी दुकान खोल सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) Online business ideas in Hindi
2) टॉप-10 सीज़नल बिज़नेस आइडियाज़
3) 10 सबसे फायदेमंद बिज़नेस आइडीयाज़
4) 5 सबसे बेहतरीन ई कॉमर्स बिजनेस आइडीयाज़
5) 10 सबसे बहतरीन और उम्दा ग्रीन बिज़नेस आइडीयाज़

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. क्या इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस आदि की जरूरत नहीं पड़ती है।

उत्तर. शुरू शुरू में  तो किसी बड़े लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। यदि आप लोकल अथॉरिटी यानी ग्राम सभा, पालिका परिषद, नगर निगम आदि से बिजनेस लाइसेंस ले लेंगे तो आपको कोई अड़चन नहीं आयेगी।

प्रश्न. आपने जो कम बजट वाले बिजनेस बताये हैं, क्या उनमें वास्तव में इतनी ही लागत आती है?

उत्तर. यह आपकी क्षमता के ऊपर निर्भर करता है। काम करने वाला उतने ही पैसों में बिजनेस शुरू कर सकता है, जितने पैसे हमने बताये हैं।

प्रश्न. क्या बड़ा बिजनेस नये लेबल पर शुरू ही नहीं किया जा सकता है?

उत्तर. शुरू तो किया जा सकता है, इसके लिए अनुभव की आवश्यकता होती है। यदि आपके घर में पहले से कोई बिजनेस चला आ रहा है तो आप किसी बड़े बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन पहली बार बिजनेस करने वाले छोटे लेबल से शुरू करेंगे तो फायदे में रहेंगे।