10 आसान स्टेप्स ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस शुरू करने के लिए

. 1 min read
10 आसान स्टेप्स ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस शुरू करने के लिए

21वीं सदी का युग इंटरनेट का युग है और आप इंटरनेट की सहायता से वर्तमान समय में लगभग हर व्यवसाय को सफल बना सकते हैं। आपने कभी ना कभी भारत की और विश्व की बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से खरीदारी तो की ही होगी परंतु क्या आप जानते हैं कि यह कंपनियां पूर्णतया इंटरनेट के बेस पर ही अपने सामान की बिक्री कर पाते हैं।

ई-कॉमर्स कंपनियां अलग-अलग प्रकार के मॉडल की होती है, भारत की  ई-कॉमर्स कंपनी को  अपना खुद का सामान तथा अपने साथ जुड़े हुए सेलर का सामान बेचने की अनुमति है।

आप भी इंटरनेट और इसकी पहुंच का फायदा उठाकर दूरदराज के क्षेत्रों में रहते हुए भी कपड़ों का ऑनलाइन व्यवसाय कर सकते हैं।

वर्तमान समय में भारत सरकार की इंटरनेट को प्रोत्साहन देने के लिए चलाई गई योजनाएँ भी आपके इस व्यवसाय की सफलता को और अधिक सुनिश्चित करेगी, आज से 3 या 4 साल पहले ऐसा सोच सकते थे कि लोग इंटरनेट की सहायता से इतने सामानों की खरीदी कर पाएंगे, परंतु भारत में आई इंटरनेट क्रांति के बाद में अब यह संभव हो चुका है।

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जो कि ऑनलाइन कपड़ों के व्यवसाय में मददगार साबित होंगे:-

1. अपने क्षेत्र का निर्धारण करें :-

सबसे पहले कपड़ों का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप को यह बात जानना बहुत जरूरी होगा कि आप सभी प्रकार के कपड़े एक ही स्टोर से भेजेंगे तो आपको उतनी सफलता प्राप्त नहीं होगी जितनी आप किसी एक प्रकार के स्पेशल कपड़े को भेजकर प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे कि आप जानते हैं कि कई बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है जो केवल जीन्स बनाती है और कई कंपनियां होती है जो कि केवल टी-शर्ट और शर्ट के लिए ही लोकप्रिय है।

इसी तरह आप भी उन्हीं कंपनियों का प्रमोशन कीजिए और एक ही प्रकार के कपड़े को बेचने में अपना ध्यान लगाइए और उसके लिए आपको अपना कपड़ों का क्षेत्र चुनना पड़ेगा

ऐसी स्थिति में आपको एक बार ग्राहक मिलने के बाद आपकी सेवाओं से प्रभावित होकर वापस आपके ही माध्यम से ऑनलाइन कपड़े खरीदने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।

2. जगह का चुनाव:-

ऑनलाइन व्यवसाय करने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी शॉप या गोदाम को शहर के मेन मार्केट में ही लगाएं, बल्कि आप इसे किसी दूर के क्षेत्र में भी लगा सकते हैं।

परंतु यह अवश्य ध्यान रखें कि उस क्षेत्र तक परिवहन की सुविधा आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए क्योंकि आपके कपड़ो को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए परिवहन ही मुख्य साधन के रूप में काम आएगा।

बेहतर परिवहन आपकी सेवा को त्वरित और सुगम्य बनाएगा जो कि आपके ग्राहकों की संतुष्टि के लिए अनिवार्य है।

3. बेहतर तरीके से फोटो खींचना:-

यह बात तो आपने सुना ही होगा कि फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन और यह सच भी है।

क्योंकि जितनी अच्छी गुणवत्ता की पिक्चर का आप इस्तेमाल करेंगे, उतनी ही ज्यादा मात्रा में आपको ग्राहकों की प्राप्ति होगी क्योंकि यदि आपने अपने कपड़ों की फोटो ही अच्छी तरीके से नहीं ली है तो देखने वाले ग्राहक को वह संतुष्टि प्राप्त नहीं होगी, हालांकि यह बाद की बात है कि वह कपड़ा उस ग्राहक पर कैसा लगेगा परंतु आप बेहतरीन फोटो के माध्यम से उसे एक बार अवश्य बेच पाएंगे।

animated character of woman buying clothes online on tablet

4. एक बेहतर मेज़रमेंट या साइज चार्ट बनाना :-

यह बात आपको ध्यान रखना होगा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो कपड़े बिकते हैं, उनका साइज चार्ट भारतीय लोगों की साइज शर्ट की तुलना में अलग होता है, क्योंकि जो व्यक्ति अमेरिका में रह रहा है और वह 20 वर्ष का है तो उसकी हाइट लगभग 6 फुट के बराबर होती है और उनका साइज़ भी अलग होता है, परंतु भारतीय व्यक्तियों की हाइट दूसरे देशों के व्यक्तियों की हाइट की तुलना में कम होती है।

इसी वजह से यहां के लिए पैमाना भी अलग बनाना पड़ेगा, आप एक बार इस तरीके का पैमाना तैयार कर उसे अपने प्रोडक्ट के साथ जोड़ सकते हैं।

इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पैमाने में आप हाइट, वेस्ट और लेंथ तीनों का ध्यान रखें।

5. लोकप्रिय कपड़ों को वरीयता प्रदान करना :-

आप ऑनलाइन माध्यम से जब भी कोई चीज भेजना चाहते हैं तो आपको उस सामान को सर्वप्रथम लोगों की नजरों में पहुंचाना होता है, जो वर्तमान समय में अत्यधिक चलन में है।

आप इस तरीके से सोचे कि यदि आप एक ग्राहक होते हैं तो आप किसी भी कपड़ों की वेबसाइट पर जाने के बाद किस तरह के कपड़े ढूंढते और आपको कितनी परेशानियां आती।

इस तरह के कपड़ों को आप अपनी वेबसाइट के पॉपुलर सेक्शन में डाल सकते हैं, जो कि ग्राहकों के लिए कपड़े ढूंढने की समस्या को कम करेगा और उनको आते ही उनकी पसंद का कपड़ा दिख जाने पर, आप की बिक्री की संभावना बढ़ जाएगी।

6. बेहतर डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल करना:-

यह बात तो आपने सुना होगा कि कई बार बिना बोलने वाले व्यक्ति का अच्छा सामान भी नहीं बिक पाता जबकि बोलने की अच्छी क्वालिटी होने के कारण खराब सामान भी आसानी से बेच पाता है।

इसी को मद्देनजर रखते हुए आपको भी अपनी वेबसाइट पर डाले गए प्रोडक्ट के साथ एक बेहतरीन डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल करना होगा, जो कि उस कपड़े की ।

जैसे कि आप लिख सकते हैं कि वर्तमान समय में यह कपड़ा अत्यधिक चलन में है आप इस बात को गूगल के सर्च रिजल्ट में जाकर भी ढूंढ सकते हैं।

7. प्रोडक्ट की कीमत :-

इस बात का आप को ध्यान रखना होगा कि आपके लिए मार्केट में जो भी कंपटीशन प्रदान करने वाली कंपनी है, आपको उसकी पूरी तरीके से जानकारी हो, क्योंकि यदि वह कंपनी पुरानी है तो अपने बेहतरीन प्रोडक्ट की वजह से वह ग्राहकों का विश्वास जीत चुकी है इसलिए उन ग्राहकों को आप अपनी तरफ खींच कर लाने के लिए बेहतरीन गुणवत्ता के साथ-साथ आपको उस प्रचलित कंपनी की तुलना में कीमत भी कम रखनी होगी, हालाँकि यह आपका मुनाफा कम कर देगा परंतु एक बार ग्राहक का विश्वास बढ़ने पर आप का मुनाफा भी बढ़ने लगेगा।

8. ग्राहकों के सवालों का जवाब देना :-

कई बार आप बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाते हैं और उनके प्रोडक्ट को खोलकर देखते हैं तो वहां पर कई ग्राहक उस प्रोडक्ट से संबंधित सवाल जवाब करते रहते हैं।

आप बतौर उस वेब साइट के मालिक होने के तौर पर यदि किसी भी ग्राहक के सवाल का जवाब देंगेे तो वह उसे अवश्य प्रभावित होगा और यदि आपका जवाब उसको संतुष्टि प्रदान करता है तो वह ज़रूर आपका सामान खरीदेगा।

इसके साथ ही आप अपनी वेबसाइट के फ्रंट पेज पर एक क्वेश्चन बार भी चला सकते हैं, जिसमें उन सवालों का जवाब आप खुद लिख सकते हैं जो कि ग्राहकों के द्वारा बहुत बार पूछे जाते हैं।

9. एक कंपनी को एक ब्रांड के तौर पर सफलता दिलाना:-

कई बार आप किसी कंपनी का सामान खरीदते है तो आप को साथ में कुछ गिफ्ट भी प्राप्त होते है।

इसी तरह का प्रमोशन आप भी चला सकते हैं, हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप कोई महंगा गिफ्ट ही उस सामान के साथ दें और अपने मुनाफे को नुकसान में लेकर जाएं परंतु आप अपनी कंपनी के नाम की कुछ की-चेन या कोई स्टिकर बना सकते हैं।

आप उसे प्रोडक्ट की डिलीवरी के साथ ग्राहकों को भेज सकते हैं, अच्छी गुणवत्ता के कारण ग्राहक उसे अपने पास रखेगा और अपने दोस्तों को भी दिखाएगा, जिसकी वजह से आपकी कंपनी का बहुत ही कम फिजूलखर्ची में अच्छा प्रमोशन भी हो सकता है और यह चीज आपकी छोटी सी कंपनी की ब्रांडिंग करने में बहुत ही सहायक होगी।

mobile with woman items on purple background

10. लोगों की जरूरत के हिसाब से खुद को परिवर्तित करना :-

यदि आप की वेबसाइट से कोई ग्राहक कपड़ा खरीदना है तो आप डिलीवरी के बाद उसको फीडबैक ऑप्शन अवश्य प्रदान करें और आप रेटिंग का सिस्टम भी चला सकते हैं।

यदि आपके ग्राहक को आपके कपड़ों से कोई शिकायत है तो आप उस में परिवर्तन करें और लोगों को उस तरह की गुणवत्ता प्रदान करें जिसके लिए वह आपको पैसे देते हैं।

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता है बल्कि अपने द्वारा की गई गलतियों से ही सीख कर आगे बढ़ता है।

कई बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां शुरुआत में अच्छी खासी नेगेटिव रैंकिंग पाने के बावजूद खुद में सुधार करके आज शीर्ष पर है और यह भी ध्यान रखें कि एक बार व्यवसाय अच्छा चलने के बाद भी कभी भी लापरवाही को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

इन सारे टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप अपने द्वारा बेचे गए सामान और आपके पास रिटर्न में आए सामान की पूरी तरीके से ट्रैकिंग करें, क्योंकि यदि आप बेहतरीन ट्रैकिंग करेंगे तो आपको पता रहेगा कि आपका वास्तविक मुनाफा कितना हुआ है और आप आने वाले समय में इस बिजनेस में कितना पैसा बना पाएंगे।

शुरुआत में कम मुनाफा होने पर आप कभी भी डिमोटिवेट नहीं होए, क्योंकि आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए यदि आप एक बार इस व्यवसाय में सफल हो गए तो आपको एक बड़ा बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता।

इस प्रकार आज हमने जाना कि आप किस तरीके से इंटरनेट की सहायता से अपने कपड़ों को बेच कर एक सफल व्यवसायी बन सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
2) फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
3) अपने शहर में और लोकल सामान बेचने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
4) कैसे शुरु करें सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री?