अपने क्लाउड किचन को प्रमोट करने के लिए अपनाएँ ये 10 टिप्स

. 1 min read
अपने क्लाउड किचन को प्रमोट करने के लिए अपनाएँ ये 10 टिप्स

डिजिटल मार्केटिंग अब एक नया शब्द नहीं है, लेकिन नए पैटर्न और नए विचारों कि निरंतर उपस्थिति के साथ, यह लगातार विकसित हो रहा है। हर कोई इसके महत्व के बारे में जानता है, फिर भी डिजिटल विपणन में नवीनतम रुझानों और रणनीतियों को नकारे बिना, व्यवसाय को इसका सबसे बड़ा पुरस्कार नहीं मिल सकता है।

क्लाउड किचन या घोस्ट किचन या किसी अन्य खाद्य पहुंचाने वाले व्यवसाय जैसे ऑनलाइन खाद्य व्यवसायों के लिए, व्यवसाय को संचालित करने के अलावा डिजिटल विज्ञापन प्रचार में एक उल्लेखनीय उपयोगी संसाधन हो सकता है। उनका लक्ष्य उपभोक्ता आधार तकनीक-प्रेमी और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ऊर्जावान रहना है। इसलिए, यह ऑनलाइन खाद्य वितरण व्यवसायों के लिए कई डिजिटल मार्केटिंग चैनलों पर दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़कर ऑनलाइन संसाधनों को भुनाने के लिए सबसे अच्छा एहसास देता है।

क्लाउड किचन, जिसे घोस्ट किचन के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी जगह को संदर्भित करता है, जहां भोजन तैयार किया जाता है और कॉल और ऑनलाइन ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑर्डर लेकर डोर स्टेप्स पर पहुंचाया जाता है। मुख्य रूप से, वे डाइन-इन सेवाओं को पूरा नहीं करते हैं। वे मुख्य रूप से भोजन की तैयारी और डिलीवरी में हैं या फूड ऑर्डरिंग पोर्टल्स जैसे कि स्विगी, ज़ोमैटो, डाइन आउट आदि के साथ टाई करते हैं यही इससे किसी आम रेस्टोरेंट से अलग बनाता है।

1. सोशल मीडिया उपस्थिति

अपने भोजन को प्रोमोट करने के लिए सोशल मीडिया एक बहुत उपयोगी संसाधन है। इंस्टाग्राम और फेसबुक सबसे प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने व्यवसाय को प्रोमोट कर सकते है। इन संसाधनों का उपयोग आप अपने ग्राहकों को दृश्य सामग्री दिखा कर अपने समान कि तरफ आकर्षित कर सकते है। आपका इंस्टाग्राम कंटेंट आपके ब्रांड और आपके ग्राहकों के बीच एक मजबूत संबंध बना सकती है। आप उत्पाद की फ़ोटो, चंचल वीडियो, पीछे के दृश्य के फ़ोटो आदि शामिल कर सकते हैं। इसे गतिशील रखना न भूलें: अपने वफादार ग्राहकों के कंटेंट साझा करें और अपनी कहानियों में समाचार और विशेष सुविधाओं को उजागर करें।

आज भी सबसे बड़े सोशल मीडिया चैनलों में से एक, फेसबुक ग्राहकों में कुछ प्रचार या विशेष प्रस्तावों के बारे में जागरूक करके उन्हें खींच सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पोस्ट लोगों को आपसे जोड़े। एक क्लिक के साथ अपने भोजन या डाउनलोड कंटेंट (या डिस्काउंट कोड) को ऑर्डर करना उनके लिए संभव बनाएं।

एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर यह अपने ग्राहकों से बात करने या अपनी बात कहने के लिए एक ट्वीट भेजने के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम है। यदि आप उदाहरण के लिए एक शाकाहारी रेस्तरां के मालिक हैं, तो आप एक दान का समर्थन करके, पुन: प्रयोज्य सामग्री आदि का उपयोग करके प्रदूषण को कम करने के लिए अपने सामाजिक जुड़ाव के बारे में लिख सकते हैं।

2. ग्राहक  संबंध प्रबंधन

एक बार जब आप एक ग्राहक को एक बार पकवान खरीदने के लिए मना लेते हैं, तो निश्चित रूप से आप उन्हें वापस लाना चाहते हैं। कुछ प्रोत्साहन हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए प्रदान कर सकते है ताकि आपको बार-बार खरीदार मिल जाए, जैसे कि वफादारी पुरस्कार, उनके अगले ऑर्डर पर छूट या विषेश पेशकश जब वे किसी दोस्त के लिए भोजन खरीदते हैं।

जब आप किसी भी प्रकार के व्यवसाय के मालिक हैं, तो आपका उद्देश्य अपने ग्राहक के साथ एक मजबूत संबंध बनाना है।  जिस समय से किसी ग्राहक ने अपना पहला भोजन ऑर्डर किया है, आप उनके ईमेल पते और / या फोन नंबर जैसी सूचनाओं मिल जाती हैं। आप अपने ग्राहकों को यह बताने के लिए इन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं कि आपके पास एक नया मेनू, एक नया ऑफर या कोई अन्य समाचार है जो उनके लाभ की होगी।

3. ऑनलाइन रेफरल

विभिन्न प्लेटफार्मों पर यथासंभव सकारात्मक रेफरल बनाने की कोशिश करें। यह आपके व्यवसाय को ऑनलाइन और अधिक तेज़ी से प्राप्त करने की अनुमति देता है। Google समीक्षाएं, फेसबुक समीक्षाएं, इंस्टाग्राम यह सभी आपकी कंपनी के ब्रांड को प्राप्त कराते हैं।

4. ऑनलाइन विज्ञापन

जब आप अपनी कंपनी स्थापित करते हैं तो ऑनलाइन विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बनाने का एक अच्छा तरीका है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल जैसी साइटों पर सशुल्क विज्ञापन प्राप्त करना ... ग्राहकों को अपना ब्रांड नोटिस करने और अपनी वेबसाइट पर क्लिक करने का एक और शानदार तरीका है।

man holds a smartphone and its application showing on virtual screen

5. समीक्षा का प्रबंध करना

समीक्षा वह चीज है जो लोग किसी भी सेवा को चुनने से पहले देखते हैं। अपने ग्राहकों को खुश रखें और उन्हें वही प्रदान करें जो वे चाहते हैं। अपने ग्राहकों को अपने भोजन के अनुभव को ऑनलाइन साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें। उनकी टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया दें और अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया दें या साझा करें। अपने ग्राहकों को खुश रखना महत्वपूर्ण है और समीक्षाएं आपको तत्काल प्रतिक्रिया दे सकती हैं। आपकी समीक्षाओं में से कुछ तुरंत कार्रवाई योग्य होंगी: यदि कोई ग्राहक नाखुश है क्योंकि भोजन ठंडा था जब उसे मिला, तो आप अपनी पैकेजिंग के बारे में कुछ कर सकते हैं। यदि कोई टिप्पणी करता है कि उन्हें लगा कि सलाद में बहुत अधिक ड्रेसिंग है, तो आप अपनी इच्छाओं को एक अलग डिब्बे में रखने पर विचार कर सकते हैं।

आपके ग्राहक आपके बारे में क्या कहते हैं, यह आपके संभावित ग्राहकों के लिए मायने रखता है। इसलिए, आपको समीक्षाओं का जवाब देना महत्वपूर्ण है – खासकर अगर किसी ने कुछ बुरा लिखा है समीक्षा में, तो ग्राहक को जवाब देना समझाना आवश्यक है कि क्या गलत हुआ और उन्हें यह विश्वास दिलाना होगा कि आप अगली बार बेहतर करने की पूरी कोशिश करेंगे, बस आपके (संभावित) ग्राहकों को पता चलना चाहिए कि आपका व्यवसाय वास्तव में अपने ग्राहकों की परवाह करता है।

6. समाचार पत्र

एक बार जब आप अपने ग्राहक का ईमेल पता प्राप्त कर लेते हैं, तो आप उन्हें अपने मेनू में नए ऑफ़र या भोजन के बारे में अपडेट रखने के लिए साप्ताहिक या मासिक आधार पर ईमेल कर सकते हैं। यह उन्हें फिर से ऑर्डर करने के लिए याद दिलाने में मदद कर सकता है या उन्हें कुछ विशेष संभावनाओं के नाम पर एक विशेष प्रस्ताव के साथ संलग्न करने में मदद कर सकता है।

7. वेबसाइट

आपकी वेबसाइट आपके (संभावित) ग्राहकों को आपके रेस्तरां की एक समग्र तस्वीर देती है। रेस्तरां के माहौल को दर्शाने वाले अपने भोजन और चित्रों या वीडियो के बहुत सारे आकर्षक दृश्य पेश करना महत्वपूर्ण है। यह वास्तव में अधिक ग्राहकों को अपनी ओर खींचने में मदद करेगा।

एक अच्छी वेबसाइट में निवेश करना आपकी (ऑनलाइन) सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। दृश्य, पृष्ठ लोडिंग समय, गुणवत्ता सामग्री और मोबाइल डिवाइस मित्रता सभी पहलू हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए। हम आपकी वेबसाइट को सेट करने और बनाए रखने के लिए एक पेशेवर को काम पर रखने की सलाह देते हैं। यह आपकी ऑनलाइन बिक्री विंडो है इसलिए इसे त्रुटिहीन होना चाहिए!

8. फूड ऑर्डरिंग ऐप

आप या तो अपना खाना ऑर्डर करने वाले ऐप का निर्माण कर सकते हैं या डिलीवरी प्लेटफॉर्म जैसे डेलीवरू, उबर ईट्स आदि पर एक खाता स्थापित कर सकते हैं। आपके ग्राहक मुख्य रूप से मोबाइल उपकरणों के माध्यम से ऑर्डर करेंगे, जो डेस्कटॉप से ​​आगे निकल चुके हैं।

9. मेनू प्रबंधन

चित्रों, सटीक उत्पाद विवरण और भोजन या कॉम्बो सौदों के लिए अद्वितीय नामों के साथ अपने मेनू को आकर्षक रखें।

दृश्य पहलू के अलावा, अपनी वेबसाइट और अन्य प्लेटफार्मों पर अपने मेनू को संरेखित करना महत्वपूर्ण है।

food delivery on white background

10. अपने ऑनलाइन ट्रैफ़िक का विश्लेषण करें

आपके व्यवसाय के साथ आगे बढ़ना वास्तव में आपके ग्राहकों को जानना है। क्या वे एक निश्चित क्षेत्र से हैं? आपके ग्राहक की औसत आयु क्या है और वे किस विषय में रुचि रखते हैं? एक बार जब आपको पता चलता है कि आपके ग्राहक कौन हैं, तो आप उन्हें सही संचार चैनल के माध्यम से सही जानकारी के साथ लक्षित कर सकते हैं। इससे आपको ग्राहकों को बनाए रखने और नए ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष

अपने ब्रांड को बाहर लाना बहुत महत्वपूर्ण है। आपके पास दुनिया का सबसे अच्छा भोजन हो सकता है – अगर किसी को इसके बारे में पता नहीं है, तो वह नहीं बिकेगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने क्लाउड किचेन को स्थापित करते समय इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?