UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana In Hindi

. 1 min read
UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana In Hindi

उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं की संख्या काफी अधिक है। इन युवाओं की ओर अब तक किसी भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया था। उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार पाने के लिए अपने घर से काफी दूर दूसरे राज्यों में पलायन करने को विवश होना पड़ता है। बेरोजगार की समस्या को लेकर काफी शोर शराबा भी होता रहता है लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक नायाब योजना को शुरू किया है। इसमें युवाओं को काफी कम पैसा लगाकर अपना रोजगार शुरू करने का अवसर मिल रहा है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से युवा न सिर्फ अपनी बेकारी खत्म कर सकता है बल्कि कई अन्य लोगों को रोजगार देकर उनकी मदद कर सकता है। मुख्यमंत्री की इस योजना का यही उद्देश्य है। इस योजना से उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी समाप्त करने में बहुत मदद मिल रही है।

योजना का प्रमुख उद्देश्य

देश की सबसे बड़ी आबादी वाले प्रदेश उत्तर प्रदेश में युवाओं की संख्या भी सबसे अधिक है। इन युवाओं में बेरोजगार युवाओं की संख्या भी बहुत अधिक है। इन युवाओं में पढ़े लिखे और हुनरमंद ऐसे युवाओं की संख्या बहुत अधिक है जो पढ़ने-लिखने के बाद भी बेरोजगार हैं। सरकारी नौकरी की उम्मीद में ये युवा इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं। ये युवक चाह कर भी अपना रोजगार नहीं कर सकते क्योंकि इनके पास पूंजी का अभाव है। इस समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है।  वो चाहते हैं कि प्रदेश का युवा पढ़ने लिखने के बाद बेरोजगार न हो। वो अपना रोजगार शुरू कर के खुद अपनी व अपने परिवार की मदद करें तथा कई अन्य बेरोजगार युवाओं को नौकरी दी। साथ ही प्रदेश व देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे।  यही सोचकर उन्होंने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना को शुरू किया है। जिससे पढ़ने लिखने के बाद प्रदेश का युवा बेरोजगार न रहे और वह रोजगार के लिए दूर-देश में भटके भी ना। इस योजना के सफल होने से जहां भारी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा, वहीं राज्य में बेरोजगारी कम होगी तथा राज्य का आर्थिक विकास होगा।

1. खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से चलायी जा रही है ये योजना

उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को अपना रोजगार चलाने और बेकारी दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है।  इस योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2021 है। इस योजना को ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से चलाया जा रहा है। इस योजना में नये उद्यमियों को बैंक के माध्यम से ऋण दिलाने में ग्रामोद्योग बोर्ड मदद करेगा।

2. युवाओं के पलायन को रोकने में मददगार है ये योजना

बेरोजगार युवाओं को दूसरे राज्यों में पलायन करने से रोकने और ग्रामीण स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यूपी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को शुरू किया गया है। साथ ही युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने  की ओर प्रेरित करना है क्योंकि सरकारी नौकरियां उतनी संख्या में नहीं हैं जितनी संख्या में युवा पढ़ लिखकर कर तैयार हो रहे हैं। इन पढ़े लिखे लोगों को नौकरी की जगह अपना रोजगार शुरू करने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

3. खुद रोजगार पाएं और दूसरों को रोजगार दें

यूपी में बेरोजगारी समाप्त करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार को अपना रोजगार शुरू करने के साथ ही दूसरे बेरोजगारों  को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ये योजना चलार्ई है। इस योजना में युवाओं को काफी कम पैसे से अपना बिजनेस शुरू करने में मदद मिलती है। यूपी सरकार युवाओं को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2021 में 25 लाख रुपये तक की सहायता देती है।

4. उद्यमियों के हुनर को देखते हुए दिया जाता है योजना का लाभ

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के उन युवाओं को इस योजना का लाभ देने का निश्चय किया है जो अपना कारोबार खोलना चाहते हैं लेकिन उनके पास उतनी पूंजी नहीं है जितनी कारोबार शुरू करने के लिए जरूरी होती है। यूपी सरकार ने लाभार्थियों को ऋण देकर मदद करने के लिये ये योजना चलाई है। इस योजना के तहत मिलने वाले ऋण पर ब्याज की दरें काफी कम होती है।

युवाओं को शुरू में स्वयं का कितना पैसा लगाना होगा

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना युवाओं की आर्थिक दशा को देखकर ही बनायी गयी है। इस योजना में लाभार्थी बनने के बाद आपको ऋण मिलता है और आपका बिजनेस दो साल तक अच्छी तरह से चलता है तो आपके द्वारा लिये गये लोन को सरकार अनुदान के रूप में बदल सकती है। लेकिन आपको इस योजना के तहत लभ लेने के लिए बिजनेस शुरू करने से पहले आपको सरकार 100 प्रतिशत लोन नहीं देती है बल्कि आपसे पहले कुछ प्रतिशत रकम जमा करवाती है। आरक्षित व अनारक्षित वर्ग से कितना पैसा अंशदान के रूप में जमा कराया जाता है, उसके बारे में जानिये:-

  • अनारक्षित वर्ग में सामान्य जाति के अ•यर्थियों को योजना का 10 प्रतिशत अंशदान जमा करना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने ये नियम आवश्यक बनाया है।
  • आरक्षित वर्ग में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग व महिलाओं के लिए यह अंशदान योजना राशि का मात्र 5 प्रतिशत रखा गया है।

पात्र युवाओं को अपना प्रमाण देना होगा

यूपी सरकार द्वारा तय किये गये नियम के अनुसार इस योजना में युवा को लाभ लेने के लिए पात्रता प्रमाण देना होगा। सरकार द्वारा तय किये गये नियम को पूरा करने वाले युवक को ही इस योजना का लाभ मिल पायेगा। पात्रता पूरी नहीं करने वाले युवा को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को 25 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। इसके साथ ही सेवा क्षेत्र के लए 10 लाख रुपये की धनराशि भी उपलब्ध कराई जायेगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लागत की कुल राशि 25 प्रतिशत की मार्जिन मनी सब्सिडी भी दी जायेगी।

आवेदन के लिए अवश्यक नियम व शर्तें

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के आवेदन के लिए यूपी सरकार ने सख्त नियम बनाये हैं।  इन नियमों को पूरा करने वालों को ही इस योजना का लाभ मिल सकता है। ये नियम इस प्रकार हैं:-

  • उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना 2021 के लिए आवेदन करने वाले अयर्थी को उत्तर प्रदेश का ही मूल निवासी होना चाहिये। यदि दूसरे किसी राज्य का व्यक्ति उत्तर प्रदेश में रहने वाले को इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।
  • मुख्य मंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अनुसार लाभार्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष की होनी चाहिए।
  • यूपी सरकार के नियम के अनुसार कम से कम हाईस्कूल यानी दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।
  • सरकारी पद से लाभान्वित होने वाला या सरकारी कर्मचारी को इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।
  • उस व्यक्ति को इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा जो व्यक्ति पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ न ले रहा हो।
  • आवेदन कर्ता के पास अपना निजी बैंक का खाता होना अनिवार्य है। बैंक खाता से आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है।
  • लाभ प्राप्त करने वाले के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिये।
  • यदि कोई व्यक्ति पहले से ही बैंक से लोन लिये हुए है, उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।

आवेदन के लिए आवश्यक कागजात

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के आवेदन के लिए कुछ कागजातों यानी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो इस प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज का लेटेस्ट फोटो
  • हाईस्कूल या कॉलेज के शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र
  • बिजनेस संबंधी प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • मोबाइल नंबर

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है। इसकी जानकारी इस प्रकार है:-

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश का मूल रूप से रहने वाला कोई भी शिक्षित व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं को नियमानुसार आरक्षण मिलेगा।
  • महिला और पुरुष दोनों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। दोनों ही इस योजना के लिए पात्र हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में उत्तर प्रदेश के सभी शिक्षित युवा भाग ले सकते हैं। इस योजना की खास बात यह है कि आपको आवेदन करने के लिए कहीं भी भागदौड़ नहीं करनी होगी। आप अपने घर में बैठकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या होगी, इस बारे में जानते हैं।

  • यह योजना खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा चलायी जा रही है। इसलिये इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज सामने आयेगा। इस पेज पर आपको मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही युवा स्वरोजगार योजना का आवेदन फार्म सामने आ जायेगा। आप इस फार्म को अच्छी तरह पढ़ें और उसमें मांगी गयी जानकारी के सारे जवाब की डिटेल इकट्ठा कर लें। उसके बाद आप इस फार्म को बहुत ही सावधानीपूर्वक भरें।
  • सारी जानकारी भरने के बाद फार्म को सामने दिख रही सबमिट बटन पर क्लि करके सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद आपको यूजर नाम और पासवर्ड भरना होगा। इस तरह से आपका इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

लॉग इन कैसे किया जाता है

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। वहां पर क्लिक करते ही मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगर योजना का होम पेज नजर आयेगा। इसी होमपेज पर इस योजना का लॉगइन का फार्म नजर आयेगा।

  • इस फार्म में अपना नाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद आप अपने आवेदन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एप्लीकेशन का अपडेट ऐसे लें

आपने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत एप्लाई किया है तो आपको उसकी वर्तमान स्थिति यानी स्टेटस जानने की भी उत्सुकता होगी। इसके लिए आपको कुछ काम करने होंगे तो आपको अपने आवेदन परे होने वाली प्रक्रिया की जानकारी मिलती रहेगी। आइये जानते हैं कि किस प्रकार से आवेदन के स्टेटस को जानते हैं।

आप सबसे पहले मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर होम पेज खोलें। होमपेज पर दिये गये विकल्पों को देखकर आवेदन करें। इसके बाद कई विभागों से सम्बन्धित पेज खुलेंगे। जहां आपको उस विभाग के पेज पर क्लिक करना होगा जिस विभाग के अंतर्गत आपने आवेदन किया है।  इस पेज पर क्लिक करते ही आपसे एप्लीकेशन नंबर मांगा जायेगा। आपको सही स्थान पर एप्लकेशन नंबर डालना होगा। इसके बाद नीचे दिख रहे गो बटन पर क्लिक करें।  उसके बाद ही एप्लीकेशन स्टेटस सामने आ जायेगा। मतलब आपके आवेदन पत्र पर सम्बन्धित विभाग की ओर से जो भी कार्यवाही की गयी होगी वो सब सामने आ जायेगी। यदि कोई रुकावट होगी और आपसे कोई जानकारी मांगी जाने वाली होगी, वो भी सब सामने आ जायेगी। इसको पूरा करने के बाद आपकी एप्लीकेशन आगे की कार्यवाही की ओर बढ़ जायेगी।

person is filling application form

ऑफालाइन आवेदन ऐसे किया जा सकता है

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का आवेदन पत्र डिप्टी कमिश्नर ऑफस या जिला उद्योग केन्द्र से प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फार्म में मांगी गयी सारी जानकारी पूर्ण करनी होंगी और उनसे सम्बन्धित डॉक्यूमेंट को भी अटैच करना होगा।
  • जब आपका फार्म पूरा भर जाये और उसमें सारे दस्तावेज नत्थी हो जायें तो उसे उसी कार्यालय में जमा करना होता हैजहां से आपने यह आवेदन पत्र प्राप्त किया है।
  • आपके फार्म की जांच पड़ताल की जायेगी और सम्बन्धित विभाग आपको योजना का लाभ उपलब्ध करवायेगा।

कैसे किया जाता लाभार्थी का चयन

  • सारे आवेदन पत्र इकट्ठा करके चयन समिति के पस 30 दिनों के अंदर लेजाएय जाते हैं।
  • इन फार्मों को हर विभाग के कार्यालय प्रमुख से सत्यापन कराया जाता है।
  • इसके बाद बैंको कों ऋण संबंधी जानकारी प्रदान की जाती है।

ऋण संबंधी जानकारी मिलने के बाद जिला स्तर पर कलेक्टर, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला रोजगार अधिकारी आदि बैठक करके ऋण को मंजूरी देने का फैसला लेते हैं।ऋण मंजूर होने के 14 दिन के भीतर आपका ऋण की राशि प्रदान की जायेगी।

यह भी पढ़े :

1) क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना?
2) क्या है प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना?
3) नया व्यवसाय रोजगार बढ़ाने में कैसे मदद करता है?
4) महिलाओं की कैसे मदद करती है प्रधानमंत्री आवास योजना?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!