Okstaff क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

. 1 min read
Okstaff क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

किसी भी संस्थान को चलाने के लिए भारी-भरकम स्टॉफ यानी कर्मचारियों की जरूरत होती है। कर्मचारियों पर नजर रखने एवं उनकी अटेंडेंस और सेलरी, अवकाश आदि की देखभाल के लिए एचआर डिपार्टमेंट रखना होता है। इस डिपार्टमेंट पर काफी पैसा खर्च करना होता है। यह पैसा बिजनेस की लागत को बढ़ा देता है। यह स्टाफ केवल आपके कर्मचारियों की देखभाल और उनसे जुड़ा हर तरह का हिसाब-किताब रखता है। एचआर स्टॉफ नॉन प्रोडक्टिव, नॉन प्रॉफिटेबल होता है। इसको देखते हुए कई बिजनेस मैन एचआर डिपार्टमेंट स्टाफ को बोझ भी समझने लगते हैं। स्माल बिजनेस शुरू करने वालों के लिए यह बहुत बड़ी समस्या होती है। इस तरह के बिजनेस मैन को चाहिये कि इन कामों के लिए कई ऐसे सॉफ्टवेयर मिल सकते हैं। आजकल मार्केट में बिजनेस में काम आने वाले अनेक सॉफ्टवेयर आपको आसानी से मिल जायेंगे। आप अपने बिजनेस पर बोझ डाले बिना अपना काम स्मूथली बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको सर्च करने की आवश्यकता है। इसके अलावा आपको इस तरह के सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों के एजेंट भी मिल जायेंगे जो आपके यहां आकर आपके कंप्यूटर, लैपटॉब या मोबाइल जैसे उपकरणों में आपका मनपसंद सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर जायेंगे और आपको उस सॉफ्टवेयर को आपरेट करने का पूरा सिस्टम भी बता जायेगे।

कोरोना काल की मंदी के बाद बिजनेस मैन का साथी है ओके स्टाफ

जैसा कि सभी को मालूम है कि 2019 के आखिरी में कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप तेजी से फैला था। उसके बाद बढ़ते प्रभाव ने सन् 2020 को अपने लपेटे में ले लिया था। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगभग पूरे विश्व में लॉकडाउन लगाया गया था। यह लॉकडाउन लम्बे समय तक लगा रहा। इस लॉकडाउन के कारण पूरे दुनिया का हर तरह का बिजनेस ठप हो गया। पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था चरमरा गयी थी। लगभग एक साल के बाद जबसे लॉकडाउन हटना शुरू हो गया है तबसे बिजनेस खुलने शुरू हो गये हैं। ऐसी स्थिति में जमे जमाये कारोबार को फिर से जमाने में बिजनेस मैन को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। लॉकडाउन के दौरान बिना कारोबार के घर पर बैठकर खाने से बिजनेसमैन की कैपिटल को करारा झटका लगा है। या यूं कहेंं कि टर्नओवर के बिना अपनी पूंजी से काफी खर्च चलाना पड़ा है। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने बिजनेस मैन से अपने स्टाफ को घर बैठे सैलरी देने का आदेश दिया था। इस कारण काफी बिजनेस मैंन शुरू शुरू में तो पूरी, आधी या चौथाई सैलरी देते रहे जब उन्हें लगा कि वे इससे कंगाल ही हो जायेंगे तो उन्होंने अपने कर्मचारियों के परिवार के खाने-पीने का ही इंतजाम किया। इसके बाद जब सरकारी आदेश का मामला कोर्ट में पहुंचा तो बिजनेस मैन ने अपना पक्ष रखते हुए सरकारी आदेश मानने से इन्कार कर दिया। इस पर कोर्ट ने भी बिजनेस मैन के पक्ष का ही समर्थन किया। इस सबके बावजूद जब दोबारा से बिजनेस शुरू हुए हैं तो बिजनेस मैन अपनी खस्ता हालत को देखते हुए टेंशन में है। अब वो फालतू खर्च बचाने के प्रयास कर रहा है। ऐसी स्थिति में एचआर का खर्च बचाने वाला एक ओके स्टाफ ऐप मार्केट में आया है। जो काफी एक्यूरेसी से काम करता है। इसमें एचआर स्टाफ की अपेक्षा काफी कम पैसा खर्च होता है।

ओके स्टाफ क्या है?

ओके स्टाफ एक कमाल का ऐप्लिकेशन है, जो बिजनेस को जमाने में बड़ा रोल अदा करता है। चूंकि लॉकडाउन के खत्म होते ही बिजनेस खुलने लगे हैं इसलिए नये काम नई जिम्मेदारियों के साथ सामने आ रही हैं। ऐसे समय में संस्थान के मालिक और बिजनेस मैन अपने स्टाफ के मेंटीनेंस के लिए कम खर्चीली व्यवस्था बनाने की सोच रहे हैं। स्माल बिजनेस के संस्थान मालिकों और बिजनेसमैन की मदद के लिए अनेक ऐसे ऐप मार्केट में आ गये हैं जो स्टाफ मेंटीनेंस का काम आसानी से और बहुत ही एक्युरेसी से कर सकते हैं। अब आप पेन व बही खाता से हिसाब-किताब लगाने की बात तो भूल ही जाइये। कंप्यूटर के माध्यम से एचआर वर्क में स्पेशलिस्ट को बुलाने की भी जरूरत नहीं है। एक साधारण सा सॉफ्टवेयर ये काम आसानी से कर सकता है। इसी तरह का एक ऐप है ओके स्टाफ।

कर्मचारियों की झंझट ओके स्टाफ सुलझाये

ओके स्टाफ वास्तव में आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया है। ये ओके स्टाफ मोबाइल बेस्ड ऐप पलक झपकते ही आपके कर्मचारियों की सेलरी, वेजेस, अटेंडेंस सहित उन तमाम कामों को करने में सक्षम है जो आपको अपने कर्मचारियों के लिए चाहिये। आप इसके माध्यम से अपने डेली, वीकली, मंंथली, एनुअली सैलरी, वेजेस, घंटों के हिसाब से दिये जाने वाली सैलरी या अन्य पेमेंट का एक्यूरेसी से हिसाब किताब रख सकते हैं। आपको इसके लिए कोई एक्स्ट्रा कर्मचारी भी नहीं रखना पड़ेगा।

okstaff in app features

मोबाइल सपोर्ट ऐप है ओके स्टाफ

ओके स्टाफ मोबाइल फोन पर चलने वाला फ्री आॅफ चार्ज स्टाफ मैनेजमेंट ऐप है। इसके माध्यम से आप अपने कर्मचारियों की पेमेंट, अटेंडेंस और अन्य तरह के मेंटीनेंस को आसानी से कर सकेंगे।  यह ऐप आपकी इन तमाम समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ओके क्रेडिट द्वारा बनाया गया है। यह ऐप मेक इन इंडिया अभियान को तेजी से आगे बढ़ाने के साथ-साथ भारतीयों को आत्मनिर्भर बनाने वाला डिजिटल इंडिया का नया कदम है। इससे आपको अनेक सुविधाएं मिलेंगी और आप अपने बिजनेस की इस छोटी समस्या से भी छुटकारा पा जायेंगे।

भारतीयों को आत्मनिर्भर बनाने आया है ये ऐप

वास्तव में यह ऐप भारतीय प्रोडक्ट है। इसे इसलिये बनाया गया है कि आपकी कर्मचारियों के सुपरविजन से जुड़ी तमाम समस्याओं का समाधान हो जायेगा और इसके लिए आपको कम से कम प्रयास करने होंगे। इससे आपके पास जो समय व पैसा बचेगा उसे आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में लगा सकते हैं।

यह ओके स्टाफ  ऐप आपकी कुछ फिंगरटिप्स से आपकी कर्मचारियों से जुड़ी तमाम सारी टेंशन को अपने आप ले लेता है और आप इसका इस्तेमाल करके कर्मचारियों के मैनेजमेंट से जुड़ी सभी चिन्ताओं से मुक्त हो जायेंगे। इसके साथ ही इस ऐप के कार्य करने से जब पूरी तरह से ट्रांसपैरेंसी आ जायेगी तो आपके और आपके कर्मचारियों के बीच रिश्ते पहले से अधिक मजबूत हो जायेंगे। इस बात का आपके बिजनेस को काफी लाभ प्राप्त होगा।

ओके स्टाफ है कंपलीट सॉल्यूशन

ओके स्टाफ आपके संस्थान या बिजनेस के कर्मचारियों से जुड़ी सभी समस्याओं का कम्पलीट सॉल्यूशन है। इसके माध्यम से आप मॉडर्न तरीके से अपने कर्मचारियों की ड्यूटी, अवकाश, सेलरी, अटेंडेंस आदि का मैनेजमेंट कर सकते हैं।  ओके स्टाफ में कौन-कौन से फीचर्स उपलब्ध हैं। यह तो आपको पहले ही बता दिया गया है कि ओके स्टाफ की सेलरी/वेजेस/अर्निंग एण्ड कंपनसेशन आदि का मैनेजमेंट आसानी से कर सकते हैं। आप इस ऐप से मंथली बेसिस, वीकली बेसिस, डेली बेसिस और घंटों के आधार पर सारे हिसाब-किताब रख सकते हैं। इसमें आप सभी तरह की अटेंडेंस का हिसाब-किताब रख सकते हैं। चाहे वह फुल डे हो, हाफ डे हो, ओवरटाइम हो या गैरहाजिरी हो, इन सभी का इस ऐप के माध्यम से कैलकुलेशन की जा सकती है। इस ऐप के माध्यम से आप पेंडिंग सेलरी या अपकमिंग सैलरी का आटोमेटिक कैलकुलेशन प्रत्येक तारीख के हिसाब से कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसी तरह का हिसाब प्रतिदिन अपडेट भी कर सकते हैं।

जब आपको सेलरी की कम्प्युटेशन्स करनी हो या अटेंडेंस का सुपरविजन करना हो तब यह ऐप यह दोनों काम पूरी एक्युरेसी के साथ करता है। यही इस ऐप की खुबी है।आप अपनी सारी सेलरी स्लिप, अटेंडेंस रिकार्ड व अन्य रिपोर्ट इस ऐप के माध्यम से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

ओके स्टाफ 100 परसेंट सुरक्षित है

ओके स्टाफ पूरी तरह 100 परसेंट सुरक्षित ऐप है। आपका डेटा आॅटोमेटिकली स्टोर हो जाता है और इसकी बैकअप फाइल भी बन जाती है, जिससे कहीं आपके डिवाइस में गायब हो जाये या किसी तरह से डैमेज हो जाये तो वो आपको बिना किसी टेंशन के मिल जायेगा। हमारी कस्टमर सपोर्ट हेल्पलाइन हमेशा उपलब्ध रहती है जो आपको ऐप को यूज करने और मैनेजमेंट प्रॉसेस को आपरेट करने के लिए गाइड करती रहती है। यह हेल्पलाइन सर्विस सभी के लिए फ्री आॅफ चार्ज है।

बिजनेस को कैसे लाभ पहुंचाता है ओके स्टाफ

ओके स्टाफ ऐप आपके बिजनेस के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। ये ऐप आपके बिजनेस को किस तरह से लाभ पहुंचाता है। इस बार पर ध्यान देने की जरूरत है। आइये जानते हैं कि यह ऐप क्या-क्या लाभ बिजनेस मैन को देता है। ओके स्टाफ से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि मालिक और कर्मचारियों के बीच ट्रांसपैरेंसी होती है। इससे मालिक व कर्मचारियों के बीच किसी तरह की कोई गलतफहमी होने की गुंजाइश नहीं रहती है। इससे कर्मचारी जहां मन लगाकर काम करता है वहीं मालिक भी अपने कर्मचारी पर पूरा भरोसा करता है। यह ऐप आपको लम्बे चौड़े बही खातों के झंझट से छुटकारा दिलाता है। आपको अपनी मनचाही चीज पलक झपकते ही मिल जायेगी। आपको पहले की तरह बहीखातों में सर खपाने की जरूरत नहीं है।  यह ऐप आपको आपके बकाया पेमेंट, पेंडिंग ट्रान्सेक्शन्स या आने वाले सेलरीज के बारे में याद दिलाता रहता है। इससे आप अपने हिसाब से आय-व्यय का बजट बना सकते हैं। आपको किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी।  इस ऐप के माध्यम से किये गये कार्यों की वजह से आपको अपने कर्मचारियों से पहले से अधिक सम्मान मिलेगा और लम्बे समय तक आपके कर्मचारियों से वफादारी भी मिल सकती है। इस ऐप से एक बिजनेस मैन को सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि आपको प्रत्येक ट्रांजेक्शन के हिसाब-किताब लगाने के लिए सिर नहीं खपाना पड़ता है क्योंकि यह ऐप पलक झपकाते ही सारे काम चुटकियों में कर देता है।

कैसे डाउनलोड करें?

ओके स्टाफ को किस तरह से सेटअप किया जाता है। यदि आप जनरली ओके स्टाफ को आजमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लॉगिन करना आवश्यक नहीं है। अब आपको इस तरह से इस ऐन को यूज कर सकते हैं। पहले स्टेप में आपक इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोट कर लें। इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आयेगा और उसको वेरीफाई करा दें। इसके बाद आप अपने बिजनेस का नाम डाल दें। इतना करने के साथ ही आपका अपना प्यारा ओके स्टाफ ऐप काम करने के लिए तैयार हो जाता है।

Okstaff application banner

कौन-कौन सी कंपनी या बिजनेस कर सकते हैं ओके स्टाफ को यूज?

ओके स्टाफ सभी तरह के छोटे व बड़े बिजनेस और संगठनों के लिए परफेक्ट ऐप है। इसे बिजनेस को सूट करने वाले फार्मेट के हिसाब से चुनकर डाउनलोड किया जा सकता है। किस तरह के व्यवसाय में ये ऐप लाभकारी हो सकता है। उनमें मोबाइल एण्ड मोबाइल रिचार्ज शॉप, मेडिकल स्टोर्स एण्ड फार्मेसी स्टोर्स, किराना स्टोर्स/ग्रॉसरी स्टोर्स एण्ड सुपर मार्केट्स, रेस्टोरेंट्स एण्ड होटल्स, होलसेलर्स एण्ड डिस्ट्रीब्यूटर्स, एपेरल एण्ड गारमेंट्स स्टोर्स, वेजीटेबल वेंडर्स, फू्रट शॉप एण्ड डेयरी स्टोर्स, र्बैक एण्ड फाइनेंशियल आर्गेजाइनेशन्स, स्कूल, कॉलेज एण्ड कोचिंग इंस्टीट्यूट।

ओके स्टाफ ऐप से मिल सकती है अन्य सुविधाएं

ओके स्टाफ ऐप आपको अपने कर्मचारियों से जुड़ी तमाम समस्याओं से तो छुटकारा दिलाता ही है और साथ में कई अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराता है। आपको इस ऐप से जहां तमाम झंझटों से मुक्ति मिलती है। वहीं आपको जो अन्य सुविधाएं देता हैं और आपकी टेंशन दूर करता है। उनमें आपके स्टाफ की डेली अटेंडेंस का पूरा रिकार्ड रखता है। कम्पलीट ब्रेकअप के साथ आपके स्टाफ की सेलरी को भी कैलकुलेट करता है। इससे आपको किसी तरह से अलग हिसाब-किताब रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा ये ऐप आपके कर्मचारियों से जुड़ा हर रिकार्ड को सुरक्षित रखता है ताकि आप उससे जुड़े एडवांस पेमेंंट और बोनस आदि का भी आसानी से कैलकुलेट कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप व्हाट्सऐप एलर्ट मैसेज भी भेज सकते हैं। आप इस ऐप के माध्यम से अपनी सेलरी रिपोर्ट को व्हाट्सऐप पर डाउनलोड या शेयर कभी भी कर सकते हैं।  इन सुविधाओं का लाभ उठाने से आपका समय काफी बच सकता है। बचे हुए समय को बिजनेस को प्रमोट करने के लिये यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?
2) 10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए
3) भारत में किसी लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?
4) 20 बेस्ट साइड बिज़नेस आइडियाज़