क्या होती है पीओएस मशीन?

. 1 min read
क्या होती है पीओएस मशीन?

यहां जानिए इसकी कीमत और इसे चलाने की सही प्रक्रिया

बदलते समय के अनुसार हर काम डिजिटल होता जा रहा है, आपने देखा होगा कि, इन दिनों कैशलेस पेमेंट की प्रक्रिया भी बड़ी तेजी से चल रही है और शहर की हर छोटी-बड़ी दुकान पर पीओएस यानिकि पॉइंट ऑफ सेल मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। पीओएस को हिंदी भाषा में बिक्री बिंदु भी कहा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पीओएस मशीन की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इस लेख के जरिए आप जान पाएंगे कि, आप पीओएस मशीन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और यह कितना सुरक्षित है? तो आइए जानते हैं पीओएस मशीन आखिर क्या है?

क्या होती है पीओएस मशीन?

पीओएस मशीन एक ऐसी मशीन होती है जो मोबाइल फोन के जैसी होती है। इसके जरिए ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट किया जाता है। इस मशीन के जरिए ग्राहक और कारोबारी के बीच बिना नकदी पैसों का लेनदेन किया जाता है। इस मशीन का इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। पीओएस मशीन में डेबिट या क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करके लेनदेन की प्रक्रिया पूरी होती है।

क्या है पीओएस मशीन की कीमत?

पीओएस मशीन बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि आप अपने बजट के अनुसार इस मशीन की खरीदारी भी कर सकते हैं। यदि आपका बजट कम है तो आप इस मशीन को 25000 हजार रुपए में भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसकी कीमत लाखों रुपए में भी होती है। आप अपने बजट के अनुसार इस मशीन की खरीदारी करें।

कैसे किया जाता है पीओएस मशीन का इस्तेमाल?

जब कोई ग्राहक किसी प्रोडक्ट की खरीदारी करता है या फिर कोई सर्विस लेता है उस दौरान पीओएस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। ग्राहक पीओएस मशीन के द्वारा कार्ड स्वैप करके प्रोडक्ट या सर्विस का भुगतान करता है। बता दें, जब कोई ग्राहक नकदी रकम न देकर अकाउंट से पेमेंट करता है तो ऐसे में पीओएस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। जब कोई व्यक्ति या ग्राहक पीओएस मशीन से अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वाइप करता है तो पेमेंट ग्राहक के बैंक अकाउंट से कटकर विक्रेता के अकाउंट में चली जाती है। इसके बाद पीओएस मशीन से दो रसीद प्राप्त होती है जिसमें पेमेंट किए गए लेन देन का हिसाब लिखा होता है। मशीन से प्राप्त रसीद एक ग्राहक को दे दी जाती है बल्कि दूसरी कारोबारी अपने पास रख लेता है।

कहां होता है पीओएस मशीन का इस्तेमाल?

वैसे तो पीओएस मशीन का इस्तेमाल किसी भी जगह पर किया जा सकता है। यदि आप किसी से प्रोडक्ट या सर्विस लेते हैं तो आप पीओएस मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें, पीओएस मशीन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा मेडिकल स्टोर, हॉस्पिटल, किराने की दुकान और शॉपिंग मॉल जैसी जगह पर किया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि आजकल तो पुलिस वाले भी भुगतान वसूलने के लिए पीओएस मशीन का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके अलावा ई-कॉमर्स के डिलीवरी बॉयज भी लेन-देन का हिसाब पीओएस मशीन के जरिए ही करते हैं।

क्या होता है पीओएस सेटलमेंट?

बता दें, जब पीओएस के जरिए भुगतान किया जाता है तो ग्राहक के अकाउंट से पैसे तुरंत ही कट जाते हैं लेकिन कारोबारी को यह पैसे तुरंत नहीं मिलते हैं। यह पैसे पहले सीधे पीओएस सर्विस प्रोवाइडर के पास जाते हैं, इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर अपना शुल्क लेकर कारोबारी के अकाउंट में रकम ट्रांसफर करता है। पैसों के ट्रांसफर होने की इसी प्रक्रिया को सेटलमेंट कहा जाता है।

कैसी होती है पीओएस मशीन की बनावट?

पीओएस मशीन एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो मोबाइल डिवाइस की तरह काम करती है। इसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के मिश्रण से तैयार किया गया है। यह एक ऐसी मशीन है जो बड़े-बड़े कारोबारियों के लेनदेन का काम चुटकी में करती है।

●      पीओएस सॉफ्टवेयर

पीओएस मशीन कार्ड से लेनदेन का काम करती है। ऐसे में इसमें सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है ताकि व्यापारी के बैंक अकाउंट में पैसा आसानी से ट्रांसफर किया जा सके, साथ ही पूरे सामानों की डिटेल को अच्छे से पढ़ा जा सके।

●      पीओएस हार्डवेयर

पीओएस हार्डवेयर मशीन का इस्तेमाल क्लर्क, कैशियर और ऑपरेटर अधिक करते हैं। इस डिवाइस को मॉनिटर या टचस्क्रीन कहा जाता है। मॉनिटर या टच स्क्रीन के जरिए सॉफ्टवेयर इंटरफेस उपलब्ध करवाया जाता है।

Point of Sale System For Restaurant

कितने होते हैं पीओएस सिस्टम के प्रकार?

●      मोबाइल पीओएस सिस्टम

●      रिटेल पीओएस सिस्टम

●      स्मॉल बिजनेस पीओएस सिस्टम

●      रेस्टोरेंट्स पीओएस सिस्टम

●      बार एंड नाइट क्लब पीओएस सिस्टम

●      क्लाउड पीओएस सिस्टम

●      सलून एंड स्पा पीओएस सिस्टम

क्या है मोबाइल पीओएस सिस्टम?

इसे MPOS भी कहा जाता है। MPOS का फुल फॉर्म मोबाइल पॉइंट ऑफ सिस्टम होता है। यह सिस्टम मोबाइल पर आधारित होता है जिसे केवल स्मार्टफोन पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या है रिटेल पीओएस सिस्टम?

रिटेल पीओएस सिस्टम का इस्तेमाल केवल खुदरा व्यापार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। खुदरा पीओएस सिस्टम के अंतर्गत यह निम्न सुविधाएं होती है।

●      Multi Store scalability

●      Inventory

●      Debit and credit Card processing

●      Product variants

●      Customer database

●      Employee commission

●      Sales report

●      Purchase orders

●      Gift registry

●      Software customisation

●      Stock table

●      Other hardware integration

क्या है स्मॉल बिजनेस पीओएस सिस्टम?

बता दें, पीओएस सिस्टम का इस्तेमाल छोटे कारोबारी भी करते हैं। जैसे कि, कॉफी शॉप्स, चाय की दुकान, बुटीक, किराना दुकान और सैलून इत्यादि। सबसे खास बात यह है कि, इस सिस्टम का इस्तेमाल मोबाइल ऐप के जरिए भी किया जा सकता है। आज के समय कई सारे पीओएस सिस्टम मौजूद है जो छोटे कारोबारियों के लेनदेन को आसान करते हैं।

क्या है रेस्टोरेंट पीओएस सिस्टम?

होटल या किसी रेस्टोरेंट्स के लिए पीओएस रेस्टोरेंट्स सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के पीओएस सिस्टम को होटल और रेस्टोरेंट्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है और इसके अनुसार ही फीचर तैयार किए जाते हैं। इसे रेस्टोरेंट मैनेजमेंट सिस्टम भी कहा जाता है। रेस्टोरेंट पीओएस सिस्टम यह निम्न कार्य करने की क्षमता रखता है।

●      Food cost

●      Card payments

●      Inventory management

●      Receipt

●      Kitchen orders

क्या है बार एंड नाइट क्लब पीओएस सिस्टम?

यह वह पीओएस सिस्टम होता है जिसे बार और नाइट क्लब के लिए तैयार किया जाता है। आप चाहे तो रेस्टोरेंट्स पीओएस सिस्टम से भी इसका काम चला सकते हैं, हालांकि बार और रेस्टोरेंट की सभी जरूरतें एक तरह की नहीं होती इसलिए बार और नाइटक्लब को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग फीचर्स तैयार किए गए हैं जो इस प्रकार है।

●      Employee management

●      Fast checkouts

●      Reorder rounds

●      Inventory management

●      Receipt

●      Customer loyalty

●      Sale and tax reports

क्या है क्लाउड पीओएस सिस्टम?

क्लाउड पीओएस सिस्टम के जरिए रखरखाव, नए फीचर्स और सॉफ्टवेयर अपडेट जैसी चीजों से छुटकारा मिल सकता है। बता दें, क्लाउड पीओएस सिस्टम अपनी सेवाएं इंटरनेट के जरिए भी आसानी से उपलब्ध करवाता है। इसे ब्राउज़र के द्वारा 24 घंटे एक्सेस किया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि यह सिस्टम इंटरनेट पर आधारित होने की वजह से आप इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं। यदि आप सही तरह से स्मार्टफोन को चलाना जानते हैं तो आप क्लाउड पीओएस सिस्टम को भी आसानी से चला सकते हैं। इसे चलाने के लिए आपको किसी भी विशेष परीक्षण की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा कोई नया फीचर या अपडेट इसके जरिए आसानी से प्राप्त हो जाएगी और इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लगेगा।

क्या है सलून एंड स्पा पीओएस सिस्टम?

बता दें, जीम, ब्यूटी पार्लर, मसाज पार्लर, टैटू शॉप, नाई की दुकान जैसे छोटे बिजनेस में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल इन शॉप्स को रिमाइंडर, कस्टमर, अपॉइंटमेंट, कैलेंडर, डेटाबेस, इन्वेंटरी मैनेजमेंट आदि की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में पीओएस सिस्टम का इस्तेमाल इनके लिए आसान होता है।

क्या है पीओएस मशीन के फायदे?

●      किसी भी व्यक्ति को खरीदारी करने के दौरान नकद रुपए रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

●      इसका इस्तेमाल करने से किसी भी तरह की लूटपाट या फ्रॉड की संभावना खत्म हो जाती है।

●      पीओएस मशीन का इस्तेमाल करने से ग्राहक को ज्यादा हिसाब-किताब रखने की आवश्यकता नहीं

●      रकम लेनदेन के बाद उसकी सारी जानकारी बैंक स्टेटमेंट में रिकॉर्ड के रूप में तैयार हो जाती है।

●      इसके अलावा पीओएस मशीन का इस्तेमाल करने से टैक्स, चोरी जैसी संभावना भी नहीं होती है।

●      जो व्यक्ति अधिक शॉपिंग करता है उसके लिए पीओएस मशीन का इस्तेमाल सही रहता है।

a notebook with word disadvantage and clock, glasses, pin over a table

क्या है पीओएस के नुकसान?

●      वैसे तो पीओएस मशीन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है लेकिन हर किसी व्यक्ति को इसकी जानकारी नहीं होती है, इसलिए कभी-कभी जोखिम भी उठाना पड़ सकता है।

●      पीओएस मशीन का इस्तेमाल करने के दौरान पैसों के लेनदेन में थोड़ी सावधानी रखनी होती है।

●      पीओएस सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और बैंक खाता होना जरूरी है। इसके बगैर आप किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन या फिर पीओएस सिस्टम का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

●      पीओएस मशीन का इस्तेमाल करना थोड़ा खर्चीला हो सकता है। दरअसल कुछ पीओएस ग्राहक से मनचाहा चार्ज लेते हैं जबकि कुछ पीओएस ग्राहक से कोई चार्ज नहीं लेता है।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!